रेलवे से क्रिकेट कैसे खेलें | सर्विसेस क्रिकेट टीम सिलेक्शन प्रोसेस जानिए

district cricket kaise khele
Spread the love

आज हम आपको रेलवे क्रिकेट और सर्विसेज क्रिकेट में डिफरेंस बताएंगे और रेलवे से क्रिकेट कैसे खेलें, सर्विसेस क्रिकेट टीम सेलेक्शन प्रोसेस के बारे में बताएंगे। न्यूनतम क्वालिफिकेशन और ऐज भी आप जानेंगे।

रेलवे से क्रिकेट कैसे खेलें

रेलवे से क्रिकेटर कैसे बनें – आप सभी जानते हैं की लगभग हर फील्ड में एक स्पोर्ट्स कोटा होता है जो आपको अपने ही फील्ड में स्पोर्ट्स खेलने का मौका देता है। यदि आप कॉर्पोरेट जगत में हैं तो भी एक स्पोर्ट्स कोटा होता है जो कॉर्पोरेट के मैच करवाते हैं। कॉल सेंटर्स जैसे विप्रो, जेनपैक्ट आदि के भी अपने स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट होते हैं जिन्हे खेल के आप बोर्ड मैचेस का हिस्सा बन सकते हैं।

बहरहाल, मुख्यतः गवर्मेंट फील्ड जैसे आर्मी ( डिफेंस ) रेलवे आदि। जो स्पोर्ट्स खेलते हैं वे आसानी से स्पोर्ट्स कोटा के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

रेलवेज क्रिकेट टीम इंडियन रेलवेज को रिप्रेजेंट करती है। यह स्टेट टीम से एक अलग टीम होती है।

सर्विसेज क्रिकेट टीम – इंडियन आर्मी, नेवी और एयरफोर्स को रिप्रेजेंट करती है। इनकी खुद की क्रिकेट टीमें होती हैं जो आपस में क्रिकेट टूर्नामेंट में खेलते हैं और रणजी ट्रॉफी में भी खेलती है।

रेलवेज और सर्विसेज ऐसी टीम हैं जो इंडिया के ऑफिशियल इस्टैब्लिशमेंट पर चल रही हैं।

रेलवेज़ की टीम रेलवेज़ स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड के द्वारा चलाई जाती है जो की रेलवे के डोमेस्टिक मैचेस की देखरेख भी करती है तथा रणजी जैसे बड़े टूर्नामेंट में रेलवेज टीम को उतारती है।

यह सवाल आना लाज़मी है की यदि हम रेलवे और सर्विसेज के लिए खेलते हैं तो क्या हम इंडिया के लिए खेल सकते हैं। तो मैं आपको बता दू जी हाँ आप रेलवे और सर्विसेज खेल कर भी इंडिया के लिए खेल सकते हैं। डोमेस्टिक क्रिकेट के परफॉरमेंस को देखकर ही इंडियन टीम या आईपीएल में कोई खिलाडी अपनी जगह बना सकता है।

रेलवेज और सर्विसेज भी एक प्रकार का डोमेस्टिक क्रिकेट है जो इंडिया के मोस्ट पॉपुलर डोमेस्टिक क्रिकेट रणजी ट्रॉफी में हिस्सा लेती हैं। यदि आप रेलवेज या सर्विसेज की तरफ से रणजी ट्रॉफी में अच्छा परफॉरमेंस करते हैं तो आप इंडिया या आईपीएल में अपनी जगह बना सकते हैं।

महेंद्र सिंह धोनी – भारतीय क्रिकेट टीम के सफलतम कप्तान और कैप्टन कूल को तो आप सब ही जानते है वे पूरे इतिहास में सबसे बड़ा उदहारण हैं जिन्होंने पहले रेलवे में जॉब की और साथ ही साथ रेलवे टीम से भी खेले और भारत के लिए खेलते हुए सफलतम कप्तान बने।

एक्सपर्ट्स उन्हें विराट कोहली और सौरव गांगुली से भी सफल कप्तान कहते हैं क्योंकि वे पूरे विश्व में एकमात्र कप्तान हैं जिनकी कप्तानी में किसी टीम ने T20 वर्ल्ड कप, ODI वर्ल्ड कप और ICC चैंपियंस ट्रॉफी जीती है। धोनी ICC के तीनो फॉर्मेट जीतने वाले प्रथम कप्तान हैं। अब वह आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के सफल कप्तान की भूमिका में हैं।

धोनी से बढ़िया एग्ज़ाम्पल आपको मिल नहीं सकता, धोनी पर एक फिल्म भी बनी है एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी – जिसमे धोनी का रोल एक बेहतरीन और ज़बरदस्त कलाकार सुशांत सिंह राजपूत ने निभाया है। दोस्तों आप को यह फिल्म देखनी चाहिए इसमें रेलवेज से क्रिकेटर कैसे बने की जर्नी दिखाई है।

एक्सपर्ट्स के अनुसार क्रिकेट या किसी भी खेल को सीखने के लिए मात्र 3 महीने लगते हैं किन्तु उसमे महारत हासिल करने में काफी समय लगता है। यह बात सुशांत ने सही साबित करके दिखाई है। फिल्म से पहले सुशांत को क्रिकेट खेलना नहीं आता था पर आप फिल्म में देखेंगे उनके द्वारा लगाए गए हेलीकाप्टर शॉट जो की रियल हैं वह सुशांत ने प्रैक्टिस करके सीखे थे इसलिए कहते हैं प्रैक्टिस मेक्स मैन परफेक्ट। सब जानते हैं हेलीकप्टर शॉट खेलना कोई आसान काम नहीं है।

कर्ण शर्मा एक ऐसे खिलाडी हैं जिन्होंने पहले रेलवेज़ फिर इंडिया टीम A के लिए खेला है। बाद में उनका सिलेक्शन आईपीएल में भी हो गया वे इस वर्ष (2021) चेन्नई सुपर किंग्स की और से खेल रहे हैं।

आईपीएल मैच 2021 मैच शेडूल, IPL 2021 में खेलने वाले सभी खिलाडी व नए खरीदे गई खिलड़ियों की पूरी लिस्ट, सभी 8 आईपीएल टीमों की करंट लिस्ट

रेलवे क्रिकेट टीम में कैसे जाएं

रेलवे क्रिकेट एक डोमेस्टिक क्रिकेट टीम है । यह टीम रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड के द्वारा चलायी जाती है और डोमेस्टिक क्रिकेट कॉम्पिटिशन जैसे रणजी ट्रॉफी में पार्टिसिपेट करती है। यहाँ आपको एक बात समझनी होगी की रेलवे क्रिकेट टीम में मोस्टली रेलवे एम्प्लाइज होते हैं पर कई बार रेलवे बाहर से भी प्लेयर्स सेलेक्ट करता है।

रणजी ट्रॉफी में हर स्टेट की एक टीम खेलती है पर रेलवेज की एक अलग टीम होती है जो रणजी खेलती है यह स्टेट टीम्स से अलग टीम होती है।

रेलवे क्रिकेट टीम में सिलेक्शन का एक तरीका यह है की – रेलवे ट्रायल मैचेस कराता है । आप उन ट्रायल मैचेस में हिस्सा लें और यदि सेलेक्ट हो जाते हैं तो आप रेलवे की तरफ से जॉब भी पा सकते हैं। इस तरह से स्पोर्ट्स कोटा में आप रेलवे के लिये मैच भी खेल सकते हैं। यदि आपके पास नेशनल लेवल सर्टिफिकेट, डिस्ट्रिक्ट लेवल और स्टेट लेवल के सर्टिफिकेट हैं तो ट्रायल में आपको प्रेफरेंस यानि पहले मौका मिलेगा।

यह ज़रूरी नहीं है की आप रेलवे के एम्प्लॉय हो तो ही ट्रायल दे सकते हैं ट्रायल सबके लिए ओपन है यह ट्रायल कोई भी दे सकता है। ट्रायल देने के लिए आपको एक फॉर्म भरना होता है और रजिस्ट्रेशन फीस देनी होती है।

रेलवे क्रिकेट खेलने के लिए दूसरा तरीका भी है उसके लिए आपको कोई अच्छी क्रिकेट अकादमी ज्वाइन करनी चाहिए जो आपके अच्छे लेवल पे मैचेस कराती हो । आप को लोकल टूर्नामेंट खिलाये, डिस्ट्रिक्ट लेवल, स्टेट लेवल पे अच्छा प्रदर्शन करने पे आपको न केवल रेलवेज में खेलने का मौका मिल सकता है बल्कि रेलवे के लिए खेलते खेलते जॉब करने का मौका भी मिलता है।

दोस्तों आप यह जान लें की आपका अच्छा प्रदर्शन ही आपको आगे बढ़ा सकता है क्रिकेट या किसी भी खेल में सिफारिश नहीं चलती है। पर यह भी सत्य है की जानकारी न होने के कारण बहुत से अच्छे खिलाडी कभी अप्लाई ही नहीं कर पाते हैं और अंत में उनकी उम्र निकल जाती है और वे ज़िन्दगी भर एक बेमन की जॉब करते रहते हैं। बेहतर तो यह होगा की अपने आपको कम से कम एक मौका ज़रूर दे और यदि फेल भी होते हैं तो कम से कम मन में ये मलाल नहीं रहेगा की मुझे तो मौका ही नहीं मिला

हो सकता है आप कही ज़्यादा आगे निकल जाय और एक दिन टीम इंडिया के लिए भी खेल जाएं। बहरहाल, इन सबके लिए पहला कदम बढ़ाना ज़रूरी है और वह है जानकारी एकत्रित करना की कैसे और कहा से आप कौन कौन से टूर्नामेंट के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यदि आप रणजी मैच कैसे खेले या स्टेट लेवल क्रिकेट कैसे खेले पर सम्पूर्ण जानकारी चाहते हैं तो हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं।

रेलवे क्रिकेट टीम सिलेक्शन प्रोसेस

रेलवे क्रिकेट टीम में कैसे जाएं – आपके पास तीन साल का क्रिकेट टूर्नामेंट का अनुभव होना चाहिए और ये मैचेस है – डिस्ट्रिक्ट मैचेस, लीग मैचेस, यह मैचेस एक प्रमाणित आर्गेनाइजेशन के द्वारा कंडक्ट होने चाहिए। खिलाडी का मानसिक और शारीरिक रूप से चुस्त और फिट होना आवश्यक है। यह सब जानकारी आपको रेलवे एम्प्लोयी से भी मिल जायेगी। कई बार हमारे बुज़ुर्ग यह बाते समझ नहीं पाते हैं तो ऐसे में आप किसी पहचान वाले रेलवे एम्प्लोयी ( यदि हो तो ) से रिक्वेस्ट कर सकते है और अपने घर के बड़े सदस्यों की बात करवा सकते हैं।

सर्विसेस क्रिकेट टीम सिलेक्शन प्रोसेस जानिए

सर्विसेज क्रिकेट टीम में कैसे जाए – सर्विसेज क्रिकेट टीम में गोवेर्मेंट एम्प्लोयी होते हैं। सर्विसेज में आर्मी, नेवी, एयरफोर्स के खिलाडी होते हैं। सर्विसेज भी एक प्रकार की डोमेस्टिक क्रिकेट टीम है जिसे सर्विसेज क्रिकेट एसोसिएशन मैनेज करता है। सर्विसेज की टीम भी रणजी खेलती है। आप इंटर सर्विसेज कॉम्पिटिशन में भाग ले सकते हैं, इण्टर सर्विसेज़ कम्पटीशन के ज़रिये भी खिलाड़यों का चयन होता है।

सर्विसेज क्रिकेट टीम ज्वाइन करने की उम्र

  • क्रिकेट टूर्नामेंट्स फॉर सर्विसेज – अकॉर्डिंग टू ऐज ग्रुप
  • अंडर 13, अंडर 15, अंडर 17, अंडर 22, अंडर 25 ऐज ग्रुप

सर्विसेज का सिलेक्शन प्रोसेस भी रेलवेज की तरह होता है परन्तु सर्विसेज़ की टीम में आर्म्ड फोर्स वालो को ही प्रेफर किया जाता है। इस टूर्नामेंट में मुख्यतः आर्मी, नेवी, एयरफोर्स कैंडिडेट्स को ही मौका मिलता है। SSB के अन्तर्गत जो टूर्नामेंट्स होते हैं वहां से भी खिलाडियों को मौका मिलता है।

शायद हमने आपके सभी प्रश्नो के उत्तर दे दिए हैं फिर भी कोई डाउट हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर आप पूछ सकते हैं।

आपका क्रिकेट से जुड़ा कोई भी सुझाव या सवाल है तो आप बेहिचक बता या पूछ सकते हैं।

ये भी पढ़ें


Spread the love

16 thoughts on “रेलवे से क्रिकेट कैसे खेलें | सर्विसेस क्रिकेट टीम सिलेक्शन प्रोसेस जानिए”

  1. Sir kya railway employee kei liye bhi 3 sal ka anubhav hona chahiye please sir muje lagta hei ki abki bar mei railway mei job pa longa or meri age 1 Aug 2022 ko 25 ho jaegi kya fir mei khel paoonga please sir bataiye

    1. अमित कुमार, रेलवे से खेलने के लिए 3 साल के अनुभव की आवश्यकता नहीं है आपकी जॉब लग जाती है तो आप पहले साल से ही ट्रायल दे सकते हैं। हालांकि, बिना रेलवे में जॉब के भी आप इसके ट्रायल दे सकते हैं पर तब चुनौतियां ज्यादा होती है और मापदंड अलग होते हैं तथा वे किसी स्पेशल टैलेंट को ही चुनते हैं। यदि आप 25 वर्ष के ऊपर हो जाते हैं तो आप ओपन ऐज कैटेगरी में ट्रायल दे सकते हैं क्योंकि बीसीसीआई के द्वारा कोई भी ऐज लिमिट नहीं रखी गई है जिनकी उम्र 23 वर्ष से अधिक हो जाती है वे ओपन ऐज कैटेगरी में आते हैं। पीयूष चावला, प्रवीण तांबे, वसीम जाफर कुछ ऐसे खिलाड़ी है जो अधिक उम्र के बाद भी राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय लेवल पर खेल रहे हैं।

  2. विकास सीदडा

    Sir मेरे पास कोई भी जिला लेवल का सर्टिफिकट नही है और मेरी जन्म दिनांक 2,5,2000 है तो में अप्लाई कर सकता हू

    1. विकास,आपका डोमेसाइल होना ज़रूरी है ताकि डॉक्यूमेंटेशन पूरा हो सके अतः समय रहते बनवा लें।

    1. विकास, किसी खास पोस्ट की कोई व्याख्या नहीं है आप किसी भी पोस्ट से अप्लाई कर सकते हैं।

  3. Maan ligiye sir defence , air force me job lgg gyaa , then aapko cricket khelna hai , tbb aapko apne department se permission Leni hogi nn ?

    Agr oo permission nhi denge too
    Kyaa Mai cricket nhi khel paaunga ?

    1. पवन यादव

      इस साल 2022 में रेलवे रणजी टीम का ट्रायल कब कहां होगा

    2. राजीव, अमूमन ऐसा होता नहीं है और परमिशन आसानी से मिल जाती है किंतु परमिशन ना मिलने पर आप सर्विसेस से क्रिकेट नहीं खेल सकते हालांकि आप ओपन ट्रायल दे सकते हैं।

    3. देवांग व्यास

      सर में अंडर १९ मध्य प्रदेश के लिए खेला ही क्या में रेलवे में क्रिकेट ट्रायल दे सकता हूं और कब होती है ट्रायल

    1. अंश, बिल्कुल अप्लाई कर सकते हो और 2022 के ट्रायल्स मिस मत करना दैनिक जागरण और अमर उजाला पर नजर रखें। ज्यादातर राज्यों में ट्रायल्स फरवरी और मार्च में हो जाते हैं अतः डेट मिस ना करें हो सके तो अपने राज्य (जिले) के डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन जाकर जानकारी प्राप्त करें।

  4. अंकित कैंतुरा

    जय हिंद सर,, सर सर्विसेज के ट्रायल कब होते हैं मैंआर्मी से हूँ , और मैं राइट आर्म फ़ास्ट बॉलर हूँ, सर प्लीज बताइये कब होते हैं सर्विसेज के ट्रायल ?

  5. Sir me railway ka employee hu or M mere छोटे bhai ko Railway ki taraf se cricket khilana chahta hu but वो abhi tak district level par select नहीं hua है

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा