तेजस्विन शंकर का जीवन परिचय | high jumper Tejaswin shankar biography in hindi

Spread the love

तेजस्विन शंकर का जीवन परिचय, परिवार, रिकॉर्ड,  2022 कॉमनवेल्थ गेम्स कांस्य पदक, स्कूली शिक्षा, कोच की सलाह पर छोड़ा क्रिकेट और लगाई हाई छलांगे, हाइट 6 फुट 4 इंच, तेजस्विन हाई जंपर

तेजस्विन शंकर का जीवन परिचय

तेजस्विन शंकर का जन्म 21 दिसंबर 1998 में दिल्ली में रहने वाली एक तमिल फैमिली में हुआ। वे दक्षिण दिल्ली के साकेत के रहने वाले हैं। तेजस्विनी शंकर के डैडी का नाम हरिशंकर है वे पेशे से एक वकील रहे। तेजस्वी शंकर ने 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में 2.22 मीटर की छलांग लगाकर हाई जंप में भारत के लिए पहला ब्रोंज मेडल जीतकर अपने देश का नाम रोशन किया। बर्मिंघम में बुधवार 3 अगस्त 2022 को कॉमनवेल्थ गेम्स में 2.2 मीटर की छलांग लगाकर तेजस्विता शंकर ने मेंस हाई जंप  में भारत के लिए ब्रोंज मेडल जीता। तेजस्विन शंकर और बहामास के रहने वाले पूर्व वर्ल्ड चैंपियन खिलाड़ी डोनाल्ड थॉमस के बीच पहले स्थान के लिए मुकाबला टाई हुआ। 

तेजस्विन शंकर प्रारंभिक शिक्षा

तेजस्विनी ने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली के सरदार पटेल विद्यालय स्कूल से उत्तीर्ण की जहां वे क्लास 8 तक क्रिकेट खेलते रहे किंतु उनके फिजिकल एजुकेशन कोच ने उन्हें हाई जंप खेलने की सलाह दी जिसके बाद तेजस्विन ने हाई जंप खेल को सीरियसली लेना शुरू किया। जल्द ही उन्होंने इंटर स्कूल एथलीट मीट में मेडल जीतने शुरू कर दिए। 2017 में तेजस्विन को कंसार यूनिवर्सिटी से 4 साल का एथलीट स्कॉलरशिप मिला जहां उन्होंने बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की पढ़ाई की। 

तेजस्विन शंकर करियर 

2015 कॉमन वेल्थ गेम्स – ऐपिया में हुए 2015 कॉमनवेल्थ यूथ गेम्स में तेजस्विन ने गोल्ड मेडल जीता। यहां उन्होंने 2.14 मीटर का एक गेम रिकॉर्ड बनाया। 

2016 साउथ एशियन गेम्स गुवाहाटी – 2.17 मीटर्स की लंबी छलांग लगाकर उन्होंने 2016 गुवाहाटी में हो रहे साउथ एशियन गेम्स में सिल्वर मेडल हासिल किया। 2016 वर्ल्ड जूनियर चैंपियनशिप इन्होंने चोट के कारण मिस कर दिया था। 

2016 कोयंबटूर – हरिशंकर का 2.25  मीटर का 12 साल पुराना नेशनल रिकॉर्ड तेजस्विन ने 2.26 मीटर छलांग लगाकर तोड़ा। 2017 में स्लिप डिस्क की परेशानी के कारण उन्हें बेडरेस्ट लेना पड़ा। 

2018 इंदौर – हरिशंकर ने रॉय के 2.18 इंडोर नेशनल रिकॉर्ड को तोड़ दिया और नया रिकॉर्ड 2.28 मीटर का सेट किया।

2018 कॉमनवेल्थ गेम्स – तेजस्विनी 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में छठे स्थान पर रहे और भारत के लिए कुछ खास नहीं कर पाए हालांकि उन्होंने अपना ही पुराना रिकॉर्ड सुधारा और इस बार 2.28 मीटर का नया निजी रिकॉर्ड  बनाया।

2022 कॉमन वेल्थगेम्स तेजस्विन शंकर लोंग जंप रिकॉर्ड

2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में क्वालिफिकेशन स्टैंडर्ड मीट होने के बावजूद तेजस्विनी शंकर का चुनाव नहीं हुआ था  इसलिए उन्होंने एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया को कोर्ट में घसीटा और बाद में उनका चुनाव एक एक्स्ट्रा खिलाड़ी के रूप में किया गया। और अब नतीजा सबके सामने है, तेजस्विन ने बर्मिंघम में कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के लिए कॉमनवेल्थ मेंस हाई जंप प्रतियोगिता में ब्रोंज मेडल जीतकर अपने आप को सही साबित किया और आलोचकों का मुंह बंद किया।

तेजस्विनी शंकर के बारे में लगातार पूछे गए प्रश्न उत्तर

तेजस्विनी शंकर के डैडी का क्या नाम है?

तेजस्विनी शंकर के डैडी का नाम हरिशंकर है, जो पेशे से वकील रहे।

तेजस्विनी शंकर कौन है?

तेजस्विनी शंकर एक भारतीय एथलीट है जो हाई जंप लगाने में माहिर है और उन्होंने 2022 बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के लिए कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच दिया है।

तेजस्विनी शंकर की हाइट कितनी है?

तेजस्विनी शंकर की हाइट 6 फुट 4 इंच है।

भारतीय एथलीट  तेजस्विनी शंकर की उम्र कितनी है

भारतीय एथलीट तेजस्विनी शंकर की उम्र 23 वर्ष है।

तेजस्विनी शंकर ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत के लिए कौन सा मेडल जीता?

तेजस्विनी शंकर  ने कॉमनवेल्थ गेम 2022 में  मेंस हाई जंप में ब्रोंज मेडल जीता

तेजस्विनी शंकर की नेटवर्थ कितनी है?

तेजस्विनी शंकर नेटवर्थ 5 मिलियन डॉलर है।

तेजस्विनी शंकर की इंस्टाग्राम आईडी क्या है?

तेजस्विनी शंकर इंस्टाग्राम आईडी @tejaswin_tj है।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा