बने राहुल द्रविड़ हेड कोच इंडिया

Spread the love

जी हाँ बने राहुल द्राविड़ हेड कोच इंडिया। नवंबर 2021, इस दीवाली राहुल के घर एक नयी खुशखबरी आई है। बी सी सी आई ने बुधवार को ट्वीट कर राहुल द्रविड़ के मुख्य कोच बनने की जानकारी दी।

हुल द्रविड़ कोच न्यूज़

राहुल द्रविड़ कोच इंडिया – t20 विश्व कप चल रहा है और सभी भारतीय फैंस भारत के ख़राब प्रदर्शन से दुखी नज़र आ रहे थे और वे उम्मीद कर रहे हैं की किसी प्रकार से टीम इंडिया सेमीफिनॉल्स में पहुँच जाए पर इसी बीच एक बेहद अच्छी खबर सामने आई है और वह है “द वाल राहुल द्रविड़” का भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम का मुख्य कोच बनना।

t20 वर्ल्ड कप खत्म होते ही भारत और नूज़ीलैण्ड के मैचेस शुरू हो जाएंगे यह घरेलु सीरीज़ होगी जिसकी मेज़बानी भारत करेगा। और उसी सीरीज़ से राहुल द्रविड़ की कोच वाली नयी पारी शुरू होगी। दरअसल रविशास्त्री का कार्यकाल केवल इसी t20 तक है और t20 वर्ल्डकप के बाद वे रिटायर हो जाएंगे ऐसे में बी सी सी आई को एक भरोसेमंद कोच की ज़रुरत है और इस समय राहुल से अच्छा विकल्प नहीं है। सच कहें तो राहुल अगर पहले भी आते तो आराम से रवि शास्त्री को हरा कर कोच की भूमिका में होते ऐसा इसलिए नहीं की वे एक दिग्गज खिलाडी रहे हैं रवि भी अपने ज़माने के दिग्गज हरफनमौला खिलाडी रहे हैं। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि राहुल काफी लम्बे समय से भारत अंडर 19 के मुख्य कोच रहे हैं और उनकी बदौलत अंडर 19 टीम ने वर्ल्ड कप भी जीता है। इसके अलावा राहुल राजस्थान रॉयल्स से भी जुड़े हैं और सब जानते हैं की राजस्थान के पास कोई खास बड़े खिलाडी ना होते हुए भी उन्होंने आईपीएल ख़िताब जीता है और लगातार बेहतर प्रदर्शन भी किया है।

राहुल द्रविड़ कोच इंडियन टीम

UAE में कुछ समय पहले राहुल द्रविड़ ने मीटिंग में मुख्य कोच के पद के लिए अप्लाई किया था और अब वे भारत के क्रिकेट टीम के मुख्य कोच बन चुके हैं। हालांकि बी सी सी आई लम्बे वक्त से राहुल से बात कर रहा था और बी सी सी आई चाहता था की राहुल टीम इंडिया के कोच बने पर उस समय राहुल ने कोच के पद को मना कर दिया था और कहा था की उन्हें कुछ वक्त चाहिए।

राहुल द्रविड़ कोच प्रतिक्रिया

राहुल द्रविड़ ने कोच बनने पर बयान जारी किया है। इस बयान में राहुल ने कहा की टीम इंडिया का कोच बनना गर्व की बात है, रवि शास्त्री की अगुवाई में टीम इंडिया ने बेहतरीन काम किया है और मैं उसे आगे ले जाने की कोशिश करूँगा। आगे राहुल ने कहा मैंने कई खिलाडियों के साथ इंडिया A अंडर 19 और NCA में काम किया है अब उनके साथ काम करने में मज़ा आएगा। अगले दो वर्षों में काफी बड़े इवेंट्स हैं सभी खिलाडियों और सपोर्ट स्टाफ के साथ मिल कर हम गोल पूरा करने की कोशिश करेंगे।

बी सी सी आई अध्यक्ष सौरव गांगुली क्या बोले

बी सी सी आई अध्यक्ष सौरव गांगुली उर्फ़ दादा ने भी बयान जारी किया। गांगुली बोले राहुल द्रविड़ का हम कोच के तौर पर स्वागत करते हैं बतौर खिलाडी राहुल का रिकॉर्ड शानदार रहा है और उनकी गिनती महानतम खिलाडियों में होती है। दादा आगे बोले NCA के हेड के तौर पर राहुल ने शानदार काम किया है और हमे पूरी उम्मीद है की वे भारतीय क्रिकेट को नयी ऊंचाइयां प्रदान करेंगे। राहुल द्रविड़ का जीवन परिचय अपने आप में बेमिसाल है, राहुल के बारे में ज़्यादा पढ़ने के लिए दिए गए लिंक पर क्लीक करें।

बी सी सी आई सचिव जय शाह का बयान

बी सी सी आई सचिव जय शाह ने कहा की इस वक्त इस जॉब के लिए राहुल से बेहतर कोई नहीं है और हमे इस बात से काफी ख़ुशी है की वे भारतीय मेंस क्रिकेट टीम के मुख्य कोच बने हैं। शाह ने आगे कहा की अगले दो साल में दो वर्ल्ड कप हैं और पूर्व भारतीय कप्तान बिलकुल सही चॉइस हैं।

राहुल द्रविड़ का क्रिकेट करियर

राहुल द्रविड़ टेस्ट करियर – कुल टेस्ट मैच खेले 164, 13288 रन बनाए राहुल द्रविड़ टेस्ट सेन्चुरीस – 36 शतक, 52.31 की औसत

राहुल द्रविड़ एक वन डे करियर कुल एक दिवसीय मैच खेले – 344, 10889 रन बनाए राहुल द्रविड़ वन डे सेंचुरीज – 12 शतक, 39.16 की औसत

राहुल द्रविड़ कोच सैलरी

राहुल द्रविड़ कोच सैलरी – राहुल द्रविड़ की कोच बनने के बाद बी सी सी आई ने उन्हें अब तक के सभी कोचों से कई ज़्यादा सैलरी ऑफर की है। और अब यह एक रिकॉर्ड बन गया है, राहुल द्रविड़ कोच की सैलरी लगभग 10 करोड़ रूपए तय की गई है।

Read more

राहुल द्रविड़ की जीवनी


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा