भारत का बायो बबल सबसे असुरक्षित एडम जैम्पा

Spread the love

क्यों फूट रहा है बायोबबल, सबसे असुरक्षित भारत का बायोबबल बोले एडम जैम्पा, क्यों एक के बाद एक खिलाडी जा रहे IPL अधूरा छोड़ के। दोस्तों इस पोस्ट में हम जानेंगे इन तमाम सवालों के जवाब और क्या कहा रिकी पोंटिंग ने आईपीएल बायो बबल 2021 के बारे में ।

क्या होता है बायो बबल (What is bio bubble)

बायो बबल – बायो बबल एक प्रकार का सुरक्षा घेरा होता है जो बेहद कड़े और सख्त रूल्स को फॉलो करने पर मजबूर करता है। IPL कमिटी ने बायो बबल में कोई कसर नहीं छोड़ी और न ही किसी खिलाडी को इसमें किसी भी प्रकार की छूट दी जाती है। इस बबल में केवल उन्ही लोगो को शामिल किया जाता है जिनकी टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव होती है। इस बबल में खिलाडी अपने परिवार वालों से दूर ही रहते हैं क्योंकि उन्हें भी अनुमति नहीं होती है। किंग कोहली को भी अनुष्का से मिलने की परमिशन नहीं है और विराट हाल ही में बायो बबल के अत्यधिक सख्ती के बारे में बोल चुके हैं।

कैसे और कहाँ बनता है बायो बबल

बायो बबल एक पूरी तरह से अलग जगह होती है यह किसी स्टेडियम या होटल में बनता है या किसी ऐसी जगह को भी बायो बबल बनाया जा सकता है जहाँ बाहरी दुनिया से संपर्क काट दिया जाता हो। fantasy cricket खेले

भारत का बायो बबल सबसे असुरक्षित एडम जैम्पा

जी हाँ एक दिन पहले ही ऐडम जेम्पा जो की विराट कोहली की टीम में हैं ने यह बड़ा बयां दिया है की भारत के इस बायो बबल से अच्छा और सुरक्षित तो UAE का बायो बबल था उनके अनुसार इस साल भी IPL UAE ही होते तो अच्छा होता। दोस्तों आपको बता दूँ की इस साल जैम्पा को RCB की ओर से अब तक एक भी मैच खेलने का मौका तक नहीं मिला है।

जेम्पा के साथ एक और ऑस्ट्रेलिआई खिलाडी केन रिचर्डसन ने भी आईपीएल बीच में ही छोड़ दिया है इन दोनों से पहले राजस्थान रॉयल्स के तेज़ गेंदबाज़ एंड्रीयू टाई पहले ही आईपीएल छोड़ चुके हैं।

प्रेरणा नहीं मिल रही थी

जैम्पा ने कहा की वे ट्रेनिंग भी जा रहे थे और मैच की प्रैक्टिस में पसीना भी बहा रहे थे पर इस बार उन्हें आईपीएल खेलने की प्रेरणा नहीं मिल पा रही थी। उन्होंने यह भी कहा की भारत आने से पहले उन्हें बताया जाता है की भारत में आपको ज़्यादा साफ़ सफाई का ध्यान रखना होता है और जिस तरह से दिल्ली में बीमारी के कारन केसेस बढ़ रहे हैं वे थोड़ा असुरक्षित महसूस कर रहे है।

होटल में फंसे जैम्पा और केन रिचर्डसन

भले ही स्पिन गेंदबाज़ जैम्पा और केन आईपीएल बीच में ही छोड़ कर अपने देश लौटना चाह रहे थे किन्तु ऑस्ट्रेलिया ने मई 15 2021 तक भारत से आने वाली सारी फ्लाइट्स कैंसिल कर दी है इस तरह ये दोनों कंगारू खिलाडी न इधर के रहे न उधर के अब तक यह भी नहीं पता की यदि ये IPL में वापस लौटते हैं तो आईपीएल फ्रैंचाइज़ी इन्हे वापस मौका देगी भी या नहीं।

चार्टर प्लेन से वापस जायेंगे कंगारू खिलाडी

दोस्तों आपको बता दूँ की लगातार आईपीएल छोड़ने के बिच एक खबर यह भी आ रही है की ऑस्ट्रेलिआई खिलाडियों ने अपने देश की सरकार से आईपीएल खत्म होने पर चार्टर प्लेन की डिमांड कर दी है अभी ऑस्ट्रेलया से कोई आधिकारिक पुष्टि तो नहीं आयी है टॉड ग्रीनबर्ग (ACA चीफ एग्जीक्यूटिव ) ने कहा की चार्टर प्लेन के बंदोबस्त के विषय में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया आईपीएल फ्रैंचाइज़ी मालिकों से बात करेगा।

क्या बोले रिकी पोंटिंग आईपीएल बायो बबल 2021 के बारे में

जहाँ कुछ क्रिकेट सितारे और अन्य सेलेब्स आईपीएल को गलत ठहरा रहे हैं और यह कह रहे हैं की इस समय भारत को आईपीएल नहीं करना चाहिए बल्कि जो पैसा आईपीएल व खिलाडियों पर खर्च हो रहा है उसका सही इस्तेमाल हॉस्पिटल्स में बेड और ऑक्सीजन का अरेंजमेंट करने पर करना चाहिए जो एक वाजिव बात भी लगती है।

इसी दौरान ऐडम जेम्पा ने भारत में हो रहे आईपीएल के बायो बबल पर सवाल उठाए और इसे दुनिया का सबसे ज़्यादा असुरक्षित बबल भी घोषित कर दिया। जवाब में ipl दिल्ली के हैड कोच रिकी पोंटिंग ने कहा की इस समय हम दुनिया के सबसे सुरक्षित बायो बबल में हैं साथ ही उन्होंने कहा इस समय जो गंभीर हालात भारत में है, भारत में तनाव कम करने की ज़रुरत है और लोगों के चेहरे पर ख़ुशी लाने की ज़रुरत है इस वजह से आईपीएल होना चाहिए ताकि लोगों को एक मौका मिल सके एन्जॉय करने का।

ECA इसतोनियाई क्रिकेट संघ का भारत को 1 लाख रूपए की मदद का ऐलान

दोस्तों आप को बता दूँ की ECA इसतोनियाई क्रिकेट संघ ने भारत को 1 लाख रूपए की मदद का फैसला किया है और वो ये मदद बिटकॉइन में करेंगे ईसीए ने ये भी कहा की उन्हें ब्रेट ली और पैट कमिंस से प्रेरणा मिली है। आपको बता दूँ की हाल ही में IPL मैच के दौरान ब्रेट ली ने 1 बिटकॉइन जिसकी कीमत 41-45 लाख रूपए है और पैट कम्मिंस ने बिटकॉइन में ही 37 लाख रूपए देकर भारत की मदद की है।

महिला टी 20 चैलेंज कप 2021 हुआ पोस्टपोंड BCCI

जी हाँ दोस्तों दिल्ली में हालात की गंभीरता को देखते हुए BCCI महिला टी 20 चैलेंज कप जो की मई के आखरी सप्ताह में होना तय था को पोस्टपोंड कर चुकी है। BCCI के अनुसार ऐसे हालात में क्रिकेट टीम्स का लगातार ट्रेवल करना काफी मुश्किल काम होता है और खास तौर पर जब प्रतियोगिता अनतर्राष्ट्रीय लेवल पर हो जिसमे खिलड़ियों को अलग भौगोलिक जगहों से प्लेन से आना जाना होता है। यह प्रतियोगिता बाद में करवाने पर विचार किया जा रहा है BCCI सूत्र।

FAQ 

क्या होता है बॉलीवुड बायो बबल ?

देश एक बार फिर लॉक डाउन की तरफ मुड़ रहा है ऐसे में सबके काम पर असर पड़ता है पिछली बार टीवी, स्पोर्ट्स और फिल्म इंडस्ट्री बैठ गई थी पर आईपीएल के सफल बायो बबल की तर्ज पर अब बॉलीवुड भी अपनी फिल्म की शूटिंग करने की सोच रहा है जिसमे वे सभी फिल्म मेंबर को टेस्ट के पश्चात एक बायो बबल में रख कर शूटिंग कर सकते हैं।

क्या ऐडम जैम्पा सही थे

कोलकाता नाईट राइडर्स vs रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर मैच कैंसल- 03.05.2021 को शाहरुख़ खान की कोलकाता और विराट कोहली की बैंगलोर के बीच होने वाला मैच कैंसिल हो गया है कहा यह जा रहा है की kkR के 2 खिलाडी वरुण चक्रवर्थी और संदीप वारियर टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए हैं यानि वायरस लग गया है और वह फैले नहीं इस वजह से यह मैच रद्द हुआ है। पर दोस्तों ऐसे में सवाल यह उठता है की सारे आईपीएल मैच केवल 5-7 ग्राउंड्स में ही हो रहे हैं और यदि वायरस बायोबबल को भेद कर ग्राउंड में पहुँच गया है तो क्या महज़ एक मैच कैंसिल करने से बाकी खिलाडी भी सेफ हैं। हालाँकि हम जानते हैं अब तक पूरे ग्राउंड में छिड़काव हो चुका होगा और IPL कमिटी इस बात पर विशेष ध्यान देगी।

पर इस खबर ने एक बार फिर ऐडम जैम्पा के बयान की तरफ सबका ध्यान आकर्षित कर दिया है जिसमे उन्होंने कहा था की भारत का बायोबबल सेफ नहीं है और इस खबर के बाद सवाल उठने भी लाज़मी है की क्या वाकय में दुनिया के सबसे लोकप्रिय क्रिकेट फॉर्मेट IPL का बायोबबल सुरक्षित नहीं है।

क्यों IPL बायो बबल छोड़ मालदीव पहुंचे कॉमेंटेटर माइकल स्लेटर

ऑस्ट्रेलियाई खिलाडी माइकल स्लेटर जो अब IPL में कॉमेंटेटर की भूमिका में हैं ऑस्ट्रेलिया सरकार से नाराज़ होकर मालदीव चले गए हैं। दरअसल माजरा ये है की एडम जेम्पा के भारतीय बायो बबल पर सवाल उठाने के बाद से ही कुछ ausi खिलाडी अपनी सरकार से उम्मीद लगाए बैठे थे की सरकार उनके जल्द ही ऑस्ट्रेलिया पहुंचने का इंतेज़ाम कर देगी पर अब यह स्पष्ट हो चुका है की ऑस्ट्रेलिया ने भारत से हवाई उड़ान पर 15 मई तक प्रतिबन्ध लगा रखा है।

‘द ऑस्ट्रेलिया’ समाचार पत्र की रिपोर्ट के अनुसार सरकार ने सभी खिलाडियों को अपना बंदोबस्त खुद करने को कहा है पहले यह आशंका जताई जा रही थी की ऑस्ट्रेलिया सरकार आईपीएल फ्रैंचाइज़ी मालिकों से बात कर हवाई इंतेज़ाम कर सकती है पर अब यह स्पष्ट हो चुका है। स्लेटर ने मालदीव पहुँचने से पहले ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरीसन को भारत से अपने खिलाडियों को स्वदेश की परमिशन न देने पर नाराज़गी जताई और उन्हें गलत ठहराते हुए कहा की यह सब हमारे लिए अपमानजनक है।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा