सुरेश रैना बायोग्राफी | सुरेश रैना जीवनी

Spread the love

सुरेश रैना जीवन परिचय

पूरा नाम – सुरेश कुमार रैना

उपनाम – सोनू

व्यवसाय – IPL प्लेयर, भारीतय क्रिकेटर, पूर्व

शारीरिक संरचना –

लम्बाई – 173 cm, (5 फ़ीट 8 इंच )

वज़न – 73 किलोग्राम

आँखों का रंग – गहरा भूरा

बालों का रंग – काला

छाती – 42 इंच, कमर – 32 इंच, बाइसेप्स – 14 inch

सुरेश रैना का क्रिकेट करियर

सुरेश रैना इंटरनेशनल करियर

सुरेश रैना का अंतराष्ट्रीय शुरुआत –

सुरेश रैना फर्स्ट मैच (odi) – 30 july 2005 दाम्बुला, श्रीलंका के खिलाफ

सुरेश रैना फर्स्ट टेस्ट मैच – 26 जुलाई 2010 कोलोंबो में श्रीलंका के खिलाफ
सुरेश रैना t20 डेब्यू – 1 दिसंबर 2006, जोहानसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ
सुरेश रैना जर्सी नंबर, भारत – 3
सुरेश रैना जर्सी नंबर आईपीएल – 3

सुरेश रैना डोमेस्टिक क्रिकेट, स्टेट क्रिकेट, आईपीएल – चेन्नई सुपर किंग्स, गुजरात लायंस, इंडिया ब्लू , उत्तरप्रदेश
सुरेश रैना फेवरट शॉट – पुल शॉट
फेवरट टीम जिसके खिलाफ खेलना पसंद है – पाकिस्तान

suresh raina records in cricket

पहले भारतीय खिलाडी जिन्होंने तीनो फॉर्मेट टेस्ट क्रिकेट, एकदिवसीय क्रिकेट और टी ट्वेंटी क्रिकेट में शतक लगाया। मिस्टर IPL के नाम से जाने जाते हैं क्योंकि ये आईपीएल में 3000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाडी हैं। विश्व के दुसरे खिलाडी हैं जिन्होंने आईपीएल में 100 छक्के लगाए। सुरेश रैना को क्रिकेट में पहला मौका कब मिला – रैना मात्र 15 साल के थे और उत्तर प्रदेश की टीम में खेल रहे थे वे अंडर 16 में खेल रहे थे तभी सेलेक्टर्स की नज़र उन पर पढ़ी और उन्हें अंडर 19 भारतीय टीम के लिए चुना गया जहाँ रैना ने 2 अर्धशतक लगाए। सुरेश रैना कोच – दीपक शर्मा, ऐस पि कृष्णन

suresh raina personal details

सुरेश रैना डेट ऑफ़ बर्थ – 5 नवंबर 1988
जन्मस्थान – मुरादाबाद, गाज़ियाबाद, उत्तर प्रदेश, भारत
राषि – धनु
राष्ट्रीयता – भारतीय
महाविद्यालय – सरकारी स्पोर्ट्स कॉलेज लखनऊ
सुरेश रैना फॅमिली –
सुरेश रैना फादर नाम – त्रिलोक चंद रैना ( आर्मी में थे )
सुरेश रैना की माताजी का नाम – प्रवेश रैना
सुरेश रैना वाइफ नाम – प्रियंका चौधरी (school girlfriend)
सुरेश रैना के भाइयों का नाम – नरेश रैना, मुकेश रैना, दिनेश रैना
सुरेश रैना सिस्टर नाम – रेनू रैना
सुरेश रैना का धर्म – हिन्दू
सुरेश रैना एड्रेस – सेक्टर 11 राजनगर, गजिया बाद
सेक्टर 50, C 27 नोइडा

सुरेश रैना विवाद 2021(2012 to 2021)

रैना ने 2012 में एक ट्वीट किया था जो काफी विवादों में रहा, यह ट्वीट पाकिस्तान के श्रीलंका से हारने पर रैना ने किया था। रैना ने लिखा “एक दो दिन लेट गए घर वह भी बेशरम की तरह गए बाय बाय पाकिस्तान” बाद में रैना ने ट्वीट डिलीट कर दिया और कहा की उनके भांजे ने गलती से यह ट्वीट कर दिया था। ( विवाद काफी ज़्यादा बढ़ गया था )
जून 2013 आईपीएल के जन्मदाता और पूर्व अध्यक्ष ललित मोदी ने सुरेश रैना, रविंद्र जडेजा और ड्वेन ब्रावो पर सट्टेबाज़ी का आरोप लगाया मोदी ने इन सभी पर बिल्डर से पैसे लेने का आरोप लगाया था तब ये सभी खिलाडी चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते थे।
2016 टी ट्वेंटी विश्वकप – फिर फसे रैना इस बार t20 विश्वकप के दौरान उनपर मैच फिक्सिंग का आरोप लगा। सेमीफइनल से एक दिन पहले शाम के वक्त जब मुंबई में वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच था तभी उन पर या आरोप लगा। इसकी जांच श्रीलंका नेशनल टीम द्वारा जांच की जा रही थी दरअसल रैना को एक लेडी के साथ देखा गया था और वह महिला एक टॉप लेवल सट्टेबाज़ की सहयोगी मानी जाती है। हालांकि रैना निर्दोष साबित हुए और आज भी आईपीएल खेल रहे हैं और UP, लखनऊ का नाम रौशन कर रहे हैं।
सुरेश रैना brahmin- यह 2021 का लेटेस्ट रैना विवाद है दरअसल हुआ यूँ की TNPL यानि तमिल नाडु प्रीमियम लीग में रैना को कमेंट्री के लिए आमंत्रित किया गया और उनसे सहयोगी कॉमेंटेटर ने पूछा की अपने दक्षिण भारतीय संस्कृति को कैसे अपनाया, रैना को वेष्टि पहने देखा गया है साउथ डांस करते देखा गया है इसलिए कमेंटेटर ने उनसे ऐसे पूछा। जवाब में रैना ने कहा की मुझे लगता है की मैं भी ब्राह्मण हूँ मैं 2004 से चेन्नई से खेल रहा हूँ मुझे यहाँ की संस्कृति से प्यार है और यहाँ के लोगो से भी काफी प्यार है, मुझे चेन्नई पसंद है और मैं भाग्यशाली हूँ जो चेन्नई से खेलने का मौका मिला।
उनका खुद को ब्राह्मण बताना विवाद बन गया और लोगों ने रैना को सोशल मीडिया में बुरी तरह से ट्रोल करना शुरू कर दिया यह टॉपिक आज गूगल ट्रेंड्स पे भी छाया हुआ है अब तक रैना के इस बयां के बारे में 1 लाख से ज़्यादा लोग सर्च कर चुके हैं। सोशल मीडिया में पब्लिक ने रैना की जमकर आलोचना की और उन्हें माफ़ी तक मांगने को कहा है।

ipl se paise kamaye

Interesting facts about suresh raina

सुरेश रैना को बल्ले जमा करने का शौक है उन्होंने 300 से अधिक बल्ले जमा कर रखे हैं। सुरेश रैना का सबसे प्रिय बैट वह है जो उनके पिताजी ने उन्हें 1998 में गिफ्ट दिया था।सुरेश रैना ने अपना पहला रणजी मैच महज़ 16 साल की उम्र में खेल लिया था। अपने एक दिवसीय डेब्यू मैच में ही सुरेश 0 रन पर आउट हुए थे। यह मैच श्रीलंका के खिलाफ था। जबकि अपने पहले टेस्ट मैच में ही रैना ने शतक लगा दिया था। 2015 में रैना ने बॉलीवुड में एक गाना गाय। यह गाना बॉलीवुड फिल्म मेरठिया गैंगस्टर्स के लिए गाय इसके बोल थे- तू मिला सब मिला।रैना की लव मैरिज है उनकी शादी बचपन की फ्रेंड प्रियंका चौधरी से हुई है। सुरेश कहते हैं की यदि वे क्रिकेटर नहीं होते तो बास्केट बॉल प्लेयर होते। रविंद्र जडेजा और शिखर धवन उनके अच्छे दोस्त हैं। सुरेश रैना के फेवरट क्रिकेटर्स – सचिन, द्रविड़, धोनी, मुरलीधरन, ग्लेन मॅक्ग्राथ, ब्रेट लीपसंदीदा क्रिकेट ग्राउंड – एम ऐ चिदंबरम स्टेडियम, रांची ईडन पार्क, ऑकलैंड नूज़ीलैण्ड फेवरट कॉमेंटेटर – रवि शास्त्री फेवरट फुटबाल प्लेयर – लियोनेल मेस्सी सुरेश रैना फेवरट एक्टर – अमिताभ बच्चन सुरेश रैना फेवरट एक्ट्रेस – सोनाली बेंद्रे, जेसिका अल्बा सुरेश रैना फेवरट फिल्म – शोले, काई पोछे, इकबालरैना हॉलीवुड फिल्म – फाल्ट इन आवर स्टार्स, कास्ट अवे फेवरट सांग – सकूं मिला ( मेरी कॉम फिल्म ) सुरेश रैना फेवरट फ़ूड – आलू कड़ी सुरेश रैना फेवरट रेस्ट्रॉं – दिल्ली में बुखारा, मुंबई में थाई पवेलियन सुरेश रैना फेवरट कार – बेंटले

तो यह है सुरेश रैना से सम्बंधित कुछ बातें उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी यदि आप भी अपने चाहते खिलाडी के बारे में जानना चाहते है तो कमेंट कर हमें बताएं हम जल्द ही उनकी भी बायोग्राफी लाने की कोशिश करेंगे।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा