मेरा प्रिय खेल क्रिकेट पर निबंध | cricket essay in hindi

Spread the love

इस क्रिकेट गाइड में हम आपके लिए लेकर आए हैं मेरा प्रिय खेल क्रिकेट पर निबंध। आज का क्रिकेट आर्टिकल 2022 मॉडर्न क्रिकेट तथा ट्रेडिशनल क्रिकेट के बारे में उन तमाम बच्चों और युवाओंके लिए है जो क्रिकेट के शुरुआती दौर में है और क्रिकेट के बारे में जानना चाहते हैं।

मेरा प्रिय खेल क्रिकेट पर निबंध

क्रिकेट भारत में धर्म के समान है और भारत में शायद ही कोई वर्ग ऐसा होगा जो क्रिकेट नहीं खेलता होगा या नहीं देखता होगा। क्या बच्चे क्या बूढ़े क्या जवान सब में छाया रहता है क्रिकेट का नशा और आजकल आईपीएल का 15 वा सीजन चल रहा है ऐसे में क्रिकेट बुखार सबके सर चढ़कर बोल रहा है। अब आलम यह है कि लड़कियां भी क्रिकेटर बनना चाहती हैं और क्रिकेट मैच में दिलचस्पी दिखाती हैं तथा लगातार क्रिकेट भी देखती हैं। यदि आप कोई लड़की हैं और अपना क्रिकेट में बनाना चाहती हैं तो महिला क्रिकेटर कैसे बनें इस लिंक पर क्लिक करें और आपके सामने पूरी जानकारी प्रस्तुत हो जाएगी।

क्रिकेट पर निबंध 250 शब्द – भारत में क्रिकेट खेल वर्षों से खेला जा रहा है, क्रिकेट भारत का सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल है और पूरे विश्व में फुटबॉल के बाद देखा जाने वाला और संभवतः खेला जाने वाला खेल है।  क्रिकेट की दीवानगी खास तौर पर 8 वर्ष से 15 वर्ष के बच्चों में अधिक देखने को मिलती है। हालांकि, 15 वर्ष से अधिक हो जाने पर भी क्रिकेट की दीवानगी के रंग में डूबे युवाओं और बच्चों की कमी नहीं है। बच्चे अक्सर क्रिकेट सड़कों, छोटे मैदानों, पार्किंग स्थानों, घर के गलियारों तथा घर की छतों पर खेलते हुए नजर आते हैं। अक्सर क्रिकेट देखने के लिए  क्रिकेट स्टेडियम दर्शकों की जबरदस्त भीड़ देखने को मिलती है ऐसा नजारा शायद ही और किसी खेल में देखा जाता है। 

खास तौर पर युवा वर्ग और बच्चों में क्रिकेट को लेकर एक दीवानगी सी होती है तथा वे क्रिकेट के बारे में हर जानकारी जानना चाहते हैं भले ही वह आईपीएल मैच से जुड़ी जानकारी हो क्रिकेट के नियम से जुड़ी जानकारी हो,  क्रिकेट में नए रूल्स आए हो या फिर क्रिकेट का पुराना नियम बदला हो बच्चे  और युवा  क्रिकेट से जुड़ी हर बात में  खास दिलचस्पी लेते हैं। देखा जाता है बच्चे कई बार खुद ही क्रिकेट पिच बनाने लगते हैं यदि आप भी क्रिकेट पिच बनाना चाहते हैं पर समझ नहीं आ रहा तो इस लिंक को क्लिक करें क्रिकेट पिच कैसे बनती है और आपके सामने क्रिकेट पिच बनाने की सामग्री से लेकर क्रिकेट पिच की लंबाई चौड़ाई का संपूर्ण आकलन प्रस्तुत हो जाएगा। 

cricket kit

क्रिकेट पर निबंध हिंदी में – इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि क्रिकेट का जन्म कहां हुआ और कैसे हुआ अंग्रेज दावा करते हैं कि उन्होंने क्रिकेट का आविष्कार किया  किंतु क्रिकेट तो भारतीयों की रग में में दौड़ता है। कई वर्ष पहले गिल्ली डंडा खेल युवाओं में काफी प्रचलित था शायद आपने भी उसका नाम सुना हो, कुछ क्रिकेट एक्सपट्र्स का मानना है की अंग्रेजों ने गिल्ली डंडा से प्रभावित होकर ही क्रिकेट खेलना शुरू किया और गिल्ली को गेंद तथा डंडे को बल्ले का रूप दिया। भारत में स्कूल क्रिकेट विशेष तौर पर प्रसिद्ध है और स्कूल शिक्षक अक्सर बच्चों को मेरा प्रिय खेल पर निबंध लिखने को कहते हैं तथा बच्चे भी पूरी शिद्दत से मेरा प्रिय खेल क्रिकेट पर निबंध लिखते हैं और जरूरत  पढ़ने पर गूगल सर्च भी करते हैं मेरा प्रिय खेल क्रिकेट एस्से इन हिंदी। यदि आप क्रिकेट पर निबंध 150 वर्ड्स या उससे अधिक शब्दों में लिखना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं यह क्रिकेट गाइड आपको क्रिकेट पर निबंध लिखने में मदद करेगी।

क्रिकेट के बारे में जानकारी बताएं

क्रिकेट के बारे में निबंध –  यदि आप क्रिकेट बारे में जानकारी जुटाना चाहते हैं तो आपको शुरुआत से शुरू करना चाहिए यानी सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि क्रिकेट कितने प्रकार का होता है! क्रिकेट के अंतर्गत तीन श्रेणियां मुख्य तौर पर आती है सबसे पहले टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत हुई थी, उसके बाद एकदिवसीय क्रिकेट तथा अंत में T20 क्रिकेट की शुरुआत हुई।  T20 क्रिकेट के नियम, टेस्ट क्रिकेट के नियम तथा एकदिवसीय क्रिकेट के नियम जानने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें और आपके सामने क्रिकेट के नियम पर विस्तार में जानकारी प्रस्तुत हो जाएगी। 

क्रिकेट एक आउटडोर खेल है,  क्रिकेट राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेले जाने वाला खेल है जो कई देशों द्वारा खेला जाता है। इस मैदान में खेले जाने वाले खेल में 11-11 खिलाड़ियों की दो टीमें में होती हैं  तथा एकदिवसीय प्रारूप में दोनों टीमों को 50-50 ओवर खेलने का मौका मिलता है,  जबकि T20 प्रारूप में दोनों टीमों के पास 20-20  ओवर होते हैं।  टी-20 और  एकदिवसीय क्रिकेट 1 दिन के अंदर खत्म हो जाता है किंतु टेस्ट क्रिकेट 5 दिन तक चलता है,  टेस्ट क्रिकेट में 1 दिन में अधिकतम 90 और फेंके जा सकते हैं यह क्रिकेटर सुबह से लेकर शाम तक चलता है जिसके बीच कई सेशन ब्रेक होते हैं जैसे चाय ब्रेक, लंच ब्रेक, ड्रिंक्स ब्रेक।

सर्वप्रथम टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत हुई थी और किसी ने यह सोचा नहीं था कि 1 दिन टेस्ट क्रिकेट वर्ल्ड कप भी होगा, अच्छी बात यह है कि टेस्ट क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारत फाइनल तक पहुंचा किंतु फाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों भारत को हार का सामना करना पड़ा। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत 1अगस्त 2019 से हुई थी तथा यह 2021 तक चला था। पहला आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब न्यूजीलैंड ने अपने नाम किया और भारत  उपविजेता रहा इस चैंपियनशिप में आर अश्विन ने सबसे ज्यादा 71 विकेट लिए तथा न्यूजीलैंड के खिलाड़ी मारनस लैब्स चगने ने सबसे ज्यादा 1675 रन बनाए। 

क्रिकेट का इतिहास

joe root

जैसे-जैसे ब्रिटिश साम्राज्य का विस्तार होने लगा वैसे वैसे यह खेल बाकी देशों में भी  खेला जाने लगा तथा इस खेल ने जल्द ही युवाओं में अपनी एक पहचान बना ली। जब क्रिकेट की शुरुआत हुई थी तो यह 60 ओवर का खेला जाता था बाद में यहां 50 ओवर का हुआ। क्रिकेट के शुरुआती दौर में एक ओवर में 7 से 8 गेंदें फेंकी जाती थी बाद में इसे घटाकर 6 गेंद किया गया। यदि आप सोच रहे हैं कि पहले क्रिकेट कौन से देश में खेला जाता था और आप क्रिकेट कौन-कौन से देशों में खेला जाता है  तो आपको बता दें कि अब क्रिकेट खेलने वाले देशों की संख्या पहले से काफी ज्यादा  इनक्रीस हुई है पहले क्रिकेट अंग्रेजों तक सीमित था किंतु अब  क्रिकेट का बोलबाला एशिया के देशों में कहीं ज्यादा है। क्रिकेट का इतिहास और नियम पर क्लिक करें और पूरे क्रिकेट इतिहास की जानकारी प्राप्त करें।

आईपीएल क्रिकेट के बारे में बताएं

आईपीएल की खास बात यह रही है कि यह सभी देशों को एक साथ इकट्ठा कर देता है क्योंकि आईपीएल क्रिकेट में अलग-अलग देशों के खिलाड़ी एक ही टीम का हिस्सा होते हैं  जैसे चेन्नई सुपर किंग्स में धोनी भारत के खिलाड़ी है जबकि ड्वेन ब्रैवो वेस्टइंडीज खिलाड़ी है उसी प्रकार रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु में विराट कोहली भारतीय खिलाड़ी हैं किंतु महान 360 डिग्री एबी डी विलियर्स दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी है इसी वजह से आईपीएल का क्रेज लोगों के सर चढ़कर बोलता है क्योंकि यहां उन्हें अपने तमाम हीरो एक साथ खेलते हुए नजर आ जाते हैं। क्या आप जानते हैं आईपीएल में सिलेक्शन कैसे होता है! जानने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

क्रिकेट खेल की विधि

क्रिकेट खेल में  दो टीमें एक दूसरे से प्रतिस्पर्धा करती हैं प्रत्येक टीम में 11-11 खिलाड़ी होते हैं जिसमें कुछ गेंदबाज, कुछ बल्लेबाज  तथा एक विकेट कीपर होता है।  एकदिवसीय क्रिकेट 50-50 ओवर का होता है,  मैच शुरू होने से पहले दोनों  टीमों के कप्तान और अंपायर  मैदान की बीच क्रिकेट पिच के ऊपर आते हैं तथा अंपायर दोनों में से किसी एक कप्तान को टॉस करने के लिए एक सिक्का देता है जिसे वह कप्तान हवा में उड़ा देता है और टॉस जीतने  वाले कप्तान को मौका मिलता है कि वह अपनी मर्जी से बल्लेबाजी या गेंदबाजी चुन सकता है। टॉस जीतने वाला कप्तान पिच के मिजाज को समझते हुए अपना निर्णय लेता है। जो भी टीम पहले बल्लेबाजी करती है उसे  निर्धारित 50 ओवर में अधिकतम रन बनाने होते हैं। इस खेल में 2 बल्लेबाज एक साथ आते हैं एक बल्लेबाज स्ट्राइक लेता है  तथा दूसरा बल्लेबाज दूसरे छोर पर नजर आता है।  यह दोनों बल्लेबाज आपस में स्ट्राइक बदलते हैं तथा एक दूसरे को बल्लेबाजी का मौका देते हैं क्रिकेट खेल में  रन  दौड़कर तथा चौंकाया छक्का लगाकर बनाए जाते हैं। बल्लेबाज द्वारा शॉट मारते हुए जो  गेंद  टप्पा खाते हुए बाउंड्री  के बाहर जाकर गिरती है उसे चौका कहते हैं तथा बल्लेबाज के शॉट के द्वारा जो  गेंद बिना टप्पा खाए सीधे हवा में ऊपर की ओर जाते हुए सीमा रेखा पार कर जाती है उसे छक्का कहते हैं।  जब एक टीम बल्लेबाजी कर वापस आती है तो वह दूसरी टीम को कुछ रनों का लक्ष्य देती है उदाहरण के लिए एक टीम ने 50 ओवर खेलते हुए 250 रन बनाए हैं तो  दूसरी टीम को जीतने के लिए 50 ओवर में 251 रन बनाने होंगे। 

निष्कर्ष

क्रिकेट ही नहीं बल्कि सभी प्रकार के खेल स्वास्थ्य और उत्साह में गजब की वृद्धि करते हैं जिससे आसपास का वातावरण एक पॉजिटिव एनर्जी से भर जाता है। विश्व कप क्रिकेट के समय पूरा विश्व के परिवार से बन जाता है जिससे आपसी भाईचारा तथा आपस में प्रेम और सम्मान बढ़ता है।  क्रिकेट खेल के लिए बड़ी उपलब्धि है और जब से आईपीएल आया है क्रिकेट की लोकप्रियता में और उछाल तथा उबाल आया है।

क्रिकेट खेल का परिचय

Dhoni Records
क्रिकेट एक रोमांचक खेल है जिसमें अब तक यह पता नहीं चल पाता कि कौन सी टीम जीतेगी।
क्रिकेट खेल की शुरुआत अंग्रेजों द्वारा की गई थी, इसकी शुरुआत ब्रिटेन में हुई थी।
क्रिकेट हम सभी का पसंदीदा खेल है तथा यहां खेल न सिर्फ भारत बल्कि पूरे विश्व में प्रसिद्ध है।
 क्रिकेट में कोई धर्म नहीं होता बल्कि क्रिकेट खुद एक धर्म के समान है।  भारतीय क्रिकेट प्रेमियों को न सिर्फ सचिन की बल्लेबाजी पसंद है बल्कि दुनिया के सबसे तेज गेंदबाज शोएब अख्तर को देखना भी पसंद है वैसे ही पाकिस्तानी क्रिकेट प्रेमियों को न सिर्फ बाबर आजम की बल्लेबाजी पसंद है बल्कि वह विराट कोहली की बल्लेबाजी भी पसंद करते हैं इससे स्पष्ट है कि क्रिकेट में कोई धर्म नहीं होता बल्कि क्रिकेट प्रेमियों के लिए क्रिकेट खुद एक धर्म है।
क्रिकेट देखने के लिए अक्सर मैदान खचाखच भरे होते हैं।
क्रिकेट खेल में दो टीमें प्रतिभाग करती हैं और दोनों टीमों में 11-11 खिलाड़ी होते हैं। 
क्रिकेट का खेल बल्ले और गेंद के के सहयोग से खेला जाता है। 
क्रिकेट में ज्यादातर लोग सचिन तेंदुलकर को पसंद करते हैं उन्हें क्रिकेट का भगवान की माना जाता है।
आज की जनरेशन विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह को अपना आदर्श क्रिकेटर मानती है। 
हर बच्चा और युवा खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी का हेलीकॉप्टर शॉट खेलना चाहता है, यही है क्रिकेट जहां सबका ध्यान टैलेंट की तरफ होता है।

क्रिकेट प्रश्न उत्तर (FAQ)

क्रिकेट कौन-कौन से देश खेलते हैं ?

क्रिकेट खेलने वाले देशों के नाम निम्नलिखित हैं: इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, वेस्ट इंडीज, साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड, इंडिया, पाकिस्तान, बांग्लादेश, जिंबाब्वे, श्रीलंका केन्या, आयरलैंड, अफगानिस्तान, कैनेडा, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड।

क्रिकेट मैच में विकेटकीपर क्या करता है?

क्रिकेट में विकेटकीपर विकेट के पीछे खड़ा रहता है तथा गेंदबाज द्द्वारा गेंद फेंके जाने के बाद बल्लेबाज से मिस होने पर उसे लपकता है और बल्लेबाज के बल्ले से किनारा लगने पर विकेटकीपर उसे कैच करता है जिस कारण बल्लेबाज आउट हो जाता है। विकेटकीपर मुख्यतः स्टंपिंग, रन आउट, कैच आउट, तथा हर प्रकार की गेंद को रोकने का कार्य करता है।

क्रिकेट में बल्लेबाज क्या होता है?

क्रिकेट में बल्लेबाज उस व्यक्ति को कहते हैं जो  बल्ले का इस्तेमाल करते हुए रन बनाता है, वह चौके-छक्के लगाता है तथा सिंगल भी  दौड़ता है। बल्लेबाज ने सर पर हेलमेट पहना होता है, कोनी पर एल्बो गार्ड, हाथों में  बैटिंग ग्लव्स, पैरों में पेड़ तथा जूते, थाई गार्ड आदि चीजें पहनी होती है ताकि वह लेदर बॉल की चोट से खुद को बचा सके। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नियम के हिसाब से एक बल्लेबाज को पूरा बल्लेबाजी किट पहनना जरूरी होता है।

क्रिकेट में गेंदबाज क्या है और गेंदबाज क्या करता है?

क्रिकेट में गेंदबाज उस व्यक्ति को कहा जाता है जो हाथ में गेंद लेकर पूरा हाथ बिना कोनी मोड़े हुए सर के नजदीक से घुमाते हुए गेंद बल्लेबाज की ओर उसका विकेट लेने के उद्देश्य से फेंकता है। जहां बल्लेबाज से बिल्कुल अलग होता है गेंदबाज किसी भी प्रकार का सुरक्षा सामान नहीं पहनता है,  केवल ग्रुप वाले जूते पहनता है जिससे गेंदबाजी के जंप लेने के बाद वह स्लिप ना हो।

क्रिकेट में अंपायर क्या होता है?

क्रिकेट में अंपायर उस व्यक्ति को कहते हैं जो स्टम्स के सात से आठ कदम पीछे खड़ा रहता है और प्रत्येक गेंद को ध्यान से देखता है। अंपायर  की देखरेख में टॉस होता है और मैच का आरंभ होता है। अंपायर, गेंदबाज द्वारा अपील किए जाने पर उसे नकारता या स्वीकारता है, गेंद सीमा रेखा के बाहर जाने पर चौके या छक्के का इशारा करता है। बल्लेबाज के आउट होने पर उंगली उठाते हुए उसे आउट करार देता है और किसी प्रकार का विवाद होने पर अपने निर्णय द्वारा उस विवाद को सुलझाता है। क्रिकेट में अंपायर का फैसला सर्वोपरि माना जाता है।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा