रोहित शर्मा जीवन परिचय | Rohit sharma biography in hindi

Spread the love

आज हम जानेंगे रोहित शर्मा का जीवन परिचय। जिसके अंतर्गत रोहित शर्मा के शतक और उनकी निजी ज़िन्दगी में भी प्रकाश डालेंगे।

रोहित शर्मा का जीवन परिचय

रोहित शर्मा का पूरा नाम रोहित  गुरुनाथ शर्मा है। रोहित शर्मा लंबे लंबे छक्के लगाने मे माहिर है इसलिए इन्हें हिटमैन के नाम से भी जाना जाता है।  रोहित शर्मा  भारत के लिए  क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में खेलते हैं।  रोहित शर्मा विश्व के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं  जिन्होंने एकदिवसीय मैचों में तीन दोहरे शतक लगाए हैं इसलिए रोहित शर्मा की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में होती है। रोहित शर्मा के बेहतरीन प्रदर्शन के कारण बीसीसीआई ने उन्हें ए कैटेगरी में रखा है। आपको बता दें क्रिकेट में  खिलाड़ी कैटेगरी के हिसाब से बटे होते हैं  ज्यादातर खिलाड़ी बी और सी कैटेगरी में होते हैं पर टीम के सबसे सर्वश्रेष्ठ  खिलाड़ी ए कैटेगरी में होते हैं भारत में ए कैटेगरी में ज्यादा खिलाड़ी नहीं है रोहित के अलावा विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह भी एक कैटेगरी में है। 

रोहित शर्मा जीवनी

नाम –  रोहित शर्मारोहित  शर्मा के पिताजी का नाम – गुरुनाथ शर्मारोहित शर्मा  की माता जी का नाम – पूर्णिमा शर्मारोहित शर्मा के भाई का नाम – विशाल शर्माजन्मतिथि – 30 अप्रैल 1987जन्म स्थान – बनसोड, नागपुरहोम टाउन – नागपुररोहित शर्मा की पत्नी का नाम – रितिका शर्माशर्मा की शादी की तारीख – 13  दिसंबर 2015 रोहित शर्मा की बेटी का नाम – समायराजाति – ब्राह्मणदाएं हाथ के बल्लेबाज पेशा – क्रिकेटरोहित शर्मा  हाइट – 173 cmरोहित शर्मा वेट – 73-75 kg रोहित शर्मा के कोच का नाम – दिनेश लाडनेट वर्थ – 180 crore

रोहित शर्मा के बारे में जानकारी

रोहित शर्मा के पिता गुरु नाथ शर्मा ट्रांसपोर्ट फॉर हाउस में कार्यरत थे 30 अप्रैल 1987 को गुरु नाथ शर्मा इसका नाम रोहित शर्मा रखा गया । शुरुआती जीवन में रोहित शर्मा का बचपन काफी संघर्षपूर्ण रहा हूं उनके परिवार में धन का अभाव होने के कारण रोहित का बचपन  कुछ मुसीबतों से गिरा रहा। रोहित अक्सर अपने दादाजी के साथ रहते थे और कभी कबार अपने माता-पिता से मिलने आया करते थे रोहित बचपन से खेलने में  काफी तेज थे उनके चाचा ने  पहली बार उन्हें क्रिकेट  कैंप में भर्ती करवाया  जहां उनके कोच दिनेश लाद की उन पर नजर पड़ी और दिनेश लाल ने जल्द ही रोहित का टैलेंट  परख लिया। दिनेश लाद ने ज्यादा समय ना लगाते हुए  तुरंत रोहित शर्मा का स्कूल बदलवा दिया और उन्हें से स्कूल में दाखिला दिलवाया जहां क्रिकेट को खास महत्व दिया जाता था।

रोहित शर्मा का क्रिकेट करियर

रोहित शर्मा के लगातार अच्छे खेल की वजह से उन्हें 2014 में मुंबई रणजी टीम का कप्तान  बना दिया गया । इससे पहले रोहित ने गुजरात और बंगाल के खिलाफ दोहरा शतक लगाकर चयनकर्ताओं को काफी ज्यादा प्रभावित कर दिया था। 2005 में सेंट्रल जोन के खिलाफ पश्चिम  क्षेत्र से खेलते हुए रोहित शर्मा कुछ खास नहीं कर पाए पर उत्तरी क्षेत्र के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने 142 रन की जबर्दस्त पारी खेली जिससे वे सुर्खियों में आ गए ।  रोहित शर्मा को चैंपियंस ट्रॉफी में खेलने का सुधार समिति सदस्यों की संभावित सूची में शामिल कर लिया गया था । लगातार अच्छा खेल के बल पर रोहित शर्मा का चयन 2006 में इंडिया A के लिए हो गया  और उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलने का मौका मिला।

रोहित शर्मा का अंतरराष्ट्रीय करियर

 विश्व कप के तुरंत बाद अमित शर्मा का चयन सुरेश रैना की कप्तानी वाली टीम मैं हो गया उन्हें  वेस्टइंडीज जाने का मौका मिला उन्होंने वेस्टइंडीज  मैं जमकर रन बनाए।  जब वेस्टइंडीज की टीम भारत आई रोहित शर्मा ने जमकर रन बनाए और मेहनत से हासिल करने में कामयाब रहे सचिन और सहवाग के टीम से रिटायर होने के बाद लगातार opening जोड़ी की तलाश चल रही थी चयनकर्ताओं को समझ में नहीं आ रहा था कि किससे  ओपन कराया जाए। 2013 में रोहित शर्मा को शिखर धवन के साथ ओपन करने के लिए भेजा गया और यह जोड़ी हिट हो गई उसके बाद से लगातार इस जोड़ी ने कई नए रिकॉर्ड बनाया और लगातार अच्छा प्रदर्शन करती रही शिखर धवन तो पहले से ही ओपनर की भूमिका में थे और उस चैंपियंस ट्रॉफी से रोहित शर्मा सबकी नजर में आए और एक विश्वसनीय आज तक भारत के लिए ओपन करते जा रहे हैं ।

रोहित शर्मा दोहरा शतक

भारत मे ऑस्ट्रेलिया दौरे पर आई थी रोहित शर्मा ने दोहरा शतक लगाया जिसमें उन्होंने 16 छक्के लगाए यह एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया । सौरव गांगुली और अजहर के बाद रोहित शर्मा विश्व के तीसरे खिलाड़ी बने जिन्होंने अपने पहले दो टेस्ट मैचों में लगातार दो शतक लगाए ।  श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता में खेलते हुए रोहित शर्मा ने एक नया कारनामा किया उन्होंने 264 की पारी खेली एक नया कीर्तिमान स्थापित कर गया और रोहित शर्मा किसी एकदिवसीय मैच में दुनिया के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए  पहली बार किसी खिलाड़ी ने 250 रन मात्र के वनडे मैच में बना दिए। इस तरह से रोहित शर्मा ने सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को काफी पीछे छोड़ दिया दोहरा शतक के मामले में पूरी दुनिया में केवल तीन खिलाड़ियों ने एकदिवसीय मैचों में दोहरा शतक  लगाया है और तीनों खिलाड़ी भारत के हैं सबसे पहले दोहरा शतक सचिन तेंदुलकर ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ लगाया था उसके बाद वीरेंद्र सहवाग ने दोहरा शतक लगाया और फिर रोहित शर्मा की बारी आई दोहरा शतक रोहित शर्मा सचिन और वीरू से दो कदम आगे निकले क्योंकि सचिन और वीरू में मात्र 1-1 दोहरा शतक लगाया है एकदिवसीय मैच में।  पर रोहित शर्मा ने  एकदिवसीय मैचों में तीन बार दोहरा शतक का कारनामा दोहराया है।

Rohit sharma personal life

रोहित शर्मा ने 2015 में अपने स्कूल की फ्रेंड रितिका साजदेह के साथ शादी कर ली उड़ने सोशल मीडिया में रितिका के फोटो डालें सुर्खियों में आ गए

 रोहित शर्माआईपीएल मैच

आप सब जानते होंगे अब तक के आईपीएल में रोहित शर्मा सबसे सफल कप्तान बनकर उभरे हैं उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी को भुगतान के मामले में पीछे छोड़ दिया है रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा बार आईपीएल खिताब जीता है । रोहित शर्मा आईपीएल में मुंबई इंडियंस के कप्तान है और मुंबई में अब तक 5 बार आईपीएल  ट्रॉफी जीती है 2021 के आईपीएल अभी अधूरे हैं और 19 सितंबर से दोबारा शुरू होने जा रहे हैं आईपीएल मैच अचानक से रोक देने पड़े थे कई खिलाड़ियों ने आईपीएल सस्पेंड होने की वजह भारत का कमजोर बायो बबल 


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top