2022 फीफा वर्ल्ड कप विजेता धनराशि गोल्डन बूट तथा अन्य पुरस्कार

Spread the love

रविवार 18 दिसंबर को 2022 फीफा वर्ल्ड कप संपन्न हुआ, अर्जेंटीना ने फ्रांस को वर्ल्ड कप फाइनल के दिलचस्प मुकाबले में पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हराकर खिताब तीसरी बार अपने नाम किया। 

Table of Contents

2022 फीफा वर्ल्ड कप हाइलाइट्स

बीते रविवार को फुटबॉल वर्ल्ड कप का नतीजा सबके सामने आया जिसमें फ्रांस ने अर्जेंटीना को परास्त किया। यह दिलचस्प फाइनल मुकाबला 3-3 की बराबरी पर आकर रुक गया तथा नतीजा निकालने के लिए पेनल्टी शूटआउट का सहारा लिया गया। पेनल्टी शूटआउट 2-4 से अपने नाम का अर्जेंटीना ने डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस को परास्त किया। फ्रांस की 23 वर्षीय खिलाड़ी काइलियन एम्बाप्पे फुटबॉल वर्ल्ड कप  के फाइनल में हैट्रिक मारने वाले विश्व के पहले खिलाड़ी बने, 1966 में  जीऑफ हर्स्ट ने फाइनल में यह कारनामा किया था। हैट्रिक मारने के साथ ही एम्बाप्पे ने इस विश्व कप में 8 गोल कंप्लीट किए और गोल्डन बूट का अवार्ड जीता। अर्जेंटीना के कप्तान लियोन मेसी को टूर्नामेंट का बेस्ट खिलाड़ी घोषित किया गया और उन्होंने गोल्डन बॉल अवार्ड जीता।

2022 फीफा वर्ल्ड कप विजेता धनराशि गोल्डन बूट तथा अन्य पुरस्कार

कुल 72 मिलियन डॉलर का प्राइस पूल 2022 फीफा वर्ल्ड कप के विजेता और उपविजेता टीमों के लिए सुनिश्चित किया गया था। इस राशि को दो भागों में विभाजित किया गया था जिसमें से 2022 फीफा वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला जीतने वाली टीम को 42 मिलियन डॉलर दिए गए और रनरअप टीम को 30 मिलियन डॉलर की राशि से सम्मानित किया गया। इस तरह से टॉप  2 टीमों को 42+30 = $72 मिलियन डॉलर पुरस्कार के रुप में दिए गए। वर्ल्ड कप विजेता टीम के हिस्से में 12 मिलियन डॉलर अधिक आए। जो खिलाड़ी इंडिविजुअल इनाम जीतते हैं उसकी राशि अलग होती है और वह राशि  पूरे फुटबॉल आयोजन के लिए निर्धारित प्राइज पूल में सम्मिलित होती है। फीफा ने 2022 वर्ल्ड कप के लिए 440 मिलियन डॉलर अलॉट किए थे। आज से ठीक 4 साल पहले 2018 मैं फ्रांस ने  फीफा वर्ल्ड कप 2018 जीतने के बाद 38 मिलियन डॉलर की राशि हासिल की थी। फुटबॉल की सबसे बड़ी संस्था फीफा ने इस वर्ल्ड कप में अब तक सबसे बड़ी राशि प्रदान की है।

football 2

फुटबॉल में मिलने वाले अवॉर्ड्स के नाम

गोल्डन बूट अवार्ड, गोल्डन ग्लब्स अवार्ड, गोल्डन बॉल अवॉर्ड, बेस्ट यंग प्लेयर अवॉर्ड, फेयरप्ले अवॉर्ड।

फीफा वर्ल्ड कप 2022 में कौन से अवार्ड किस खिलाड़ी को मिले

अवॉर्ड्स खिलाड़ी के नामदेश के नाम  
गोल्डन बूट अवार्डकाइलियन एम्बाप्पेफ्रांस
गोल्डन ग्लब्स अवार्डएमिलियानो मार्टनेज अर्जेंटीना
गोल्डन बॉल अवॉर्ड लियोन मेसी अर्जेंटीना
बेस्ट यंग प्लेयर अवॉर्ड एंजो फर्नांडिसअर्जेंटीना 

गोल्डन बूट अवार्ड

गोल्डन बूट अवॉर्ड उस खिलाड़ी को मिलते हैं जिसने पूरे टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा गोल दागे हो। और फीफा वर्ल्ड कप 2022 गोल्डन बूट अवॉर्ड फ्रांस के फुटबॉलर काइलियन एम्बाप्पे को मिला। फ्रांस के इस फुर्तीले फुटबॉलर ने पूरे टूर्नामेंट में 8 गोल दागकर गोल्डन बूट अवॉर्ड हासिल किया उन्होंने अर्जेंटीना के लियोन मेसी को पीछे छोड़ा मेसी के इस वर्ल्ड कप में 7 गोल है। लियोन मेसी को गोल्डन बॉल अवॉर्ड मिला है।

यह भी पढ़ेंमेरा प्रिय खेल फुटबॉल पर निबंध

काइलियन एम्बाप्पे vs लियोन मेसी

काइलियन एम्बाप्पे – फ्रांस के 23 वर्षीय होनहार खिलाड़ी काइलियन एम्बाप्पे ने अपनी टीम के शुरुआती ग्रुप डी मैच में ऑस्ट्रेलिया  के खिलाफ गोल किया उसके बाद उन्होंने डेनमार्क के खिलाफ दो गोल दागे और अपनी टीम को नॉक आउट में जगह बनाने में मदद की। उन्होंने पोलैंड के खिलाफ दो गोल और अपनी लिस्ट में जोड़े जिसकी बदौलत फ्रांस ने पोलैंड को 3-1 से शिकस्त दी।  फ्रांस ने इंग्लैंड को क्वार्टर फाइनल मुकाबले में 2-1 से हराया तथा मोरक्को को सेमीफाइनल मुकाबले में 2-0 से हराया लेकिन काइलियन एम्बाप्पे इंग्लैंड और मोरक्को के खिलाफ इन दोनों बड़े मुकाबलों में कोई भी गोल नहीं कर सके। हालांकि काइलियन एम्बाप्पे  नए अपने जबरदस्त खेल का प्रदर्शन करते हुए फाइनल मुकाबले में अर्जेंटीना के खिलाफ 3 को लगातार करते हुए हैट्रिक अपने नाम की हालांकि उनके जबरदस्त प्रदर्शन के बावजूद फ्रांस मुकाबला हार गया और अर्जेंटीना फीफा वर्ल्ड कप 2022 चैंपियन बना।

लियोन मेसी – 35 वर्षीय लियोन मेसी ने गोल करने का सिलसिला ग्रुप सी मुकाबले में सऊदी अरेबिया के खिलाफ शुरू किया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-1 अर्जेंटीना  की जीत में लियोन मेसी ने योगदान दिया उन्होंने क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड्स को परास्त करने के लिए एक गोल में सहभागी की भूमिका निभाते हुए दूसरे खिलाड़ी को पास किया जो उस खिलाड़ी ने गोल में तब्दील कर दिया। लियोन मेसी सेमीफाइनल में क्रोशिया को परास्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए नजर आए और लगातार विपक्षी टीम को चकमा देते हुए देखे गए। इस मुकाबले में उन्होंने टीममेट जूलियन को असिस्ट किया जिन्होंने दो गोल दागे।

फीफा वर्ल्ड कप 2022 प्रश्न उत्तर

2022 फीफा वर्ल्ड कप गोल्डन बूट अवार्ड किसे मिला?

2022 गोल्डन बूट बूट फ्रांस के 23 वर्षीय खिलाड़ी काइलियन एम्बाप्पे को मिला।

फीफा वर्ल्ड कप 2022 गोल्डन ग्लब्स अवार्ड किस खिलाड़ी को मिला?

अर्जेंटीना के खिलाड़ी एमिलियानो मार्टनेज को यह अवार्ड मिला।

2022 के फीफा वर्ल्ड कप में बेस्ट खिलाड़ी किस किसे चुना गया?

2022 फीफा वर्ल्ड कप बेस्ट खिलाड़ी अर्जेंटीना फुटबॉल टीम के कप्तान लियोन मेसी को चुना गया तथा उन्हें गोल्डन बॉल अवॉर्ड  से सम्मानित किया गया।

2022 फीफा वर्ल्ड कप किसने जीता?

2022 वर्ल्ड कप अर्जेंटीना ने जीता।

फीफा 2022 वर्ल्ड कप फाइनल किन दो टीमों के बीच खेला गया?

फुटबॉल का यह महा मुकाबला अर्जेंटीना और फ्रांस के मध्य खेला गया।

2022 फीफा वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला कब है खेला गया था?

लियोन मेसी की कप्तानी में अर्जेंटीना ने रविवार 18 दिसंबर  को फ्रांस को परास्त कर वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया।

फीफा फुटबॉल वर्ल्ड कप कितने साल के अंतराल में होता है?

फुटबॉल वर्ल्ड कप 4 साल के अंतराल में होता है।

2018 का फीफा फुटबॉल वर्ल्ड कप किस टीम ने जीता था?

2018 फीफा वर्ल्ड फ्रांस ने जीता था।

2022 फीफा फुटबॉल वर्ल्ड कप किस टीम ने जीता?

फीफा फुटबॉल वर्ल्ड कप 2022 अर्जेंटीना ने जीता। फाइनल मुकाबले में अर्जेंटीना ने फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में हराया।

यह भी पढ़ें
फुटबॉल फीफा वर्ल्ड कप 2022 शेड्यूल भारतीय समय अनुसार

मेरा प्रिय खेल फुटबॉल पर निबंध

close

Get Posts in Email

क्रिकेट E-book

Cricket ट्रायल में कैसे भाग लें और ट्रायल डेट्स की सटीक जानकारी पाएं

cricket lovers


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा