WTC Final 2021 भविष्यवाणी ऋषब पंत बनेंगे हीरो सबा करीम खुद खेले मात्र 1 टेस्ट

Spread the love

2 जून 2021 को भारत इंग्लैंड दौरे के लिए रवाना होगा, WTC फाइनल यानि की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल जो की इंग्लैंड में होना है। सबा करीम पूर्व भारतीय कप्तान और दिग्गज विकेट कीपर रह चुके हैं उनके अनुसार ऋषब पंत होंगे इंग्लैंड दौरे की अहम कड़ी।

ऋषभ की वजह से पहुंचा भारत WTC फाइनल में

सबा करीम के अनुसार ऋषभ पंत इंग्लैंड दौरे पर एक अहम भूमिका निभाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। सबा करीम ने कहा की वो ऋषभ पंत ही थे जिनकी वजह से भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुँच सका। सबा करीम का मानना है की जून में शुरू होने वाले टेस्ट चैंपियनशिप और इंग्लैंड के साथ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज़ में रिशभ पंत मुख्या की भूमिका निभा सकते हैं।

सबा करीम ने कहा की ऋषभ पंत बल्ले के साथ साथ विकेट कीपिंग में भी जौहर दिखा सकते हैं जैसा की उन्होंने पिछले वर्ष ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध किया था।

सबा करीम ने किस आधार पर की भविष्यवाणी

हालांकि सबा करीम ने खुद मात्र एक ही टेस्ट मैच खेला है पर 2021 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप को लेकर कर दी है एक बड़ी भविष्यवाणी। सब जानते हैं सबा करीम कोई मामूली खिलाडी नहीं हैं वे एक दिग्गज विकेट कीपर बल्लेबाज़ हैं और एक समय में वो भारत के एक अहम् खिलाडी हुआ करते थे उनके न के बराबर टेस्ट मैच खेलने की वजह किसी मैच में आंख पर चोट लगना बताया जाता है।

सबा करीम ने अपने अनुभव का फायदा उठाते हुए यह बताया की ऋषभ पंत जैसे खिलाडी की वजह से विराट कोहली को मौका मिलता है की वो टेस्ट मैच में 5 गेंदबाज़ों के साथ उतर सकें क्योंकि ऋषभ पंत 6 नंबर पर बल्लेबाज़ी करने आते हैं और तेज़ी से रन बनाकर किसी भी मैच का रुख मोड़ सकते हैं।

पंत ही मेरे हीरो नंबर 1 सबा करीम

विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, चेतेश्वर पुजारा और पूरी टीम इंडिया में से कोई मुझसे 1 नाम पूछे तो मैं सिर्फ ऋषभ पंत का नाम लुंगा बोले सबा करीम। जी हाँ सबा करीम के अनुसार ऋषभ पंत में कुछ X फैक्टर है जो उनको सभी खिलाडियों से जुदा करता है। सबा बोले ऋषभ के पास 2 मौके होंगे विकेट के आगे बल्लेबाज़ी और पीछे विकेट कीपिंग का मौका इन दोनों मौकों से वह इंग्लैंड में भारत के लिए जीत की राह बना सकता है और परचम लहरा सकता है।

ऋषभ पंत की वजह से पांचवे गेंदबाज़ को मौका

जी हाँ सबा ने कहा की ऋषब पंत का टीम में होना पांचवे गेंदबाज़ को मौका देता है यदि पंत टीम में खेलते हैं तो पांचवे गेंदबाज़ के खेलने के प्रबल मौके बन जाते हैं। विराट को भी पंत पर काफी भरोसा है हालांकि वर्ल्ड कप के दौरान पंत के एक ख़राब शॉट से हम उस मैच से ही नहीं बल्कि वर्ल्डकप से ही बहार हो गए थे और साथ ही रोहित की सारी मेहनत पर पानी फिर गया था, पंत के उसी शॉट के बाद विराट भारतीय मौजूदा कोच रवि शास्त्री से कुछ निराशा भरे अंदाज़ में कहते हुए कैमरे में दिखे थे। पर उसके बाद से पंत ने काफी सुधार दिखाया है और शायद अब वे कोहली का विश्वास भी जीतने लगे हैं।

Test Match World Cup 2021

T20 के आजाने के बाद से ही टेस्ट की लोकप्रियता काफी कम हुई है और बाकी कसार IPL ने पूरी कर दी। लेकिन बात क्वालिटी की हो तो सबसे ऊपर टेस्ट मैच का ही नंबर आता है फिर वन डे मैचेस का, टी 20 और लास्ट में IPL का हालांकि सबसे ज़्यादा पैसे आईपीएल में लगे व कमाए जाते हैं पर उसमे से देश भावना खत्म नहीं बल्कि जगती ही नहीं है क्योंकि उसमे सब मिक्स खिलाडी होते है।

यदि टेस्ट मैच की लोकप्रियता का अस्तित्व बचाना है तो कई और एक्सपेरिमेंट भी करने होंगे जैसे पिंक बॉल और नाइट टेस्ट मैच के हुए हैं फिर भले ही सफल हो या ना हों एक्सपेरिमेंट होने ज़रूरी हैं। टेस्ट मैच वर्ल्ड कप एक ऊर्जा ला सकता है पर इसकी एक सही रूप रेखा तैयार करनी होगी क्योंकि टेस्ट मैच काफी लम्बे होते हैं ऐसे में इनका वर्ल्डकप आयोजन एक चुनौती है, BCCI और ICC को अब तक तो कोई तोड़ निकाल ही लेना चाहिए था पर यह इतना आसान काम नहीं। यदि आप में से किसी के पास कोई सुझाव है की टेस्ट मैच वर्ल्ड कप की रूप रेखा कैसी हो तो आप कमेंट कर अपने सुझाव ज़रूर दें यदि सुझाव अच्छे लगे तो आपके सुझाव स्पोर्ट्सगो में पब्लिश किए जाएंगे।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा