शाहरुख़ खान क्रिकेटर का जीवन परिचय | Shahrukh khan cricketer biography

Spread the love

क्रिकेटर शाहरुख़ खान बायोग्राफी, उम्र, फैमिली, निजी जीवन, आईपीएल प्राइस, क्रिकेट करियर – शाहरुख़ खान क्रिकेटर एक बोलिंग आल राउंडर हैं, शाहरुख दाएं हाथ के बल्लेबाज़ तथा दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज़ हैं।

अब तक हमने और आपने शाहरुख़ खान फिल्म स्टार के बारे में सुना उन्हें देखा व उनकी फ़िल्में देखि थीं। किन्तु भारत में क्रिकेट की दुनिया में भी एक शाहरुख़ खान बेहद तेज़ी से लोकप्रिय हो रहे हैं और आज हम क्रिकेटर शाहरुख़ खान का जीवन परिचय आपके लिए लेकर आए हैं।

शाहरुख़ खान निजी जीवन (Shahrukh khan personal life)

क्रिकेटर शाहरुख़ खान – शाहरुख़ खान का पूरा नाम मसूद शाहरुख़ खान है और उनका नाम बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता शाहरुख़ खान के नाम पर रखा गया था। क्रिकेटर शाहरुख़ खान का जन्म 27 मई 1995 को तमिलनाडु में हुआ था।

शाहरुख़ खान एजुकेशन – शाहरुख़ खान ने अपनी पढाई St. Bede’s Anglo Indian Higher Secondary स्कूल से की।

शाहरुख़ खान फैमिली – शाहरुख़ खान के पिताजी का नाम मसूद खान है जो की लेदर बॉल बिज़नेसमैन हैं। शाहरुख़ की माताजी का नाम लुबना है तथा उनका चेन्नई में कपडे का स्टोर है।

शाहरुख़ खान क्रिकेट करियर (Shahrukh khan cricket carrier)

शाहरुख़ खान डोमेस्टिक करियर – शाहरुख़ ने लिस्ट A का डेब्यू 27 फरवरी 2014 तमिलनाडु के लिए 2013-14 विजय हज़ारे ट्रॉफी में किया था। शारुख खान ने अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू तमिल नाडु की ओर से खेलते हुए 2018-19 में रणजी ट्रॉफी के माध्यम से 6 दिसंबर 2018 को किया था। शाहरुख़ खान क्रिकेटर सन 2021 में उस तमिलनाडु क्रिकेट टीम का हिस्सा रहे जिसने पूरे सीज़न कोई मैच नहीं हारा और सय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2021 जीती। शाहरुख़ ने हिमाचल प्रदेश के विरुद्ध क्वार्टर फाइनल में मात्र 19 गेंदों में नाबाद 40 रन बनाए।

शाहरुख़ खान क्रिकेटर आईपीएल करियर – फेब्रुअरी 2021 में शाहरुख़ खान को पंजाब किंग्स एलेवेन ने आईपीएल ऑक्शन में 5.25 करोड़ में ख़रीदा था और आईपीएल 2022 के लिए शाहरुख़ खान को रिलीज़ कर दिया गया है यानि उन्हें रिटेन नहीं किया गया है। आईपीएल ऑक्शन 2022 के लिए पंजाब ने केवल मयंक अग्रवाल (12 crore) और अर्शदीप सिंह (4 crore) को ही रिटेन किया है। शारुख खान आईपीएल डेब्यू 12 अप्रैल 2021 को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हुआ जिसमें उन्होंने 4 गेंदों पर 6 रन बनाए। उन्हें अपने पहले आईपीएल मैच की कैप तूफानी बल्लेबाज़ क्रिस गेल के द्वारा मिली थी।

नाम शाहरुख़ खान
पिताजी का नाम मसूद खान मसूद खान
माताजी का नाम लुबना
जन्म तिथि27 May 1995
Birth placeChennai, Tamilnadu
Profession Cricketer
SkillBalling Allrounder
Batting style Right hand batsman
Bowling style Right arm off break
Shahrukh khan height6 feet 6 inch
Weight 80 kg
Hair colorBlack
Bowling style Right arm off break
Cricket roleBowling all-rounder
Shahrukh khan age26 years
Nationality Indian
Shahrukh khan cricketr girlfriend ज्ञात नहीं
shahrukh khan cricketer wife ज्ञात नहीं
Shahrukh khan ipl price 5.25 crore kingl 11 Punjab 2021

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
How to play yorker ball in cricket ICC Women’s World Cup 2022 Schedule Under 19 Cricket World Cup 2022 India Squad Irfan Pathan becomes father again Joe Root breaks Sachins Record