बेस्ट बैटिंग टिप्स लाइव मैच में इस्तेमाल करें | sportsgo

Spread the love

यहां दिए गए बेस्ट बैटिंग टिप्स लाइव मैच में इस्तेमाल करें और बेहतर नतीजे पाएं। एक अच्छा बल्लेबाज हर दिशा में शॉट लगा सकता है और लगातार स्ट्राइक रोटेट कर सकता है।  

बेस्ट बैटिंग टिप्स लाइव मैच में इस्तेमाल करें

मैच खेलते वक्त बल्लेबाज का पूरा ध्यान मैच जीतने तथा अपने बल्लेबाजी से ज्यादा से ज्यादा योगदान देने पर होना चाहिए, किसी भी प्रकार का घरेलू या अन्य समस्या पर ध्यान नहीं होना चाहिए। 

आदर्श बल्लेबाजी स्टान्स 

सबसे पहले अपना बैटिंग स्टान्स चेक करें ठीक ना होने पर उसे ठीक करें। एक आदर्श बल्लेबाजी स्टान्स में बल्लेबाज के दोनों पैर एक दूसरे के समानांतर होते हैं। दाएं हाथ का बल्लेबाज कुछ इस तरह खड़े होता है कि उसका दाया कंधा सामने वाले अंपायर को नहीं दिखाई देता। 

दुनिया के महान बल्लेबाज पूर्व भारतीय खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर कुछ इसी तरह के स्टान्स में खड़े होते थे कि सामने खड़े अंपायर को उनका दाया कंधा नहीं दिखाई देता था। ऐसा तभी मुमकिन होता है जब बल्लेबाज के दोनों पैर के पंजे एक दूसरे के समान अंतर हों आगे पीछे नहीं तथा पैरों के बीच की दूरी सही होती है। 

स्टान्स ठीक करने के बाद बल्लेबाज को बैटिंग स्ट्रेटजी बनानी चाहिए। कम से कम पहलि 15 से 20 गेंद बिल्कुल सीधे बल्ले से खेलें और एक बार पिच पर सेट होने के बाद बाकी शॉट खेलें। 

बल्लेबाजी रणनीति बनाएं

बैटिंग साइकोलॉजी समझना जरूरी है, कुछ ओवर खेलने के बाद प्लान बनाएं की किस गेंदबाज पर आप रिस्क लेते हुए प्रहार करेंगे और किस गेंदबाज को आराम से खेलेंगे। यह रणनीति भी बनाएं की कितने ओवर आप सिर्फ खराब गेंद पर शॉट खेलेंगे और किन ओवरों में लगभग हर गेंद पर जोरदार प्रहार करेंगे। 

इस तरह की बल्लेबाजी रणनीति बनाकर खेलने से बल्लेबाजी टारगेटेड हो जाती है और लक्ष्य प्राप्त करने या सेट करने में कुछ आसानी जरूर होती है। 

अपनी स्ट्रैंथ पर खेलें

एक अच्छा बल्लेबाज फ्रंट फुट और बैक फुट दोनों जगह अच्छे बल्लेबाजी करता है किंतु यह भी सत्य है कि सभी ऐसा नहीं कर सकते। कुछ बल्लेबाज बैक फुट पर अच्छा खेलते हैं तो कुछ फ्रंट फुट पर ज्यादा अच्छा खेलते हैं, ज्यादा लंबे समय तक टिकते वे बल्लेबाज हैं जो अपनी स्ट्रैंथ पर खेलते हैं। यदि आप फ्रंट फुट पर अच्छा खेलते हैं तो फ्रंट फुट पर बल्लेबाजी ज्यादा करें यदि बैक फुट पर अच्छा खेलते हैं तो बैक फुट पर खेलें। लाइव मैच सीखने की जगह नहीं सीखने के लिए नेता तथा प्रैक्टिस मैच होते हैं 

क्रिकेट पिच को पढ़ने की कोशिश करें 

ऑस्ट्रेलिया के जबरदस्त पूर्व ऑलराउंडर मैथ्यू हेडन अक्सर लाइव मैच में ड्रिंक या ब्रेक के दौरान क्रिकेट पिच में बैठ जाते थे। जब उनसे एक मैन ऑफ द मैच तथा टीवी इंटरव्यू में पूछा गया की वे ऐसा क्यों करते हैं तो उन्होंने कहा कि मैं बल्लेबाजी एकाग्रता बढ़ाने के लिए ऐसा करता हूं। 

एकाग्रता बढ़ाने के लिए दिमाग का शांत होना जरूरी है और साथ ही अपने आप से बातचीत या आत्ममंथन करते रहना जरूरी है। कुछ खिलाड़ियों को ब्रेक के दौरानविकेट के पीछे बैठकर ध्यान से क्रिकेट पिच की और देखते हुए देखा गया है। 

आपको भी क्रिकेट पिच को ध्यान से देखना चाहिए उसकी हर दरार और उखड़े पन का पता आपको होना चाहिए। क्रिकेट पिच के बीच चलते हुएयह समझने की कोशिश करें कि कहां परअधिक उच्चारण होने की संभावना है। 

बार-बार अभ्यास करने से क्रिकेट पिच पढ़ी जा सकती है सचिन तेंदुलकर अक्सर ऐसा करते देखे गए हैं। एक बार क्रिकेट पिच समझ आने पर आप शॉर्ट पिच गेंद आसानी से खेल सकते हैं ओवर पिच गेंद को ड्राइव करते वक्त लेट नहीं होंगे और गुड लेंथ गेंद का उछाल समझने पर उसे डिफेंस करना आसान होगा। 

लोंग हैंडल शॉट हैंडल 

बल्लेबाजी करते वक्त लोंग हैंडल तथा शॉट हैंडल इस्तेमाल करना एक कला है जो सबके पास नहीं होती किंतु अभ्यास से सीखी जा सकती है। 

पुछल्ले बल्लेबाज अक्सर बल्ले का हैंडल सबसे ऊपरी हिस्से से पकड़ते हैं ताकि उसे आसानी से स्विंग कर सकें जबकि अधिकतर मुख्य बल्लेबाज बल्ले का हैंडल थोड़ा नीचे से पकड़ते हैं। 

आपको दोनों कलाएं आनी चाहिए और शुरुआती ओवरों में बैट नीचे से पकड़ते हुए ग्राउंड शॉट खेलें, आखिरी ओवरों में प्रहार करने के लिए बल्ले को थोड़ा ऊपर से पकड़े ताकि स्विंग करने में आसानी हो और शॉट लगने के बाद गेंद हवा में ऊंची तथा दूर तक जाए।

ऐसा नहीं है कि लोंग हैंडल इस्तेमाल करने पर आपको हवाई शॉट खेलने ही जरूरी है बल्कि कई बार लोंग हैंडल से एक्स्ट्रा कवर ड्राइव लगाना भी आसान होता है। 

सारांश – बेस्ट बैटिंग टिप्स देते हुए आदर्श बैटिंग स्टान्स, एकाग्रता, क्रिकेट पिच को पढ़ने का तरीका तथा लोंग हैंडल और शॉट हैंडल कब इस्तेमाल करें और उसके फायदे बताए गए हैं। 


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top