नीरज चोपड़ा जीवन परिचय ओलम्पिक गोल्ड मैडल विजेता | Neeraj chopra biography javelin throw

Spread the love

Tokyo Olympics 2021 में नीरज चोपड़ा ने भारत का गौरव बढ़ाया उन्होंने ओलंपिक भाला फेंक  प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक हासिल किया। आज हम जानेंगे नीरज चोपड़ा के बारे में और उनके ओलंपिक सफर के बारे में। काफी सस्पेंस के बाद टोक्यो ओलंपिक 2021 शुरू हुआ और भारत से किसी ने शायद ही कोई खास उम्मीद रखी होगी पर एक के बाद एक भारत के कुछ खिलाड़ियों ने गोल्ड मेडल जीत भारत का टोक्यो ओलंपिक 2021 में नाम रोशन किया। भारत की ओर से टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट मे एक नाम और शामिल हो गया है और उनका नाम है नीरज चोपड़ा। नीरज चोपड़ा भाला फेंक खिलाड़ी है और हरियाणा के रहने वाले हैं। गोल्ड मेडल विजेता नीरज चोपड़ा ने 2021 टोक्यो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया। नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक 2021 में जैवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीतने का कारनामा कर दिखाया है

नीरज चोपड़ा ने भाला कितनी दूर फेका

नीरज चोपड़ा ने फाइनल प्रतियोगिता में अपने पहले ही प्रयास में 87.58 मीटर की दूरी तक भाला फेक एक नया रिकॉर्ड सेट कर लिया था जिसे और कोई प्रतियोगी तोड़ नहीं पाया।  परिणाम स्वरूप नीरज चोपड़ा ने अपना पहला गोल्ड मेडल जीता और वह रातों-रात प्रसिद्ध हो गए। अब आलम यह है कि स्कूलों में बच्चों को नीरज चोपड़ा पर निबंध लिखने के लिए कहा जा रहा है  यही नहीं  नीरज चोपड़ा को भारतीय आर्मी में शामिल कर लिया गया है जिससे वे अपने परिवार की आजीविका चला पा रहे है

नीरज चोपड़ा के बारे में जानकारी

नीरज चोपड़ा का जन्म 24 दिसंबर 1997 को भारत के हरियाणा राज्य के पानीपत शहर में हुआ था। नीरज चोपड़ा के पिता श्री सतीश कुमार पानीपत शहर के छोटे से गांव खंडरा मे किसान है तथा उनकी माताजी श्रीमती सरोज देवी घरेलू कार्य देखती हैं। नीरज चोपड़ा के कुल पांच भाई बहन है उन सब में सबसे बड़े नीरज है।

नीरज चोपड़ा की शिक्षा

23 वर्षीय ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है। अपनी प्रारंभिक पढ़ाई पूरी करने के बाद नीरज ने बीबीए कॉलेज ज्वाइन किया और वहीं से उन्होंने ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की।

नीरज चोपड़ा की गर्लफ्रेंड कौन है?

इस समय 23 वर्षीय नीरज चोपड़ा ने अपना सारा ध्यान अपने खेल पर लगा रखा है और जानकारी के अनुसार अभी उनकी कोई भी गर्लफ्रेंड नहीं है। और सारा ध्यान अपना करियर बनाने में लगाना चाहते हैं और अपने खेल को निखारना व आगे बढ़ाने में लगाना चाहते हैं।

नीरज चोपड़ा के कोच कोच का नाम क्या है?

नीरज चोपड़ा के कोच का नाम है जो कि जर्मनी के पेशेवर खिलाड़ी रह चुके हैं।  नीरज के कोर्स जर्मनी में  जैवलिन थ्रो के पेशेवर खिलाड़ी थे और अब वह साबित कर रहे हैं कि वह बेहतर कोच है।

एक कहावत काफी पुरानी है जिसके अनुसार हर कामयाब आदमी के पीछे एक औरत का हाथ होता है पर ऐसा हर बार नहीं होता और कुछ लोगों  की कामयाबी अलग तरीके से लिखी होती है नीरज के मामले में हम कह सकते हैं हर कामयाब खिलाड़ी के पीछे एक बेहतरीन कोच का हाथ होता है होता है।  जैसे सचिन के मास्टर ब्लास्टर तेंदुलकर बनने के पीछे उनके महान कोच रमाकांत आचरेकर  का हाथ था। विराट कोहली के किंग कोहली बनने के पीछे उनके कोच का हाथ है ना की किसी महिला का। सचिन की जिंदगी में उनकी पत्नी अंजलि बाद में आई वैसे ही विराट की जिंदगी में अनुष्का बाद में आई। यह दोनों खिलाड़ी अपने कोच की बदौलत किंग कोहली और मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर बने हैं, महिलाएं तो बाद में आई।

नीरज चोपड़ा का संघर्ष

2021 टोक्यो ओलंपिक गोल्ड मेडल विजेता नीरज चोपड़ा ने महज 11 वर्ष की उम्र में ही भाला फेंक का अभ्यास शुरू कर दिया था। आज की तारीख में नीरज चोपड़ा पर शायरी बन रही है गाने बन रहे हैं स्कूल में बच्चे नीरज चोपड़ा पर निबंध लिख रहे हैं और यह सबहो रहा है नीरज की गोल्ड मेडल जीतने के बाद  पर उनके गोल्ड मेडल जीतने से पहले की कहानी सफर शायद ही कोई जानता हो। नीरज ने सुबह 5:00 बजे उठकर कड़ी मेहनत कर दौड़ लगाई है खासतौर पर जब वह अपने कोच के  संपर्क में आए तो उनकी मेहनत दोगुना नहीं बल्कि 10 गुना बढ़ गई इसका नतीजा यह हुआ कि वह भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतने में कामयाब हो पाए। नीरज चोपड़ा ने  2014 में अपने लिए एक भाला खरीदा था जिसकी कीमत उस समय ₹7000 थी उसके बाद नीरज चोपड़ा ने साल 2016 में इंटरनेशनल  मैच खेलने के लिए ₹100000 का पहला खरीदा था इससे यह साबित  होता है कि नीरज चोपड़ा के पास पैसों की कोई खास कमी नहीं थी।  2017 में नीरज चोपड़ा ने 50.23  मीटर की दूरी तक बालों के का और एशियाई चैंपियनशिप मैच में जीत हासिल की थी। मीरा चोपड़ा ने डायमंड लीग इवेंट में भी हिस्सा लिया और सातवें स्थान पर रहे। नीरज ने जर्मनी भाला फेंक स्पेशलिस्ट कोच के संपर्क में आने के बाद कड़ी मेहनत की और आखिरकार इस ओलंपिक में नीरज चोपड़ा की मेहनत रंग लाई और उन्होंने गोल्ड मेडल जीत अपना और अपने देश का नाम रोशन कर दिया।

नीरज चोपड़ा पुरस्कार

नीरज चोपड़ा खेल रत्न अवार्ड – 23 वर्षीय टोक्यो ओलिंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के द्वारा शनिवार 13.11.2021 को खेल रत्न पुरस्कार दिया गया। नीरज चोपड़ा को ओलंपिक्स में जैवलिन थ्रो प्रतियोगिता में गोल्ड मैडल मिला था। नीरज ने 87.58 मीटर तक भला फेंक ओलिंपिक गोल्ड मैडल अपने नाम किया था। नीरज के आलावा अन्य 11 खिलाडियों को भी खेल रत्न पुरस्कार दिया गया जिसमे रेस्टलेर रवि दहिया, क्रिकेटर मितालीराज, फुटबॉलर सुनील छेत्री भी शामिल हैं।

Neeraj chopra khel ratn award 2021

3 नवंबर 2021 – हाल ही में 23 वर्षीय नीरज चोपड़ा को खेल रत्न अवार्ड मिला, नीरज को यह अवार्ड राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा प्रदान किया गया। भला फ़ेंक खिलाडी नीरज को खेल रत्न अवार्ड दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति कोविंद द्वारा दिया गया। नीरज के आलावा कई और खिलाडी थे जिन्हें यह सम्मान हांसिल हुआ उन सभी खिलाडियों की लिस्ट नीचे दी गई है।

Major Dhyan Chand Khel Ratna Winners List 2021

  • नीरज चोपड़ा – जेवलिन थ्रो
  • रवि दहिया – रेस्टलिंग
  • सुनील छेत्री – फुटबॉल
  • मिथाली राज – क्रिकेट
  • पी श्रीजेश – हॉकी
  • लवलीना बोरगोहैंन – बॉक्सिंग
  • प्रमोद भगत – पैरा बैडमिंटन प्लेयर
  • अवनि लेखरा – पैरा राइफल शूटर
  • सुमित अंतिल – पैरा जैवलिन थ्रोअर
  • कृष्णा नागर – पैरा बैडमिंटन
  • मनीष नारवाल – पैरा पिस्तौल शूटर

Neeraj Chopra javelin throw player – FAQ

नीरज चोपड़ा का जन्म कब हुआ था?नीरज चोपड़ा का जन्म 24 दिसंबर 1997 को हुआ था। 

नीरज चोपड़ा का जन्म कहां हुआ था? 

नीरज चोपड़ा का जन्म स्थान पानीपत, हरियाणा है।

 नीरज चोपड़ा के माता पिता का नाम क्या है?

नीरज चोपड़ा की माता जी का नाम सरोज देवी एवं उनके पिताजी का नाम सतीश कुमार है।

नीरज चोपड़ा की उम्र कितनी है?

2021 के अनुसार नीरज चोपड़ा की उम्र 23 वर्ष है।

नीरज चोपड़ा नेट वर्थ 2021 बताइए?

नीरज चोपड़ा नेट वर्थ लगभग $5 मिलियन है।

नीरज चोपड़ा कितना पढ़ा है?

नीरज चोपड़ा ने स्नातक की है। 

नीरज चोपड़ा के कोच कौन है?

नीरज चोपड़ा के कोच का नाम 

नीरज चोपड़ा वर्ल्ड रैंकिंग कितनी है?

नीरज चोपड़ा वर्तमान वर्ल्ड रैंकिंग 4 है।

नीरज चोपड़ा का गेम कौन सा है?

नीरज चोपड़ा जैवलिन थ्रो के खिलाड़ी हैं। 

नीरज चोपड़ा का धर्म क्या है?

नीरज चोपड़ा का धर्म हिंदू है।

नीरज चोपड़ा की जाति क्या है?

नीरज चोपड़ा हिंदू रोर मराठा जाति के हैं। 


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा