शेन वॉर्न का जीवन परिचय | शेन वॉर्न बायोग्राफी

Spread the love

शेन वॉर्न का जीवन परिचय – क्रिकेट जगत में शेन वॉर्न एक ऐसा नाम है जो किसी तारीफ का मोहताज नहीं उन्होंने हर वह कारनामा किया जो आज की डेट में एक क्रिकेटर करना चाहता है। उनसे बेहतरीन स्पिनर ना कोई पहले हुआ ना अब होगा, शेन वॉर्न के बारे में कहा जाता है कि वे दुनिया के एक ऐसे गेंदबाज हैं जो शीशे पर भी गेंदबाजी करेंगे तो आसानी से 90 डिग्री या उससे अधिक स्पिन करा लेंगे।

शेन वॉर्न का जीवन परिचय

शेन वॉर्न का जन्म 13 सितंबर 1969 को हुआ था और वे जुलाई 2013 को सभी क्रिकेट फॉर्मेट से संन्यास ले चुके थे। शेन वॉर्न ने लगभग 15 साल तक ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट मे अपना योगदान दिया इन्होंने और 708 टेस्ट विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया के सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बने और केवल मुथैया मुरलीधरन से पीछे हैं।

शेन वॉर्न रिकॉर्ड सीरीज

शेन वॉर्न का करियर – ऐश्ज सीरीज ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच सबसे महत्वपूर्ण सीरीज होती है यह इन दोनों देशों की पारंपरिक प्रतिद्वंदी श्रृंखला है। 1994 में इंग्लैंड के खिलाफ मेलबर्न में खेलते हुए शेन वॉर्न हैट्रिक लेने वाले पहले खिलाड़ी बने यह कारनामा ऐश्ज में किसी खिलाड़ी ने 90 वर्ष के बाद पहली बार किया था।

शेन वॉर्न ने 2005 में ऐश्ज सीरीज में 40 विकेट लिए थे और उन्होंने पूरे वर्ष में 96 विकेट अपने नाम किए थे।  इस वर्ष उन्होंने डेनिसडेली का 85 विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड रिकॉर्ड भी तोड़ा था। 2008 में शेन वॉर्न ने  इंडियन प्रीमियर लीग  क्रिकेट में राजस्थान रॉयल्स  की कप्तानी की थी और विजेता बनाया था।

शेन वॉर्न पुरस्कार

  • शेन वॉर्न को 2013 में आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था। 
  • वॉर्न को विसडन फाइव बेस्ट प्लेयर ऑफ द 20 सेंचुरी मैं जगह मिली थी।

शेन वॉर्न का संघर्ष

2003 वर्ल्ड कप के बाद टेस्ट में फेल होने के बाद शेन वॉर्न  को 12 महीने के लिए क्रिकेट से प्रतिबंधित कर दिया गया था।

मीडिया द्वारा शेन वॉर्न की शिकायत किए जाने के बाद वह अपनी पत्नी सीमोन से अलग हो गए।

शेन वॉर्न और सचिन की दोस्ती

leg spin shane warne

लगभग सभी क्रिकेट फैंस जिन्होंने सचिन और शेन वॉर्न के मैच देखे हैं जानते हैं कि यह दोनों भले ही ऑन फील्ड कड़े प्रतिद्वंदी रहे किंतु मैच खत्म होने के बाद एक अच्छे दोस्त भी रहे हैं।

 सचिन तेंदुलकर ने शेन वॉर्न  की लेग स्पिन को खेलने के लिए लोकल क्रिकेटर से नेट पर अलग तरह से प्रैक्टिस की थी उन्होंने  लेग स्टंप की पिच को फावड़े से खोद दिया था और  डोमेस्टिक बॉलर से कहा था कि उस खुदी हुई जगह पर उन्हें गेंदबाजी करें।  लोकल डोमेस्टिक बॉलर ने बिल्कुल वैसा ही किया और रफ एरिया पर लगातार सचिन को गेंदबाजी की,  खुली हुई जगह पर बॉल का टिप्पा देने से उस लोकल गेंदबाज की गेंद भी काफी ज्यादा स्पिन हो रही थी और यही सचिन चाहते थे क्योंकि  सब जानते हैं शेन वॉर्न स्पिन के जादूगर है और वह 90 डिग्री एंगल तक भी स्पिन करने में माहिर थे।

शेन वॉर्न एक करिश्माई लेग स्पिन गेंदबाज रहे हैं और यह बात सचिन अच्छी तरह से जानते थे कि शेन वॉर्न को खेलने के लिए उन्हें कुछ अलग करना होगा।

नहीं रहे शेन वॉर्न

बड़े दुख की बात है कि हम सबके चहेते दिग्गज स्पिन गेंदबाज शेन वॉर्न 52 वर्ष की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह गए। foxsports.com.au के अनुसार शेन वॉर्न के मैनेजमेंट के द्वारा ऑस्ट्रेलिया मीडिया में खबर आई है कि शेन वॉर्न अब इस दुनिया में नहीं रहे।

शेन वॉर्न हार्ट अटैक

शेन वॉर्न डेथ रीजन – वजह सस्पेक्टेड हार्ट अटैक बताई जा रही है, शेन वॉर्न के प्रबंधक ने ऑस्ट्रेलियाई मीडिया को एक बयान जारी कर बताया कि 04.03.22, शुक्रवार को वॉर्न का थाईलैंड के कोह समुई में संदिग्ध दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। 

शेन वॉर्न अपने विला में बेसुध हालत में पाए गए और उनके मेडिकल स्टाफ की तमाम कोशिशों के बावजूद भी वे उन्हें बचा नहीं पाए शेन वॉर्न की फैमिली ने प्राइवेसी की रिक्वेस्ट की और संबंधित जानकारीने बाद में देने को कहा जीता को प्राथमिकता दी और

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट जगत में लगातार दूसरे हफ्ते शोक रहा क्योंकि पिछले शुक्रवार को उन्होंने क्रिकेटर लॉर्ड  मार्श को मेजर हार्ट अटैक से खो दिया  था और इस शुक्रवार शेन वॉर्न को।

महान गेंदबाज शेन वॉर्न को श्रद्धांजलि हमने इतिहास में ना ऐसा गेंदबाज कभी देखा और शायद न कभी देखेंगे।

शेन वॉर्न जैसे सूरमा सदियों में एक बार इस दुनिया में अपने हुनर का जादू  फैलाने आते हैं और इस दुनिया को मालामाल कर के चले जाते हैं।

शेन वॉर्न से जुड़े प्रश्न उत्तर – एफ ए क्यू (Faq)


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा