बीसीसीआई सेक्रेट्री जय शाह का जीवन परिचय

Spread the love

बीसीसीआई सेक्रेट्री जय शाह का जीवन परिचय अपने आप में एक कहानी है। आज इस आर्टिकल के द्वारा आप बीसीसीआई सेक्रेटरी जय शाह को और भी नजदीक से जान पाएंगे। 

बीसीसीआई सेक्रेट्री जय शाह का जीवन परिचय

बीसीसीआई सचिव जय शाह का जन्म 22 सितंबर 1988 को हुआ। यह कम ही लोगों को पता है कि जय शाह पॉलीटिशियन तथा भारत के पूर्व गृहमंत्री अमित शाह के पुत्र हैं। जय शाह का पूरा नाम जय अमित भाई शाह है तथा वे एक बिजनेसमैन एवं क्रिकेट एडमिनिस्ट्रेटर के तौर पर जाने जाते हैं। 

जय शाह 2019 मे बोर्ड ऑफ क्रिकेट कंट्रोल इन इंडिया (बीसीसीआई) के सचिव बने तथा एशियन क्रिकेट काउंसिल के अध्यक्ष भी है।

जय शाह अर्ली लाइफ – जय शाह का जन्म भारतीय पॉलीटिशियन अमित शाह तथा सोनल शाह के घर 22 सितंबर 1988 को हुआ। अमित शाह भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के जाने-माने पॉलीटिशियन है। जय शाह ने अहमदाबाद, गुजरात के निरमा यूनिवर्सिटी से बीटेक की शिक्षा उत्तीर्ण की है। जय शाह ने जयेंद्र सहगल से अहमदाबाद में क्रिकेट ट्रेनिंग प्राप्त की। 

जय शाह बायोग्राफी

जय शाह का करियर – जय शाह ने टेंपल इंटरप्राइजेज मे एक डायरेक्टर के तौर पर काम किया है, इस कंपनी में मल्टीपल डायरेक्टर थे और यह कंपनी एग्रीकल्चर ट्रेड के लिए जानी जाती थी। जय शाह कि यह कंपनी 2004 में शुरू हुई थी तथा 2016 में बंद हो गई। जय शाह के पास 60 परसेंटेज स्टेक है कुसुम फिनसर्व कंपनी के जो कि 2015 में शुरू हुई थी।

2009 से एग्जीक्यूटिव बोर्ड मेंबर क्रिकेट अहमदाबाद मे अपनी सेवाएं देने के बाद जय शाह 2013 मे गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन (जीसीए) के ज्वाइंट सेक्रेटरी बने। अपने जॉइंट सेक्रेटरी के कार्यकाल के दौरान जय शाह ने गुजरात में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, नरेंद्र मोदी स्टेडियम कंस्ट्रक्शन अपनी देखरेख में पूरा करवाया, उस समय जय शाह के डैडी अमित शाह गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन (जीसीए) के प्रेसिडेंट थे। अमित शाह से पहले भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के प्रेसिडेंट थे। 

सन 2015 में जय शाह बीसीसीआई के फाइनेंस तथा मार्केटिंग डिपार्टमेंट के मेंबर बने, उन्होंने जीसीए के ज्वाइंट सेक्रेटरी के पद से इस्तीफा 2019 में दिया था। उसके बाद उनका चुनाव बीसीसीआई सेक्रेटरी के रूप में डेढ़ साल के कार्यकाल के लिए हुआ। सन 2019 में बीसीसीआई ने जय शाह का चुनाव रिप्रेजेंटेटिव ऑफ फ्यूचर सी ई सी मीटिंग इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के लिए किया। जनवरी 2021 में एशियन क्रिकेट काउंसिल ने जय शाह को प्रेसिडेंट नियुक्त किया। 

जय शाह पर्सनल लाइफ

फरवरी 2015 में जय शाह ने अपनी कॉलेज गर्ल फ्रेंड रिषिता पटेल के साथ गुजराती रीति रिवाज के साथ शादी रचाई। जय शाहऔर रिषिता की शादी मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पथिक शाह जैसे उच्च श्रेणी के पब्लिक  ऑफिशियल शामिल हुए थे। 

जय शाह कॉन्ट्रोवर्सी

जय शाह ने 2017 में वायर के संपादक के खिलाफ 100 करोड़ का क्रिमिनल डिफेमेशन (मानहानि) केस दर्ज किया था। वायर के संपादक ने लिखा था कि जय शाह की कंपनी ने नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद 1 साल में 16000 गुना का रेवेन्यू जनरेट किया था। 

क्रिकेट प्रश्न उत्तर (FAQ)

जय शाह के पिता का नाम क्या है?

जय शाह के डैडी का नाम अमित शाह है, वे बीजेपी के पॉलिटिशन है।

जय शाह की माता जी का क्या नाम है?

जय शाह की मम्मी का नाम सोनल शाह है।

जय शाह की कंपनी का नाम क्या है?

जय शाह की कंपनी का नाम टेंपल इंटरप्राइजेज था।

जय शाह की पत्नी का क्या नाम है?

जय शाह की पत्नी का नाम रिषिता शाह है।

जय शाह की कंपनी पर किसने आय से ज्यादा संपत्ति होने का आरोप लगाया था?

जय शाह की कंपनी के नाम पर वायर  के संपादक ने 1 साल में 16000 गुना रेवेन्यू उत्पन्न करने का आरोप लगाया था।

वायर के संपादक पर जय शाह ने कितने रुपए का मानहानि का दावा किया था?

 वायर के संपादक पर जय शाह ने 100 करोड़ रुपए का मानहानि का केस किया था।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा