क्रिकेट का इतिहास और नियम | Cricket history and rules

Spread the love

क्रिकेट इतिहास, क्रिकेट जन्मदाता इंग्लैंड है या कोई और, I.C.C स्थापना – 1909 एवं अध्यक्ष, B.C.C.I, ऐशेज़ क्रिकेट सीरीज़

आज मैं आपको क्रिकेट से जुडी जानकारी दुंगा । इस पोस्ट के अंत तक आप इन बातों से परिचित हो जायेंगे – ऐशेज़ क्रिकेट सीरीज़ शुरू होने की असली वजह, प्रथम O.D.I कब और किसके मध्य खेला गया, I.C.C व B.C.C.I, के स्थापना वर्ष व अध्यक्ष ।

क्रिकेट पे यह मेरा पहला ब्लॉग पोस्ट है और मेरी पूरी कोशिश रहेगी की मैं अपने इस प्रिय खेल के बारे में आपको सही व लेटेस्ट जानकारी दूँ।

Cricket History – क्रिकेट का इतिहास

क्रिकेट की शुरुआत कब और कहाँ हुई इस सम्बन्ध में कोई निश्चित तथ्य प्राप्त नहीं हुए हैं। कुछ लोग इसकी उत्पत्ति फ्रांस में हुई मानते हैं तो अधिकांश लोग इसकी उत्पत्ति इंग्लैंड से हुई मानते हैं। विज़डन के अनुसार क्रिकेट का सर्वप्रथम उल्लेख 1300 ई0 में माना जाता है। किंग एडवर्ड से प्राप्त सामग्री से पता चलता है की इस दौरान बल्ले और गेंद का प्रयोग हुआ था। यहाँ मैं आपको बता दूँ की विज़डन को क्रिकेट की बाइबल कहा जाता है।

क्रिकेट शब्द का सर्वप्रथम प्रयोग फ्लोरिडा के अंग्रेजी इटालियन शब्द कोष के संस्करण में हुआ था। सन 1709 में सर्वप्रथम इंग्लैंड लंदन और कैंट की टीमों के मध्य क्रिकेट मैच खेला गया था। इस मैच के पश्चात् ही इस मैच की लोकप्रियता बढ़ गयी थी। 1710 में कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय, 1729 ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय में इस खेल को खेला गया था।

क्रिकेट का सुनहरा सफर 1760 में प्रारम्भ हुआ था इसी वर्ष इंग्लैंड में प्रथम क्रिकेट क्लब की स्थापना हुई थी। इस क्लब का नाम Hambledon Club रखा गया जिसका मुख्यालय बोर्ड हॉक पेनी टाउन में था। लगभग तीन दशक तक यह क्लब क्रिकेट के ऐतिहासिक पन्नों पर छाया रहा। इस क्लब से एक से बढ़कर एक खिलाडी निकले, जॉन नायरन नामक प्रसिद्ध खिलाडी इसी क्लब की दें हैं।

क्रिकेट के इतिहास का दूसरा स्वर्णिम अध्याय 1787 Melbourne Cricket ClubM.C.C की स्थापना के साथ प्रारम्भ होता है जो लॉर्ड्स (Lords), लंदन में स्थित है। लॉर्ड्स के प्रसिद्ध मैदान में सबसे पहला मैच 27 जून 1788 में खेला गया जिसे M.C.C ने ही खेला था। 18 जून 1744 में लंदन क्लब द्वारा सर्वप्रथम क्रिकेट के नियम बनाये गए।

1807 में कैंट के जोन विल्स ने पहली बार हाथ घुमाकर गेंद फेंकनी शुरू की जोकि काफी विवाद का विषय बना और सन 1822 में अपनी इस कला का निरंतर विरोध होते देख जॉन विल्स निराश हो गए और क्रिकेट से ही सन्यास ले liya.

1835 में M.C.C ने क्रिकेट को एक नया रूप दिया और इसके निश्चित नियम बनाये।
1873 में अधिकृत रूप से काउंटी क्रिकेट की शुरुआत हुई थी।
1877 में इंग्लैंड में ही ऑस्ट्रेलिया व् इंग्लैंड के मध्य पहला टेस्ट मैच खेला गया जिसमें ऑस्ट्रेलिया विजयी रहा।

Ashes Cricket Tournament History – ऐशेज़ टूर्नामेंट की शुरुआत

1877 में इंग्लैंड में ही ऑस्ट्रेलिया व् इंग्लैंड के मध्य पहला टेस्ट मैच खेला गया जिसमें ऑस्ट्रेलिया विजयी रहा। इस हार से हतोत्साहित होकर इसके विरोध में कुछ अंग्रेजी महिलाओं ने बेल्स जलाकर इंग्लिश क्रिकेट का दाह संस्कार सा कर दिया और बेल्स की राख को ऑस्ट्रेलिया को सौंप दिया गया। उल्लेखनीय है की तभी से इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीमें Ashes tournament खेलती हैं। यह सिलसिला आज भी जारी है और क्रिकेट खेल की शब्दावली में ऐशेज़(Ashes) शब्द उल्लेखनीय बन गया है।  

I.C.C Establishment – I.C.C की स्थापना

15 जून 1909 में इंग्लैंड में इम्पीरियल क्रिकेट कॉन्फ्रेंस (Imperial Cricket Conference) की स्थापना हुई और इसी दौरान क्रिकेट को अंतराष्ट्रीय मान्यता भी मिली, इंग्लैंड के अतिरिक्त ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका भी इसके सदस्य बने।

1926 में भारत, वेस्टइंडीज व न्यूज़ीलैंड इसके सदस्य बने।
1930 में इंग्लैंड व ऑस्ट्रेलिया के मध्य चार दिवस्य मैचों का प्रचलन शुरू हुआ।
1952 में पाकिस्तान को इसकी मान्यता मिली।
1965 में Imperial Cricket Conference का नाम बदलकर इंटरनेशनल क्रिकेट कांफ्रेंस (International Cricket Conference) रख दिया गया।
1971 में रंग भेद नीति के कारण दक्षिण अफ्रीका की सदस्यता रद कर दी गयी।
5 जनवरी 1971 में पहला एकदिवसीय मैच 40 ओवरों का खेला गया। इंग्लैंड तथा ऑस्ट्रेलिया के मध्य।
1975 में प्रथम विश्वकप क्रिकेट (Cricket World cup) का आयोजन इंग्लैंड में हुआ, जिसमें आठ देशों की टीमों ने भाग लिया।
प्रथम विश्व कप क्रिकेट के फाइनल में वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को 17 रनों से पराजित किया।
1989 में International Cricket Conference का नाम बदलकर इंटरनेशनल क्रिकेट काउन्सिल (International Cricket Council) रख दिया गया। जिसे I.C.C कहा भी कहा जाता है।
I.C.C
इंटरनेशनल क्रिकेट काउन्सिल I.C.C की स्थापना – 1909
पहले अध्यक्ष – एलेन इसाक (Newzeland)
मुख्यालय – Dubai , United Arab Emirates
वर्तमान अध्यक्ष – शशांक मनोहर
प्रथम विश्व कप क्रिकेट प्रतियोगिता पुरुष – 1975, इंग्लैंड
प्रथम विश्व कप क्रिकेट प्रतियोगिता महिला – 1973, इंग्लैंड
 
B.C.C.I
भारतीय क्रिकेट कन्ट्रोल बोर्ड B.C.C.I बोर्ड ऑफ़ क्रिकेट कन्ट्रोल इंडिया – 1928
प्रथम अध्यक्ष – Grant Govan
मुख्यालय – मुंबई
क्रिकेट को ओलम्पिक खेलों में शामिल किया गया – 1900 में पहली व आखरी बार, पेरिस (फ्रांस)

ये भी पढ़ें


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
How to play yorker ball in cricket ICC Women’s World Cup 2022 Schedule Under 19 Cricket World Cup 2022 India Squad Irfan Pathan becomes father again Joe Root breaks Sachins Record