क्रिकेट में भर्ती होने के लिए कितना पैसा लगता है 

Spread the love

यदि आप भी क्रिकेट खेलते हैं और अपना भविष्य क्रिकेट में देखते हैं तो जरुर सोचते होंगे कि क्रिकेट में भर्ती होने के लिए कितना पैसा लगता है! तो आज इसी मुद्दे पर हम प्रकाश डालने वाले हैं और आपको बताने वाले हैं कि क्रिकेटर बनने के लिए कितना पैसा लगता है।

क्रिकेट में भर्ती होने के लिए कितना पैसा लगता है

सच बात तो यह है की क्रिकेट में भर्ती होने के लिए ₹1 भी नहीं लगता है। अगर कुछ लगता है तो वह है आपका  क्रिकेट के प्रति समर्पण, क्रिकेट जुनून,  क्रिकेट लव और बेइंतेहा मेहनत। अगर आप यह ढूंढते हुए यहां आए हैं कि क्रिकेटर बनने के लिए कितना पैसा लगता है तो जरूर आप क्रिकेट बिगनर होंगे। ऐसे में हमारा फर्ज बनता है कि आपको सही राह दिखाएं और सत्य से रूबरू कराएं। ऐसा भी नहीं है कि क्रिकेटर बनने के लिए बिल्कुल भी पैसा नहीं लगता पर ऐसा बिल्कुल नहीं है कि किसी क्लब को या हाई अथॉरिटी को या किसी बड़े क्रिकेटर को पैसे देकर आप क्रिकेटर बन जाएंगे। यदि आपने ऐसा सुना है तो बिल्कुल गलत सुना है, सच तो यह है कि क्रिकेट सिर्फ माइंडसेट और टैलेंट को मौका देता है। इतना जरूर है कि अपने स्किल डेवलपमेंट और जरूरी सामान को खरीदने के लिए आपको कुछ खर्च तो करना ही पड़ेगा। यह बात तो स्पष्ट है की क्रिकेटर बनने के लिए जो भी पैसा लगता है वह हमें खुद पर ही लगाना होता है चाहे वह स्किल डेवलपमेंट के लिए क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन करनी हो या फिर क्रिकेट किट खरीदनी हो या अपनी पसंद के बल्ले खरीदने हो।  चलिए इसी बात को  विस्तार में समझते हैं कि  क्रिकेट में भर्ती होने के लिए कितना पैसा लगता है खुद पर!

क्रिकेट एकेडमी की फीस कितनी होती है

क्रिकेट एकेडमी की फीस अलग-अलग शहरों और राज्यों के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है। जैसे मुंबई बेंगलुरु और दिल्ली जैसे मेट्रो सिटीज में क्रिकेट एकेडमी की फीस छोटे शहरों से कुछ अधिक होती है।  ज्यादातर शहरों में क्रिकेट एकेडमी फीस पर मंथ ₹2000  से ₹3000 तक होती है और पहले महीने 1000 रजिस्ट्रेशन फीस लगती है जिसकी वजह से पहले महीने की फीस ₹3000  से ₹4000 हो सकती है। अगर एवरेज फीस ₹2500 हर महीने की माने  तो 1 साल में  2500 रुपए x 12 = ₹30000 आपके क्रिकेट एकेडमी की फीस होती है। यदि आप क्रिकेट एकेडमी 8 साल  की उम्र उम्र में ज्वाइन करते हैं और 15 साल  की उम्र तक एकेडमी खेलते हैं तो आपने कुल 7 साल क्रिकेट एकेडमी  मे  खेला है और इन 7 सालों की फीस होगी  ₹30000 x 7 वर्ष = ₹2,10,000. उम्मीद करते हैं आपको यह आर्टिकल पसंद आ रहा है यदि हां तो इसे पढ़ते रहे।

क्रिकेट किट का खर्च

क्रिकेट किट कितने की आती है – एक कंपलीट क्रिकेट किट जिसमें क्रिकेट खेलने के लिए जरूरी सभी उपकरण मौजूद हो उसकी कीमत कम से कम ₹55000 से शुरू होती है और अधिकतम की कोई सीमा नहीं है।  एक कंप्लीट क्रिकेट किट में जरूरी सामान कुछ इस प्रकार से है:  लेदर क्रिकेट बैट,  लेदर बॉल,  हेलमेट, एल्बो गार्ड,  चेस्ट गार्ड, बैटिंग ग्लव्स,  बैटिंग ग्लव्स इनर, थाई गार्ड, एल गार्ड, बैटिंग पैड्स,  क्रिकेट स्टंप लकड़ी के आदि। कुछ  क्रिकेट किट में    बल्ले को नॉक करने वाला क्रिकेट बैट हैमर तथा बैट हैंडल में क्रिकेट बैट ग्रिप चढ़ाने वाला डिवाइस भी मिलता है। यदि आप 7 साल क्रिकेट ट्रेनिंग लेते हैं और  इन 7 सालों में 3 बार भी क्रिकेट किट नया लेते हैं रिप्लेस करते हैं तो इसका कुल खर्चा ₹5500 x 3 = ₹16500 होता है।

क्रिकेट बैट की कीमत व खर्च

यदि जब कोई  खिलाड़ी प्रोफेशनल क्रिकेट ट्रेनिंग लेता है तो अक्सर देखा जाता है वह एक बल्ले से संतुष्ट नहीं रहता क्योंकि उसे कई सारे मैच खेलने होते हैं। और एक ही क्रिकेट बैट से अधिक मैच खेलने पर उसकी लाइफ कम होती चली जाती है ऐसे में आपको एक से अधिक बैट अपने किट में रखने होते हैं। अमूमन कम बजट वाले क्रिकेट किट के साथ जो बैट मिलता है उससे खिलाड़ी संतुष्ट नहीं रहते हैं और अपने लिए अलग से एक क्रिकेट बैट खरीदते हैं। यदि आप एक अच्छा इंग्लिश विलो का क्रिकेट बैट खरीदेंगे तो उसकी कीमत 1500 रुपए से शुरू होती है और एक अच्छे खासे बैट की कीमत ₹3500 से ₹10500 के बीच होती है। हालांकि इंग्लिश विलो के बैट की अधिकतम कीमत आसमान छूती है।  यदि आप प्रोफेशनल लेवल पर क्रिकेट खेलते हैं  तथा उसकी ट्रेनिंग लेते हैं  और मान लीजिए 7 साल में आप कम से कम 10 बल्ले इस्तेमाल करते हैं जिनकी कीमत लगभग 2000 रुपए है तो ऐसे में  आपने 7 साल में सिर्फ क्रिकेट बैट के ऊपर 7 x 2000 = ₹14000 खर्च किए। 

अपने क्रिकेट बैट के बारे में जाने यह पढ़ेक्रिकेट बैट की देखभाल कैसे करें

क्रिकेट शूज की कीमत व खर्च

एक कंपलीट क्रिकेट किट मैं अक्सर क्रिकेट शूज नहीं मिलते है।  हालांकि महंगी क्रिकेट किट में आपको सब कुछ मिल जाता है  पर अमूमन खिलाड़ी अलग से क्रिकेट स्पाइक्स खरीदना पसंद करते हैं क्योंकि यह उनको सस्ता भी पड़ता है। एक अच्छे क्रिकेट स्पाइक्स की कीमत  लगभग ₹2500  तक मिल जाते हैं और 7 साल की क्रिकेट ट्रेनिंग के दौरान यदि आपने 5 क्रिकेट शूज इस्तेमाल किए हैं तो इनकी कीमत  ₹2500 x 7 वर्ष = ₹17500 होगी। आपको हमारा यह क्रिकेट आर्टिकल अच्छा लग रहा है, इसे पढ़ते रहे।

क्रिकेट यूनिफार्म का खर्च

कोई भी एकेडमी ज्वाइन करने पर वह आपको क्रिकेट यूनिफॉर्म खरीदने के लिए बोलते हैं जो आपको खरीदनी पड़ती है। यदि आप अकेडमी नहीं ज्वाइन करते हैं तो क्रिकेट ट्रायल के दौरान आपको यूनिफॉर्म में जाना होता है। एक क्रिकेट यूनिफार्म जिसके अंतर्गत टी-शर्ट तथा लोअर  आते हैं उसकी कीमत लगभग 15 सो रुपए होती है और 7 साल की क्रिकेट ट्रेनिंग के दौरान आपने यदि 12 क्रिकेट यूनिफॉर्म खरीदे हैं तो उनकी कीमत होगी ₹1500 x 12 यूनिफॉर्म = ₹18000 

अन्य खर्चे

यदि कोई भी  व्यक्ति 7 साल तक क्रिकेट की ट्रेनिंग लेगा  तो उसे क्रिकेट बैट, बॉल तथा क्रिकेट किट के अलावा भी अन्य खर्च करने पड़ते हैं। अन्य खर्चों में शामिल है आने जाने का किराया, कभी टूर्नामेंट के दौरान बाहर कुछ खाने का खर्च,  क्रिकेट बैट में छोटा-मोटा रिपेयर और थ्रेडिंग का खर्च। कभी टूर्नामेंट किसी दूसरे शहर हुआ तो वहां आने-जाने तथा खाने का खर्च। यदि 7 साल में  प्रतिवर्ष आप ₹10,000 इन अन्य खर्चों में करते हैं तो 7 सालों में इनकी कीमत होगी ₹10000 x 7 वर्ष = ₹70000

क्रिकेटर बनने का खर्चा

हमने 7 वर्ष का एक अनुमानित आंकड़ा दिया है क्योंकि किसी भी खेल में एक प्रोफेशनल लेवल तक यानी किसी राष्ट्र के  लिए खेलने  तक पहुंचने के लिए कम से कम आपको 7 साल कड़ी मेहनत करनी होती है। हालांकि नतीजे जल्दी भी बन सकते हैं पर एक्सपर्ट्स के हिसाब से 7 साल में एक युवा बेहतरीन ट्रेनिंग हासिल कर सकता है और अपने स्किल्स को नेक्स्ट लेवल तक विकसित कर सकता है। यदि ऊपर दिए गए सभी आंकड़ों को जोड़ा जाए तो क्रिकेटर बनने के लिए इतना खर्चा आता है:

क्रिकेट एकेडमी की फीस = ₹2,10,000

क्रिकेट किट का खर्च = ₹16500 

क्रिकेट बैट का खर्च = ₹14000 खर्च

क्रिकेट शूज का खर्च = ₹17500

क्रिकेट यूनिफार्म का खर्च = ₹18000 

अन्य खर्चे = ₹70000

क्रिकेटर बनने के लिए कुल खर्च = ₹346000

यह एक अनुमानित आंकड़ा है  जोकि आपकी मदद के लिए एक्सपोर्ट्स के द्वारा गहन रिसर्च के बाद बनाया गया है। हालांकि इस आंकड़े की कीमत कम ज्यादा हो सकती है, और यदि आप क्रिकेट एकेडमी नहीं खेलते हैं तो यह कीमत काफी कम हो सकती है।

FAq क्रिकेट

क्रिकेट में भर्ती कैसे होते हैं?

क्रिकेट में भर्ती होने के लिए आपको अपनी एज कैटेगरी में क्रिकेट ट्रायल देने होते हैं। 

क्रिकेटर बनने के लिए कितना पैसा लगता है?

क्रिकेटर बनने के लिए आपको किसी को पैसा नहीं देना होता है हालांकि अपने ऊपर स्किल डेवलपमेंट तथा क्रिकेट का सामान खरीदने हेतु खर्चा करना होता है। एक अनुमानित आंकड़े के अनुसार 7 साल तक क्रिकेट ट्रेनिंग लेने पर आपको लगभग ₹346000 खर्च करने पड सकते हैं।

एक लेदर क्रिकेट बैट की कीमत कितने से शुरू होती है?

एक अच्छा संतोषजनक लेदर क्रिकेट बैट आपको ₹1500 से ₹2000 के बीच मिल जाता है।

क्रिकेट ट्रायल फ्री होता है या पैसे देने होते हैं?

बीसीसीआई का कोई भी क्रिकेट ट्रायल बिल्कुल फ्री होता है। आपको रजिस्ट्रेशन फीस देनी  होती है।

डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट ट्रायल फ्री होते हैं या ट्रायल देने के लिए पैसे देने होते हैं?

डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट ट्रायल देने के लिए आपको  क्रिकेट फॉर्म खरीदना होता है जिसकी कीमत ₹200 से ₹300 तक होती है। इसके अलावा किसी भी प्रकार का पैसा आपको नहीं देना होता है।

उम्मीद करते हैं हम आपको सही इंफॉर्मेशन देने में कामयाब रहे। यदि कोई सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में जरुर पूछें, आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। अपना कीमती समय देने के लिए शुक्रिया।

यह भी पढ़ें

क्रिकेटर कैसे बनते हैं

क्रिकेटर बनने की लास्ट ऐज क्या होती है

मेरा प्रिय खेल क्रिकेट पर निबंध


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा