यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है

leather ball
Spread the love

यदि आप एक बल्लेबाज़ हैं और यॉर्कर बॉल खेलने की तकनीक सुधारना चाहते हैं इसलिए इन सवालों के जवाब ढून्ढ रहे हैं की यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है, यॉर्कर बॉल कैसे खेलते हैं या फिर यॉर्कर बॉल कैसे खेलें तो आज का यह ब्लॉग पोस्ट आपके लिए ही है। आज हम आपसे यॉर्कर बॉल खेलने की ट्रिक्स साझा करेंगे और यदि आप ध्यान से इस पोस्ट को पढ़ते हैं तो निश्चित ही आपके यॉर्कर बॉल खेलने की कला में सुधार आएगा।

यॉर्कर बॉल कैसे खेलते हैं

यारकर बॉल खेलने के टिप्स – यॉर्कर बॉल खेलने के लिए कुछ ख़ास बातों का ध्यान रखना चाहिए और यदि आप नीचे दिए गए स्टेप्स को ठीक से फॉलो करते हैं तो निश्चित रूप से आप यॉर्कर बॉल खेलना तो सीख ही जाएंगे हो सकता है आप यॉर्कर बॉल हिट भी कर पाएंगे।

बैटिंग स्टान्स क्रिकेट टिप्स – यदि आप राइट हैंड बैट्समैन हैं और आपका लेफ्ट लेग यानि फ्रंट फुट पीछे वाले फुट को यानि बैक फुट को क्रॉस करता है तो सबसे पहले इसे सुधारें।

इम्प्रूव बैटिंग स्टान्स – एक कॉपी बुक बैटिंग स्टान्स वह होता है जब सामने खड़े अम्पायर को राइट हैंड बल्लेबाज़ का दांया कन्धा नहीं दिखता है और साथ ही बल्लेबाज़ के दोनों पैर एक दूजे के पैरेलल यानि समानांतर हों।

यॉर्कर बॉल प्लेइंग स्टान्स – हालांकि एक आदर्श स्टान्स में बल्लेबाज़ के दोनों पैर एक दूजे के बिलकुल पैरेलल होते हैं किन्तु यॉर्कर बॉल खेलने के लिए बल्लेबाज़ को हल्का सा ओपन चेस्टेड खड़े रहना चाहिए यानि सामने खड़े अम्पायर को राइट हैंड बैट्समैन के राइट शोल्डर का कुछ अंश दिख सकता है। किन्तु एक बात का ख्याल रखें की आपका बैक फुट फ्रंट फुट से ज़्यादा आगे ना निकले बल्कि बैक फुट के सिर्फ पंजे (toe) ही आगे रखें क्योंकि इससे ज़्यादा होगा तो अधिक ओपन चेस्टेड स्टान्स हो जाएगा जिससे आपको कवर ड्राइव खेलने में मुश्किल होगी। एक अच्छे स्टान्स के लिए आप विराट कोहली का स्टान्स देख सकते हैं उनका हूबहू यही स्टान्स होता है जिसमें उनका बैक फुट बेहद मामूली सा बाहर की ओर होता है।

क्रिकेट बैटिंग फुटवर्क – फ्रंट फुट को जल्दी अक्रॉस जाने से रोकें तथा बॉल को आखिरी वक्त तक देखें। पहले से ही शॉट का मन ना बनाए बल्कि गेंद की लाइन और लेंथ को जज करें यदि गेंद ऑफ स्टंप के बाहर हलकी छोटी गिरती है तो आपका बैक फुट ऑफ स्टंप की दिशा में जाना चाहिए ना की फ्रंट फुट।

फ्रंट फुट के पंजे की पोजीशन – यॉर्कर गेंद लम्बी गिरती है और सीधे आपके जूतों या स्टंप्स को निशाना बनाती है। इसलिए यॉर्कर गेंद खेलते हुए बल्लेबाज़ के पंजो का मुंह ऑफ स्टंप या कवर्स की तरफ नहीं खुलना चाहिए बल्कि सीधे खड़े मुख्य अम्पायर की दिशा में खुलना चाहिए। जब बल्लेबाज़ ऐसा करना सीख जाता है तो उसका पैर क्रॉस भी कम जाने लगता है जिससे एल बी डब्ल्यू होने के चांस भी कम होने लगते हैं और बल्लेबाज़ यॉर्कर बॉल को आसानी से खेल पाता है। सीधे बल्ले का इस्तेमाल – यॉर्कर गेंद खेलने के लिए बल्लेबाज़ को सीधे बल्ले का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि बल्ला सीधा रखने पर गेंद से मीट होने के चांस अधिक होते हैं तथा सीधा बल्ला आसानी से नीचे आ जाता है। जबकि क्रॉस बैट को आने में थोड़ा अधिक वक्त लगता है और बल्ला क्रॉस होने के कारण अक्सर यॉर्कर बॉल मिस हो जाती है क्योंकि क्रॉस बैट नीचे लाने में हमेशा एक गैप बनता है जो की सीधे बल्ले से नहीं बनता। और एक अच्छा गेंदबाज़ उसी गैप और समय का लाभ लेते हुए गिल्लियां बिखेर देता है या बल्लेबाज़ एल बी डब्ल्यू हो जाता है।

how to play a yorker ball

बैट स्विंग इन क्रिकेट – यॉर्कर बॉल खेलने के लिए बल्ले को स्विंग करने की बजाए पंच करें। बल्ला स्विंग करने के लिए गेंद भले ही लम्बी होती है किन्तु कुछ दूर होती है जिससे बल्लेबाज़ को हाथ खोलने का मौका मिलता है। किन्तु यॉर्कर गेंद में ऐसा नहीं होता क्योंकि गेंद बल्लेबाज़ के काफी नज़दीक टिप्पा खाती है ऐसे में बल्लेबज़ को बैट स्विंग करने के बजाए पंच करना चाहिए।

बैट पंच कैसे करें – पंच शॉट खेलते वक्त बल्लेबाज़ का एल्बो नीचे से ऊपर की ओर जाएगा और बॉडी वेट फ्रंट फुट की ओर जाएगा (ध्यान रहे पंजा मुख्य अम्पायर की ओर खुले) तथा बैक फुट को ड्रैग करते हुए फ्रंट फुट की ओर ले जाएं जैसा सचिन तेंदुलकर स्ट्रेट ड्राइव खेलते वक्त अक्सर करते आए हैं।

ये भी पढ़ें

रोप बॉल प्रैक्टिस – खरीदें

ताजा अपडेट के लिए – हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े

batsman

यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है ई-बुक (₹55.31) यहां क्लिक करें


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा