दुनिया का सबसे लंबा छक्का अल्बर्ट ने मारा 164 मी का

Spread the love

ना अफरीदी, ना गेल, ना धोनी, ना युवराज, लिन, डेनियल और ना ही डिविलियर्स तो फिर क्रिकेट में सबसे लंबा छक्का किसने मारा है अब तक! अल्बर्ट ट्रॉट कौन है! जी हां क्रिकेट के इतिहास में दुनिया का सबसे लंबा छक्का मारने वाला बल्लेबाज कोई और ही है। 

सबसे लंबे छक्के मारने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट

2. क्रिस लिन

क्रिस लिन ने बीबीएल के इतिहास में सबसे लंबा छक्का मारा है। उन्होंने टैट की 147 किलोमीटर / प्रति घंटा की रफ्तार से आई गेंद पर बेहतरीन टाइमिंग द्वारा  मिड ऑन के क्षेत्र में एक लंबा छक्का उड़ाया जिसकी लंबाई थी 121 मीटर।

3. कोरे एंडरसन

सन 2014 में कोरे एंडरसन ने भारत के खिलाफ इशांत शर्मा की गेंद पर 120 मीटर लंबा छक्का जड़ा था। यह छक्का लंबे कद वाले इशांत शर्मा को अब तक याद होगा क्योंकि यह छक्का इशांत शर्मा की हाइट से कई गुना ऊंचा गया था।

4. युवराज सिंह

बेहतरीन खब्बू बल्लेबाज और सिक्सर किंग के नाम से प्रसिद्ध है युवराज सिंह इस रेस से बाहर कैसे रह सकते हैं। आप सबको इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ब्रॉड का हाल तो याद ही होगा जिनके एक ही ओवर में युवराज सिंह ने छह छक्के लगाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया था। 2007 में टी20 विश्व कप के दौरान ब्रेट ली की गेंद पर युवराज सिंह ने कलाइयों का बेहतरीन इस्तेमाल करते हुए 119 मीटर लंबा छक्का जड़ा था।

5. डेनियल क्रिश्चियन 

साल 2015 में  हरिकेन और होबार्ट के बीच हुए मुकाबले में डेनियल क्रिस्टियन ने 117 मीटर लंबा छक्का जड़ा था।

  1. अल्बर्ट ट्रॉट – क्रिकेट के इतिहास में सबसे लंबा छक्का अल्बर्ट ट्रॉट ने मारा है। अल्बर्ट ने 164 मीटर लंबा छक्का उड़ाया था मानो गेंद को वापस आसमान की ओर भेज रहे थे।

एम एस धोनी 

हेलीकॉप्टर शॉट के जनक एम एस धोनी ने साल 2011-12 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीबी सीरीज के दौरान 112 मीटर लंबा छक्का चढ़ा था 

एजाज अहमद

1999 में पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच हुए मुकाबले के दौरान पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी एजाज अहमद ने एक ऐसा छक्का जड़ा था जो स्टेडियम के बाहर ही चला गया था और नई गेंद लानी पड़ी थी।

महेंद्र सिंह धोनी 

साल 2009 में धोनी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ एक ऐसा हेलीकॉप्टर शॉट उड़ाया जो दूर जाकर स्टैंड्स में गिरा था।

शाहिद अफरीदी 

साल 2005 में ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में हुए मुकाबले के दौरान पाकिस्तान के धुआंधार बल्लेबाज शाहिद अफरीदी ने एक ऐसा छक्का लगाया जो मैदान के सबसे बड़े गुंबद पर जाकर लगा था।

क्रिकेट के इतिहास में सबसे लंबा छक्का किस खिलाड़ी ने मारा था

अल्बर्ट ट्रॉट –  विश्व का सबसे लंबा छक्का उड़ाने वाले खिलाड़ी

कई वर्षों पहले इंग्लैंड के अल्बर्ट ट्रॉट नाम के खिलाड़ी ने एक ऐसा छक्का लगाया था जिसे तोड़ना तो दूर की बात है आज के दौर का कोई खिलाड़ी इसके आसपास भी नहीं पहुंच पाया है। अल्बर्ट ट्रॉट द्वारा लगाए गए इस छक्के की लंबाई 164 मीटर थी और यह छक्का उन्होंने क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले इंग्लैंड के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में लगाया था तथा यह छक्का लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड के पवेलियन को ही पार कर गया था।

क्रिकेट सिक्स पर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्रिकेट में युवराज सिंह को सिक्सर किंग क्यों कहा जाता है?

युवराज सिंह एक आक्रामक शैली के खब्बू बल्लेबाज है जो आसानी से किसी भी दिशा में  किसी भी गेंदबाज  पर छक्के उड़ा सकते हैं।  भारत और इंग्लैंड के बीच हुए मैच में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टूअर्ट ब्रॉड एक ही ओवर में 6 गेंदों पर लगातार 6 छक्के मारकर युवराज सिंह ने विश्व रिकॉर्ड बनाया और सिक्सर किंग के नाम से प्रसिद्ध हुए।

पूर्व खिलाड़ियों में सबसे आकर्षक और लंबे छक्के कौन मारता था?

 भारत के दिग्गज खब्बू बल्लेबाज सौरभ गांगुली जिन्हें लोग प्यार से दादा भी कहते हैं पूर्व खिलाड़ियों में सबसे आकर्षक और लंबे छक्के मारने के लिए जाने जाते थे। इतिहास गवाह है जब-जब सौरव गांगुली कदमों का इस्तेमाल करके स्पिनर के खिलाफ आगे बढ़े हैं उन्होंने लंबे और हैंडसम छक्के मारे हैं।

क्रिकेट के इतिहास में अब तक सबसे लंबा छक्का किसने मारा है?

इंग्लैंड के अल्बर्ट ट्रॉट ने क्रिकेट के इतिहास में 164 मीटर का सबसे लंबा छक्का मारा है जिसका रिकॉर्ड अब तक नहीं टूट पाया है।

बल्लेबाज के द्वारा छक्का मारने पर अंपायर स्कोरर को क्या सिग्नल देता है?

जब बल्लेबाज छक्का मारता है तो अंपायर अपने दोनों हाथ आसमान की ओर उठाकर स्कोरर को 6 रनों का का इशारा देता है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के किस खिलाड़ी ने मारे है?

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक क्रिस गेल ने सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं।

अल्बर्ट ट्रॉट कौन है?

अल्बर्ट ट्रॉट इंग्लैंड के भूतपूर्व खिलाड़ी है जिन्होंने 164 मीटर लंबा दुनिया का सबसे लंबा छक्का मारा है।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा