क्रिकेट में स्कूप शाट कैसे खेलें स्टान्स तकनीक

Spread the love

लिमिटेड ओवर क्रिकेट में स्कूप शॉट हर बल्लेबाज की पसंद बनता जा रहा है और आज आपको मैं स्कूप शॉट खेलने की सही तकनीक बताऊंगा जिसके बाद आप भी आसानी से यह शॉट खेल पाएंगे।

सूर्यकुमार यादव एक ऐसा नाम है जो अचानक से सबके सामने बड़े अक्षरों में नजर आने लगा है और उसकी वजह है उनकी कंसिस्टेंसी, ताबड़तोड़ बल्लेबाजी तथा हर तरफ शॉट लगाने की स्किल। सूर्यकुमार यादव से पहले हमने दक्षिण अफ्रीका के महान बल्लेबाज मिस्टर 360 डिग्री एबी डी विलियर्स को ऐसा करते देखा है। सूर्यकुमार यादव एक और उदाहरण है जिन्होंने उम्र को पीछे किया है और 32 वर्ष की उम्र में भी जबरदस्त बल्लेबाजी कर रहे हैं। सूर्यकुमार यादव, प्रवीण तांबे तथा वसीम जाफर कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने साबित किया है कि ऐज इज जस्ट अ नंबर और अगर हुनर है, पैशन है तो खिलाड़ी किसी भी उम्र में अच्छा प्रदर्शन कर सकता है। 

स्कूप शाट क्या होता है

यह क्रिकेट में खेला जाने वाला एक प्रकार का शॉट होता है। यह एक ऐसा शॉट है जो बल्लेबाज विकेट से पीछे की दिशा मैं खेलता है कई बार यह शॉट विकेटकीपर के सर के ऊपर से भी चला जाता है और अधिकतम फाइन लेग दिशा में जाता है। 

नया स्कूप शॉट किंग सूर्यकुमार यादव

हालांकि सूर्यकुमार यादव काफी समय से भारतीय टीम का हिस्सा बने हुए थे लेकिन उनको उचित मौके नहीं मिल पा रहे थे और जो मौके मिले हैं उसमें वह कुछ खास नहीं कर पाए। एक बात हमेशा कही जाती है कि वक्त से पहले और किस्मत से ज्यादा किसी को कुछ नहीं मिलता बस हर इंसान को अपने हिस्से की मेहनत ईमानदारी से करनी होती है और 1 दिन उसकी किस्मत का दरवाजा खुलता है। कामयाबी का दूसरा नाम पेशंस है और यहां पेशंस से अभिप्राय इंतजार करने से नहीं बल्कि ठहराव के साथ प्लानिंग के साथ लंबे समय तक कोई कार्य करते रहने से है। इस बात का जीता जाता सबूत सूर्यकुमार यादव है जिन्होंने हिम्मत नहीं हारी और आज सबके जुबान पर कोई नाम है तो वह है सूर्यकुमार यादव।

सूर्यकुमार यादव बताते हैं कि उन्होंने रब्बर बॉल से काफी क्रिकेट खेला है और वही से उन्हें स्कूप शॉट खेलने में महारत हासिल हुई। और आज सूर्यकुमार यादव को लोग एबी डिविलियर्स के बाद नया स्कूप शॉट किंग मान रहे हैं। आइए समझते हैं स्कूप शॉट खेलने की तकनीक।

क्रिकेट में स्कूप शाट कैसे खेलें स्टान्स तकनीक

यह एक ऐसा शॉट है जो बल्लेबाज ज्यादातर गेंद पर खेल सकता है। यह शॉट गुडलैंथ गेंद, शॉर्ट पिच गेंद, ओवरपिच गेंद, फुल लेंथ गेंद तथा लगभग यारकर बॉल पर भी खेला जा सकता है। हालांकि लगभग यारकर बॉल पर यह शॉट खेलने के लिए आपको ए बी डीविलियर्स लेवल की स्किल डेवलप करनी होगी।

स्कूप शाट स्टान्स – इस शाट को खेलने के लिए खिलाड़ी को ओपन चेस्टड खड़े रहना होता है और बॉल की लाइन को पढ़ते हुए उसके नीचे आना होता है। खिलाड़ी का बैकफुट हल्का सा आफ साइड की दिशा में होगा और  पैरों के पंजों का मुंह कवर्स के क्षेत्र में खुलना चाहिए। इस शाट को खेलने के लिए बैटिंग क्रिज की गहराई का इस्तेमाल करना होता है इसलिए बल्लेबाज को बैटिंग क्रिज लाइन के ठीक ऊपर खड़ा होना चाहिए जिसमें फ्रंटफुट बाहर तथा बैक फुट लाइन के अंदर की तरफ होना चाहिए। इससे बल्लेबाज को जगह की गहराई को इस्तेमाल करने का अच्छा मौका मिलता है।

लेग साइड स्कूप – सही स्टान्स लेने के बाद बल्लेबाज को गेंद की लाइन को पढ़ना होता है।  और जैसे ही गेंद बल्लेबाज की तरफ आती है बल्लेबाज का बैकफुट ऑफ स्टंप की दिशा में थोड़ा पीछे की ओर जाएगा और फ्रंट फुट लैग स्टंप की दिशा में खुलेगा उसका सर तथा शोल्डर भी बैकफुट की दिशा में जाना चाहिए। ऐसा करते हुए बल्लेबाज के बल्ले का मुंह पीछे की दिशा में आधा आसमान की तरफ होना चाहिए ताकि गेंद को ऊंचाई मिल सके। गेंद को लंबाई प्रदान करने के लिए बल्लेबाज को यह शॉट खेलते हुए एल्बो तथा कलाई का इस्तेमाल करना होता है। 

रिवर्स स्कूप शॉट – बैटिंग स्टासं पहले जैसा ही रहेगा लेकिन इस बार ऑफस्टंप  या उसके बाहर की गेंद की लाइन को पकड़ना होगा। शॉट फिनिश करते हुए बल्ले का मुंह विकेट कीपर की दिशा में जाना चाहिए।

संबंधित प्रश्न उत्तर

मैं स्कूप शॉट किन-किन गेंदों पर खेल सकता हूं?

गुडलैंथ गेंद, शॉर्ट पिच गेंद, ओवरपिच गेंद, फुल लेंथ गेंद तथा लगभग यारकर गेंद।

मैं स्कूप शॉट कैसे खेलूं?

यह शॉट खेलने के लिए आपको गेंद की लाइन को जल्दी जज करना होता है और क्वीक बॉडी मूवमेंट तथा फुटवर्क की मदद से आप यह शॉट खेल सकते हैं।

स्कूप शॉट के लिए कैसा बैटिंग स्टासं होना चाहिए?

ओपन चेस्टेड स्टान्स इस शॉट के लिए मददगार साबित होता है।

स्कूप शॉट किस दिशा में खेला जाता है?

यह शॉट विकेट के पीछे की ओर खेला जाता है फिर चाहे ऑफ स्टंप के पीछे हो या फिर लेग स्टंप के पीछे।

नया स्कूप शॉट किंग किसे कहा जाता है?

सूर्यकुमार यादव ने बहुत तेजी से इस शॉट पर अपनी छाप बनाई है और उन्हें आजकल स्कूप शॉट किंग कहा जाने लगा है।

बैस्ट स्कूप शॉट कौन खेलता है सूर्यकुमार यादव या एबी डीविलियर्स?

निसंदेह एबी डी विलियर्स से बेहतर यह शॉट कोई और नहीं खेलते दिखा है। हालांकि सूर्यकुमार यादव यह शॉट बखूबी खेलते हैं लेकिन एबी डी विलियर्स ने यादव से कहीं ज्यादा मैच खेले हैं और इस तरह के शॉट्स का प्रदर्शन लगातार किया है जबकि सूर्यकुमार यादव को अभी लंबा सफर तय करना है।

 यह भी पढ़ें

अप्पर कट शॉट कैसे खेले सचिन जैसा

close

Get Posts in Email

क्रिकेट E-book

Cricket ट्रायल में कैसे भाग लें और ट्रायल डेट्स की सटीक जानकारी पाएं

cricket lovers


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा