क्रिकेट ग्राउंड की लम्बाई चौड़ाई

यदि क्रिकेट के मैदान की बात की जाए तो इसका कोई फिक्स डाइमेंशन नहीं  किन्तु रूल्स के अनुसार कोई भी बाउंड्री 90 यार्ड (82.29 miters) से लम्बी नहीं होनी चाहिए और 65 यार्ड (59.43 meters) से छोटी नहीं होनी चाहिए ।

आमतौर पर क्रिकेट का डाइमेंशन 450 फीट (137 meter) से 500 फीट (150 meter) के बीच होता है।

क्रिकेट पिच की लम्बाई

क्रिकेट पिच की लम्बाई 22 गज यानि 20 मीटर होती है  20 मीटर यानि 65.6168 फीट होता है  अतः क्रिकेट पिच लेंथ  इन फीट होगा 65 .  क्रिकेट पिच 22 गज की होती है।

क्रिकेट पिच की चौड़ाई

क्रिकेट पिच की चौड़ाई 10 फीट होती है यानि की 3.05 मीटर

क्रिकेट पिच के प्रकार

ग्रास ऑन विकेट फ्लैट विकेट अन इवन विकेट

ग्रास ऑन विकेट –  इस पिच को अक्सर ग्रासी विकेट भी कहा जाता है क्योंकि इसमें पिच के ऊपर हलकी हलकी घास होती है  यह विकेट फास्ट बॉलर को काफी मदद करती है क्योंकि यहाँ गेंदबाज़ एक्स्ट्रा पेस जनरेट कर पाते हैं और इस विकेट पर उछाल भी ज़्यादा मिलता है।

फ्लैट विकेट –  यह बिलकुल सामान्य विकेट होता है भारत में इस तरह की विकेट की भरमार है। इस विकेट में बल्लेबाज़ी करने में काफी आसानी होती है  यहाँ गेंदबाज़ की काफी पिटाई होती है।

अन इवन विकेट –  इस विकेट पर गेंद का कुछ पता नहीं चलता यहाँ कुछ गेंद तो सामान्य उछलती हैं पर कुछ गेंद अधिक तो कुछ गेंद बेहद कम उछलती हैं और  जब गेंद शॉट पिच हो और एक बार उछले तथा अगली बार ना उछले ऐसे में बल्लेबाज़ के लिए काफी चुनौती खड़ी हो जाती है।