क्रिकेटर सिद्धार्थ यादव का जीवन परिचय

batting practice tips
Spread the love

सिद्धार्थ यादव क्रिकेटर, सिद्धार्थ यादव अंडर 19, सिद्धार्थ यादव का जीवन परिचय, सिद्धार्थ यादव वर्ल्ड कप अंडर 19, अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 इंडियन टीम स्क्वाड, सिद्धार्थ सरवन यादव क्रिकेटर

सिद्धार्थ यादव का जीवन परिचय

सिद्धार्थ सरवन यादव क्रिकेटर – सिद्धार्थ यादव के पिताजी का नाम श्रवण यादव है और उनकी एक किराने की दुकान (general provision store) कोटगांव गज्याबाद में है। श्रवण यादव की यह दुकान बीते रविवार से ही चर्चाओं में है क्योंकि उनके पुत्र सिद्धार्थ यादव का सिलेक्शन भारतीय अंडर 19 वर्ल्ड कप टीम में हो गया है। और श्रवण कुमार के कस्टमर लगातार उन्हें उनके बेटे सिद्धार्त के इंडियन टीम में चुने जाने से उनकी दुकान पर बधाई देने आ रहे हैं। सिद्धार्थ का सिलेक्शन एशिया कप के लिए हो गया है और उसके बाद जनवरी में अंडर 19 वर्ल्ड कप भी होने हैं। सिद्धार्थ का सिलेक्शन अंडर 19 वर्ल्ड कप के लिए भी हो गया है, वर्ल्ड कप 14 जनवरी 2022 से वेस्टइंडीज में होने हैं और एशिया कप UAE में होने वाले हैं।

सिद्धार्थ यादव को यहाँ तक पहुँचने में काफी संघर्ष करना पड़ा है किन्तु उनकी कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प की बदौलत आज सिद्धार्थ का सिलेक्शन इंडियन क्रिकेट टीम अंडर 19 वर्ल्ड कप में हो गया है। सिद्धार्थ के पिताजी श्रवण यादव का सपना था की सिद्धार्थ एक दिन भारत के लिए क्रिकेट खेलें और उस सपने की शरुआत हो चुकी है क्योंकि उनके होनहार पुत्र ने ऐसा कर दिखाया है। श्रवण कहते हैं की सिद्धार्थ ने बचपन में पहली बार जब बाएं हाथ से बैटिंग स्टान्स लिया था तो मेरी माताजी ने कहा था की ये कैसा उल्टा खड़ा हो गया है और तब मैंने कहा था की अब से इसका स्टान्स यही होगा और तभी से सिद्धार्थ लेफ हैंड बल्लेबाज़ी करते हैं।

सिद्धार्थ यादव का संघर्ष

सिद्धार्थ यादव के पूर्व दिन – सिद्धार्थ यादव ने महज़ 8 वर्ष की उम्र से क्रिकेट प्रैक्टिस करनी शुरू कर दी थी। ऐसा कहना गलत नहीं होगा की सिद्धार्थ की सफलता के पीछे उनके पिताजी का बड़ा योगदान है, श्रवण यादव ने काफी त्याग दिया है अपने बेटे को यहाँ तक पहुँचाने में। रोज़ दोपहर को श्रवण अपने पुत्र सिद्धार्थ को नज़दीकी ग्राउंड में प्रैक्टिस के लिए ले जाते थे, श्रवण अपनी किराने की दुकान बंद कर के अपने बेटे को प्रैक्टिस करवाते थे। श्रवण के अनुसार वे डेली दोपहर को 2 बजे अपनी दुकान बंद करते थे और 3 घंटे सिद्धार्थ को बैटिंग प्रैक्टिस करवाते थे तथा शाम 6 बजे फिर से अपनी दुकान खोलते थे।

सिद्धार्थ यादव के अनुसार उनकी फैमली में हर कोई सपोर्टिव नहीं था। सिद्धार्थ कहते हैं की उनकी दादी चाहती थी की वे पढाई पर ध्यान दें नहीं तो भविष्य में काफी मुश्किल होगी किन्तु उन्हें तो अपने पिताजी का सपना पूरा करना था और उन्होंने एक दृढ़ निश्चय लिया था की चाहे जो हो जाए वे क्रिकेटर बन कर ही रहेंगे।

अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022

अंडर 19 वर्ल्ड कप 2022 स्टार्ट डेट – अंडर 19 वर्ल्ड कप 2022 14 जनवरी से वेस्टइंडीज में आरम्भ होंगे। भारतीय अंडर 19 टीम 15 जनवरी को अपना पहला मुकाबला गयाना में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी उसके बाद 19 जनवरी को आयरलैंड से भारत का मुकाबला होगा तथा 22 जनवरी को युगांडा से भिड़ंत होगी। टीम इंडिया को ग्रुप बी में रखा गया है अच्छी बात यह है की टीम इंडिया 4 बार इस ख़िताब को जीत चुकी है 2000, 2008, 2012 और 2018 में।

2022 वर्ल्ड कप फॉर्मेट – 4 ग्रुप में 16 टीमों को बांटा जाएगा तथा हर ग्रुप की टॉप 2 टीमें सुपर लीग में आगे बढ़ेंगी।

अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता

क्रम संख्याअंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारत
1.यश ढुल (कप्तान)
2.एस के रशीद (उपकप्तान)
3.हरनूर सिंह
4.अंग कृष रघुवंशी
5.निशांत सिंधु
6.सिद्धार्थ यादव (Siddharth Yadav u19 cricketer)
7.अनीश्वर गौतम
8.दिनेश बाना
9.आराध्य यादव (विकेटकीपर)
10.राज अंगद बाव
11.मानव पारखी
12.कौशल ताम्बे
13.आर एस हैंगरगेकर
14.वासु वत्सो
15.विक्की ओस्तवाल
16.रवि कुमार
17.गर्व सांगवान

ये भी पढ़ें

स्पोर्ट्सगो टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा