महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट अकादमी श्रीनगर

cricket kit
Spread the love

महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट अकादमी श्रीनगर शनिवार, 25.09.2021 को खुल गई है जो कश्मीर के युवाओं के लिए क्रिकेट में आगे बढ़ने का एक सुनहरा अवसर लेकर आयी है।

धोनी अकैडमी श्रीनगर

जम्मू कश्मीर, उपराज्पाल के सलाहकार बसीर अहमद खान ने बीते शनिवार यानि 25.09.2021 को दून इंटरनेशनल स्कूल (DIS) श्रीनगर में महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट अकादमी का उद्घाटन किया। इस क्रिकेट अकादमी के उद्घाटन समारोह में दून इंटरनेशनल स्कूल के चेयरमैन, शौकत हुसैन खान, दून इंटरनेशनल स्कूल के प्रिंसिपल, महफूज़ असलम, मैनेजिंग डायरेक्टर आरका स्पोर्ट्स मैनेजमेंट, मिहिर दिवाकर, कोचेस तथा अंतराष्ट्रीय लेवल के खिलाडी मौजूद थे।

एम एस धोनी अकैडमी

इस उद्घाटन समारोह में चीफ गेस्ट बसीर खान ने कहा की श्रीनगर में धोनी क्रिकेट अकादमी बनने से पूरे जम्मू और कश्मीर के युवाओं को सुनहरा अवसर मिलेगा और वे भी क्रिकेट में अपना करियर बना सकेंगे। बशीर ने आगे कहा की धोनी की श्रीनगर अकादमी आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी और यहाँ विश्वस्तरीय बेहतरीन कोच आपको कोचिंग देंगे और साथ ही सबसे बड़ी बात इस धोनी अकादमी को मास्टर महेंद्र सिंह धोनी का सहयोग व् देखरेख भी मिलेगा।

सलाहकार खान ने कहा की यह अब तक जम्मू कश्मीर क्रिकेट की सबसे बड़ी उपलब्धि है और इस अकादमी से निश्चित रूप से नए टैलेंट को आगे खेलने का मौका मिलेगा। बशीर खान आगे कहते हैं की उन्हें पूरा यकीन है की धोनी क्रिकेट अकादमी की मदद से जम्मू और कश्मीर यूनियन टेरिटरी से वर्ल्ड क्लास क्रिकेटर तैयार होंगे और एक दिन वे भारत देश को नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर रिप्रेजेंट करेंगे। उन्होंने कहा की यूनियन टेरिटरी से लोगों को खेल वो भी खास तौर पे क्रिकेट के प्रति विशेष रुचि है। बशीर ने इस मौके का धन्यवाद किया और कहा की एक क्रिकेट लवर के तौर पर उन्हें आज अकादमी उद्घाटन का मौका मिला जो की हमेशा स्मरणीय रहेगा और यह एक अच्छा और खुशनुमा समय है UT क्रिकेटर्स के लिए

एम एस धोनी क्रिकेट अकैडमी श्रीनगर

मिहिर दिवाकर ने कहा की धोनी क्रिकेट क्लब का मुख्य लक्ष्य स्टूडेंट कम्युनिटी को क्रिकेट खेलने का मौका देना और उनके छिपे हुए टैलेंट को बहार निकलना है। दून इंटरनेशनल स्कूल के प्रिंसिपल ने कहा की कश्मीर घाटी में क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी और वे पूरी कोशिश करेंगे की क्रिकेट को घाटी में नेक्स्ट लेवल तक ले के जाएं।

महेंद्र सिंह धोनी का जीवन परिचय

महेंद्र सिंह धोनी बायोग्राफी – वैसे तो आप सभी जानते ही होंगे कि महेंद्र सिंह धोनी कौन है किंतु यदि आप क्रिकेट के क्षेत्र में नए हैं और धोनी को नहीं जानते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें धोनी भारत के ही नहीं बल्कि विश्व के इकलौते कप्तान हैं जिन्होंने आईसीसी के तीनों फॉर्मेट अपनी कप्तानी में जीते हैं। सबसे पहले धोनी ने आईसीसी का T20 वर्ल्ड कप भारत को जिताया था और एक युवा टीम को चैंपियन बनाया था उस टीम में सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली जैसे सूरमा खिलाड़ी नहीं थे वह टीम बिल्कुल नए लड़कों से सजी हुई टीम थी इसलिए धोनी का लोहा हर कोई खिलाड़ी मानता है। जोगिंदर शर्मा का वह आखरी ओवर कोई नहीं भूल पाया होगा जिसकी बदौलत भारत ने T20 वर्ल्ड कप जीता था। दरअसल हुआ यूं था फाइनल मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच था और पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह बेहतरीन फॉर्म में थे तथा हर खिलाड़ी को छक्के और चौके से घायल कर रहे थे, मैच का आखिरी ओवर था और पाकिस्तान को कुछ कम ही रन चाहिए थे हालांकि हरभजन सिंह के ओवर्स बचे हुए थे किंतु हरभजन सिंह इतने कॉन्फिडेंट नजर नहीं आ रहे थे ऐसे में धोनी ने अपने एक वरिष्ठ खिलाड़ी को गेंदबाजी देने की बजाय आत्मविश्वास से भरे हुए एक नए खिलाड़ी को गेंदबाजी दी जो कि जोगिंदर शर्मा थे। हरियाणा के जोगिंदर शर्मा ने मिस्बाह उल हक का विकेट लेकर वह हारी हुई बाजी भारत के बस्ते में डाल दी। जोगिंदर शर्मा ने मिस्बाह को स्लोवर वन गेंद पर फसाया और श्रीशांत के हाथों फाइन लेग की दिशा में कैच आउट कराया श्रीसंत भी 30 गज के दायरे के भीतर ही खड़े थे।

 2011 में लगभग दो दशक बाद यानी 1983 के बाद भारत को दूसरा वर्ल्ड कप जिताने वाले हैं कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ही है उन्होंने अपनी कप्तानी की बदौलत 2011 का वर्ल्ड कप भारत को जिताया इस वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला श्रीलंका और भारत के बीच वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया था और आज तक महेंद्र सिंह धोनी का वह छक्का कोई नहीं भूल पाया है जिससे धोनी ने मैच फिनिश करते हुए भारत को वर्ल्ड कप जिताया था।

धोनी एक पूर्व दिग्गज क्रिकेटर है इनका नाम विश्व के बेस्ट कप्तानों में शामिल होता है और पहले की बात थी जब कोई वरिष्ठ खिलाड़ी अपनी ड्रीम 11 टीम बनाता था और उसका कप्तान ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव वॉ को चुनता था किंतु अब ऐसा नहीं है। अब जो भी दिग्गज खिलाड़ी अपनी ड्रीम 11 टीम बनाता है तो अधिकतर लोग महेंद्र सिंह धोनी को ही कप्तान चुनते हैं। धोनी ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी मे भी भारत को अपनी कप्तानी में जीत दिलाई इस तरह से वे आईसीसी के तीन बड़े फॉर्मेट जीतने वाले इकलौते कप्तान बने।


Spread the love

1 thought on “महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट अकादमी श्रीनगर”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा