कवर ड्राइव कैसे खेलते हैं | कवर ड्राइव कैसे मारें

Spread the love

आज हम सीखेंगे कवर ड्राइव कैसे खेले और कवर ड्राइव मारते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

What is cover drive in cricket

कवर ड्राइव क्रिकेट – कवर ड्राइव क्रिकेट में एक प्रकार का शॉट है जो बल्लेबाज़ों द्वारा खेला जाता है। यह शॉट ऑफ स्टम्प से 2 – 3 इंच बहार फुल या ओवर पिच गेंद गिरने पर खेला जाता है। शॉट सही लगने पर अक्सर बल्लेबाज़ को 4 रन हांसिल हो जाते हैं बल्लेबाज़ों द्वारा यह शॉट पावर प्ले में ज़्यादा खेले जाते हैं क्योंकि उस दौरान ज़्यादातर फील्ड 30 गज की रेखा के अंदर सजी होती है और जिस छेत्र में कवर ड्राइव खेला जाता है उसके पीछे बॉउंड्री लाइन पर ज़्यादातर कोई फील्डर नहीं होता है पर कप्तान चाहे तो वहां फील्डर खड़ा कर सकता है।

Cover drive steps

कवर ड्राइव स्ट्रोक – कवर ड्राइव कैसे खेलें यह सवाल हर उस खिलाडी को परेशां करता है जिसका फ्रंट फुट कमज़ोर होता है और जो खड़े – खड़े ही सारे शॉट खेलता है। चलिए जानते हैं कवर ड्राइव कैसे खेलें और कवर ड्राइव खेलने के स्टेप्स क्या हैं।

कवर ड्राइव स्टेप्स

स्टान्स – किसी भी शॉट को खेलने का पहला स्टेप है आपका स्टान्स यदि स्टान्स सही नहीं तो शॉट खेलने में मुश्किल आएगी।

स्टान्स कैसा हो – लेग स्टम्प का गार्ड लें ऐसा करने से ऑफ स्टम्प पर ज़्यादा जगह मिलेगी और कवर ड्राइव खेलने के ज़्यादा मौके मिलेंगे। यदि आप दाएं हाथ के बल्लेबाज़ हैं तो सामने वाले अम्पायर को आपका दांया शोल्डर नहीं दिखना चाहिए दोनों पैरों में सामान अंतर होना चाहिए व दोनों एक दूजे के पैरलल होने चाहिए तथा दोनों पैरों के बीच थोड़ा गैप होना चाहिए। गलती से भी आपका सामने वाला पैर अक्रॉस ना रखें ऐसा करने से आपका पैर ज़्यादा ऑफ़स्टंप के बहार जाएगा और एलबीडबल्यू के चांस ज़्यादा बनेंगे।

ओवर पिच गेंद का इंतज़ार करें – कवर ड्राइव हमेशा ऑफ़स्टंप से थोड़ा बाहर गिरी ओवर पिच या फुल लेंथ गेंद पर खेला जाता है अतः ओवर पिच बॉल का वेट करें। ध्यान रहे कवर ड्राइव फ्रंट फुट पर खेला जाता है इसलिए ज़्यादा वेट भी ना करें की आप बैक फुट पर ही खड़े रह जाएं। जैसे ही ओवेरपिच गेंद ऑफ़स्टंप की लाइन से 2 स्टम्प जितना बहार गिरे उसी समय आप कवर ड्राइव स्ट्रोक खेलें।

कवर ड्राइव कैसे खेलें – बॉल ओवर पिच गिरने से माइक्रोसैकेण्ड पहले आपके फ्रंट फुट के पंजे का मुंह भी कवर्स की दिशा में खुलना चाहिए और बल्ले के साथ फ्रंट फुट भी कवर्स की और ले जाएँ ध्यान रहे बल्ला और फ्रंट फुट ऑफ साइड की ओर एक साथ जाना चाहिए ना की आगे पीछे ओर जैसे ही बॉल पिच करे आपका बल्ला मीट हो जाना चाहिए, बल्ला सीधा रखें ओर कोनी को ऊपर की ओर खींचे या पंच करें ओर स्ट्रोक कम्पलीट करते वक्त पिछले पैर को भी ड्रैग कर फ्रंट फुट के पास ले जाएं ध्यान रहे बैक फुट स्ट्रोक कम्पलीट करते वक्त ही ड्रैग करें यह बॉडी वेट फ्रंट फुट पर ट्रांसफर करने की ट्रिक है अतः इसे हलके में ना लें ओर इस ट्रिक की प्रैक्टिस करें मात्र 20 दिन में आपका कवर ड्राइव बेहतर हो जाएगा।

cover drive

Cover drive king in cricket

यूँ तो बहुत से विदेशी खिलाडी भी हैं जो बेहतरीन कवर ड्राइव खेलते हैं पर सिर्फ इंडिया की बात की जाए तो एक समय राहुल द्रविड़ से बेहतर कवर ड्राइव कोई शायद ही खेलता था। सौरव गांगुली तो कवर ड्राइव खेलते वक्त महज़ गेंद को सहला देते थे और चौका बटोर लेते थे उनका हाई बैक लिफ़ काम कर जाता था। सचिन के कवर ड्राइव में आप ज़्यादातर पंच का अहसास देखेंगे इसलिए वे क्लास कवर ड्राइव लगा पाते थे और आज के दौर में विराट कोहली का कवर ड्राइव में शायद ही कोई सानी है वे काफी आसानी से कवर ड्राइव लगते हैं। यूँ तो क्रिकेट के कुछ दिग्गज बाबर आज़म को कोहली से बेहतर कवर ड्राइव प्लेयर कहते हैं पर कभी आप इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज़ जो रुट को भी देखना वे ऐसे खिलाडी हैं जो कवर ड्राइव फ्रंट फुट पर तो खेलते ही हैं पर कई बार गेंद ऑफ़स्टम्प के ज़्यादा बाहर गिरने पर बैक फुट ऑफ़ स्टंप के बाहर ले जाकर कवर ड्राइव खेल जाते हैं जो की काफी मुश्किल काम है।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top