फिजिकल एजुकेशन टीचर जॉब्स कैसे और कहां पाए 

Spread the love

ऐसे युवा जिन्होंने बीपीएड और एमपीएड की पढ़ाई तो कर ली है किंतु जॉब अभी तक प्राप्त नहीं कर पाए हैं। आज मैं आपको कुछ ऐसी वेबसाइट्स, विकल्प और कंपनियों के बारे में बताऊंगा जहां से आप स्पोर्ट्स टीचर की जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

भारत देश में रोजगार एक बहुत बड़ी समस्या है और उसकी वजह सिर्फ मुझे ही नहीं बल्कि आप सब को भी पता है। जी हां, अधिक जनसंख्या सबसे पहली और मुख्य वजह है, आप चाहे जिस भी फील्ड में जॉब करने जाएंगे आपको लाखों की भीड़ पहले से ही मिलेगी यह एक सत्य वचन है हां या नहीं बताइएगा जरूर। बरहाल, समस्या तो हर जगह होती है और उसे पकड़ कर उसे कोसने से कुछ नहीं होगा बल्कि सॉल्यूशन निकालना होगा। 

यदि आप भी रोज-रोज ऑनलाइन या अखबारों की कटिंग के द्वारा जॉब के लिए आवेदन करके थक चुके हैं किंतु आपको अपनी जॉब नहीं मिल पा रही है तो चिंता ना करें और इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें। एक बात स्पष्ट कर दूं की इस लेख को सिर्फ पढ़ने से कुछ नहीं होगा बल्कि आपको इसमें लिखी सभी बातों को अमल करना होगा और मैदान में उतरना होगा। 

फिजिकल एजुकेशन टीचर से संबंधित सरकारी जॉब वेकेंसीज बहुत कम आती है और काफी लंबे समय बाद आती है। हालांकि आप केंद्र विद्यालय स्कूल के लिए आवेदन प्रतिवर्ष भर सकते हैं जिससे आपकी सरकारी जॉब  लग सकती है। पर मैं आज आपको कुछ खास प्राइवेट कंपनी जॉब्स के बारे में बताऊंगा जहां आप अपना फ्यूचर बना सकते हैं।

फिजिकल एजुकेशन टीचर जॉब्स कैसे और कहां पाए 

लड़के हो या लड़कियां यह जॉब उन सभी छात्रों के लिए है जिन्होंने स्पोर्ट्स की पढ़ाई कर रखी है और जिनके पास बीपीएड या एमपीएड के दस्तावेज है। चलिए शुरू करते हैं आज के जॉब सर्च का सफर।

आर्मी स्कूल में कॉन्ट्रैक्ट टीचर कैसे बने

आर्मी पब्लिक स्कूल का नाम सबने सुना होगा यह ऐसे स्कूल होते हैं जो आर्मी क्षेत्र के नजदीक होते हैं। इन स्कूलों में अधिकांश आर्मी सोल्जर्स के बच्चे पढ़ते हैं। आपको कंफ्यूज नहीं होना है ऐसा नहीं है कि यहां दूसरे छात्र नहीं पड़ते हैं। यदि आप सिविलियन है और आपका आर्मी से कोई लेना देना नहीं है तो कोई फर्क नहीं पड़ता आप भी इन स्कूलों में जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं। प्रतिवर्ष अक्टूबर और नवंबर में आर्मी स्कूल के लिए आवेदन निकलते हैं तथा पेपर भी इसी समय हो जाते हैं और दिसंबर तक रिजल्ट भी आ जाता है।  इसमें  दो राउंड होते हैं पहले राउंड में आपको ऑनलाइन टेस्ट देना होता है जिसमें ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन   पूछे जाते हैं। यह पेपर आपको कंप्यूटर पर देना होता है और आंसर सबमिट करने के बाद तुरंत आपके सामने रिजल्ट भी आ जाता है जिससे आपको उसी समय यह पता चल जाएगा कि आप के कितने चांस हैं। इसके बाद मेरिट बनती है और जिन लोगों का नाम मेरिट लिस्ट में आ जाता है उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है, मेरिट में उत्तीर्ण लोगों को ईमेल तथा फोन कॉल करके सूचित किया जाता है। एक बार इंटरव्यू क्वालीफाई हो जाने पर आपका ऑल ओवर परफॉर्मेंस दोबारा देखा जाता है तथा जो लोग टॉप पर होते हैं उन्हें जॉब मिल जाती है।

यह भी पढ़ेंस्पोर्ट्स कम्पनी जॉब इंडिया

केंद्र विद्यालय स्कूल में कॉन्ट्रैक्ट टीचर जॉब्स

प्रतिवर्ष केंद्र विद्यालय स्कूल में भी सरकारी जॉब के अलावा कांट्रेक्चुअल टीचर जॉब की वैकेंसी आती है। यह वैकेंसी जनवरी अंत तथा फरवरी के आसपास खुलती है, क्षेत्र पर निर्भर करती है। इसमें आपको इंटरव्यू देना होता है, और यह इंटरव्यू एक्सपर्ट्स का एक पैनल लेता है जिसमें कम से कम 6 से 7 लोग आपके सामने होते हैं। केंद्रीय विद्यालय में कॉन्ट्रैक्ट टीचर का सैलरी पैकेज ठीक-ठाक है और शुरुआत में ही टीचर को 21000 से लेकर 25000 रुपए पर मंथ मिल जाते हैं।

jobs

स्पोर्ट्स कंपनी में जॉब

टीचिंग जॉब से तालुकात रखने वाले सब लोग जानते हैं हर स्कूल में फिजिकल एजुकेशन टीचर की संख्या काफी कम होती है और ऐसे में कंपटीशन काफी ज्यादा बढ़ जाता है। यदि आपका सिलेक्शन आर्मी स्कूल और केंद्र विद्यालय स्कूल नहीं होता है या फिर आप स्कूलों में नहीं जाना चाहते हैं तो ऐसे में क्या करें। दरवाजे कई सारे हैं बस आपको सही दरवाजा चुनने की जरूरत है। आप चाहे तो डायरेक्ट स्कूल में जाकर इंटरव्यू दे सकते हैं जैसा कि आप करते आए होंगे और सब करते हैं। पर इसके अलावा एक और रास्ता है और वह है डायरेक्ट स्पोर्ट्स कंपनियों से जुड़ना तथा स्कूल की बजाय इन कंपनियों में इंटरव्यू देना। हालांकि यह कंपनियां भी आपको स्कूल में ही जॉब दिलाती है किंतु इनके कई स्कूलों से टाइअप होते हैं ऐसे में यहां जॉब करना फायदे का सौदा हो सकता है। 

इन स्पोर्ट्स कंपनी में भी धीरे-धीरे कंपटीशन बढ़ते जा रहा है इसलिए जरूरत है कि आप जल्द से जल्द इनमें  इंटरव्यू दें और एक अच्छी जॉब प्राप्त करें। कुछ स्पोर्ट्स कंपनियां पुरानी है और स्थापित हो चुकी हैं तथा कुछ स्पोर्ट्स कंपनी नई है और स्थापित होने के लिए बेकरार है। पुरानी कंपनियों में आपको अच्छा सैलरी पैकेज मिल जाता है किंतु कंपटीशन अधिक होता है। उनकी तुलना में नई स्पोर्ट्स कंपनियों में आपको सैलरी पैकेज थोड़ा कम मिलता है लेकिन कंपटीशन भी थोड़ा कम होता है। मैं इन दोनों तरह की कंपनियों के बारे में आपको बताऊंगा पर एक बात का ध्यान रखें यह स्पोर्ट्स कंपनियां विश्वसनीय और वेल रेपुटेड हैं, आप यहां अप्लाई करने से पहले तैयारी जरूर कर ले। इनके नियम काफी सख्त होते हैं जिसका पालन ना करने पर आवेदन करता को या इंटरव्यू क्लियर करके शिक्षक बन चुके व्यक्ति को दंड या जॉब गवा कर चुकाना पड़ सकता है। हालांकि कड़े रूल्स लोगों के लिए है जो नियम फॉलो नहीं करते हैं यदि आप फॉलो करते हैं तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है। आइए जानते हैं वे कौन सी कंपनियां है तथा उनके नियम कैसे हैं। 

स्पोर्ट्स कंपनियों के नाम – एड्यू स्पोर्ट्स, डैडी100, किड शेपर्स।

इनमें से एडुसपोर्ट्स काफी पुरानी कंपनी है जिसमें आपको आवेदन कर सेलेक्ट होने पर ₹16000 से लेकर ₹22000 या उससे अधिक भी मिल सकते हैं और यह निर्भर करता है आपके इंटरव्यू और अनुभव पर। जो लोग नए हैं किंतु स्किल्ड हैं उन्हें डैडी100 जैसी नई स्पोर्ट्स कंपनियों में इंटरव्यू देना चाहिए, इस कंपनी में भी अच्छा-खासा पैकेज मिल जाता है। इन कंपनियों में जुड़ने से फायदा यह होता है कि यह कंपनियां आपको प्रमोशन देती रहती है। आइए समझजते हैं इनके मुख्य नियमों को जिनका आपको पालन करना होता है।

नियम –  

स्कूल के सभी नियम पालन करना जरूरी है।

समय पर स्कूल पहुंचना जरूरी है, फुल समाप्त होने के बाद ही स्कूल से बाहर निकले।

किसी भी छात्र को हाथों से अथवा छड़ी से पीटना मना है।

अभद्र भाषा का इस्तेमाल ना तो छात्रों पर करें ना अपने सहकर्मियों के साथ करें।

स्पोर्ट्स कंपनी की सभी मीटिंग में उपस्थित होना अनिवार्य है।

स्पोर्ट्स कंपनी द्वारा दिए गए करिकुलम को फॉलो करना जरूरी है।

अब बात करते हैं इन स्पोर्ट्स कंपनियों में जॉब के लिए कैसे और कहां से आवेदन करें:

आपको इन कंपनियों की वेबसाइट पर जाना चाहिए और वेबसाइट में अबाउट अस तथा कांटेक्ट अस पेज चेक करना चाहिए। इन पेजों पर इन कंपनियों के बारे में विस्तार में दिया जाता है तथा यहां आपको इनकी ईमेल आईडी मिल जाएगी जिन पर आप ईमेल कर के जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें

स्पोर्ट्स कम्पनी जॉब दिल्ली मुंबई

उत्तराखंड खेल नीति 2021 मंज़ूर सी एम धामी

close

Get Posts in Email

क्रिकेट E-book

Cricket ट्रायल में कैसे भाग लें और ट्रायल डेट्स की सटीक जानकारी पाएं

cricket lovers


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा