जड़े 1 ओवर में 7 छक्के तोड़ा युवी का रिकॉर्ड रुतुराज

Spread the love

रुतुराज गायकवाड ने तोड़ा युवराज सिंह का छह गेंदों में छह छक्के जड़ने का रिकॉर्ड और इतिहास में पहली बार जड़ दिए हैं एक ओवर में 7 छक्के।

मंडे, 28 नवंबर 2022 की तारीख दर्ज हो गई इतिहास के पन्नों में क्योंकि विजय हजारे ट्रॉफी के दौरान महाराष्ट्र के कप्तान रुतुराज गायकवाड ने उत्तर प्रदेश के खिलाफ लिमिटेड ओवर क्रिकेट में एक ओवर में 7 छक्के तथा 43 रन जड़े और क्रिकेट इतिहास में दर्ज हो गए हैं।

जड़े 1 ओवर में 7 छक्के तोड़ा युवी का रिकॉर्ड रुतुराज

बैक टू बैक 7 छक्के जड़ते ही ऋतुराज गायकवाड बन चुके हैं एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी। उन्होंने 7 गेंदों में 43 रन बनाए और क्रिकेट में इतिहास रच दिया, ऐसा करने वाले वे पहले खिलाड़ी बन चुके हैं। उन्होंने यह कारनामा नरेंद्र मोदी स्टेडियम, बी ग्राउंड अहमदाबाद में चल रहे घरेलू टी-20 विजय हजारे ट्रॉफी के दौरान किया।

यह विजय हजारे ट्रॉफी का दूसरा क्वार्टर फाइनल मुकाबला था जो महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश के बीच खेला गया। 

कहते हैं बड़े खिलाड़ी बड़े मैचों में कारनामा करते हैं और इस कहावत को सत्य करते हुए गायकवाड ने महाराष्ट्र की ओर से खेलते हुए उत्तर प्रदेश के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मुकाबले में अपने बल्ले से जो धमाके किए हैं वह शायद विपक्षी टीम कभी भूल न पाए। गायकवाड ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए मात्र 159 गेंदों में डैडी हंड्रेड बनाया (220 रंस)। अपने इस बेहतरीन डैडी हंड्रेड के दौरान उन्होंने 10 चौके और 15 छक्के जड़े। 

अक्सर खिलाड़ियों के क्रिकेट किट में 5 से 7 बल्ले होते हैं और उनमें से एक बल्ला खास होता है जो उन्हें जीवन भर याद रहता है। रुतुराज गायकवाड अपने इस बल्ले को जरूर संभाल कर रखना चाहेंगे जिसने यह कारनामा किया और उनका नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज करवा दिया। 

रुतुराज गायकवाड कौन है

रुतुराज का जन्म 31 जनवरी 1997 पुणे महाराष्ट्र में हुआ था और उनका पूरा नाम रुतुराज दशरथ गायकवाड है। उनके डैडी का नाम दशरथ गायकवाड है जो कि डिफेंस रिसर्च डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (डी.आर.डी.ओ) में कार्यरत रहे हैं। उनकी मम्मी सविता गायकवाड मुंशीपार्टी स्कूल में एक टीचर हैं। रुतुराज के अनुसार उनके  उनके मम्मी डैडी ने कभी भी उन्हें अधिक पढ़ाई और कम क्रिकेट खेलने के लिए फोर्स नहीं किया। रुतुराज का गांव परगांव मेंमैंने है जो कि महाराष्ट्र में पुणे डिस्ट्रिक्ट के ससवाड क्षेत्र में पड़ता है।

उन्होंने अपनी प्रायमरी स्कूल इन सेंट जोसेफ स्कूल से पूरी की। वे पुणे के लक्ष्मीबाई नडगुडे स्कूल पिंपरी में पढ़ा करते थे। मराठवाड़ा मित्र मंडल कॉलेज से उन्होंने अपनी कॉलेज की पढ़ाई पूरी की।

वह अपनी टीम में एक बल्लेबाज की भूमिका निभाते हैं जो दाहिने हाथ से बल्लेबाजी एवं दाहिने हाथ से गेंदबाजी भी करते हैं। ऋतुराज महाराष्ट्र के लड्डू बच्चे क्रिकेट खेलते हैं और चेन्नई सुपर किंग्स के लिए आईपीएल क्रिकेट खेलते हैं।  जुलाई 2021 में रुतुराज गायकवाड ने भारतीय टीम के लिए अपना इंटरनेशनल  डेब्यू किया था। 2021 के आईपीएल टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने के बाद यह 25 साल का युवा सुर्खियों में आया। मुश्ताक अली ट्रॉफी तथा विजय हजारे ट्रॉफी दोनों ही डोमेस्टिक T20 के लिए जाने जाते हैं और उन्होंने महाराष्ट्र के लिए इन दोनों टूर्नामेंट में कप्तानी की है। 

तोड़ा युवराज सिंह का 6 गेंदों में 6 छक्के मारने वाला रिकॉर्ड

एक ओवर में 7 छक्के जड़ने वाले पहले बल्लेबाज और तोड़ दिया सिक्सर किंग युवराज सिंह का  छह गेंदों में छह छक्के मारने वाला रिकॉर्ड।  आज से कई वर्ष पूर्व भारत के खब्बू बल्लेबाज युवराज सिंह ने अपनी आतिशी बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए अंग्रेजो के खिलाफ हल्ला बोल किया था और उनके मुख्य तेज गेंदबाजों में से एक गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड की धज्जियां उड़ा दी थी। वह मैं शायद ही कोई भूल पाया होगा उसी मैच में युवराज सिंह ने इंग्लैंड के खिलाफ छह गेंदों पर छह छक्के मारने का कीर्तिमान अपने नाम दर्ज किया था और उस दिन से आज तक युवी सिक्सर किंग के नाम से जाने जाते हैं।  

अब एक कदम आगे बढ़ते हुए 25 साल के इस युवा बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड ने एक ओवर में 7 छक्के जड़ने का कारनामा अपने नाम किया है। भले ही यह कारनामा भारत के डोमेस्टिक क्रिकेट विजय हजारे ट्रॉफी  के दौरान किया गया किंतु एक ओवर में 7 छक्के मारना कोई आसान काम नहीं है इसलिए इसे इतिहास के पन्नों में जगह मिल चुकी है।

close

Get Posts in Email

क्रिकेट E-book

Cricket ट्रायल में कैसे भाग लें और ट्रायल डेट्स की सटीक जानकारी पाएं

cricket lovers


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा