आज का मैच कौन जीतेगा मैच प्रिडिक्शन कैसे करें

Spread the love

आज का मैच कौन जीतेगा मैच प्रिडिक्शन कैसे करें यह हर वह व्यक्ति जानना चाहता है जो क्रिकेट मैच देखता है। क्रिकेट प्रशंसकों का एक बड़ा समूह ना सिर्फ क्रिकेट मैच देखता है बल्कि ड्रीम 11, बल्लेबाजी जैसे ऐप पर अपनी टीम बनाते हैं और यह जानना चाहते हैं कि आज का मैच कौन जीतेगा? मैच प्रिडिक्शन कैसे पता चलेगा?  तो आज का लेख आपको यह समझने में मदद करेगा कि ना सिर्फ आईपीएल बल्कि किसी भी मैच में प्रेडिक्शन कैसे किया जाता है और यह कैसे पता लगाया जाता है कि आज का क्रिकेट मैच कौन जीतेगा!

किंतु एक बात का खास ध्यान रखें की कोई भी व्यक्ति भले ही वह कितना भी बड़ा क्रिकेट एक्सपर्ट हो 100% यह नहीं बता सकता की आज का मैच कौन जीतने वाला है? बल्कि मैच प्रिडिक्शन 85 से 90 पर्सेंट तक ही काम आता है क्योंकि क्रिकेट एक ऐसा गेम है जिसमें कभी भी उलटफेर हो सकता है।

आज का मैच कौन जीतेगा मैच प्रिडिक्शन कैसे करें

सबसे पहले यह देखे की आपकी पसंदीदा टीम का प्रदर्शन पिछले 5-8 मैचों में कैसा रहा है। उसके बाद यह देखें की क्या उस टीम में वे सभी खिलाड़ी खेल रहे थे जो आज के मैच में खेल रहे हैं। अब नंबर आता है पिच के मिजाज का और मौसम का।  

आपको आज का मैच जिस पिच पर हो रहा है उस पिच पर हुए पिछले कुछ मैचों को देखना चाहिए उनकी पिच रिपोर्ट देखनी चाहिए और यह भी देखना चाहिए कि उस पिच पर कितना बाउंस है तथा क्या वहां पर बारिश की संभावना होती है जिससे गेंद को हल्की हवा चलने पर स्विंग मिले या फिर उस मैदान पर उमस ज्यादा होती है जिससे वातावरण में नमी बनी रहती है और गेंद में हलका भारीपन आ जाता है जिससे स्विंग गेंदबाजों की ताकत कुछ कम हो जाती है। किसी भी मैच प्रिडिक्शन करने से पहले आपको इन सब पहलुओं को देखना चाहिए dream11 या अन्य किसी प्लेइंग ऐप पर अपनी टीम बनाने से पहले आपको यह सोचना होगा की अधिक नमी वाली कंडीशन में क्या आपके द्वारा चुने गए फास्ट स्विंग गेंदबाज उम्मीदों पर खरा होने लायक प्रदर्शन कर पाएंगे या नहीं!  

यदि पिच में अधिक बाउंस है तो क्या आपने ऐसे बल्लेबाज अपनी टीम में शामिल किए हैं जो शॉर्ट पिच गेंद को ज्यादा अच्छा खेलते हैं आपको इन सब पहलुओं को बारीकी से देखना होगा क्योंकि मैच प्रेडिक्शन कोई तुक्का नहीं बल्कि एक्सपर्टीज होती है। आपको एक मालिक की तरह अपनी टीम को बनाना है और यह देखना है कि  किसी 1 खिलाड़ी की वजह से आपकी पूरी टीम को नुकसान ना हो।  

जब आप एक मालिक की तरह सोच पाएंगे तो आपको इस बात से फर्क नहीं पड़ेगा की सामने वाले खिलाड़ी का नाम कितना बड़ा है बल्कि तब आप उसके पिछले 5-10 मैच के आंकड़े निकालेंगे और यह टटोलने की कोशिश करेंगे कि क्या पिछले कुछ क्रिकेट मैच इसी तरह के मैदानों में हुए थे जहां पर इस खिलाड़ी ने अच्छा या बुरा प्रदर्शन किया था। खिलाड़ी का करंट फॉर्म देखना भी काफी जरूरी होता है कई बार बड़े खिलाड़ी भी अपनी लय नहीं पकड़ पा रहे होते हैं ऐसे में उन्हें कुछ मैचों का आराम दिया जाना गलत नहीं है ताकि कुछ नए और जोशीले  खिलाड़ियों को मौका दे सके, आपको एक्सपेरिमेंट लगातार करते रहने होंगे। किंतु एक्सपेरिमेंट करते वक्त एक बात का ध्यान रखें कि आप एक साथ दो से अधिक खिलाड़ी ना बदले अधिक खिलाड़ी एक साथ बदलने से टीम का समीकरण तथा पूरी टीम की लय बदल जाती है और फिर मैच के नतीजे बदल सकते हैं।

कई बार हमें मैचों के हिसाब से कुछ खिलाड़ियों के पुराने प्रदर्शन को देखना चाहिए और ऐसा करना गलत नहीं है। फॉर एग्जांपल शिखर धवन एक ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट में खास तौर पर सेमीफाइनल और फाइनल जैसे बड़े मैच में अच्छे रन बनाए हैं और टीम इंडिया को जीत दिलाने में कामयाब हुए हैं। गौतम गंभीर ने भी वर्ल्ड कप  जैसे बड़े मैचों में खास तौर पर सेमीफाइनल और फाइनल में बेहतरीन प्रदर्शन कर यह साबित किया कि वह बड़े मैच के खिलाड़ी है। तो मैच प्रिडिक्शन करते समय आपको यह देखना होगा आपकी पसंदीदा टीम में क्या इस तरह के खिलाड़ी खेल रहे हैं और फाइनल्स में उनका प्रदर्शन भी आपको ध्यान से देखना चाहिए। उम्मीद करते हैं आप इस जानकारी को पढ़ना पसंद कर रहे हैं, इसे अंत तक पढ़ते रहे।

 टॉस की होती है अहम भूमिका  किंतु उसके मायने तब ज्यादा बढ़ जाते हैं चलो मौसम का मिजाज गड़बड़ होने लगता और बारिश की संभावना मैदान पर बनी रहती है। बारिश वाले मैच में हर टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना चाहती है ताकि विपक्षी टीम पर रनों का दबाव बनाया जा सके और के हर विकेट गिरने के साथ बढ़ते हुए रन रेट का प्रेशर उन खिलाड़ियों पर डाला जा सके। क्योंकि ऐसे मैचों में दोबारा बारिश होने से कुछ और घटा दिए जाते हैं और चेंज करने वाली टीम अक्सर चुनौतियों का सामना करना पड़ता है तथा दिखाया गया है कि उन्हें कम गेंदों में अधिक रन बनाने पड़ जाते हैं और जैसे-जैसे उनके विकेट गिरते हैं उनकी परीक्षा भी बढ़ती चली जाती है। जबकि सामान्य मौसम वाले मैदान में टॉस की भूमिका इतनी अधिक मायने नहीं रखती क्योंकि  आज के दौर में कई टीमें टॉस जीतने के बाद पहले फीलिंग करने की प्लानिंग करते हैं लेकिन बारिश की संभावना को देखते हुए यही टीमें टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना चाहती हैं

आज का T20 मैच कौन जीतेगा

किसी भी मैच की जीतने की भविष्यवाणी 100% नहीं की जा सकती फिर भले ही वह कितने भी बड़े बाबा, क्रिकेट गुरु या न्यूज़ चैनल हो अगर ऐसा होता तो वे हर बार dream11 में पहले नंबर पर जीत रहे होते। आज का T20 मैच कौन जीतेगा यह कुछ महत्वपूर्ण बातों पर निर्भर करता है:

टॉस की भूमिका महत्वपूर्ण है।

खेल रहे खिलाड़ियों का करंट फॉर्म कैसा है!

खिलाड़ियों की फिटनेस मायने रखती है।

मौसम का मिजाज मायने रखता है, बारिश वाले मौसम में तेज गेंदबाजों को अधिक मदद मिलती है तो उमस वाले मौसम में गेंद में नमी आ जाने के कारण स्विंग ही खत्म हो जाती है।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा