बैटिंग कैसे करें

Spread the love

बैटिंग कैसे सुधारे, बैटिंग कैसे करे, बैटिंग करने का सही तरीका यह सब सवाल एक ही और इशारा करते हैं या तो आप बैटिंग सीख रहे है या अपनी बल्लेबाज़ी को सुधारना चाहते हैं। दोस्तों इस पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढ़े क्योंकि मैं इसमें आपको बेस्ट बैटिंग करने के टिप्स बताऊंगा जो आपके बेसिक डाउट्स दूर करेंगे, बल्लेबाज़ी की पूरी ABCD जानना चाहते हैं तो ध्यान दीजिए इन पहलुओं पर –

सही बैट का चुनाव

सबसे पहले तो आप सही वज़न वाला बल्ला चुने जो आप आसानी से उठा सकें, कई युवा वज़न चेक करने में कंफ्यूज हो जाते हैं तो उनके लिए ये खास टिप है। किसी भी बल्ले का वज़न चेक करने के लिए स्क्वायर कट शॉट खेलें इससे आपको वज़न का अंदाज़ा हो जाएगा की वो बैट आप उठा सकते हैं या नहीं। किसी भी बल्ले का वज़न बल्ले के निचले हिस्से, मिडिल में या अप्पर मिडिल में होता है। ज़्यादा भारी बैट न यूज़ करें और यदि आप लैदर बॉल क्रिकेट खेलते हैं तो कश्मीर विलो और इंग्लिश विलो क्रिकेट बैट में से इंग्लिश विलो के बल्ले चुने क्योंकि उनकी लकड़ी ज़्यादा अच्छी क्वालिटी की होती है और वे बेहद हलके होते हैं, सारे इंटरनेशनल क्रिकेट खिलाडी इंग्लिश विलो के बल्ले ही यूज़ करते हैं।

सही बैटिंग स्टान्स कैसे बनाएं

क्रिकेट या कोई भी गेम सीखने के लिए पहला कदम है स्टान्स बगैर स्टान्स सुधारे आपको क्रिकेट सीखने में ज़्यादा समय लग जाएगा । सही क्रीज़ का यूज़ करने के लिए आपको बैटिंग क्रीज़ की लाइन के बिलकुल सेंटर में खड़े रहना होगा यानि एक पैर रेखा के बाहर और एक भीतर यदि आप राइट हैंड बैट्समैन हैं तो मिडिल या लेग स्टंप का गार्ड लें, यदि लेग स्टंप का गार्ड लेते हैं तो अपना दांया पैर लेग स्टंप पर और बांया पैर लेग स्टंप से हल्का सा बहार रखें इससे आपको एक अच्छी पोजीशन मिलती है और हर तरफ शॉट खेल सकते हो। ऐसे स्टान्स से ऑफ स्टंप पर ज़्यादा रूम मिलता है और कई शॉट्स ऑफ स्टंप पर भी बनाए जाए सकते हैं पर ध्यान रहे लेफ्ट पैर को ज़्यादा बाहर मत रखना इससे आपको ऑफ स्टंप की बॉल को कवर करने में मुश्किल होगी।

improve footwork cricket सही फुट वर्क कैसे बनाए

यदि आपका फुटवर्क सही नहीं तो जल्दी आउट हो जाओगे और सभी खिलाडी सहवाग की तरह नेचुरल नहीं होते इसलिए फुटवर्क का अच्छा होना अनिवार्य है। फुट वर्क सुधारने के लिए आपको घंटो प्रैक्टिस करनी होगी और इसके आलावा कोई रास्ता नहीं है इसे आसान बनाने के लिए फुटवर्क को कुछ हिस्सों में डिवाइड करें। फ्रंट फुट का शॉट केवल फ्रंट फुट पर ही खेलें ना की खड़े खड़े और बैक फुट का शॉट बैक फुट पर ही खेलें। हर शॉट की प्रैक्टिस आधे घंटे तक करें और बेसिक फॉलो करें जैसे straight drive खेलते वक्त एल्बो को ऊपर की और स्ट्रेच करना ज़रूरी होता है और यह शॉट फ्रंट फुट पर ही खेला जाता है। स्क्वायर कट खेलने के लिए ऑफ स्टंप के बहार शॉट पिच गेंद का इंतज़ार करें। कभी भी पहले से फ्रंट फुट पर ना जाएं इससे शॉट पिच गेंद खेलने में मुश्किल होती है पर साथ ही लम्बी गेंद पर फ्रंट फुट पर जाने में देर ना करें वरना स्कोर करने का मौका मिस हो जाएगा इसलिए दोनों प्रकार की गेंद के लिए चौकन्ने रहें।

बैटिंग कैसे सुधारे How to improve batting

दोस्तों हर बार बैटिंग सुधारने के लिए ज़रूरी नहीं की कुछ नया सीखा ही जाए कई बार कुछ ख़राब शॉट्स को कुछ समय तक बंद भी करना पड़ता है। पुल्ल शॉट एक ऐसा शॉट है जो कई लोग नहीं खेल पाते पर फिर भी प्रयास करते हुए आउट होते हैं। अक्सर वे लोग पुल्ल शॉट अच्छा नहीं खेल पाते हैं जिनका ऑफ साइड ज़्यादा मज़बूत होता है पर इसका ये कतई मतलब नहीं की जो ये शॉट अच्छा खेलते है उनका ऑफ साइड ख़राब होगा। यदि सिर्फ एक शॉट छोड़ने से आप अधिक रन बना सकते हो तो उसे छोड़ने में भलाई है ऐसे कई खिलाडी हैं जिन्होंने इस शॉट के बगैर भी हज़ारों रन बनाए हैं इसमें सबसे पहला नाम दादा का आता है फिर सेहवाग का तो आप भी कोई ऐसा शॉट जो परेशां करे उसे छोड़ कर बाकी शॉट्स जो बेहतर हैं उन्हें और बेहतर बनाने की कोशिश करें।

how to play cricket batting shots

शॉट सिलेक्शन सही होना ज़रूरी यदि फुल लेंथ गेंद हो तो फ्रंट फुट पर स्ट्रेट ड्राइव, कवर ड्राइव, फ्लिक शॉट या फ्रंट फुट डिफेंस खेलें और शॉट पिच गेंद हो तो स्क्वायर कट, पुल्ल शॉट, हुक शॉट या अपर कट खेले। शुरुआती ओवरों में गुड लेंथ गेंद को सम्मान दें पर बाद के ओवरों में उन्ही गुड लेंथ गेंदों को 6 या 4 में तब्दील करने का मौका ना गवाएं।

स्क्वायर कट कैसे खेलते हैं – क्रिकेट बल्लेबाज़ी तकनीक

स्क्वायर कट खेलने की सही तकनीक – पहले से फ्रंट फुट पर ना जाएं और ऑफ स्टंप के बाहर छोटी गेंद का इंतज़ार करें फिर अपना पीछे वाला पैर हल्का सा ऑफ स्टंप की दिशा में ले जाएं ऐसा करने से आप बॉल को ऊपर से कवर कर पाओगे और फिर कट करें। शुरू में इस शॉट को ज़मीन की ओर खेलें ओर जैसे जैसे महारत हांसिल हो इसी शॉट को आप अपर कट की तरह 6 रन में तब्दील कर सकते हैं वो भी बिना ताकत के प्योर टाइमिंग से पर ऐसा करने में वक्त लगता है।

फील्डिंग के हिसाब से शॉट खेलें

दोस्तों फील्ड प्लेसमेंट के हिसाब से शॉट खेलना ज़रूरी होता है यदि आप ज़्यादा देर तक बल्लेबाज़ी करना चाहते हैं तो। ऐसा करने से रन ज़्यादा बनते हैं और कैच भी खली स्थान पर गिरते हैं। सचिन, विराट, धोनी, जो रुट जैसे दिग्गज खिलाडी भी यही करते हैं। ज़ोर से शॉट मारने की बजाए गैप ढूढ़ने की कोशिश करें दोस्तों एक बात समझ लें हर बॉल पर ज़ोर से प्रहार करना मूर्खता है ऐसे में ना तो रन बनते हैं और बॉल भी वेस्ट होती है क्योंकि विरोधी भी आपको आउट करने की बजाए बॉल वेस्ट करेगा। इसलिए हमेशा सिंगल्स भी लेते रहें और सही समय आने पर गेंदों पर ज़ोरदार प्रहार करें।

बैटिंग कैसे सीखें

बैटिंग करने का सही तरीका या कोई भी गेम सीखने के लिए 3 महीने लगते है पर उसपे महारत हासिल करना मुश्किल होता है जिसमे सालों लग जाते हैं। यदि लगन हो तो सब मुमकिन है सुशांत सिंह राजपूत ने ज़्यादा क्रिकेट नहीं खेला है पर MS धोनी अनटोल्ड स्टोरी नामक फिल्म में उंहोने जो हेलीकाप्टर शॉट मारे हैं वे बताते हैं की कड़ी मेहनत और लगन से सब मुमकिन है बाकि तो बहाने होते हैं।

बैटिंग सीखने के लिए आप कोई क्लब ज्वाइन कर सकते हैं जहाँ आपको नेट्स मिल जाते हैं और कोच के मार्गदर्शन में बैटिंग सीखने एक बेहतरीन मौका बनता है। यदि आप क्लब नहीं ज्वाइन कर सकते तो यूट्यूब पर काफी वीडियो है जिसे देख कर आप बैटिंग कैसे सुधारें सीख सकते हैं। आप लोग sportsgo का यूट्यूब चैनल भी देख सकते हैं जिसमे हम क्रिकेट से जुड़े वीडियो अपलोड करते है उसमे आपको बैटिंग टिप्स वीडियो, क्रिकेट बैटिंग टिप्स इन हिंदी के आलावा बोलिंग टिप्स, परफेक्ट यॉर्कर कैसे डालें, पर भी वीडियो मिल जाएंगे इसके आलावा बैटिंग सीखने के लिए इन बातों का ध्यान रखें –

बैटिंग करने का सही तरीका – बैटिंग सीखने के लिए पहले डिफेंस करना सीखें वो भी दोनों प्रकार के यानि फ्रंट फुट और बैक फुट डिफेंस। जब आप डिफेंस करने का तरीका सीख जाएंगे तो यकीन मानिये आपके लिए बल्लेबाज़ी काफी आसान हो जाएगी और आप क्रिकेट बैटिंग सीखने की पहली सीढ़ी चढ़ जाएंगे। अब आप बारी बारी से कुछ मुख्य शॉट्स की प्रैक्टिस डेली करें जैसे फ्लिक शॉट, स्क्वायर कट, स्ट्रेट ड्राइव, कवर ड्राइव इन सभी शॉट्स को आधे-आधे घंटे डेली प्रैक्टिस करें और किसी एक दिन किसी खास शॉट की प्रैक्टिस करें। और साथ ही हिटिंग की अलग प्रैक्टिस करें और अच्छी प्रैक्टिस के बाद आप यह भली भांति जान पाएंगे की क्रिकेट में छक्के कैसे मारे।

दोस्तों यदि आप ऊपर दिए गए क्रिकेट बैटिंग टिप्स के आलावा और भी ज़्यादा डीटेल में क्रिकेट बेटिंग टिप्स जानना चाहते हैं तो आपको यह पोस्ट पढ़ना चाहिए जिसमे मैंने सारी बैटिंग सीक्रेट्स बताई है – बैटिंग प्रैक्टिस टिप्स

बॉलिंग टिप्स – यदि बैटिंग के साथ बॉलिंग भी सीखना चाहते हैं और खास तौर पर फ़ास्ट बोलिंग स्पीड बढ़ाने के तरीके जानना चाहते हैं तो ये पढ़ें – बोलिंग स्पीड कैसे बढ़ाए

बैटिंग करने के टिप्स FAQ

क्रिकेट में छक्के कैसे मारे ?

क्रिकेट में छक्के मारने का आसान तरीका ये है की आप बॉल के ऊपर जाएं और सही लाइन को पकड़े तथा सीधे बल्ले का इस्तेमाल करें और गेंद लम्बी होने पर बॉलर के ऊपर से हवा में शॉट खेलें।

छक्के लगाने का आसान तरीका बताएं ?

छक्के मारने का आसान तरीका यह है की सबसे पहले अपना बैट पकड़ने का तरीका बदलें और ज़्यादा नीचे से बल्ला ना पकड़ें लॉन्ग हैंडल यूज़ करें बॉल के बहुत नज़दीक ना जाएँ और गोल्फ शॉट की तरह स्विंग करें और अगले ही पल बॉल हवा में लहराती हुई नज़र आएगी । ज़्यादा नीचे से बल्ला तभी पकड़ा जाता है जब हमें डिफेंस और पंच शॉट्स खेलने होते हैं।

बेस्ट बैटिंग टिप्स बताएं

1. लेगस्टंप या मिडिल स्टंप का गार्ड लें डिफेन्स या शॉट खेलते वक्त गेंद से नज़र नहीं हटाएँ।
2. जितना हो सके सीधे बल्ले का इस्तेमाल करें।
3. फुल लेंथ गेंदों को फ्रंट फुट और शॉट गेंदों को बैक फुट पर ही खेलें लगातार सिंगल निकालने की कोशिश करें।
4. गेंदबाज़ से नज़र नहीं हटाएँ और फील्ड प्लेसमेंट के हिसाब से ही शॉट खेलें।
5. 1 रन को 2 रन में तब्दील करने की कोशिश करें।
6. छक्का मारते वक्त पूरा शॉट खेलें आधे मन से ट्राई ना करें
7. जब गेंदबाज़ अच्छी लय में हो तो उसे सम्मान दें नाराज़ होकर गलत शॉट ना खेलें यही होता है क्रिकेट खेलने का तरीका।

बैट कैसे पकड़ते हैं ?

बैट पकड़ने का सही तरीका – यदि आप दाएं हाथ के बल्लेबाज़ हैं तो पहले बैट का हैंडल लेफ्ट हैंड से पकड़ें और अब अपना दाएं हाथ की चारों उँगलियों को मिला लें तथा अंगूठे को अलग रखें अब बल्ले के पीछे से अपना हाथ बल्ले पे घसीटते हुए बल्ले के शोल्डर की ठीक ऊपर जहाँ से हैंडल शुरू होता है वहां पकड़ लें और 2 से 3 उँगलियों के गैप के बाद दूसरा हाथ रखें।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा