स्पोर्ट्स कम्पनी जॉब दिल्ली मुंबई

Spread the love

यदि आपने भी एमपीएड और बीपी ऐड किया है और आप भी एक स्पोर्ट्स शिक्षक बनना चाहते हैं तथा ढूंढ रहे हैं स्पोर्ट्स कम्पनी जॉब दिल्ली मुंबई या बेंगलुरु या फिर सोच रहे हैं कि स्पोर्ट्स जॉब कहां मिलेगी और कैसे मिलेगी तो यह पोस्ट आपके लिए ही है। एमपीएड, बीपीएड जैसी शारीरिक शिक्षा की पढाई करने के बाद स्पोर्ट्स जॉब के लिए कहाँ अप्लाई करें, इस पोस्ट में मैं आपको स्पोर्ट्स टीचर या स्पोर्ट्स कोच की जॉब के लिए कैसे और कहाँ अप्लाई करें यह बताऊंगा स्पोर्ट्स कंपनी जॉब्स वेतन 16000 से 18000 या अधिक। पोस्ट के आखिर में आप कुछ स्पोर्ट्स कमपनीज़ के बारे में देख सकते हैं जो काफी अच्छा वेतन देती हैं और आपको एक स्पोर्ट्स टीचर के लिए कम्पनी की और से चुना जाता है इसमें आपकी कंपनी के प्रति जवाबदेही होती है।

स्पोर्ट्स जर्नलिज्म

स्पोर्ट्स जर्नलिस्म का मतलब खेल के फील्ड में पत्रकारिता से ही नहीं बल्कि काफी सारे ऑप्शन इसके अंतर्गत आते हैं जैसे कई खिलाडियों का इंटरव्यू लेना होता है उनके बारे में लिखना होता है यह एक जॉब का अच्छा विकल्प भी है इसकी अलग से पढाई व कोर्स होता है जो आप ग्रेजुएशन के दौरान या बाद में भी कर सकते हैं। दोस्तों यदि आप लिखने या बोलने में अच्छे हैं तो स्पोर्ट्स जर्नलिस्म में हाथ आज़मा सकते हैं।

हेल्थ एजुकेश

किसी विद्यालय मे स्वास्थ्य शिक्षा को बनाए रखना इस प्रकार के एजुकेशन के अंतर्गत आता है, हेल्थ एजुकेशन अपने आप में बेहद बड़ा विषय है।

शारीरिक शिक्षा वैकेंसी 2022

यदि आपने बी पि एड अथवा म पि एड किया है और जॉब के विकल्प ढून्ढ रहे हैं तो आपको निम्न बिंदुओं पर ध्यान देने की आवश्यकता है ।

1. स्कूल– स्कूल मे बाकी सब्जेक्ट टीचर्स की तरह फिजिकल एजुकेशन टीचर की भी आवश्यकता होती है । हर स्कूल मे दो पि इ टी यानी फिजिकल एजुकेशन टीचर अनिवार्य होते हैं । कुछ स्कूलों मे प्री प्राइमरी पि इ टी भी होते हैं अतः आप सर्वप्रथम स्कूल मे गेम्स एंड स्पोर्ट्स टीचर जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

2. केंद्रीय विद्यालय – के 0 वि स्कूलों मे हर साल फरवरी-मार्च मे फिजिकल एजुकेशन टीचर की वैकेंसी आती है यह कॉन्ट्रैक्ट बेस होती है अतः केवल एक साल के लिए होती है किन्तु एक बार अनुभव लेने के बाद अन्य के 0 वि स्कूल्स के दरवाजे भी आप के लिए खुल जाते हैं। सैलेरी पैकेज 21,000 – 26,000 होता है यह फिक्स सैलेरी है जो हर साल एक हज़ार का इंक्रीमेंट होने पर बढ़ता भी है।

3. केंद्रीय विद्यालय मे सरकारी टीचर हेतु अप्लाई करे- हर साल Nov – December और कई स्कूलों मे February मे सरकारी शिक्षकों की भर्ती हेतु परीक्षा होती है। ध्यान रहे apply करने के लिए फॉर्म काफी पहले भरे जाते हैं जिसकी जानकारी ऑनलाइन मिल जाती है। सैलेरी पैकेज 40,000 होती हैं यह भी हर राज्य मे थोड़ी भिन्न होती है।

3. आर्मी स्कूल – के 0 वि स्कूल्स की तरह आर्मी स्कूल भी अच्छा विकल्प है यहाँ भी आप कॉन्ट्रैक्ट बेस तथा सरकारी शिक्षकों की भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

4. कॉलेज – यदि आपने एमपीएड किया है तो ही आप कॉलेज मे शिक्षक के लिए आवेदन भर सकते हैं।

5. प्राइवेट स्कूल – फिजिकल एजुकेशन की डिग्री प्राप्त करने के बाद जॉब का अनुभव लेने के लिए प्राइवेट स्कूल्स सबसे आसान विकल्प है। किन्तु यहाँ सैलेरी का कोई मापदंड नहीं है वह आपके interview पर निर्भर करता है तथा स्कूल की ग्रोथ पर भी निर्भर करता है। Delhi, Mumbai, Bangalore मे आपको आसानी से 20,000 रूपए तक मिल जाते हैं।

बहरहाल कुछ अच्छी खबर यह है की अब स्पोर्ट्स जॉब के लिए कुछ अच्छे प्लेटफॉर्म भी सामने आ रहे हैं जो आपको स्कूल्स मे ही प्लेसमेंट देंगे।

इनकी सिर्फ एक कंडीशन रहती है की ये आपको शुरू के 2 साल आपकी होम लोकेशन मे प्लेसमेंट नहीं देते है पर पैकेज आपको अच्छा देते है सैलेरी 16,000- 28,000 जोआपके इंटरव्यू पर निर्भर करता है।

यह मेरा पर्सनल अनुभव है मैंने भी ऐडयू स्पोर्ट्स कंपनी में काम किया है। वह मेरा 1st स्कूल जॉब था और मुझे 21,000 पैकेज मिला था। स्पोर्ट्स कंपनी में जॉब करने का फायदा ये है की आपको सैलरी पैकेज अच्छा मिलता है और काफी कुछ सीखने को भी मिलता है।

फिजिकल एजुकेशन टीचर जॉब्स  दिल्ली

भारत में किन स्पोर्ट्स कंपनियों में जॉब के लिए अप्लाई किया जा सकता है ?

physical education jobs in delhi

यूँ तो कई स्पोर्ट्स कंपनी है पर ये कुछ चुनिंदा कंपनी हैं ऐडयू स्पोर्ट्स कंपनी, फीटो किड्स, किड शेपर्सआदि।

स्कूल में स्पोर्ट्स टीचर की जॉब की क्या योग्यता होती है?

स्कूल में स्पोर्ट्स टीचर की जॉब पाने के लिए आपके पास बीपीएड या एमपीएड की डिग्री होनी चाहिए।

कॉलेज में स्पोर्ट्स टीचर की जॉब  के लिए क्या क्या योग्यता होती है?

कॉलेज में स्पोर्ट्स टीचर की जॉब पाने के लिए आपके पास एमपीएड की डिग्री होना अनिवार्य है।

बीपीएड का फुल फॉर्म क्या होता है?

बीपीएड का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन होता है।

एम पी एड का फुल फॉर्म क्या है

एम पी एड का फुल मास्टर ऑफ फिजिकल एजुकेशन होता है।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा