इनस्विंगिंग यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है टिप्स

Spread the love

यदि आप एक तेज गेंदबाज है और अपनी स्किल्स को निखारना चाहते हैं तो आप जरूर गूगल में यह सर्च करते होंगे कि यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है? बहुत ही अच्छा होगा यदि आपने यॉर्कर बॉल डालने की कला सीख ली किंतु आपको बता दूं कि आज के इस कंपटीशन वाले युग में महज एक प्रकार की यॉर्कर बॉल डालने से कुछ नहीं होगा बल्कि आपको अलग-अलग प्रकार की यार कर बॉल डालनी आनी चाहिए। आज के इस लेख में हम आपसे यॉर्कर बॉल टिप्स साझा कर रहे हैं और आप जानेंगे इनस्विंग यॉर्कर बॉल डालने का तरीका। 

क्रिकेट में सबसे खतरनाक बोल

हालांकि यॉर्कर बॉल फेंकना कोई मामूली बात नहीं किंतु आज तकरीबन हर तीसरा गेंदबाज यॉर्कर बॉल डालने में सक्षम है। इसलिए आपको आउट स्विंग यार कर बॉल, इन स्विंग यॉर्कर बॉल, वाइड यॉर्कर बॉल, स्लो यॉर्कर बॉल तथा लूप बनाती हुई यॉर्कर बॉल डालनी आनी चाहिए। आज हम चर्चा करेंगे इन स्विंगिंग यॉर्कर बॉल कैसे करें:

इनस्विंग यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है

क्रिकेट में जब बल्लेबाज की ओर एक लहराती हुई इनस्विंग यॉर्कर आती है तो उसे खेलना किसी भी बल्लेबाज के लिए काफी मुश्किल हो जाता है। एक सटीक अंदर की ओर लहरा कर जाती हुई गेंद पर अक्सर अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों को क्लीन बोल्ड होते हुए देखा गया है। और क्रिकेट एक्सपर्ट्स के मुताबिक इनस्विंग यॉर्कर बॉल क्रिकेट में सबसे खतरनाक गेंद है।

इनस्विंगिंग यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है टिप्स

सही दूरी वाला रन अप – सबसे पहले आपको अपने रन अप पर काम करना होगा, रन अप जितना स्मूथ होगा यार कर बोल गिरने के उतने ही अधिक चांस होंगे। रन अप मार्किंग करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आपका रन अप ना तो बहुत लंबा होना चाहिए और ना ही बेहद छोटा होना चाहिए। क्योंकि बेहद लंबा रन अप किसी भी गेंदबाज की लय खराब कर सकता है और उसे जल्दी थका सकता है जबकि छोटा रन अप पेस जनरेट करने में मददगार नहीं होता है। एक सटीक रन अप के लिए आपको कम से कम 16 से 18 कदम का रन अप रखना चाहिए। 

दौड़ने का सही तरीका – रन अप का मापदंड निर्धारित हो जाने के बाद बारी आती है दौड़ने के तरीके की और सुनने में भले ही यह बेहद छोटा सा और आसान पहलू लगता है तथा कई गेंदबाज इस पर ध्यान ना देने की बड़ी गलती कर बैठते हैं जिससे उन्हें सटीक यार कर गेंद डालने में परेशानी होती है। ध्यान दें, सबसे पहले तो किसी भी गेंदबाज को दौड़ते वक्त पंजों का इस्तेमाल करना चाहिए ना की पूरे पैर का।

yorker ball tips

पैरों की सही लैंडिंग – दौड़ते वक्त पंजों का इस्तेमाल करने के बाद बारी आती है गेंदबाज के पैर का सही तरीके से लैंड करने की। यदि यॉर्कर गेंद डालते वक्त अंत समय में आपके पैर से जमीन पर पटकने वाली आवाज आती है तो इसका मतलब आपकी लैंडिंग सही नहीं है। इसका सीधा अर्थ यह है की गेंदबाज का पूरा फुट तथा उसकी एड़ी जमीन पर जोर से टकरा रही है जो कि एक गलत तरीका है।

इसे सुधारने के लिए आपको इस बात का ध्यान रखना है कि गेंद फेंकने के बाद अंतिम समय में आपकी एड़ी जमीन से टच तो जरूर होगी किंतु उसमें पटाखे जैसी पटकने वाली आवाज नहीं होनी चाहिए यदि पटकने वाली आवाज नहीं आई तभी वह एक स्मूथ लैंडिंग मानी जाएगी और आपकी योर कर बॉल निशाने पर गिरने के अधिक चांस बन जाएंगे। 

इनस्विंग यॉर्कर बोल पकड़ने का तरीका – यॉर्कर बॉल ग्रिप तथा इनस्विंग यॉर्कर बॉल ग्रिप करने में फर्क है और यदि आप यहां फर्क समझ गए तो आप भी आसानी से अंदर की ओर लहराती हुई इन स्विंग यॉर्कर बोल फेंक सकेंगे। एक साधारण और गेंद फेंकने के लिए आपको लेदर बॉल को सिलाई से पकड़ना होता है जिसमें  गेंदबाज की ऊपर की दो उंगलियां अंग्रेजी के V अक्षर के समान होती हैं किंतु इन इनस्विंगिंग यॉर्कर डालने के लिए दाहिने हाथ के गेंदबाज को ऊपर की दो उंगलियों को एक-दूसरे के नजदीक रखना होता है तथा गेंद का अधिकांश हिस्सा लंबी वाली उंगली की तरफ बाहर की ओर होगा।

जब इस विधि का इस्तेमाल करते हुए गेंदबाज यॉर्कर बोल डालेगा तो वह गेंद हवा में अंदर की ओर लहराती हुई इनस्विंगिंग यॉर्कर बोल बनकर बल्लेबाज की गिल्लियां बिखरने में कामयाब हो सकती है।

हाथ से गेंद छोड़ने का सही समय – किसी भी प्रकार की और का डालने के लिए सबसे जरूरी होता है रिलीज पॉइंट यानी हाथ से गेंद छोड़ने का सही समय। यदि गेंदबाज गेंद को काफी जल्दी छोड़ देता है तो वह फुलटोस के रूप में तब्दील हो जाती है। यदि गेंदबाज गेंद छोड़ने में थोड़ा भी देर लगाता है तो वह गेंद ओवर पिच गेंद का रूप ले लेती है और यदि गेंदबाज गेंद को थोड़ा और देरी से छोड़ता है तो वहां शॉर्ट पिच गेंद का रूप ले लेती है। एक सटीक योरकर डालने के लिए गेंदबाज को गेंद रिस्ट से तब रिलीज करनी चाहिए जब गेंदबाज का बॉलिंग  आर्म सर के ऊपर से 5 से 7 सेंटीमीटर आगे निकल जाए। और यह लगातार प्रयास के बाद ही मुमकिन हो पाता है।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा