ऋषभ पंत का जीवन परिचय | ऋषभ पंत बायोग्राफी

Spread the love

उत्तराखंड की कुमाऊनी भाषा के ऋषभ पंत एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं जो एक विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका टीम में अदा करते हैं। ऋषभ का पूरा नाम ऋषभ राजेंद्र पंत है और उनका जन्म 4 अक्टूबर 1997 को उत्तराखंड के रुड़की शहर में हुआ था। 

ऋषभ पंत का जीवन परिचय 

ऋषभ पंत एक धांसू खब्बू बल्लेबाज है जो आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। उत्तराखंड में हरिद्वार से 33 किलोमीटर की दूरी पर बसे एक छोटे से शहर रुड़की में 4 अक्टूबर 1997 को जन्मे ऋषभ पंत के घर वालों ने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा कि हमारा लड़का किसी दिन भारत के लिए क्रिकेट खेलेगा। 

अपने शुरुआती दिनों में पंत रुड़की सिविल लाइंस को क्रॉस कर नेहरू स्टेडियम में प्रैक्टिस करने जाया करते थे। नेहरू स्टेडियम से मात्रा आधा किलोमीटर की दूरी पर गंगा नदी का पानी बहता है। 

पंत का पैतृक निवास गंगोलीहाट तहसील के पाली नामक गांव में है और यह जगह ‘पिथौरागढ़’ जिले में पढ़ती है। अब ऋषभ पंत रुड़की नहीं रहते हैं वे सपरिवार सहित दिल्ली में सेटल हो चुके हैं। भारतीय क्रिकेट में खेलने के अलावा ऋषभ दिल्ली की टीम से  घरेलू क्रिकेट खेलते हैं। 

ऋषभ ने अपनी क्रिकेट जर्नी दिल्ली क्रिकेट से ही शुरू की थी क्योंकि उस समय तक उत्तराखंड में बीसीसीआई द्वारा क्रिकेट को कोई मान्यता नहीं दी गई थी, इसलिए उत्तराखंड की कोई क्रिकेट टीम भी नहीं हुआ करती थी। किंतु आज उत्तराखंड में क्रिकेट उभर रहा है और 2018 में बीसीसीआई ने उत्तराखंड क्रिकेट को हरी झंडी दे दी है और तब से ही हर साल क्रिकेट टाइल्स लगातार होते हैं। 

यदि आप भी उत्तराखंड क्रिकेट या अपने राज्य की क्रिकेट टीम में अपना क्रिकेट करियर बनाना चाहते हैं तो हमारा यह पोस्ट पढ़े डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट कैसे खेलें । हो सकता है आपकी कुछ मदद हो पाए अपने बहुमूल्य कमेंट देकर यह जरूर बताएं कि आपकी परेशानी हल/कम हुई या नहीं।

ऋषभ पंत क्रिकेट करियर

22 अक्टूबर 2016 को ऋषभ ने अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट की शुरुआत की थी। विजय हजारे ट्रॉफी लिस्ट ए क्रिकेट के अंतर्गत आता है और ऋषभ ने अपने लिस्ट ए क्रिकेट की शुरुआत विजय हजारे ट्रॉफी खेलते हुए 24 दिसंबर 2015 में की थी। भारत के इंग्लैंड दौरे के दौरान ऋषभ को पहली बार भारत की टेस्ट टीम में जगह मिली थी। कहना गलत नहीं होगा की यह ऋषभ पंत की मेहनत और लगन ही थी जो उन्हें क्रिकेट के इस मकाम पर ले आई जहां शोहरत उनके कदम चूमती है।

ऋषभ पंत बैटिंग स्टाइल  – ऋषभ पंत बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज हैं और उन्हें आधुनिक क्रिकेट का एडम गिलक्रिस्ट भी कहा जाता है। 

ऋषभ पंत विकेट कीपिंग स्टाइल

भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में महेंद्र सिंह धोनी ने विकेट कीपिंग का एक नया स्टैंडर्ड स्थापित किया है और  अपने स्टाइल से कॉपी बुक स्टाइल तक को पीछे छोड़ दिया है।  जहां धोनी बिल्कुल शांत रहकर विकेट कीपिंग किया करते थे वही ऋषभ बिल्कुल उनके विपरीत है और लगातार बोलते हैं। उनके लगातार बोलने से कई बार बल्लेबाजों ने उनके बारे में अंपायर से शिकायत भी की है जिस वजह से फील्ड अंपायर को ऋषभ से गुजारिश करनी पड़ती है कि अब बहुत हुआ।

क्या आप जानते हैं – क्रिकेट अंपायर कैसे बनते हैं

ऋषभ विकेट के पीछे खड़े होकर अक्सर बल्लेबाजों से मजाकिया अंदाज में बात करते हैं इससे यह पता चलता है कि वह एक बेहद ही मजाकिया इंसान है। विकेटकीपर के तौर पर उनका कलेक्शन वक्त के साथ और ज्यादा निखर रहा है। ऋषभ बेहद ही तेज धावक हैं और गेंद को तेजी से लपकने में माहिर है।

ऋषभ पंत रिकॉर्ड

cricket players

सबसे तेज फिफ्टी – कपिलदेव के कई साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 2022 में श्रीलंका के खिलाफ बेंगलुरु में ऋषभ ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए सबसे तेज अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड बनाया। 

सबसे तेज 1000 रन – 2021 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिसबेन टेस्ट में सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज बने ऋषभ पंत। 

2016 – डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट में महाराष्ट्र के खिलाफ 308 रन बनाए और अपना पहला तिहरा शतक लगाया।

2016 – अंडर-19 वर्ल्ड कप में ऋषभ ने सबसे मात्र 18 गेंद में अर्धशतक पूरा किया और सुर्खियां बटोरी। 

ऋषभ पंत आईपीएल करियर

2016 – पहली बार दिल्ली कैपिटल्स ने ऋषभ पंत को 1.8 करोड़ की राशि में अपनी टीम में शामिल किया था। 

2018 – हैदराबाद आईपीएल टीम ने अपनी टीम शामिल में किया।

2020 –  इस बार दिल्ली टीम ने ऋषभ पंत को ₹150000000 की राशि के साथ अपनी टीम में शामिल किया।

ऋषभ पंत बायोग्राफी

ऋषभ पंत बायोग्राफी को नीचे दिए गए टेबल में दर्शाया गया है ताकि आपको कम समय में बहुमूल्य जानकारी मिल सके।

ऋषभ के डैडी का नाम – राजेंद्र पंत 
कोच का नाम – तारक सिंहा
ऋषभ का पूरा नाम – ऋषभ राजेंद्र पंत
निक नेम – पंत
जन्म का स्थान – रुड़की
जन्म कब हुआ – 4 अक्टूबर 1997
उम्र – 25 वर्ष
जाति – ब्राह्मण
पेशा – भारतीय क्रिकेटर
भारतीय क्रिकेट टीम में रोल –  विकेटकीपर बल्लेबाज
बल्लेबाजी शैली –  बाएं हाथ के बल्लेबाज 
हाइट –  5 फुट 7 इंच
गर्लफ्रेंड का नाम –  इशा नेगी 

FAQ

ऋषभ पंत कौन है?

ऋषभ पंत भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी है, वे एक खब्बू बल्लेबाज है जो ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं।

ऋषभ पंत के डैडी का क्या नाम है?

ऋषभ पंत के पिता जी का नाम राजेंद्र पंत है।

ऋषभ पंत के कोच का क्या नाम है?

ऋषभ पंत के कोच का नाम तारक सिन्हा है।

ऋषभ पंत की गर्लफ्रेंड का नाम क्या है?

ऋषभ पंत की गर्लफ्रेंड का नाम ईशा नेगी है।

ऋषभ पंत का जन्म कौन से शहर में हुआ था?

1997 में ऋषभ का जन्म उत्तराखंड के रुड़की शहर में हुआ था।

अन्य पढ़ें 

दिनेश कार्तिक का जीवन  परिचय 

बेबी डिविलियर्स कौन है


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा