क्रिकेट में स्क्वायर कट शॉट कैसे खेलें

Spread the love

हाउ टू प्ले स्क्वायर कट शॉर्ट इन क्रिकेट अर्थात क्रिकेट में स्क्वायर कट शॉट कैसे खेलें! यह हर वह बल्लेबाज जानना चाहता है जो अपनी बल्लेबाजी स्किल इंप्रूव करना चाहता है। आज हम आपको बताएंगे  क्रिकेट में स्क्वायर कट खेलने की बेहतरीन और सरल तकनीक और यदि आप एक बार इस तकनीक को समझ जाते हैं तो आपके लिए स्क्वायर के खेलना काफी आसान हो जाएगा। 

क्रिकेट में स्क्वायर कट शॉट क्या होता है 

स्क्वायर कट क्रिकेट में खेला जाने वाला एक ऐसा शॉट है जो ऑफ साइड की दिशा में पॉइंट क्षेत्र की ओर खेला जाता है। क्रिकेट में पॉइंट एक फील्डिंग पोजीशन होती है जिसमें क्षेत्र रक्षक खिलाड़ी ऑफ स्टंप के बाहर वाइड चिन्ह के सीध में 30 गज के दायरे के थोड़ा सा अंदर हल्का सा विकेटकीपर की ओर खड़ा होता है। यह खिलाड़ी  लेग अंपायर से कुछ ही दूरी पर खड़ा होता है। और जब बल्लेबाज ऑफ स्टंप के बाहर छोटी या हल्की छोटी गेंद पर कट शॉर्ट खेलता है तो वह शॉट पॉइंट क्षेत्र पर खड़े इसी खिलाड़ी के पास या इस खिलाड़ी को भेदते हुए सीमा रेखा के बाहर जाता है इसी शॉट को क्रिकेट में स्क्वायर कट शॉट कहते हैं।

 स्क्वायर कट शॉट टेक्निक

स्क्वायर कट शॉट खेलना मुश्किल नहीं है किंतु कुछ बल्लेबाज इसे मुश्किल बना देते हैं उसकी वजह है गलत फुटवर्क। स्क्वायर कट शॉर्ट को फ्रंट फुट में खेलने की गलती बिल्कुल ना करें यह एक खराब तकनीक है। कोई भी शॉट खेलने से पहले एक बात समझ ले फ्रंट फुट का इस्तेमाल हमेशा लंबी गेंदों पर करें और बैक फुट का इस्तेमाल हमेशा छोटी गेंदों पर करें। 

क्रिकेट में स्क्वायर कट शॉट कैसे खेलें

एक अच्छा स्क्वायर कट शॉर्ट खेलने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का विशेष खयाल रखना होगा जैसे बैटिंग स्टास, सही गेंद का चुनाव तथा बैक फुट का सही इस्तेमाल

सही बैटिंग पोजीशन – स्क्वायर कट शॉट ऑफ साइड में पॉइंट क्षेत्र की ओर खेला जाता है। इसका मतलब बल्लेबाज को ऑफ साइड में अधिक जगह चाहिए ताकि वह अपने हाथ अच्छी तरह से खोल सके। ऑफ साइड में अधिक रूम के लिए एक बल्लेबाज को हमेशा लेग स्टंप गार्ड लेना चाहिए। उम्मीद करते हैं स्क्वायर कट से संबंधित यह जानकारी आपको पसंद आ रही इसे अंत तक पढ़ते रहे।

सही गेंद का चुनाव – एक आदर्श लेग स्टंप गार्ड लेने के बाद बारी आती है सही गेंद का चुनाव करने की। स्क्वायर कट खेलने के लिए सबसे पहले सही गेंद का चयन करें और स्क्वायर कट शॉट ऑफ स्टंप के बाहर छोटी गेंद पर पर खेला जाता है।  ध्यान रहे  छोटी गेंद आपके शरीर की ओर ना आ रही हो क्योंकि शरीर के नजदीक गेंद को कट करना मुश्किल होता है, ऐसा करते समय बल्लेबाज की दोनों कोहनी कमर के दोनों और काफी अंदर आ जाती है जिससे शॉट खेलने में कठिनाई होती है और बल्लेबाज उलझ जाता है। 

अतः जो छोटी गेंद ऑफ स्टंप की दिशा से मिडिल स्टंप या शरीर की ओर आ रही हो उसे डिफेंस किया जाना चाहिए यदि गेंद की हाइट ज्यादा है तो  कीपर के सर के ऊपर से अप्परकट भी खेला जा सकता है और अगर आप पिच में कुछ समय बिता चुके हैं तो इस  गेंद पर पुल शॉट भी खेल सकते हैं।

सही फुट वर्क – एक सही फुट वर्क स्क्वायर कट शॉर्ट को काफी सरल बनाता है और अगर आपने अपना फुट वर्क सही कर लिया तो स्क्वायर कट खेलना आपके लिए काफी आसान हो जाएगा। सही गेंद का चुनाव करने के बाद बारी आती है सही फुट वर्क की। जब गेंद ऑफ स्टंप के बाहर छोटी गिरती है उस समय बल्लेबाज का  पीछे वाला पैर हल्का सा ऑफ स्टंप की दिशा में जाना चाहिए और उस पैर के पंजे का मुंह भी ऑफ स्टंप की दिशा में खुलना चाहिए। 

आपको बोल के ऊपर आना है और ऊपर से नीचे की ओर शॉट खेलना है इस बात को ध्यान से समझे जब भी आपका पीछे वाला पैर हल्का ऑफ स्टंप के बाहर जाएगा तो आप बिना गेंद के ज्यादा नजदीक जाए बोल के ऊपर आसानी से आ पाएंगे और गेंद आपकी पहुंच में भी होगी तथा आपको स्क्वायर कट शॉट खेलने में काफी आसानी होगी बस आपको लाइन सही पकड़नि है। 

उम्मीद करते हैं आपको स्क्वायर कट के बारे में सही जानकारी मिल चुकी है। आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं ताकि वे भी स्क्वायर कट खेलना सीख सकें।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा