विराट कोहली वर्सेस सौरव गांगुली हैंडशेक 

Spread the love

दिल्ली और आरसीबी की टीम 15 अप्रैल को पहली बार 2023 आईपीएल सीजन में आमने-सामने हुई थी और मैच के बाद सौरव गांगुली तथा विराट कोहली ने एक दूसरे से हाथ तक नहीं मिलाया था।

ओवरव्यू – विराट को 2022 टी20 तथा ओडीआई कप्तानी से हटाने के बाद से था विवाद, 15 अप्रैल के मैच में हाथ नहीं मिलाया था दोनों ने, 07 माई के मैच में एक दूसरे से हाथ मिलाया और मुस्कुराए, फोटो तथा वीडियो हुई वायरल। 

विराट कोहली वर्सेस सौरव गांगुली हैंडशेक 

सौरभ और विराट के रोल – यदि आप आईपीएल क्रिकेट में दादा की करंट भूमिका नहीं जानते तो आपको बता दूं कि सौरव गांगुली दिल्ली कैपिटल्स में डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट की भूमिका निभाते हैं और विराट कोहली आरसीबी टीम के भूतपूर्व कप्तान तथा मुख्य बल्लेबाज हैं। 

हैंडशेक कब कैसे हुआ

डेविड वॉर्नर की दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल के 50वे मुकाबले में फॉफ डूप्लेसिस की आरसीबी को 7 विकेट से हरा दिया।  विराट कोहली में दिल्ली के रहने वाले हैं और उन्होंने इस मैच में अच्छी बल्लेबाजी करते हुए 50 रन भी जोड़े किंतु उसके बावजूद भी हार का सामना करना पड़ा। पर असली नजारा तो मैच के बाद हुआ जिस पर किसी को विश्वास नहीं हां के बाद विराट कोहली ने दिल्ली कैपिटल्स के डायरेक्टर सौरव गांगुली से हाथ  मिलाया  जिसकी तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई और टि्वटर पर ट्रेंड करने लगी। 

यह तो बात हुई कल यानी 7 मई 2023 की अब कुछ दिन पीछे चलते हैं और देखते हैं 15 अप्रैल 2023 को क्या हुआ था।  दरअसल 15 अप्रैल का मैच खत्म होने के बाद भी विराट कोहली और सौरव गांगुली ने एक दूसरे से हाथ तक नहीं मिलाया था जो कि एक परंपरा होती है मैच खत्म होने के बाद दोनों टीमों के सभी खिलाड़ी, कोच तथा स्टाफ आपस में हाथ मिलाते हैं। 

उसी मैच के दौरान कुछ समय के लिए विराट कोहली बाउंड्री पर फिल्डिंग कर रहे थे किंतु उन्होंने एक भी बार पीछे बैठे दादा की ओर नहीं देखा ना ही दादा ने विराट की ओर देखा। तब से चल रहा है जब से विराट कोहली को  वनडे और टी-20 टीम की कप्तानी से हटाया गया इस विवाद के बारे में डिटेल में लास्ट पैराग्राफ कर दिया गया है।

हैंडशेक के बाद गांगुली और कोहली ने बात की

बीते रविवार, 07.05.2023 को खेले गए मैच के बाद सौरव गांगुली और विराट कोहली ने ना सिर्फ एक दूसरे से हाथ मिलाया बल्कि अच्छी तरह से बात भी की फिर दोनों मुस्कुराए और चले गए। दोनों को हाथ मिलाते देख किसी को विश्वास नहीं हुआ किंतु फैंस खुश हो गए और उन्होंने इन दोनों की तस्वीर तथा वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर किया।

गांगुली कोहली विवाद का कारण

 2021 में जिस समय विराट कोहली को वनडे और टी20 टीम की कप्तानी से हटाया गया था उस समय बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली थे। सौरभ ने मीडिया से बातचीत में कहा था कि विराट को कप्तानी से हटाने से पहले उनसे बातचीत की गई थी और उनके कहने पर ही यह फैसला लिया गया था। दादा ऊर्फ सौरव गांगुली ने यहां तक कहा था कि बीसीसीआई ने विराट से बात करते हुए कहा था कि वह T20 की कप्तानी ना छोड़े लेकिन वे नहीं माने और इस्तीफा दे दिया। इसके साथ ही चयनकर्ता सीमित ओवर क्रिकेट में दो अलग-अलग कप्तान नहीं रखना चाहते थे। इसके बाद दादा ने चेतन शर्मा के साथ बात विराट कोहली को पूरा विजन समझाया और उसके बाद ही रोहित शर्मा को वनडे टीम का कप्तान नियुक्त किया। यह तो था सौरव गांगुली का दृष्टिकोण आप समझते हैं विराट कोहली ने क्या जवाब दिया था।

कोहली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में गांगुली के बयान को बताया था गलत

प्रेस कॉन्फ्रेंस में विराट कोहली ने गांगुली की बातों को गलत बताते हुए कहा था कि उन्हें बीसीसीआई के अधिकारियों ने मैच से केवल 90 मिनट पहले यह बताया था कि अब से तुम्हारी जगह रोहित शर्मा वनडे टीम के कप्तान होंगे। विराट ने बताया कि इससे पहले बीसीसीआई ने उनसे कोई बातचीत नहीं की थी और टी20 की कप्तानी छोड़ने के बाद मैं सबसे पहले भी शीशे के पास गया था। वहां जाकर मैंने अपने फैसले की जानकारी बीसीसीआई को दी थी तथा अपने विचार और परेशानियां बोर्ड के सामने रखी थी। विराट ने बताया कि बोर्ड ने उनके विचारों को सुना और उनके फैसले को स्वीकार किया बीसीसीआई ने एक भी बार उनसे अपने फैसले को पुनर्विचार करने के लिए नहीं कहा था। 


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
आईपीएल का सबसे लंबा सिक्स किसने मारा है क्रिकेट शुरू होने से लेकर अब तक दुनिया का सबसे लंबा छक्का किसने मारा है राजस्थान वर्सेस सनराइजर्स हैदराबाद ipl 2023 हाइलाइट्स 2 अप्रैल अशनीर ग्रोवर क्रिकेट ऐप क्रिकपे कहां से डाउनलोड करें क्रिकेट एकेडमी कैसे ज्वाइन करें फीस कितनी होती है जानिए