कृष्णा नागर का जीवन परिचय | krishna nagar biography badminton gold medal

Spread the love

krishna nagar gold medal in tokyo paralympics 2021

कृष्णा नागर का जीवन परिचय

पूरा नाम – कृष्णा नागर
खेल – बैडमिंटन
कृष्णा नागर बर्थ डेट – 12 -1- 1999
कृष्णा नगर कहां रहते हैं
जयपुर राजस्थान, भारत
उम्र 22 वर्ष
हाइट 4 फुट 5 इंच 
वजन 40 kg
आंखों का कलर काला 
बालों का कलर काला

टोक्यो पैरालंपिक 2021 में कृष्णानगर का गोल्ड मेडल

टोक्यो पैरालंपिक जो कि जापान में चल रहे हैं उसमें कृष्णा नागर ने भारत को गोल्ड मेडल जीताया कृष्णा ने हांगकांग के चु मान केई को तीन सेट में इस तरह हराया 21-17, 16-21, 21-17 और नागर की इस जीत के साथ भारत ने टोक्यो पैरालिम्पिक में कुल 19 मैडल जीते हैं।

कृष्णा नागर का प्रारंभिक जीवन

कृष्णा नगर का जन्म राजस्थान के पिंक सिटी कहलाने वाले जयपुर में 12 जनवरी 1999 में हुआ।। कृष्णा नगर बचपन से ही खेल के प्रति काफी रूचि रखते थे पर उन्हें एक प्रकार की डिसेबिलिटी ने घेर लिया था। जिस कारण उनकी हाइट एक जगह पर रुक गई थी और वह बढ़ नहीं रहे थे। आपको बता दें कि कृष्णा नागर की हाइट कुल साडे 4 फीट है पर उन्होंने अपनी हाइट को अपने रास्ते का रोड़ा नहीं बनने दिया बल्कि उसे ताकत बनाया और अपने जुझारू पन की वजह से उन्होंने और उनके परिवार ने यह पता लगाया कि वह किस खेल में आगे जा सकते हैं। काफी छानबीन के बाद उन्हें पता चला की IHS6 कैटेगरी बैडमिंटन की वह कैटगरी है जिसमें वह खिलाड़ी भाग लेते हैं जिनकी हाइट किसी कारण वर्ष रुक गई हो इस तरह कृष्णा ने और उनके परिवार ने अपनी कमजोरी को ताकत में तब्दील कर दिया। खेल के प्रति नागर की दीवानगी इस कदर थी कि वह ट्रेनिंग के लिए 13 किलोमीटर दूर स्टेडियम जाते थे। उन्होंने पिछले साल 2020 में ग्रीष्मकालीन पैरालंपिक में स्वर्ण पदक भी जीता है।

कृष्णा नागर का करियर

2018 – पैरा एशियाई खेलों में कृष्णा नागर ने एकल प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीता। 2019 – कृष्णा ने पैरा बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप में पुरुष युगल प्रतियोगिता में रजत पदक जीता इस में उनके साथ भारत के ही राजा मगोत्रा पाटनर थे। यह प्रतियोगिता स्विजरलैंड के बासेल में हुई थी। 2020 – जापान में ग्रीष्मकालीन पैरालंपिक प्रतियोगिता में इन्होंने पुरुष एकल प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
How to play yorker ball in cricket ICC Women’s World Cup 2022 Schedule Under 19 Cricket World Cup 2022 India Squad Irfan Pathan becomes father again Joe Root breaks Sachins Record