विजय हजारे ट्रॉफी में सिलेक्शन कैसे होता है

Spread the love

विजय हजारे ट्रॉफी कैसे खेले! या फिर विजय हजारे ट्रॉफी में सिलेक्शन कैसे होता है? यह सवाल हर उस खिलाड़ी के दिमाग में आता है जो ओपन ऐज कैटेगरी में आते हैं या फिर अंडर-16, अंडर-19 डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट खेल चुके होते हैं। 

आज का लेख पूरा पढ़ने के बाद विजय हजारे ट्रॉफी से संबंधित आपके सारे प्रश्न खत्म हो जाएंगे।

विजय हजारे ट्रॉफी में सिलेक्शन कैसे होता है

यदि आपकी उम्र 23 वर्ष से अधिक हो चुकी है और आप क्रिकेटर बनना चाहते हैं तो आपको एक बार जरूर विजय हजारे ट्रॉफी के ट्रायल देने चाहिए। हालांकि, जिन खिलाड़ियों ने अंडर 16 और अंडर 19 डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट खेला होता है तथा पूरे सीजन अच्छा परफॉर्म करने की वजह से सिलेक्टर्स की नजरों में बने हुए होते हैं उन खिलाड़ियों को प्राथमिकता मिलती है और उनका सिलेक्शन जल्दी हो जाता है। जिन खिलाड़ियों ने स्टेट लेबल क्रिकेट खेला होता है और अच्छे प्रदर्शन की वजह से इन्हें विजय हजारे ट्रॉफी में सिलेक्ट होने के अधिक  मौके मिलते हैं।

यह भी पढ़ेंडिस्ट्रिक्ट क्रिकेट ट्रायल्स में क्या होता है

विजय हजारे क्रिकेट करियर

विजय हजारे ट्रॉफी का नाम प्रसिद्ध पूर्व भारतीय क्रिकेटर विजय हजारे के नाम पर रखा गया है। विजय हजारे ट्रॉफी वनडे मैच का प्रारूप है इसलिए इसमें सीमित ओवर होते हैं और यह मैच 1 दिन में ही खत्म हो जाता है। विजय हजारे ट्रॉफी को रणजी वन डे के रूप में जाना जाता है और वर्ष 2002-2003 में इस ट्रॉफी की शुरुआत सीमित ओवरों के टूर्नामेंट के रूप में हुई थी। विजय हजारे ट्रॉफी, रणजी ट्रॉफी प्लेट से जुड़े राज्यों की घरेलू प्रतियोगिता है जिसमें हर राज्य के खिलाड़ी प्रतिभाग कर सकते हैं। यह टूर्नामेंट जोन लेवल पर होता है और हर राज्य की जोन की टीमें इस टूर्नामेंट में प्रतिभा करती है। जोन इस तरह से होते हैं सेंट्रल जोन, ईस्ट, नॉर्थ जोन, साउथ जोन, वेस्ट जोन।

विजय हजारे ट्रॉफी भारत देश में खेला जाने वाला लिस्ट ए क्रिकेट है, यह टूर्नामेंट बीसीसीआई के अधीन होता है और भारत की घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट के अंतर्गत आता है। विजय हजारे ट्रॉफी का पहला टूर्नामेंट 2002-03 में हुआ था और अंतिम टूर्नामेंट 2020-21 में हुआ था। इस प्रतियोगिता में भारत की कुल 38 जोन टीमें प्रतिभा करती है। विजय हजारे ट्रॉफी का प्रारूप राउंड रोबिन और प्ले ऑफ है और अब तक सबसे अधिक 5 बार  इस  ट्रॉफी को तमिलनाडु ने जीता है तथा दूसरा नंबर मुंबई का आता है जिन्होंने चार बार विजय हजारे ट्रॉफी जीतने का खिताब अपने नाम किया है। विजय हजारे ट्रॉफी खेलने पर खिलाड़ियों को मैच सैलरी मिलती है तथा टूर्नामेंट के दौरान ब्रेकफास्ट का इंतजाम भी होता है। 

विजय हजारे ट्रॉफी खेलने की उम्र

विजय हजारे ट्रॉफी खेलने के लिए कम से कम 18 साल या उससे अधिक उम्र होनी चाहिए। यदि आपकी उम्र 23 साल से अधिक हो चुकी है तो आप ओपन ऐज कैटेगरी में अप्लाई कर सकते हैं। यह प्रतियोगिता हर वर्ष होती है किंतु इसमें अधिकांश उन खिलाड़ियों को मिलते हैं जिन्होंने अंडर सिक्सटीन या अंडर-19 डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट खेला होता है।

विजय हजारे ट्रॉफी में प्रतिभाग करने वाली टीमें 

मध्य प्रदेश, रेलवे, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, विदर्भ, असम, बंगाल, झारखंड, उड़ीसा, त्रिपुरा, बिहार, दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, पंजाब, सर्विस, आंध्र प्रदेश, गोवा, कर्नाटक, हैदराबाद, केरल तमिलनाडु, बड़ौदा, गुजरात, महाराष्ट्र, मुंबई, सौराष्ट्र। यह सब टीमें साउथ, वेस्ट, सेंट्रल, ईस्ट, नॉर्थ जोन में विभाजित होती है।

विजय हजारे क्रिकेट प्रश्न उत्तर

मेरी उम्र 23 वर्ष से अधिक हो चुकी है क्या मैं विजय हजारे ट्रॉफी के ट्रायल्स में प्रतिभाग कर सकता हूं?

जी हां आप निश्चित रूप से विजय हजारे ट्रायल में पार्टिसिपेट कर सकते हैं।

विजय हजारे ट्रॉफी किस तरह का क्रिकेट टूर्नामेंट है?

बीसीसीआई के अंतर्गत विजय हजारे ट्रॉफी भारत में खेला जाने वाला लिस्ट ए क्रिकेट है। यह सीमित ओवरों का एकदिवसीय मैच होता है जो राउंड रॉबिन फॉर्मेट पर आधारित होता है।

क्या विजय हजारे ट्रॉफी खेलने पर खिलाड़ियों को सैलरी मिलती है?

जी हां, विजय हजारे  क्रिकेट टूर्नामेंट  खेलने पर खिलाड़ियों को प्रति मैच सैलरी मिलती है और इसके अलावा मैन ऑफ द मैच, मैन ऑफ द सीरीज में भी इनामी राशि मिलती है।

मैं विजय हजारे टाफी कैसे खेल सकता हूं?

जिन खिलाड़ियों ने डिस्टिक या स्टेट लेवल अंडर 16 और अंडर-19 क्रिकेट टूर्नामेंट खेला होता है उन्हें विजय हजारे ट्रॉफी के ट्रायल देने का मौका मिलता है। अधिकांश मौके स्टेट लेवल क्रिकेट खिलाड़ियों को मिलते हैं। 

मैं रणजी ट्रॉफी कैसे खेल सकता हूं?

रणजी ट्रॉफी खेलने के लिए आपको पहले डिस्ट्रिक्ट लेवल और फिर स्टेट लेवल क्रिकेट खेलना होगा तथा उसके बाद लगातार अच्छा प्रदर्शन करने पर आपके रणजी ट्रॉफी में सिलेक्शन के चांस बढ़ जाते हैं।

उम्मीद करते हैं दी गई जानकारी से आप संतुष्ट हैं। आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

रणजी ट्रॉफी में सिलेक्शन कैसे होता है

रेलवे से क्रिकेट कैसे खेलें

डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट कैसे खेले 

उत्तराखंड क्रिकेट ट्रायल्स 2022


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा