विराट कोहली कौन सा पानी पीते हैं

Spread the love

विराट कोहली ना सिर्फ अपने अग्रेशन के लिए जाने जाते हैं बल्कि अपने शौकिया अंदाज के लिए भी जाने जाते हैं। विराट कोहली एक बेहद ही मेहनती खिलाड़ी है जो जिम में घंटों  बिताते हैं तथा अपने सेहत का खास ख्याल रखते हैं।

विराट कोहली कौन सा पानी पीते हैं

विराट कोहली ड्रिंकिंग वॉटर प्राइस – यदि आप विराट कोहली फैन है तो आप जरूर सोचते होंगे कि विराट कोहली कौन सा पानी पीता है? क्या खाते हैं तथा उनकी पसंद क्या है? कोहली एक खास तरह का पानी पीते हैं जिसे ऐल्कलाइन वॉटर (Alkaline water) कहा जाता है, यह प्राकृतिक रूप से मिलने वाला बायोकार्बोनेट युक्त पानी है। इस बात का खुलासा कोहली ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिए किया था एक सवाल जवाब सत्र के दौरान उन्होंने कहा था कि वह अपने घर में एल्कलाइन वाटर ही पीते हैं कोहली ने  यह भी बताया कि उन्होंने ब्लैक वाटर भी ट्राई किया था किंतु वे एल्कलाइन वाटर ही पीना पसंद करते हैं जिसे घर पर भी पीते हैं। 

एल्कलाइन वाटर के फायदे

विराट कोहली ड्रिंकिंग वॉटर नेम – कोहली फिटनेस के शौकीन हैं इसलिए पानी तक सोच समझकर पीते हैं और उन्होंने एल्कलाइन वाटर को चुना है। इस पानी को पीने से फ्री रेडिकल से लड़ने में मदद मिलती है क्योंकि यह पानी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। सामान्य पानी का पीएच 6.5 से 7.5 तक होता है जबकि एल्कलाइन वाटर का पीएच स्तर 8 से 10 के बीच होता है इसलिए यह शरीर के लिए अधिक फायदेमंद भी होता है। पानी विशेषज्ञों का मानना है कि इससे बेहतर पानी शरीर के लिए शायद दूसरा नहीं है। 

पानी की गुणवत्ता पर काम कर रहे हैं वैज्ञानिक के अनुसार यह पानी शरीर के सरकुलेशन सिस्टम को सही तरीके से काम करने पर प्रेरित करता है, रक्तचाप जैसी बीमारियों को कंट्रोल में रखता है, यह पानी रक्त की गुणवत्ता को बनाए रखता है जिससे ऑक्सीजन शरीर के आवश्यक अंगों तक आसानी से पहुंचता है, विशेषज्ञ के अनुसार यह पानी वजन को कंट्रोल करने में भी कारगर है तथा संक्रमण से लड़ने में भी सक्षम है। अल्कलाइन वॉटर सिस्टोलिक ब्लड विस्कोसिटी को कम करने में कारगर है अतः हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करने में एल्कलाइन वाटर का सेवन काफी फायदेमंद है। इन सभी फायदों के अलावा यह पानी हड्डियों को नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों को कम करता है इसका सीधा फायदा हड्डियों की अच्छी सेहत को मिलता है। 

विराट कोहली के बारे में जानिए

virat kohli

यह उन दिनों की बात है जब विराट का सफर क्रिकेट में नया नया शुरू हुआ था, किंतु इस सफर के साथ धीरे-धीरे विराट का जुनून  क्रिकेट के लिए पहले से कहीं अधिक बढ़ने लगा था यह कहना गलत नहीं होगा कि विराट कोहली  एक जुनूनी खिलाड़ी है और हमेशा क्रिकेट को जुनून के साथ खेलते हैं। आपने  क्रिकेट के मैदान में शायद ही विराट कोहली के कंधे कभी डाउन देखे होंगे वह हमेशा चार्ज रहते हैं और उनके लगातार रहने की वजह उनकी फिटनेस तथा मानसिक मजबूती को माना जाता है।

आपको बता दें विराट कोहली बचपन से नॉन वेजिटेरियन थे तथा क्रिकेटर बनने के बाद भी नॉनवेज खाते थे।  किंतु कोहली ने धीरे-धीरे यह महसूस किया कि उन्हें पल्ला पकड़ने में थोड़ी मुश्किल हो रही है और उनकी उंगलियां बल्ला पकड़ते वक्त थोड़ी सी अकड़ रही है शुरू में तो उन्होंने ध्यान नहीं दिया पर समस्या बढ़ने पर इसकी वजह तलाशी और अपना ट्रीटमेंट कराया। ट्रीटमेंट के दौरान पता चला कि उनकी उंगलियों में कुछ परेशानी आ गई है जिसमें नॉनवेज  डाइट का थोड़ा बहुत योगदान भी है शायद उनका यूरिक एसिड बढ़ने लगा था। विराट ने ज्यादा समय नहीं लगाया और नॉनवेज के शौकीन होने के बावजूद अपने क्रिकेट प्रेम के लिए नॉनवेज को पूरी तरह से त्याग दिया। आप जानते ही होंगे किसी भी आदत को खास तौर पर बचपन से लगातार की जा रही है प्रैक्टिस को एकाएक छोड़ पाना लगभग नामुमकिन होता है फिर पहले ही आपको स्पेशल डिश खाते हो और अचानक से आपको उसे छोड़ना पड़े वह भी हमेशा के लिए  तो आपको काफी मुश्किल हो सकती है इसके लिए किसी भी व्यक्ति का मानसिक रूप से न सिर्फ मजबूत बल्कि बेहद मजबूत होना जरूरी है। पर इस तरह के निर्णय थोड़े बहुत आसान तब हो जाते हैं जब आपके पास उस चीज को त्यागने का एक तगड़ा मोटिवेशन हो जैसे विराट के पास क्रिकेट एक मोटिवेशन के रूप में है जिससे वे बेइंतहा प्यार करते हैं।

FAQ

विराट कोहली के पानी की कीमत कितनी है?

विराट कोहली एल्कलाइन वाटर पीते हैं जिसकी कीमत ₹3000 से लेकर ₹4000 प्रति लीटर है। जबकि साधारण पानी की कीमत ₹20 लीटर से ₹30 लीटर के बीच में है।

विराट कोहली कौन है?

विराट कोहली भारतीय क्रिकेटर है जो दाएं हाथ से बेहतरीन बल्लेबाजी करते हैं। उन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में भारत की कप्तानी की है।

विराट कोहली कहां रहते हैं?

विराट अपनी पत्नी अनुष्का संग मुंबई के सी फेसिंग अपार्टमेंट में 35वे फ्लोर पर रहते हैं। यहां से समंदर का खूबसूरत दृश्य नजर आता है तथा ही दोनों कपल शादी के बाद यहां शिफ्ट हुए हैं।

विराट कोहली कहां के रहने वाले हैं?

 विराट कोहली दिल्ली के रहने वाले हैं

विराट कोहली क्या खाता है?

विराट कोहली कुछ वर्ष पूर्व ही नॉन वेजिटेरियन से पूरी तरह वेजीटेरियन बन चुके हैं। विराट हेल्दी डाइट लेते हैं तथा प्रतिदिन फाइबर युक्त फ्रूट्स का सेवन जरूर करते हैं।

विराट कोहली का निक नेम क्या है?

विराट कोहली को कोचिंग के दिनों से ही उनके कलीग तथा मित्र चीकू के नाम से पुकारते थे।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा