क्रिकेट कॉमेंटेटर कैसे बनें | how to become cricket commentator

Spread the love

लाइव मैच के दौरान आपने अक्सर पूर्व क्रिकेट खिलाडियों को क्रिकेट कमेंट्री करते हुए देखा होगा जिनका काम मैच पर टिप्पणी और आंखों देखा मैच आपको सुनाना होता है

बगैर कॉमेंटेटर के मैच थोड़ा अजीब और बोरिंग भी लग सकता है, दोस्तों यदि आप क्रिकेट खेलते हैं तो आपने कभी ना कभी अपने जीवन में यह सोचा होगा कि कॉमेंटेटर कैसे बनते हैं यदि आप जानना चाहते हैं कि क्रिकेट कॉमेंटेटर कैसे बनते हैं, क्रिकेट कॉमेंटेटर की सैलरी कितनी होती है और क्रिकेट कमेंटेटर जॉब के लिए अप्लाई कैसे किया जाता है तो आज हम इन्हीं मुद्दों को चर्चा का विषय बनाएंगे और आज के पोस्ट में हम कमेंटेटर के बारे में जानकारी हासिल करेंगे

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े

क्रिकेट कमेंटेटर कैसे बनते हैं

  • Cricket commentator job – Qualities – क्रिकेट कमेंटेटर बनने की सबसे बड़ी योग्यता है आपकी स्पोर्ट्स नॉलेज क्योंकि स्पोर्ट्स नॉलेज ही आपको सही मार्गदर्शन दे सकती है क्रिकेट में कमेंट्री करने वाले शख्स को क्रिकेट हर एक नियम से परिचित होना बेहद जरूरी है। जी हां आपको नियम की सही जानकारी होनी चाहिए और छोटे बड़े सभी रूल्स आपको काफी क्लियर होने जरूरी हैं इसके अलावा बैटिंग और बॉलिंग के सभी तरीके आपको पता होना चाहिए कि किस प्रकार से गेंदबाज बल्लेबाज मैच में रन अप व् स्टान्स लेते हैं रन आउट चौके छक्के सुपर ओवर आदि सभी क्रिकेट पहलुओं की आपको सही जानकारी होनी चाहिए ताकि अम्पायर खास कर थर्ड अम्पायर के फैसले के वक्त आप दर्शकों को समझा सकें की क्यों यह फैसला लिया जा रहा है।
  • क्रिकेट में कमेंट्री कैसे करें – कॉमेंटेटर बनने के लिए दो चीजें आपको बेहद जरूरी हैं एक तो क्रिकेट की अच्छी जानकारी डीप नॉलेज ताकि आप कमेंट्री कर पाए कि आखिर मैच में हो क्या रहा है और क्या नतीजा निकल सकता है उसकी संभावित रेखा खींच सके। क्रिकेट कमेंटेटर बनने के लिए आपकी भाषा पर पकड़ मज़बूत होनी चाहिए आप चाहे हिंदी की कमेंट्री कर रहे हो चाहे इंग्लिश कमेंट्री कर रहे हो या फिर आप अपने किसी लोकल मैच में कमेंट्री कर रहे हो आपकी भाषा पर बहुत अच्छी पकड़ होनी चाहिए आपकी बोलने की स्पीड ना तो बहुत तेज़ हो ना बहुत स्लो हो वह लाइव मैच के साथ मैच करनी बेहद ज़्यादा जरूरी है।
  • क्रिकेट कमेंट्री – कॉमेंटेटर बनने के लिए तीसरी अहम योग्यता यह है कि आपकी याददाश्त काफी अच्छी होनी चाहिए ताकि मैच के दौरान आप प्लेयर के पर्सनल रिकॉर्ड के बारे में दर्शकों को आसानी से जानकारी दे सकें उनकी टेक्निक्स आपको याद होनी चाहिए कि वह प्लेयर किस शैली के बल्लेबाज है या गेंदबाज है ताकि आपको कमेंट्री के दौरान दर्शकों को समझने में कोई परेशानी ना हो।

क्रिकेट में कमेंट्री कैसे करें

  • commentator eligibility – सही ज्ञान के साथ कॉमेंटेटर का रोचक अंदाज में बात करना भी बेहद जरूरी है उसे अपने पॉइंट्स को बेहद क्लियर अंदाज में एंटरटेनिंग तरीके से दर्शकों के सामने रखना आना चाहिए। उसकी आवाज़ में निखार एवम फ्रेशनेस होनी चाहिए जैसे जेफ्री बॉयकॉट और टोनी ग्रैग की आवाज़ में था खैर वे तो अलग और अव्वल दर्जे के कॉमेंटेटर माने जाते हैं क्योंकि इनके बोलने की जो शैली है जबरदस्त और सबसे बेहतरीन है इनकी वॉइस क्वालिटी बहुत ही ज्यादा अच्छी थी जो अब तक याद की जाती है।
  • आपको शारजहां का सचिन का मैच याद होगा जहां पर मैच के दौरान ही रेत की आंधी आयी थी। आपको अगर नहीं मालूम है तो मैं बता दूं कि शारजहां का मैच केवल 2 कारणों से याद किया जाता है एक सचिन की बल्लेबाजी आंधी के बीच और दूसरा जेफ्री बॉयकॉट की मखमली आवाज़ में शानदार कमेंट्री।

कमेंटेटर कैसे बनें

यदि आप क्रिकेट कमेंट्री में करियर बनाना चाहते हैं तो स्पोर्ट्स जर्निलस्म का कोर्स करें यह क्रिकेट कमेंटेटर बनने की ओर पहला कदम है और आप सोच रहें हैं की क्रिकेट कमेंटेटर्स को हायर कौन करता है तो इसका जवाब है क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड और ब्रॉडकास्टर्स कमेंटेटर को हायर करते हैं।

स्पोर्ट्स जर्नलिज्म भी मार्स कम्युनिकेशन कोर्स के अंतर्गत आता है यह कोर्स आप 12th के बाद भी कर सकते हैं यानि ग्रेजुएशन इसी कोर्स से कर सकते हैं और ग्रेजुएशन कर चुके हैं तो भी आप स्पोर्ट्स जर्नलिस्म का कोर्स कर सकते हैं। कोर्स करने के बाद आप अपनी ही फील्ड में जॉब करें और शुरुआत में अपने डिस्ट्रिक्ट के लोकल मैचेस में कमेंट्री के लिए कोशिश करें।

आपको डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन के मेंबर्स से मुलाकात करनी चाहिए ताकि कभी मौका मिलने पर आप आवेदन कर सकें क्योंकि क्रिकेट में आय दिन नए रूल्स बनते और बदलते रहते हैं। हालाँकि स्पोर्ट्स जर्नलिस्म मुख्यतः खेल पत्रकारिता से जुड़ा होता है जिससे आमतौर पे लोग खेल पत्रकार बनते हैं पर क्रिकेट कमेंटेटर के लिए कोई अलग से विशेष कोर्स नहीं बना है इसलिए आप स्पोर्ट्स जर्नलिस्म के द्वारा शुरुआत करके कमेंट्री की लाइन पकड़ सकते हैं।

ज़्यादातर पूर्व खिलाडी ही कमेंटेटर क्यों बनते हैं

  • वैसे तो इंटरनेशनल क्रिकेट में हमें ज्यादातर पूर्व क्रिकेटर है कमेंट्री करते हुए नजर आते हैं लेकिन यदि आप कॉमेंट्री करना चाहते हैं तो दरवाज़े आपके लिए भी खुले हैं
  • पूर्व खिलाड़ियों को कॉमेंटेटर चुनने के पीछे की वजह यह है कि एक तो उनके पास क्रिकेट की बेशुमार नॉलेज होती है जिसकी वजह से वह लाइव मैच में कमेंट्री काफी आसानी से कर पाते हैं। ये पूर्व खिलाडी अपने करियर के दौरान ऐसे ऐसे अनुभवों से गुजरे हुए होते हैं कि यह लाइव मैच में अपने दर्शकों को मैच की सिचुएशन को आराम से समझा पाते हैं।
  • पूर्व खिलाड़ियों को कॉमेंटेटर चुनने के पीछे एक और बड़ी वजह यह है कि इन खिलाड़ियों की लोकप्रियता काफी ज्यादा होती है जिस कारण ब्रॉडकास्टर्स इनका चयन करते हैं ताकि इनको ज्यादा से ज्यादा लोग सुने यह खिलाड़ी वैसे ही बहुत ज्यादा इनकी fan following होती है तो हर हर दर्शक अपने चहेते खिलाड़ी को कमेंट्री करते हुए देखना चाहता है
  • इसके कुछ एग्जांपल इस प्रकार हैं – वीवीएस लक्ष्मण सौरव गांगुली आकाश चोपड़ा वीरेंद्र सहवाग सुनील गावस्कर कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जो अब तक अपनी फैन फॉलोइंग बनाए हुए हैं और इन्हीं खिलाड़ियों को ज्यादातर मौका दिया जाता है जिसमें इरफान पठान भी शामिल है हरभजन सिंह को आपने अक्सर देखा होगा आज तक चैनल पर विक्रांत के शो पर क्रिकेट विश्लेषण करते हुए। और जानें

क्रिकेट कमेंटेटर की सैलरी 2022

चलिए अब जानते हैं कि क्रिकेट कमेंटेटर की सैलरी कितनी है होती है क्रिकेट कमेंटेटर की सैलरी सालाना करोड़ों में होती है यदि एवरेज की बात करें तो टॉप कमेंटेटर्स की पर मैच की जो सैलरी होती है वह $2500 होती है और सीरीज के लिए उन्हें $40,000 से $55000 मिल जाते हैं और इनकी सालाना अर्निंग लगभग 1 मिलियन डॉलर के आसपास होती है


Spread the love

5 thoughts on “क्रिकेट कॉमेंटेटर कैसे बनें | how to become cricket commentator”

    1. यशि, कमेंट के लिए शुक्रिया और खेद है आपको संतुष्टि नहीं मिलि पर चिंता ना करें कॉमेंटेटर कैसे बनते हैं इस पर हम एक डिटेल आर्टिकल लाने वाले हैं जिसमें आपको स्टेप बाय स्टेप कॉमेंटेटर बनने की जानकारी मिलेगी अतः हमसे जुड़े रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top