हेलीकाप्टर शॉट कैसे मारा जाता है | straight drive kaise khele

Spread the love

हैलीकॉप्टर शॉट कैसे खेले ?

हैलीकॉप्टर शॉट खेलने के लिए आपको फुल लेंथ गेंद या ओवरपिच गेंद का इंतज़ार करना होगा यह शॉट आप लगभग यॉर्कर गेंद पर भी खेल सकते हैं पर परफेक्ट यॉर्कर पे नहीं।
विधि – इस शॉट को खेलने के लिए आपको अपना बैक लिफ्ट हाई करना होगा जिसमे बल्ला 45-50 डिग्री एंगल पे ऊपर की तरफ ले जाएं, बैट सर से भी ऊपर ले जाएं फिर तेज़ी से नीचे की ओर लाएं तथा नीचे से ऊपर की ओर एक सर्कल (360 डिग्री ) बनाते हुए वापस ऊपर की ओर ले जाएँ ओर शॉट फिनिश करें।
ध्यान रहे फिनिश ऊपर ही करे इससे शॉट में डबल पावर जनरेट होती है। यह शॉट ओपन चेस्ट पोजीशन में ज़्यादा आसान होता है पर आप ज़्यादा ओपन भी न खड़े हों इससे ऑफ़साइड की बॉल कवर करने में मुश्किल होती है इसलिए राइट हैंड बैट्समैन का लेफ्ट लेग (फ्रंट फुट) राइट लेग से पैरलेल की बजाय थोड़ा सा पीछे (1-2 inch) रखना चाहिए।

दोस्तों इस पोस्ट में मैं आपको अपने अनुभव से कुछ क्रिकेट शॉट्स खलने के exact तरीके बताऊंगा जैसे स्ट्रेट ड्राइव कैसे खेलते हैं, स्क्वायर कट कैसे खेलते हैं और हैलीकॉप्टर शॉट कैसे खेलते हैं । चलिए शुरू करते हैं खेलने का यह सिलसिला –

स्ट्रेट ड्राइव कैसे खेलते हैं (How to play straight drive)

स्टान्स – स्ट्रेट ड्राइव खलेने के लिए स्टान्स का अहम् योगदान है यूं तो स्ट्रेट ड्राइव किसी भी स्टान्स में खेला जा सकता है किन्तु सबसे बेहतर स्टान्स सिंपल स्टान्स होता है जिसमे आपके पैर एक दूजे के बिलकुल पैरलल होते हैं लेफ्ट शोल्डर सामने वाले अंपायर की ओर होता है ओर नार्मल बैकलिफ्ट होती है। यह स्टान्स कॉपी बुक स्टान्स भी कहलाता है जिसे क्रिकेट का बेसिक माना जाता है। एक्साम्प्ल – सचिन एंड सेहवाग दोनों ही स्ट्रेट ड्राइव बड़ी आसानी से अपने सिंपल स्टान्स की बदौलत लगा पाते हैं।

गेंद की लाइन व लैंथ – सही लाइन व लैंथ पिक करना ज़रूरी होता है। लैंथ – ओवरपिच या फुल लैंथ गेंद पे यह शॉट खेला जाता है यानी की गेंद लम्बी हो और उसका टप्पा बल्लेबाज़ से महज़ दो से चार इंच की दूरी पर हो। यॉर्कर गेंद पर भी आप यह शॉट खेल सकते हैं पर उसके लिए आपको महारत हासिल करनी होगी। सचिन तेंदुलकर को यह महारत प्राप्त है स्ट्रेट ड्राइव सीखने के लिए सचिन के वीडियो ज़रूर देखें।

लाइन – यह शॉट ऑफ स्टंप, मिडिल स्टंप, लेग स्टंप तीनो पर खेला जा सकता है। पर शॉट खेलते वक्त आपको गेंद के ऊपर आना ज़रूरी है ।

सही तकनीक – फ्रंट फुट पे ये शॉट खेला जाता है। ऐंकल सामने की ओर खुलेगा यानी की सामने वाले स्टंप्स (runner end) लैफ्ट एल्बो को ऊपर की तरफ खींचे ओर साथ ही आपका बॉडी बैलेंस फ्रंट फुट पे होगा पीछे वाले पैर को ड्रैग करते हुए आगे ले जाएं पर वह आगे वाले पैर से पीछे ही रहेगा। ध्यान रहे बल्ले का पूरा फेस सामने की ओर दिखना चाहिए शॉट को और परफेक्ट करने के लिए एक दो कदम शॉट खत्म होने पर आगे की ओर चलें।

क्या न करें – सबसे पहले तो स्ट्रेट ड्राइव खेलने के लिए सही गेंद का चयन करना ज़रूरी है। भूल कर भी शॉट ऑफ़ लेंथ गेंद पर यह शॉट ट्राई न करें। कोशिश करें की आपका स्टान्स ज़्यादा ओपन चैस्टड न हो। बैक फुट पर खड़े रहकर ही यह शॉट न खेलें बल्कि फ्रंट फुट पर अग्रसर हो जाएँ। कभी भी आपका पैर अक्रॉस न जाए मीन्स पैरो की कैंची बनाने से बचें।

क्रिकेट में स्क्वायर कट कैसे खेले (How to play square cut shot in cricket)

square cut

सही गेंद का चयन – स्क्वायर कट खेलने के लिए सर्वप्रथम सही गेंद का चयन करना अत्यंत ज़रूरी है। शार्ट ऑफ लेंथ गेंद का चयन करें यानी की गेंद पिच के बीच पटकी हुई होनी चाहिए पर बाउंसर न हो गेंद ऑफ स्टंप के बाहर पिच होनी चाहिए ताकि बल्लेबाज़ को हाथ खोलने का मौका मिले। गेंद शरीर की और नहीं आ रही हो यदि शार्ट पिच गेंद बॉडी पे आए तो पुल्ल शॉट खलें।

स्क्वायर कट खेलने की सही तकनीक – सबसे पहले तो गेंद जज करें शार्ट पिच गेंद जो की ऑफ स्टंप के बाहर टप्पा खाए। शॉट खेलते वक्त बैट्समैन का पिछला पैर ऑफ़स्टम्प की दिशा में जाएगा और एंकल भी उसी दिशा में खुलेगा पैर केवल एक मिनी स्टेप जितना ही जाएगा बाकि आपको बॉल के बाउंस को जज करना है ताकि बाउंस के ऊपर से बल्ला आ सके।

ट्रेडिशनल क्रिकेट के अनुसार यह शॉट खेलते वक्त बल्ले का मुंह ज़मीन की ओर होगा किन्तु आजकल के मॉडर्न क्रिकेट में बल्लेबाज़ इस बात की परवाह किये बगैर बल्ले का मुँह आसमान की ओर करते हैं ताकि गेंद हवा में ही रहे और ज़्यादा स्कोर करे। दोस्तों ये मेरा भी पसंदीदा शॉट है ओर यकीन मानिए ऑफ़साइड में सिक्स लगाने के लिए काफी मददगार है। आई0 पी0 एल में कैसे खेलें 2021 में । क्रिकेटर कैसे बने – कमेंट करें यदि आप जानना चाहते हैं पूरी जानकारी

क्रिकेट में स्क्वायर कट क्या होता है (What is square cut in cricket)

स्क्वायर कट क्रिकेट में खेला जाने वाला एक शॉट (स्ट्रोक) है। यह शॉट ऑफ़साइड में पॉइंट की दिशा में खेला जाता है। पॉइंट एक फील्ड पोजीशन है जिसमे खिलाडी ऑफ़स्टम्प की ओर ऑफ़स्टम्प की सीध से थोड़ा पीछे खड़ा होता है पीछे यानि विकेटकीपर की ओर पर वह विकेटकीपर से काफी दूर होता है। इस शॉट से अमूमन बल्लेबाज़ को 4 रन प्राप्त होते हैं ओर कई बार टॉप एज से 6 रन भी प्राप्त होते हैं पर आजकल बल्लेबाज़ जानभूझकर टॉप एज लगाते हैं ताकि उन्हें 4 की बजाए 6 रन प्राप्त हो सकें।

हम उम्मीद करते हैं की क्रिकेट सम्बन्धित दी गई जानकारी से आप सहमत होंगे और यदि आपका कोई भी प्रश्न है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंन्ट कर पूछ सकते हैं।

ये भी पढ़ें


Spread the love
Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा