लिस्ट ऐ क्रिकेट क्या होता है कैसे खेलें

Spread the love

जो व्यक्ति क्रिकेट में अपना करियर बनाना चाहता है वह जानना चाहता है कि लिस्ट ऐ क्रिकेट क्या होता है कैसे खेलें? कहने को भारत में क्रिकेट धर्म के समान माना जाता है किंतु बहुत सारे लोगों को क्रिकेट की बारीकियां ठीक से नहीं मालूम है। डोमेस्टिक क्रिकेट कैसे खेले आदि! आज इस लिस्ट ऐ क्रिकेट आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके सारे डाउट्स क्लियर हो जाएंगे।

क्रिकेट संबंधित कोई भी प्रश्न हो कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें आपको देर या जल्दी जवाब जरूर मिलेगा। ताजा अपडेट के लिए हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े।

लिस्ट ऐ क्रिकेट क्या होता है

लिस्ट ऐ क्रिकेट में सीमित ओवरों के मैच होते हैं  इस टूर्नामेंट में ओवरों की संख्या एक पारी में 40 से 60 हो सकती है। लिस्ट ऐ क्रिकेट के अंतर्गत कुछ अंतरराष्ट्रीय एक दिवसीय मैच तथा घरेलू क्रिकेट आते हैं जिनमें ओवर्स की संख्या सीमित होती है। अब आप सोच रहे होंगे कि अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट मैच लिस्ट ऐ क्रिकेट में कैसे आता है तो आपको बता दें कि यहां उन देशों केअंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैचों की बात की जा रही है जिन्हें  आधिकारिक रूप से ओडीआई का दर्जा हासिल नहीं है। 

लिस्ट ऐ क्रिकेट इन इंडिया 

टेस्ट क्रिकेट देशों में घरेलू लिस्ट ऐ प्रतियोगिता का कोई ना कोई प्रारूप जरूर होता है। जैसे भारत में विजय हजारे ट्रॉफी लिस्ट ए क्रिकेट के अंतर्गत आता है। विजय हजारे ट्रॉफी को रणजी का वनडे भी कहा जाता है और यह प्रति पारी 50-50 ओवर का मैच होता है। 

मैच जो लिस्ट ऐ सूची में सम्मिलित होते हैं 

एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच

कुछ अन्य अंतरराष्ट्रीय मैच 

प्रथम श्रेणी क्रिकेट जैसे विजय हजारे ट्रॉफी

मैच जो लिस्ट ऐ की सूची में नहीं सम्मिलित हैं

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच अलग से वर्गीकृत किया गया है।

टी20 क्रिकेट मैच अलग से वर्गीकृत किया गया है।

पर्यटक मैच

मैत्रीपूर्ण मैच 

त्यौहार मैच

मानक परिस्थितियों में नहीं खेले गए मैच (जैसे प्रतिपक्ष 11 से अधिक खिलाड़ी)

लिस्ट ऐ क्रिकेट में सैलरी मिलती है

विजय हजारे ट्रॉफी लिस्ट ऐ क्रिकेट के अंतर्गत आता है और बीसीसीआई द्वारा विजय हजारे ट्रॉफी खेलने वाले हर खिलाड़ी को मैच सैलरी मिलती है। यदि आप भी  विजय हजारे क्रिकेट टॉफी खेलना चाहते हैं तो आपको पहले डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट ट्रायल देने चाहिए और डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट में खेलना चाहिए उसके बाद स्टेट क्रिकेट  खेलना चाहिए क्योंकि विजय हजारे ट्रॉफी में सबसे ज्यादा मौके डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट और खास तौर पर स्टेट क्रिकेट के खिलाड़ियों को मिलते हैं।

क्रिकेट बीसीसीआई

भारत में क्रिकेट बीसीसीआई के अधीन आता है और बीसीसीआई का फुल फॉर्म बोर्ड ऑफ क्रिकेट कंट्रोल इंडिया है। इस समय बीसीसीआई के अध्यक्ष पश्चिम बंगाल के रहने वाले पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली है। सौरव गांगुली को पूरे भारतवर्ष में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में दादा के नाम से जाना जाता है। सौरव गांगुली अपने जमाने के जबरदस्त खब्बू बल्लेबाज रहे हैं। बीसीसीआई सभी घरेलू टूर्नामेंट से लेकर भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टूर्नामेंट से लेकर आईपीएल के लिए जवाबदार और जिम्मेदार होता है। महिला क्रिकेट भी बीसीसीआई के द्वारा संचालित किया जाता है।

डिस्ट्रिक्ट लेवल क्रिकेट ट्रायल डेट वेबसाइट सुझाव बीसीसीआई 

हमें अक्सर वेबसाइट पर कमेंट कर या टेलीग्राम ग्रुप में युवा यह पूछते हैं कि क्रिकेट ट्रायल कब और कहां होते हैं उनकी डेट कैसे पता चलती है। जवाब में कई बार उन युवाओं को दैनिक जागरण और अमर उजाला जैसे विश्वसनीय अखबारों के बारे में बताया है जो कि  डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट ट्रायल की डेट आने पर ट्रायल से महज 15 दिन पहले उसे अपने अखबारों में छापते हैं।  

उनका यह कदम सराहनीय है किंतु इतने कम नोटिस पीरियड में डेट छापने से अधिकांश टैलेंटेड बच्चों को पता ही नहीं चल पाता है ट्रायल कब आए और कब गए। हमारा बीसीसीआई से निवेदन है कि भारत में कूट कूट कर टैलेंट भरा है उन्हें सही समय पर पता नहीं चल पाता है कि ट्रायल कहां देना है। इस वक्त क्रिकेट ट्रायल तक केवल वे लोग पहुंच पाते हैं जो किसी क्रिकेट एकेडमी से जुड़े हैं। किंतु टैलेंट सिर्फ अकैडमी तक सीमित नहीं है यह एकेडमी के बाहर भी मिलता है उसे सही दिशा दिखाने की जरूरत है। 

अतः हमारा बीसीसीआई से निवेदन है कि डोमेस्टिक क्रिकेट ट्रायल्स की ओर ध्यान दें और डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट ट्रायल डेट की जानकारी अपनी वेबसाइट पर दे। रजिस्ट्रेशन फॉर्म भी ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों माध्यम से उपलब्ध करवाएं ताकि ज्यादा से ज्यादा टैलेंटेड बच्चे और युवा क्रिकेट में अपना करियर बना सकें और अपने टैलेंटेड खेल के दम पर भारत का नाम और भी ज्यादा रोशन कर सकें।

उम्मीद करते हैं आपको आज का यह आर्टिकल पसंद आया इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

यह भी पढ़ें

डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट ट्रायल्स में क्या होता है

डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट कैसे खेले

विजय हजारे ट्रॉफी में सिलेक्शन कैसे होता है


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा