क्रिकेट में खिलाड़ियों की संख्या कितनी होती है

Spread the love

क्रिकेट में खिलाड़ियों की संख्या कितनी होती है यह एक सरल सवाल है किंतु कुछ लोग अक्सर कंफ्यूज हो जाते हैं। कुछ लोग समझते हैं की क्रिकेट में एक टीम में केवल 11 खिलाड़ी होते हैं, कुछ कहते हैं 12 होते हैं, कुछ कहते हैं 15 होते हैं तो कुछ लोग 16 खिलाड़ी होने की बात कहते हैं। आज का हमारा यहां क्रिकेट लेख पढ़ने के बाद आपके सारे कंफ्यूजन दूर हो जाएंगे और अगर आप हमारी वेबसाइट को रेगुलर विजिट करते हैं तो आप तो जानते ही होंगे हम बातों को तथ्य और टेक्निक के साथ रखते हैं। जहां तक क्रिकेट में टेक्निक सुधारने का सवाल है तो आपको हमारे इन आर्टिकल्स को पढ़ना चाहिए: क्रिकेट में स्क्वायर कट शॉर्ट कैसे खेलें, यारकर बोल कैसे डाला जाता है, हेलीकॉप्टर शॉट कैसे मारे आदि। मैं दावे के साथ कह सकता हूं मैं पढ़ने के बाद आप निश्चित रूप से अपनी टेक्निक सुधार सकेंगे। चलिए बात करते हैं क्रिकेट में खिलाड़ियों के बारे में।

क्रिकेट में खिलाड़ियों की संख्या कितनी होती है

जब भी कोई टूर्नामेंट होता है तो उससे पहले बीसीसीआई द्वारा खिलाड़ियों का चयन होता है तथा सभी खिलाड़ियों के नाम की घोषणा होती है। इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि खिलाड़ी पहले खेल रहे थे या नहीं सबको इस औपचारिकता से गुजरना पड़ता है और सबके नाम बीसीसीआई द्वारा एक बार फिर से अपनी लिस्ट में शामिल किए जाते हैं तथा यह लिस्ट टीम के कप्तान को सौंपी जाती है। 

बीसीसीआई कोई भी क्रिकेट सीरीज शुरू होने से पहले 15 खिलाड़ियों की लिस्ट जारी करता है और उनकी एक टीम बनाता है।  अब बारी आती है कप्तान और टीम के कोच की यह दोनों मिलकर अपनी पसंद के 12 खिलाड़ियों की टीम बनाते हैं। जी हां आपने बिल्कुल ठीक सुना 12 खिलाड़ियों की असल में एक क्रिकेट टीम में 12 खिलाड़ी होते हैं और इन सब को टीम के जीतने पर समान इनाम मिलता है। हालांकि मैन ऑफ द मैच और  मैन ऑफ द सीरीज जीतने वाले खिलाड़ी को अलग इनाम मिलता है। आपने अक्सर क्रिकेट के कप्तानों को यह कहते हुए सुना होगा कि आज हमारे प्लेइंग इलेवन में यह खिलाड़ी खेल रहे हैं और वह एक लिस्ट अंपायर को भी सौंपते हैं तथा बताते हैं कि यह हमारे प्लेइंग इलेवन की लिस्ट है। इसका साफ मतलब यह है कि एक क्रिकेट टीम में 12 खिलाड़ी होते हैं किंतु मैदान पर केवल 11 खिलाड़ी खेलते हैं जिन्हें प्लेइंग इलेवन कहते हैं। 

क्रिकेट में प्लेइंग इलेवन के अलावा चार खिलाड़ी और उनके हैं जिन्हें रिजर्व में रखा जाता है उनमें से एक तो 12th मैन होता है और उसके अलावा तीन खिलाड़ी और होते हैं इस तरह से कुल 15 खिलाड़ी होते हैं।  बचे हुए 3 खिलाड़ियों का इस्तेमाल किया जाता है जब टीम में कोई इंजरी हो जाती है या फिर टीम के एक या दो खिलाड़ी बीमार पड़ जाते हैं और अपना फिटनेस टेस्ट पास नहीं कर पाते। किसी खिलाड़ी के इंजर्ड या बीमार होने पर यह जरूरी नहीं कि 12th मैन को ही मौका मिले कप्तान अपने विशेष पावर का इस्तेमाल करके अन्य तीन रिजर्व खिलाड़ियों में से भी किसी खिलाड़ी को ट्वेल्थ मैन से पहले मौका दे सकता है।

क्रिकेट में ट्वेल्थ मैन में क्या करता है

12वे खिलाड़ी को ट्वेल्थ मैन कहा जाता है और किसी खिलाड़ी के चोटिल होने पर या अंपायर द्वारा किसी खिलाड़ी को मैच के बीच बाहर कर देने पर 12th मैन को मैदान पर बुलाया जाता है और प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाता है। यदि कोई बल्लेबाज या  कोई गेंदबाज मैच के दौरान चोटिल हो जाता है और कप्तान ट्वेल्थ मैन को अपनी टीम में शामिल करता है तो कप्तान 12th मैन से बल्लेबाजी या गेंदबाजी नहीं करा सकता, बल्कि 12th मैन से केवल फील्डिंग करा सकता है। आपने ड्रिंक्स  के दौरान  एक खिलाड़ी को मैदान पर अपने साथियों को पानी पिलाते हुए देखा होगा। ट्वेल्थ  मैन का इस्तेमाल टेस्ट मैच में कप्तान द्वारा अपने बल्लेबाजों को कोई मैसेज देने के लिए भी किया जाता है आपने देखा होगा कई बार टेस्ट मैच में कप्तान अपने ट्वेल्थ मैन को पानी लेकर  मैदान पर बल्लेबाजों के पास भेजता है असल में वह बल्लेबाजों को मैसेज दे रहा होता है की कप्तान ने कहा है अब आपके पास केवल 5 ओवर बचे हैं आपको इनमें जितने रन बनाने हैं बना लीजिए उसके बाद हम पारी घोषित करने वाले हैं। या फिर वह यह मैसेज देता है की आपको अपना विकेट नहीं खोना है हम आज पूरी शाम तक बल्लेबाजी करेंगे।

आपने देखा होगा टास के दौरान अंपायर कप्तान से पूछते हैं या फिर कप्तान खुद ही अंपायर को बताता है कि आज हमने इस खिलाड़ी को इस खिलाड़ी की जगह पर खिलाया है इसका यह मतलब होता है कि टॉस तक निश्चित नहीं होता की प्लेइंग इलेवन में कौन से खिलाड़ी खेल रहे हैं।

FAQ

क्रिकेट में 1 टीम में कितने खिलाड़ी होते हैं?

क्रिकेट में एक टीम में 12 खिलाड़ी होते हैं जिनमें से 11 खिलाड़ी मैदान पर खेलते हैं तथा एक खिलाड़ी को कभी भी रिप्लेसमेंट के तौर पर मैदान पर उतारा जा सकता है।

क्रिकेट में किसी श्रंखला के शुरू होने से पहले टीम में कितने खिलाड़ियों को शामिल किया जाता है?

किसी संख्या के शुरू होने से पहले कुल 15 खिलाड़ियों को शामिल किया जाता है जिसमें 11 प्लेइंग इलेवन होते हैं एक 12th मैन होता है तथा 3 रिजर्व खिलाड़ी होते हैं।

क्या ट्वेल्थ में बल्लेबाजी या गेंदबाजी कर सकता है?

जी नहीं, किसी गेंदबाज या बल्लेबाज के इंजर्ड होने पर टीम में शामिल होने के बावजूद भी 12th मैन बल्लेबाजी या गेंदबाजी नहीं कर सकता बल्कि केवल क्षेत्ररक्षण का कार्य कर सकता है।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा