cricket bat care tips | new cricket bat care

Spread the love

आज हम जानेंगे की क्रिकेट बैट की देखभाल कैसे की जाती है जब नया क्रिकेट बैट खरीदें तो क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए ये सारी जानकारी स्टेप बाई स्टेप हर उस खिलाडी के लिए जो खेल के साथ साथ अपने सामन का भी ध्यान रखना चाहता है।

जैसे महारथी अर्जुन अपने धनुष बाण का ख्याल रखते थे और युद्ध में हमेशा अच्छा प्रदर्शन कर विजय प्राप्त करते थे ठीक वैसे ही आपको भी पूरे साल भर अपने क्रिकेट किट और सबसे अहम क्रिकेट बल्ले का ख्याल रखना चाहिए ताकि मैच होने पर आप बेहतरीन प्रदर्शन कर सकें हालाँकि प्रदर्शन आपके फॉर्म और टैलेंट पर ज़्यादा निर्भर करता है पर यदि आप एक बेजान बैट से बैटिंग करेंगे तो भले ही अच्छा खेल लें पर काफी रन कम रह जाएंगे जो आप एक अच्छे बैट से बना सकते थे।

New cricket bat care FAQ

cricket bat care guide – नया बैट खरीदने के बाद गलती से भी तुरंत नॉकिंग शुरू ना करें बल्कि नॉकिंग से पहले फेस टेप या इंग्लिश टेप अवश्य लगा लें। ऐसा करने से जो दरारें बल्ले के कोने में पड़ती हैं वह फटने से बचेंगी और यह इंग्लिश टेप बैट की नेचुरल नमी बनाए रखने में भी सहायक है। जब आप गीले बॉल से खेलते या क्नॉकिंग करते हो तो भी यह टेप पानी को बल्ले के अंदर जाने से रोकता है। यदि एक बार पानी बल्ले के अंदर चला गया तो वह बैट को फुला देगा और बैट की क्वालिटी पर असर पड़ेगा परिणामस्वरूप बल्ले का स्ट्रोक कम हो जाएगा जिससे मैच के दौरान शॉट खेलने पर टाइमिंग में कमी आएगी। इंग्लिश टेप प्राइस 20-40 रूपए और फेस टेप प्राइस 80 रूपए तक है।

How to take care of your cricket bat

cricket bat care – बैट चाहे नया हो या पुराना यदि आपने अब तक टो गार्ड नहीं लगाया है तो तुरंत लगा लें। टो गार्ड के अनेक फायदे हैं सबसे पहले तो यह आपके बैट को घिसने से रोकेगा और इसके आलावा यह ज़मीन की सतह से बल्ले में मॉइस्चर जाने में रोकेगा यदि एक बार नमि बल्ले के भीतर चली गई तो आपका बैट फूलने लगेगा और स्ट्रोक तो कम होगा ही यह कमज़ोर होकर टूट भी सकता है। इसलिए टो गार्ड ज़रूर लगाएं इसमें ज़्यादा खर्चा भी नहीं आता है आप दुकान से टो गार्ड खरीद कर उसे फेवी क्विक से खुद ही लगा सकते हैं या आप किसी टायर को बारीक काट कर उसे टो गार्ड के तौर पर यूज़ कर सकते हैं ध्यान रहे कील का इस्तेमाल ना करें इससे आपका बैट और भी जल्दी ख़राब होगा।

cricket bat care guide

how to take care of cricket bat – क्रिकेट बैट खरीदने के बाद तुरंत मैच में उसे करने की गलती ना करें ऐसा करने से आपके बैट के किनारे जल्द ही टूट सकते हैं क्योंकि नए बैट के किनारे सबसे कमज़ोर होते हैं। ज़रूरी है की सही तरीके से नॉकिंग करें इसके लिए आप cricket bat knocking hammer ले सकते हैं या क्रिकेट बैट नॉकिंग बॉल भी ले सकते हैं। यदि आप नेट्स में नॉकिंग कर रहे हैं तो हाफ पिच पर ही करें और बड़ा शॉट या ज़ोर से ना मारें। कम से कम 10-15 दिन तक शुरू में 2 घंटे और बाद में 4-5 घंटे डेली नॉकिंग करें निरंतर सही अंदाज़ में नॉकिंग करने से बल्ले का स्ट्रोक खुलेगा और कोने भी मज़बूत होंगे।

cricket bat grip price

cricket bat grip cone – जी हाँ क्रिकेट बैट गृप भी बैट केयर का ही हिस्सा है। बैट का गृप हैंडल को काफी सपोर्ट देता है और उसपे झटका लगने से भी बचाता है इसका दूसरा फायदा आपके हाथों को मिलता है बिना गृप के हाथो में छाले पड़ जाते हैं अतः गृप ज़रूर यूज़ करें। क्रिकेट बैट गृप 70-90 रूपए तक आसानी से मिल जाता है बल्ले पर गृप चढाने के लिए बैट गृप कोन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इस कोन से काफी आसानी से गृप चढ़ जाती है।

cricket bat cover bag

अक्सर लोग बैट कवर को नज़र अंदाज़ कर देते हैं पर यह भी बैट की देखभाल करने में काम आता है। यदि आप घर पर नहीं हैं और कही मैच के लिए जा रहे हैं तो हमेशा अपने बैट को बैट कवर या किट के अंदर रखें ज़्यादा देर धूप में रखने से इसकी भीतरी नमी जो की नेचुरल होती है खत्म हो जाएगी खास तौर पर लम्बी पारी खेलने के बाद जल्द ही अपने बल्ले को कवर से ढक लें। यह बारिश या तेज़ धूप से आपके बल्ले को बचाता है।

How to oil cricket bat

क्रिकेट बैट की क्लीनिंग के साथ-साथ ऑइलिंग भी काफी ज़रूरी है बैट पुराना हो जाने पर कोशिश करें की जिस दुकान से आपने बल्ला ख़रीदा है उससे ही ऑइलिंग करवाएं। ऑइलिंग का पहला नियम यह है की नए बैट की ऑइलिंग गलती से भी ना करें क्योंकि नए बैट में पहले से ही आयल होता है और यदि आप भी ऑइलिंग कर देंगे तो बल्ले की नई लकड़ी गलने लगेगी।

when to oil cricket bat

linseed oil for cricket bat – बल्ले का 1 साल हो जाने पर ही ऑइलिंग शुरू करें और ऑइलिंग की मात्रा इस प्रकार से है 15-20 ml से ज़्यादा लिनसीड आयल यूज़ ना करें। दी गई मात्रा का ध्यान रखें ज़्यादा आयल यूज़ ना करें और एक बात समझ लें ज़्यादा तेल डालने से बल्ला अच्छा होने की बजाए ख़राब होगा शुरू में उसमे भारीपन आजाएगा और धीरे-धीरे लकड़ी भीतर से गलने लगेगी।

how to clean cricket bat face

how to clean cricket bat – सैंड पेपर्स का इस्तेमाल करें बल्ले की सफाई व घिसाई के लिए। आप स्पोर्ट्स शॉप से रेगमार ले सकते है और बैट के गड्ढे हटाने के लिए 100 पावर का रेगमार इस्तेमाल करें तथा बल्ला साफ़ करने के लिए 150 पावर वाला रेगमार लें और बैट को फिनिशिंग देने के लिए 180-220 पावर वाला रेगमार यूज़ करें।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
How to play yorker ball in cricket ICC Women’s World Cup 2022 Schedule Under 19 Cricket World Cup 2022 India Squad Irfan Pathan becomes father again Joe Root breaks Sachins Record