डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट कैसे खेले | क्रिकेटर कैसे बने | district cricket selection 2021

Spread the love

डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट कैसे खेले और डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट ट्रायल्स 2021 में कब हैं, how to enter district level cricket, डिस्ट्रिक्ट लेवल क्रिकेट प्लेयर्स सैलरी, डिस्ट्रिक्ट लेवल क्रिकेट टूर्नामेंट, डिस्ट्रिक्ट लेवल सर्टिफिकेट आदि इस तरह के कई सवाल आपके दिमाग में आते रहते होंगे यदि आप भी क्रिकट में अपना करियर बनाने के बारे में सोच रहे होंगे और इन सभी प्रश्नो के उत्तर आपको केवल इस एक पोस्ट में मिल जाएंगे।

क्रिकेट अपडेट्स के लिए – हमारा टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें

क्रिकेटर कैसे बने | क्रिकेट ट्रायल्स डिस्ट्रिक्ट लेवल

क्रिकेटर कैसे बने यह एक अहम् सवाल है और क्रिकेटर बनने की शुरुआत डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट से होती है। क्रिकेट में करियर बनाने के लिए जो पहली सीढ़ी होती है वह डिस्ट्रिक्ट लेवल ही होती है, डिस्ट्रिक्ट लेवल क्रिकेट प्रतियोगिता हर वर्ष होती है इसके रजिस्ट्रेशन होते है जिसमे आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना पड़ता है यह रजिस्ट्रेशन फॉर्म आपको खरीदना होता है इसका मूल्य ज़्यादा नहीं होता। यदि आप क्रिकेट अकैडमी के ज़रिये डिस्ट्रिक्ट लेवल ट्रायल्स पे जाएंगे तो आपको सहूलियत यह मिलती है की आपको प्रैक्टिस के साथ डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट ट्रायल डेट जल्दी पता चल जाती है।

district level cricket selection 2021 | district level cricket trials

इस वर्ष लॉक डाउन के कारण अभी ट्रायल्स की डेट कन्फर्म नहीं हुई है और उत्तराखण्ड में क्लब की टीमों के बीच मई स्टार्टिंग में लीग मैच शुरू होने ही वाले थे की इतने में लॉक डाउन लग गया और अब उन मैचेस का भी कोई पता नहीं है। इसलिए आपको थोड़ा और इंतज़ार करना होगा, उत्तराखंड में इसी वर्ष 20 या उससे भी अधिक क्लबों का रजिस्ट्रेशन हुआ है।

कुछ क्लब आपको यह भी कह सकते हैं की डिस्ट्रिक्ट लेवल के ट्रायल्स में हिस्सा लेने के लिए आपको क्लब खेलना ही होगा पर ऐसी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। डिस्ट्रिक्ट लेवल के ट्रायल्स में आप बिना किसी क्लब को ज्वाइन करे भी खेल सकते हैं पर कुछ लोग आपको गुमराह कर सकते हैं ताकि आप उनका क्लब ज्वाइन कर लें उन लोगों के अनुसार अब आपको ओपन ट्रायल देने का मौका नहीं मिलेगा पर ऐसा कुछ नहीं है यदि ऐसा होगा तो इसकी जानकारी sportsgo.in अपने दर्शकों को ज़रूर देगा।

डिस्ट्रिक्ट लेवल क्रिकेट खेलने के लिए ऐज कितनी होनी चाहिए

district level cricket players age – यह सवाल ज़रूर उठता है की डिस्ट्रिक्ट लेवल खेलने के लिए ऐज कितनी होनी चाहिए तो मैं आपको बता दूँ की डिस्ट्रिक्ट लेवल क्रिकेट ट्रायल्स के लिए मिनिमम ऐज कितनी होनी चाहिए। दरअसल, ऐज की केटेगरी होती है जिसके तहत आप डिस्ट्रिक्ट के ट्रायल में हिस्सा ले सकते हैं, वे हैं अंडर 14, अंडर 16, अंडर 19, अंडर 23 और यदि आपको उम्र 23 से ज़्यादा है तो आप ओपन ऐज कैटगरी में ट्रायल दे सकते हैं।

ओपन ऐज कैटेगरी में वे सभी युवक शामिल होते हैं जिनकी उम्र 24 से ज़्यादा हो फिर भले ही वे 35 या 40-48 साल के ही क्यों ना हो यह कैटेगरी बनाई ही इसलिए गई है की कोई पैशनेट व्यक्ति जो अपने खेल से बेहद प्यार करता हो वह किसी कारण से खेल ना पाया हो पर अब खेलना चाहता हो तो उसके पास एक मौका हो और वह एक खिलाडी बन सके। तो अब आप ज़रूर समझ गए होंगे की किसी भी क्रिकेक्ट ट्रायल या डिस्ट्रिक्ट लेवल क्रिकेट ट्रायल्स के लिए अधिकतम ऐज कितनी होनी चाहिए।

district level cricket trials 2021

डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट ट्रायल में क्या होता है – हर राज्य में जिला स्तर पर भी एक क्रिकेक्ट बोर्ड होता है और यही बोर्ड ट्रायल करवाता है। यह ट्रायल ऐज केटेगरी के अनुसार होता है यानि की यदि आप 16 वर्ष के हैं तो आप 16 वर्ष ऐज कैटेगरी में होंगे। यह ट्रायल सभी ऐज कैटेगरी के लिए होता है और यदि आपकी ऐज 23 वर्ष से अधिक है तो आप ओपन ऐज कैटेगरी में ट्रायल देंगे। ट्रायल में क्या होता है – इसमें आपकी बल्लेबाज़ी, गेंदबाज़ी, फील्डिंग और विकेटकीपिंग की परीक्षा होती है।

डिस्ट्रिक्ट लेवल बल्लेबाज़ी ट्रायल – दोस्तों ट्रायल में आपकी बेसिक स्किल देखी जाती है यदि आप बल्लेबाज़ हैं तो आपका स्टान्स, डिफेन्स करने का तरीका, फुटवर्क, शॉट्स खेलने का तरीका देखा जाता है यदि आप बड़े शॉट्स खेलने के चक्कर में लप्पेबाज़ी करते हैं तो यह सेलेक्टर्स पर बुरा असर छोड़ता है इसलिए प्रॉपर क्रिकेटिंग शॉट्स ही खेलें वो भी अच्छे फुटवर्क के साथ। यहाँ आपकी टेक्निक को देखा जाता है ना की सिक्स मारने की क्षमता, हालांकि वो भी ज़रूरी है किन्तु वह प्रॉपर क्रिकेट शॉट होना चाहिए।

विकेटकीपिंग ट्रायल – यदि आप विकेटकीपर हैं तो आपकी कीपिंग की परीक्षा होगी जिसमे सभी प्रकार के कैच आपको पकड़ने होंगे यानि ऊँचा कैच, फ्लैट एंड फ़ास्ट कैच आदि आपको स्टंप्स के नज़दीक कीपिंग करवाई जाएगी और आपका बॉल कलेक्ट करने का तरीका देखा जाएगा, आपका एलबीडबल्यू पर अपील का सही जजमेंट आपके नंबर बढ़ा सकता है और बेवजह अपील नंबर घटा भी सकता है।

डिस्ट्रिक्ट लेवल बोलिंग ट्रायल – आपकी बोलिंग की गति से ज़्यादा लाइन लेंथ देखि जाएगी और सही लाइन के साथ स्विंग करने क्षमता आपके पक्ष में जा सकती है, जहाँ सटीक यॉर्कर और पॉवरफुल बाउंसर आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं वहीँ नो बॉल और वाइड बॉल आपका प्रभाव फीका कर सकता है। साथ ही आपका बोलिंग स्टेमिना भी चेक किया जाएगा इसलिए अभी से 15-20 गेंद लगातार करने की आदत डाल लें। यदि आप स्पिनर हैं तो आपकी वेरिएशन देखि जाएगी आपके पिटारे में जितनी भी गूगली हो सब निकाल दे। यदि आप स्पिन गेंदबाज़ी में भी लूप बना पाए तो आपके लिए फायदेमंद होगा।

डिस्ट्रिक्ट टीम में सिलेक्शन के बाद क्या होगा

डिस्ट्रिक्ट की टीम में सिलेक्शन के बाद अब आपका आगे का रास्ता खुल जाता है और हो सकता है आप भी कभी भारत की टीम से खेलें, पर अभी तो यह महज़ पहली सीढ़ी है रास्ता लम्बा है इसके बाद आपका स्टेट लेवल क्रिकेट खेलने का रास्ता और साथ ही रणजी ट्रॉफी में ट्रायल देने का रास्ता खुल जाता है। और यदि आप हर मुश्किल पार कर रणजी ट्रॉफी, दिलीप ट्रॉफी, देओधर ट्रॉफी, विजय हज़ारे ट्रॉफी इनमे से किसी भी ट्रॉफी तक पहुँच जाते हैं तो यकीनन आगे का रास्ता काफी आसान हो जाता है। यह भी पढ़ें रणजी ट्रॉफी में सलेक्शन कैसे होता है।

आपके मंडल की टीम में सेलेक्ट होने के रस्ते भी खुल जाते हैं। डिस्ट्रिक्ट टीम में आपको कई सारे लीग मैच खेलने का मौका मिलता है जिससे आपकी मैच प्रैक्टिस बनती है। यहीं से जोन की टीम में जाने का रास्ता निकलता है यदि आप लगातार अच्छा खेलते हैं तो आपका नाम होता है ऐसे में सिलेक्शन से पहले ही कुछ जोन या स्टेट की टीम आपको आपके निरंतर अच्छे प्रदर्शन के आधार पर सेलेक्ट कर लेती है और सिलेक्शन मात्र एक फॉर्मेलिटी बन जाता है इसलिए डिस्ट्रिक्ट के कोई मैच छोड़े नहीं और साथ ही स्टेट और रणजी के ट्रायल भी देते रहें।

डिस्ट्रिक्ट लेवल क्रिकेट प्लेयर्स सैलरी

district level cricket players salary

डिस्ट्रिक्ट लेवल क्रिकेट प्लेयर्स की कोई सैलरी नहीं होती है हाँ इतना ज़रूर है की उनके मैच के दौरान उनके ठहरने और खाने की ज़िम्मेदारी DCA यानि डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन की होती है। जबकि रणजी ट्रॉफी प्लेयर्स की सैलरी BCCI द्वारा नियुक्त होती है और रणजी प्लेयर की सैलरी काफी अच्छी खासी होती है उनके एक दिन की सैलरी 35 हज़ार होती है।

ये भी पढ़ें

क्रिकेट अपडेट्स के लिए – हमारा टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें


Spread the love

14 thoughts on “डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट कैसे खेले | क्रिकेटर कैसे बने | district cricket selection 2021”

  1. Sir jab district team m selection ho jata h uske baad zone ke trails dene pdte h ya phir district ke baad state camp ke bulaya jata h
    Q. 2 sir inter district district se phle hota h ya phir baad?

    1. हर्षित, पहले ज़ोन के ट्रायल्स होते हैं फिर स्टेट लेवल कैंप लगते हैं ज़्यादा जानकरी के लिए यह पोस्ट पढ़ो – रणजी ट्रॉफी में सिलेक्शन कैसे होता है।

    1. रितिक, 18 वर्ष के बाद या किसी भी उम्र में पहले डिस्ट्रिक्ट लेवल फिर स्टेट लेवल और फिर डोमेस्टिक क्रिकेट के दरवाजे खुलते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारी यह पोस्ट पढ़े इंडियन क्रिकेट टीम में कैसे खेले।

    2. Sagar Haridas Kharap

      Sir bina acadamy ke district level par kaise khele. Plz help kijiye sir.
      Aur akola district ke matches kab chalu honge unski koi online link hai kya.

      1. सागर हर साल डिस्टिक लेवल के ट्रायल्स होते हैं कुछ राज्यों में सेम टाइम पर और कुछ राज्यों में अलग समय पर ट्रायल होते हैं, इस पोस्ट को पढ़ें – 18 साल के बाद क्रिकेटर कैसे बनें जानिए। इस पोस्ट में डिस्ट्रिक्ट लेवल ट्रायल्स में कैसे पार्टिसिपेट करें, के बारे में जानकारी दी गई है जो शायद आपकी मदद कर सकेे।

    1. तोहिद, इस साल तकरीबन सभी राज्यों के ट्रायल्स हो चुके हैं अब ट्रायल्स अगले साल 2022 मे शुरू होंगे रेगुलर अपडेट्स के लिए हमारी वेबसाइट स्पोर्ट्स गो से जुड़े रहे।

    1. Jagabandhu, लोकल अख़बार में 1 सप्ताह पूर्व ट्रायल्स की डेट आती है किन्तु ये ट्रायल्स जिलों के हिसाब से अलग अलग समय पर हो सकते हैं। ज़्यादातर ट्रायल्स फरवरी से शुरू हो जाते हैं, आपको खास तौर पर अमर उजाला, दैनिक जागरण पर नज़र रखनी होगी, ट्रायल्स की अपडेट के लिए हमारे टेलग्राम ग्रुप से भी आप जुड़ सकते हैं जिसका लिंक पोस्ट के अंत में दिया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
How to play yorker ball in cricket ICC Women’s World Cup 2022 Schedule Under 19 Cricket World Cup 2022 India Squad Irfan Pathan becomes father again Joe Root breaks Sachins Record