क्रिकेट में सिक्स कैसे मारें | क्रिकेट में छक्के कैसे मारते हैं

Spread the love

आज हम जानेंगे क्रिकेट में सिक्स मारने का तरीका, क्रिकेट में सिक्स कैसे मारें यह तकरीबन हर बल्लेबाज सोचता है किंतु गलत टेक्निक के कारण वह सही टाइम पर 6 मारने से चूक जाता है।

क्रिकेट बैटिंग गाइड

क्रिकेट बल्लेबाजी तकनीक – क्रिकेट मैच में सिक्स कैसे मारे यह हर बल्लेबाज सोचता है चाहे वह ओपनिंग बैट्समैन हो या फिर पुछल्लाह बल्लेबाज। हालांकि क्रिकेट मैच में सिक्स मारना कोई मुश्किल काम नहीं है किंतु मैच प्रेशर के कारण अक्सर बल्लेबाज इस पर फेल हो जाते हैं, सिर्फ मैच प्रेशर ही नहीं बल्कि नेट में सही तरीके से शॉट्स प्रैक्टिस ना करना भी एक वजह माना जा सकता है। यदि आप भी क्रिकेट में छक्का मारना चाहते हैं तो आपको कुछ बेसिक क्रिकेट स्किल्स को इंप्रूव करने की जरूरत है। कुछ क्रिकेट बेसिक स्टेप्स नीचे दिए गए हैं जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से क्रिकेट में छक्का लगा सकते हैं।

बेसिक क्रिकेट स्टान्स

आइडियल बैटिंग स्टान्स क्रिकेट – क्रिकेट में सिक्स लगाने का तरीका बल्लेबाज के बैटिंग स्टान्स पर काफी हद तक निर्भर करता है। एक आईडी बैटिंग स्टान्स मैं बल्लेबाज के दोनों पैर एक दूसरे के  पैरलल यानी समानांतर होते हैं,  दोनों पैरों के बीच में आठ से 2 सेंटीमीटर का फैसला होना चाहिए। हालांकि यह फासला बल्लेबाज अपनी सहूलियत के हिसाब से कम और ज्यादा कर सकता है, ध्यान रहे दोनों पैरों के पंजे आगे पीछे ना हो बल्कि एक दूसरे के समान अंतर हो। 

एक आइडियल बैटिंग स्टान्स के अनुसार राइट हैंड बल्लेबाज का दाहिना या राइट शोल्डर सामने खड़े मेन अंपायर को नजर नहीं आना चाहिए और ऐसा तभी हो सकता है जब बल्लेबाज के दोनों पर सही पोजीशन में हूं या नहीं एक दूसरे के बिल्कुल पैरलल।

क्रिकेट में सिक्स मारने का स्टान्स – क्रिकेट में शॉट कैसे लगाएं यह एक पहेली सा बन जाता है जब बल्लेबाज अपने स्टान्स से अपने आप को पजल कर लेता है। यदि आप क्रिकेट में सबसे लंबा छक्का मरना चाहते हैं तो आपको शार्ट प्रैक्टिस के अलावा अपने स्टान्स पर ध्यान देना होगा तथा जरूरत पड़ने पर उसे बदलना होगा।  इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे लंबा छक्का शाहिद अफरीदी ने मारा है  और आपने अगर गौर किया होगा तो  उनका स्टान्स ओपन चेस्टेड है। 

ऐसा नहीं है कि जिन  बल्लेबाजों का स्टान्स ओपन चेस्टेड नहीं होता है वे छक्का नहीं लगा सकते किंतु जिनका स्टान्स ओपन चेस्टेड होता है उन्हें 6 लगाने में अधिक आसानी होती है। ओपन चेस्टेड स्टान्स के लिए बल्लेबाज को अपना पिछला पैर (बैकफुट) हल्का सा ऑफ स्टंप की ओर रखना चाहिए तथा फ्रंट फुट लेग स्टंप पर ही रखें। अब हल्का सा झुक कर खड़े हो तथा गेंद की लाइन पर आने की कोशिश करें जब गेंद आपकी तरफ आए तू फ्रंट फुट को  लेग दिशा की ओर थोड़ा और खोलें  और बल्ले को स्विंग कर दें यानी शॉट खेलें। ध्यान रहे इस स्टान्स का इस्तेमाल तभी करें जब कुछ ही गंदे बच गई हो क्योंकि ऐसे स्टान्स के साथ अक्सर  आफ स्टंप के बाहर की गेंदें हो जाती हैं, खास तौर पर ऑफ स्टंप वाइड के नजदीक वाली गेंद मिस हो जाती हैं।

क्रिकेट में छक्के कैसे मारते हैं

क्रिकेट में छक्के कैसे मारे – यदि आपको भी शॉट मारने में मुश्किल होती है और आप जानना चाहते हैं कि क्रिकेट में शॉट कैसे मारे तथा उन शार्ट को छक्कों में कैसे तब्दील करें तो यह टिप हंड्रेड परसेंट आपके काम आने वाली है। पर क्या आप जानते हैं क्रिकेट इतिहास में सबसे लंबा छक्का किसने मारा है यदि हां तो कमेंट बॉक्स में हमें उत्तर देकर बताएं वैसे नीचे दिए गए क्रिकेट से जुड़े प्रश्न उत्तर में आपको इस सवाल का जवाब मिल जाएगा।

क्रिकेट में सिक्स लगाने का तरीका

क्रिकेट में सिक्स कैसे लगाएं – क्रिकेट में छक्का मारने का तरीका यह है कि सबसे पहले तो अपने स्टान्स को इंप्रूव करें उसकी जानकारी ऊपर के पैराग्राफ में दी है उसके बाद लोंग हैंडल का इस्तेमाल करें। जी हां यह बेहद जरूरी और बेसिक बात है जिसे अक्सर नए बल्लेबाज समझ नहीं पाते हैं और पुराने बल्लेबाज भूल जाते हैं। यदि आप किसी क्रिकेट एकेडमी में जाएंगे तो वहां आपको बैट नीचे से पकड़ने के लिए शिक्षा देंगे जो कि बिल्कुल सही है क्योंकि टेक्निकल बल्लेबाजी के लिए बैट को हमेशा नीचे से पकड़ना होता है यानी जहां हैंडल की ग्रिप खत्म होती है वहां दाहिने हाथ के बल्लेबाज का दाहिना हाथ आना चाहिए।

लोंग हैंडल ग्रिप – यह तो बात हुई एक आदर्श बैटिंग ग्रिप की, अब बात करते हैं लोंग हैंडल ग्रिप की। जब बल्लेबाज बल्ले को थोड़ा ऊपर से पकड़ता है तो उसे बल्ला स्विंग करने में आसानी होती है, छक्का मारने के लिए आपको गेंद के ज्यादा नजदीक नहीं जाना है बल्कि एक सही दूरी पर उसे पकड़ लेना है और बल्ले को स्विंग कर देना है ताकि गेंद को अधिक ऊंचाई मिल सके यदि आप गेंद के ज्यादा नजदीक जाएंगे तो हाथ खोलने का मौका कम मिलेगा जिससे बल्ला स्विंग करने में मुश्किल आएगी और शॉट खेलने पर छक्के की बजाए कोई ग्राउंड शॉट लग जाएगा। लोंग हैंडल यूज करने से हाई बैकलिफ्ट की उतनी अधिक आवश्यकता नहीं रहती किंतु आप अपने बैटिंग स्टाइल के अनुरूप हाई  बैक लिफ्ट इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि बैकलिफ्ट से भी शॉट खेलने में आसानी होती है। क्रिकेट बैट नीचे से पकड़ने पर पंच मारने में आसानी होती है ना कि हवाई शॉट खेलने में।

क्रिकेट से जुड़े प्रश्न उत्तर – एफ ए क्यू (FAQ)

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे लंबा छक्का किसका है?

79 वर्ष पूर्व अल्बर्ट ट्रॉट ने इंग्लैंड के खिलाफ 164 मीटर लंबा एक ऐसा छक्का मारा था जिसका रिकॉर्ड अब तक नहीं टूट पाया। अल्बर्ट ट्रॉट का यह छक्का लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड के पवेलियन को ही पार कर गया था।

क्रिकेट में सबसे ज्यादा सिक्स किसने मारे हैं?

553 छक्के लगाने वाले कैरेबियाई खिलाड़ी क्रिस गेल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी हैं।

आईपीएल में सबसे ज्यादा सिक्स किस टीम के हैं?

आईपीएल में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने का रिकॉर्ड मुंबई इंडियंस के नाम है जिन्होंने 2021 तक कुल 1308 छक्के लगाए हैं। इस पायदान पर दूसरे स्थान पर 1275 छक्कों के साथ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु है।

आईपीएल में सबसे ज्यादा सिक्स मारने वाला प्लेयर कौन है?

आईपीएल में सबसे ज्यादा सिक्स मारने वाला खिलाड़ी वेस्टइंडीज क्रिकेट खिलाड़ी क्रिस गेल है। क्रिस गेल ने 14  आईपीएल सीजन में 142 मैचों में से 141 मैच खेले तथा 357 छक्के लगाए हैं।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के किस खिलाड़ी ने मारे हैं?

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा सिक्स न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैकुलम ने मारे हैं। उन्होंने 101 टेस्ट मैचों में कुल 107 छक्के लगाए हैं। 

टेस्ट क्रिकेट में छक्के मारने वाले टॉप 5 खिलाड़ी के नाम बताइए?

1. ब्रैंडन मैकुलम (न्यूजीलैंड) 2004 से 2016 तक, 101 टेस्ट मैच 107 छक्के 
2. एडम गिलक्रिस्ट (ऑस्ट्रेलिया) 1999 से 2008 तक, 96 टेस्ट मैच 137 पारियां 100 छक्के 
3. क्रिस गेल वेस्टइंडीज 103 टेस्ट मैच 142 पारियां 98 छक्के (2014 में खेला था आखिरी टेस्ट मैच)
4. जैक कालिस दक्षिण अफ्रीका 166 मैच 97 छक्के 
5. वीरेंद्र सहवाग भारत 2001 से 2013 तक, 104 टेस्ट मैच 180 पारियां 


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा