क्रिकेट ट्रायल रजिस्ट्रेशन फॉर्म कहां मिलते हैं

Spread the love

क्रिकेट में भर्ती होने के लिए आपको ट्रायल देने होते हैं और क्रिकेट ट्रायल प्रति वर्ष होते हैं। क्रिकेट ट्रायल में पार्टिसिपेट करने के लिए खिलाड़ियों को फॉर्म भरने होते हैं और आज इस पोस्ट में मैं आपको बताने जा रहा हूं कि क्रिकेट ट्रायल फॉर्म आप कहां से प्राप्त कर सकते हैं किन महीनों में यह फॉर्म मिलते हैं तथा इनकी फीस कितनी होती है। 

क्रिकेट ट्रायल रजिस्ट्रेशन फॉर्म कहां मिलते हैं

क्रिकेट ट्रायल कब होते हैं, फॉर्म कहां से मिलते हैं, फीस कितनी होती है तथा किस समय ट्रायल्स होते हैं इन सभी प्रश्नों के उत्तर नीचे दिए गए है। 

क्रिकेट ट्रायल कब होते हैं कैसे पता करें

जब हम बात करते हैं क्रिकेट ट्रायल तो सबसे पहले जिला क्रिकेट का नाम आता है क्योंकि क्रिकेटर बनने के लिए यह पहला हर्डल होता है जिसे आपको पार करना होता है। आइए इसे संक्षेप समझते हैं: किसी भी खेल में आगे जाना हो तो आपको अपने जिले के डिस्ट्रिक्ट टूर्नामेंट खेलने होते हैं उसके बाद स्टेट टूर्नामेंट की बारी आती है और उसके बाद जाकर आप घरेलू टूर्नामेंट में प्रवेश करते हैं। उसी प्रकार क्रिकेटर बनने के लिए खिलाड़ी को सबसे पहले डिस्ट्रिक्ट ट्रायल देने होते हैं उसके बाद स्टेट क्रिकेट ट्रायल का नंबर आता है और उसके बाद रणजी क्रिकेट, दिलीप क्रिकेट आदि का नंबर आता है। 

भारत में कई राज्य है और हर राज्य में एक स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन बॉडी होती है जो पूरे राज्य के क्रिकेट का कार्यभार संभालती है। स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन बीसीसीआई के नियमों के अनुसार कार्य करता है। हर राज्य में कुछ जिले होते हैं किसी राज्य में 5 जिले किसी में 3 जिले तो किसी में 11 से 15 जिले भी हो सकते हैं। समझने वाली बात यह है कि हर जिले का अपना एक जिला क्रिकेट एसोसिएशन होता है जिसे डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन भी कहा जाता है। डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन बॉडी भी बीसीसीआई के अधीन होती है और यहां बीसीसीआई के नियमों के हिसाब से ही टूर्नामेंट करवाती है। डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन और स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन आपस में तालमेल के साथ कार्य करते हैं। डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन से परामर्श लेता है। 

अब इतना तो आप समझ गए हैं की क्रिकेट एसोसिएशन कितने होते हैं और किस प्रकार कार्य करते हैं।  क्रिकेट ट्रायल फॉर्म की डेट पता करने के लिए आपको अपने जिले के इन दो अखबारों में से किसी एक को  नियमित रूप से पढ़ना होगा, जिनके नाम है दैनिक जागरण तथा अमर उजाला। अलग-अलग जिलों में अलग-अलग समय पर क्रिकेट ट्रायल हो सकते हैं इसलिए यह संभव है कि आपको फॉर्म भी अलग-अलग समय पर मिले और फॉर्म प्राप्त करने के लिए आपको ऊपर दिए गए अखबारों में से किसी एक को नियमित रूप से पढ़ना चाहिए।  

अमूमन ज्यादातर राज्य के जिलों में फरवरी के महीने में  डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट ट्रायल हो चुके होते हैं इसलिए जरूरी है कि जनवरी से इन अखबारों पर पैनी निगाहें बनाई जाए। यह भी संभव है कि कुछ राज्यों में  क्रिकेट ट्रायल फरवरी से पहले या बाद भी हो सकते हैं इसलिए यह जरूरी है कि आप एक बार अपने जिले के जिला क्रिकेट एसोसिएशन जाकर  क्रिकेट ट्रायल्स की एक लम सम डेट हासिल करें और एटलीस्ट इतनी जानकारी दो वहां जाकर निकाल ही ले की आपके जिले में क्रिकेट ट्रायल्स कौन से महीने में होते हैं। इसके बाद आपको   अपने जिले के अमर उजाला और दैनिक जागरण अखबारों को कुछ महीनों के लिए लगा लेना चाहिए। 

एक बात का ध्यान रखें अभी तक डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट ट्रायल्स की जानकारी ऑनलाइन नहीं आती है इसलिए आपको ऊपर दी गई जानकारी के हिसाब से कुछ मेहनत करनी पड़ेगी। 

क्रिकेट ट्रायल फॉर्म कहां से मिलते हैं 

कोई फर्क नहीं पड़ता खिलाड़ी लड़का हो या लड़की यदि आपको क्रिकेटर बनना है तो समान प्रक्रिया से गुजरना होगा वह प्रक्रिया जो बीसीसीआई ने बनाई है। भारत के लिए क्रिकेट खेलने से पहले आपको डोमेस्टिक क्रिकेट खेलना होगा और डोमेस्टिक क्रिकेट खेलने के लिए उसके ट्रायल देने अनिवार्य है। भारत में डोमेस्टिक क्रिकेट को घरेलू क्रिकेट भी कहते हैं और घरेलू क्रिकेट के ट्रायल प्रति वर्ष होते हैं। 

ट्रायल से 15 – 20 दिन पहले क्रिकेट फॉर्म उपलब्ध कराए जाते हैं और यह फॉर्म आप अपने जिले के डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव या प्रेसिडेंट से प्राप्त कर सकते हैं। जिन्होंने क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन की है वे अपने कोच से दरखास्त कर सकते हैं कि उन्हें भी क्रिकेट ट्रायल देना है अतः उन्हें फॉर्म उपलब्ध कराएं। अमूमन कोच अपने हिसाब से कुछ बच्चों को सेलेक्ट करके ट्रायल फॉर्म दिलाते हैं। जिन युवाओं ने एकेडमी ज्वाइन नहीं की है तो घबराने की जरूरत नहीं है आप डायरेक्टली डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव से  फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं। क्रिकेटर बनना है तो इतनी मेहनत तो आपको करनी होगी की अपने जिले के डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव से संपर्क करें और फॉर्म प्राप्त करें।

क्रिकेट ट्रायल फॉर्म फीस कितनी होती है

किसी भी राज्य में राज्य स्तर का क्रिकेट खेलने से पहले आपको जिला स्तर पर क्रिकेट खेलना होता है। और जिला क्रिकेट खेलने के लिए उसके ट्रायल देने होते हैं और ट्रायल देने के लिए क्रिकेट ट्रायल रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होता है। डिस्टिक लेवल क्रिकेट ट्रायल फॉर्म की फीस लगभग ₹350 होती है अलग-अलग जिलों  के हिसाब से यह फॉर्म फीस कुछ ज्यादा कुछ कम हो सकती है। ध्यान रहे या फिर आपको क्रिकेट ट्रायल फॉर्म मिलने के बाद ही देनी होती है और क्रिकेट फीस आप अपने विश्वास के कोच को दें और अगर आप एकेडमी नहीं खेलते तो जिला क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव से संपर्क करें उनसे फॉर्म प्राप्त करें और उन्हें यह फीस दे।  फॉर्म प्राप्त करने के बाद उसे भरे तथा जरूरी डाक्यूमेंट्स के साथ फॉर्म को संलग्न करें। तो जरूरी डॉक्यूमेंट के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए हमारा यह पोस्ट पढ़ें रणजी ट्रॉफी कैसे खेलें और नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में भी यह बताएं कि आज कि यह जानकारी आपको कैसी लगी। यदि कोई प्रश्न अभी भी मन में है तो बेहिचक कमेंट बॉक्स में पूछें जल्दी या देर से आपको जवाब जरूर मिलेगा, क्योंकि क्रिकेट मेरा पैशन है।

कुछ लोग क्रिकेट कोचिंग स्कूल के बाहर नहीं ज्वाइन कर पाते हैं यदि आप भी उनमें से ही हैं और स्कूल के अंदर ही छुट्टी होने के बाद 2:00 बजे से लेकर शाम 4:30 बजे तक प्रोफेशनल लेवेल क्रिकेट कोचिंग अपने स्कूल में पाना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में अपना नाम, स्कूल का नाम तथा शहर का नाम भी टाइप करें। एक स्कूल से 50 बच्चों के कमेंट आने पर हमारी टीम उस स्कूल में आएगी। हमारे क्रिकेट क्लब टेलीग्राम चैनल तथा फेसबुक पेज से जुड़े। टेलीग्राम लिंक आपको सोशल मीडिया पेज पर मिलेगा यह  पेज टॉप मैन्यू बार तथा बॉटम मैन्युबार दोनों जगह उपलब्ध है।


Spread the love

36 thoughts on “क्रिकेट ट्रायल रजिस्ट्रेशन फॉर्म कहां मिलते हैं”

    1. शाइमा, क्रिकेटर बनने के लिए आपको क्रिकेट ट्रायल देने होंगे हमारा यह लेख पढ़ें डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट कैसे खेले।

        1. सतीश थाटे, 30 वर्ष के हो गए और 40 के हो जाओगे तो भी ओपन ट्रायल दे सकते हो।

    1. प्रशांत, क्रिकेटर बनना है तो डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट ट्रायल जरूर दें यह लेख पढ़ें डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट कैसे खेले। ट्रायल देने में कोई पैसा नहीं लगता सिर्फ आपका हुनर काम आता है। एक बात और हम आपको मौका नहीं दे सकते आपको मौका खुद के लिए बनाना होगा और डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट से बढ़कर कोई मौका नहीं।

      1. सर मैं नीलेश कुमार मैं क्रिकेटर बनना चाहता हूं फॉर्म कहां मिलेगा

  1. मुझे क्रिकेट बहुत पसंद है क्या मुझे एक मौका क्रिकेट में मिल सकता है क्या ट्रायल के लिए

    1. Sir mai Left arms Fast bowler hu meri age 25 hai kya mai koi bhi circket tournament ke liye trails de sakta hun

  2. Sir, Mam I am a Right hand medium fast Bowler
    I want to play tournaments with other teams

    Thankyou.

  3. Sir me bahut gareeb hu aur mere papa bhi nhi hai es duniya me please 😭😭🥺 meri koi help kro please 🥺🥺🥺🥺 me bahut achchha khelta hu bowling allrounder hu sir please meri help kro koi😭😭😭😭😭😭😭😭😭😭😭😭

    1. अंकुश, आपकी हेल्प कोई नहीं कर सकता सिवाय एक इंसान के और वह इंसान आप खुद हो। फैसला आपको करना है कि अपनी मदद करनी है या दूसरों से केवल मदद की गुहार लगाते रहना है और फिर वक्त निकल जाने के बाद अपने आपको तथा दूसरों को कोसते रहना है। अगर आप स्मार्टफोन के जरिए कमेंट कर पा रहे हो तो निश्चित रूप से फॉर्म खरीदने के लिए 300 से ₹500 खर्च कर सकते हो।

      1. Sir aap apna contact number do na aap se bat karni ha please sir mera contact number 9460574817 ha please sir contact kana

    1. भानु प्रताप, गरीब होना गुनाह नहीं है पर अपनी गरीबी को कोसते रहना कायरता, बुजदिली और गुनाह है। या तो अपनी गरीबी को कोसते रहो या फिर ट्रायल की तैयारी करो और एक-एक रुपए जमा कर 1 साल में 350 से ₹500 जमा करना कोई मुश्किल काम नहीं है। ट्रायल के लिए इससे ज्यादा पैसे नहीं चाहिए और अगर रास्ता लंबा है दूर है तो ट्रायल के दिन पैदल जाना जैसे यशस्वी जयसवाल जाया करता था 10-10 किलोमीटर पैदल चलकर और आज आईपीएल में खेल रहा है कल को भारतीय टीम का हिस्सा भी बन जाएगा अगर वह भी भानु प्रताप की तरह ही अपनी गरीबी को कोसता रहता तो शायद कुछ ना कर पाता और भानूप्रताप बन जाता पर उसने कड़ी मेहनत की और यशस्वी बन गया। भानु प्रताप हो या यशस्वी जायसवाल गरीबी किसी को नहीं रोक सकती रोक सकता है तो खुद वह इंसान।

  4. सर में क्रिकेटर बनना चाहता हु और मुझे क्रिकेट बहुत पसंद है क्या मेरे को सर प्लीज एक मौका मिलेगा सर बस एक मौका ट्रायल का मिल पायेगा

    1. अभिषेक, हम आपको ट्रायल का मौका नहीं दे सकते बल्कि आपको अपने जिले के क्रिकेट एसोसिएशन जाकर डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट ट्रायल फॉर्म लेने होंगे और ट्रायल में प्रतिभाग करना होगा।

  5. Mahendra bhadoriya

    सर में क्रिकेट में ट्रायल देना चाहते हैं सर एक मौका दीजिए प्लीज प्लीज मुझे क्रिकेट टीम में जगह बनानी है

  6. सर क्रिकेटर बन्ना मेरा सपना है सर मैं बहुत गरीब लड़का हूं सर मेरा नाम जगदीश सोनी है सर मैं भी क्रिकेटर बन्ना चाहता हूं

  7. सर मुझे बहुत अच्छा मैच खेलता हूं ऑल राउंडर हू आपसे अनुरोध करता हू सर मुझे एक बार मौका दीजिए प्लीज सर मैं लेफ्ट हैंड बेस्टमैन ऑल राउंडर हूं सर प्लीज

  8. Hello sir मैं क्रिकेट बहुत accha khelta hu lekin mere mata pita मुझे सपोर्ट nahi karte मैं fir भी hunar se ladta rahta hu ki मैं एक din cricketer जरूर banuga fir भी mere sath koi nahi deta hai मेरा नाम ANKIT KUMAR HAI मैं क्रिकेट trayel dena चाहता हूं मैं kannauj जिले ke एक chote se gav se hu gav ka name dhipiya hai मैं bahut कोशिश कर्ता hu ki मैं trayal du is बार ham apni क्रिकेट kit lene ja rahe hai sir mera मोबाइल नंबर पर कोई sujav de 8887922653 aur mere pita ji ka मोबाइल नंबर hai 9651684541 hai une भी मुझे saport करने ko कहें apaki bahut karpa hogi thanks sir

  9. सर मैं गाँव के खेत में खेलते है और हमेशा अच्छा फ़ोम में खेलते हैं ये लेकिन हमारे मेह्नत को कोइ नहीं देखता हे ओर हम लस्ट में मजबूरी में मजदुरी करने पर आ जाते हैं फ़ोम कहा मिलता हैं हमे कोई नहीं बताता हैं
    sir plece help me 😥😢😭😭

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top