जसप्रीत बुमराह का जीवन परिचय | जसप्रीत बुमराह बायोग्राफी

Spread the love

आज जसप्रीत बुमराह न सिर्फ भारत के बल्कि पूरे विश्व के टॉप गेंदबाज की लिस्ट में शामिल हैं। जसप्रीत दाएं हाथ के अनऑर्थोडॉक्स बॉलिंग एक्शन वाले छोटे रन अप वाले लंबे गेंदबाज है जो 142 किलोमीटर पर आवर की एवरेज स्पीड के साथ गेंदबाजी करते हैं।

जसप्रीत बुमराह का जीवन परिचय

जसप्रीत बुमराह का जन्म 6 दिसंबर 1993 को हुआ था। जसप्रीत बुमराह एक पेशेवर क्रिकेट खिलाड़ी हैं जो भारत की नेशनल टीम के लिए क्रिकेट खेलते हैं। जसप्रीत क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट एक दिवसीय, टी20 तथा टेस्ट प्रारूप मैं भारत के लिए एक मुख्य तेज गेंदबाज की भूमिका निभाते हैं।

जसप्रीत बुमराह भारत के मुख्य खिलाड़ियों में से एक है इस बात की पुष्टि बीसीसीआई ने कई बार की है। बीसीसीआई द्वारा खिलाड़ियों के परफॉर्मेंस के आधार पर उन्हें तीन विभागों में विभाजित किया गया है जसप्रीत बुमराह, रोहित शर्मा और विराट कोहली के साथ सबसे उच्च श्रेणी में शामिल हैं

साउथ अफ्रीका इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में एक कैलेंडर वर्ष में एक टेस्ट इनिंग्स मे 5 विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह पहले एशियन गेंदबाज हैं। जसप्रीत बुमराह ने बल्लेबाजी में भी अच्छे जौहर दिखाए हैं उन्होंने टेस्ट मैच में एक ओवर में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। बुमराह ने यह कारनामा जुलाई 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ एजबसटन में खेलते हुए स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 35 रन बटोर कर किया। 

जसप्रीत बुमराह का निजी जीवन 

जसप्रीत बुमराह का जन्म 1993 में पंजाबी फैमिली में हुआ जो कि अहमदाबाद गुजरात में सेटल थे। 5 वर्ष की उम्र में बुमराह के पिताजी नहीं रहे और उनकी परवरिश उनकी माताजी ने की। बुमराह की माता जी का नाम  दलजीत है और वे अहमदाबाद गुजरात के एक स्कूल में अध्यापिका थी। 2019 में नेटफ्लिक्स डॉक्युमेंट्री जिसका नाम था क्रिकेट फीवर उसमें दलजीत बुमराह ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई और वह बुमराह के क्रिकेट सफलता को देखते हुए इमोशनल दिखाई दी। 

बुमराह की शादी – 15 मार्च 2021 जसप्रीत बुमराह ने महाराष्ट्र पुणे की रहने वाली प्रेजेंटर और मॉडल संजना गणेशन से गोवा में शादी कर ली। संजना गणेशन पूर्व मिस इंडिया कांटेस्ट में फाइनलिस्ट रह चुकी है और उन्होंने  एमटीवी के सुपरहिट शो स्प्लिट्सविला 2014 में भी पार्टिसिपेट किया था। 

बूमराह डोमेस्टिक क्रिकेट 

बुमराह फर्स्ट क्लास क्रिकेट – जसप्रीत बुमराह फर्स्ट क्लास क्रिकेट गुजरात के लिए खेलते हैं। जसप्रीत बुमराह ने अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने की शुरुआत सन 2013 14 में विदर्भ के लिए की थी। 

जसप्रीत बुमराह T20 डेब्यु – बुमराह एक राइट आर्म तेज गेंदबाज है और उन्होंने अपने डोमेस्टिक लेवल T20 करियर की शुरुआत सन 2012-13 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में की थी तथा अपनी टीम को विजई बनाते हुए मैन आफ दी मैच का खिताब जीता था। फाइनल मुकाबले में बुमराह ने  3 विकेट लेकर मात्र 14 रन दिए और पंजाब के ऊपर शानदार फतह हासिल की। 

आईपीएल में मात्र 19 साल में ही बुमराह को लाइमलाइट मिल गई थी जब उन्होंने अपने डेब्यू मैच में रॉयल चैलेंज बेंगलुरु के खिलाफ खेलते हुए3 विकेट लेकर मात्र 32 रन दिए थे। 

जसप्रीत बुमराह अंतरराष्ट्रीय कार्य

2016 – एक कैलेंडर वर्ष में बुमराह ने सर्वाधिक 28 विकेट लेकर अपना नाम इतिहास में दर्ज करा लिया, यह कारनामा उन्होंने अगस्त 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 मैच खेलते हुए किया।

2017 – जसप्रीत बुमराह को भारत के टेस्ट स्काड में शामिल कर लिया गया और यह श्रंखला साउथ अफ्रीका के खिलाफ थी। हालांकि 2017 में बुमराह को भारतीय टेस्ट स्काड में शामिल किया गया था किंतु उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच 5 जनवरी2018 में न्यूलैंड्स, केप टाउन, साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला। तीसरे टेस्ट मैच में बुमराह ने अपना पहला 5 विकेट हासिल किया, 5/54 18.5 ओवर्स में।

बुमराह बोलिंग स्टाइल

क्रिकेट एक्स्पर्ट्स के मुताबिक बुमराह का बॉलिंग एक्शन अनॉर्थोडॉक्स है  लेकिन इसके बावजूद भी बुमराह दुनिया के नंबर वन गेंदबाज की लिस्ट में शामिल है। बुमराह हाइ आर्म बॉलिंग एक्शन का इस्तेमाल करते हैं और उनका रन अप छोटा है जिसे देखकर लगता नहीं की वे इतनी तेज गेंदबाजी कर सकते हैं किंतु उनकी बॉलिंग स्पीड 142 किलोमीटर पर आवर के ऊपर है और  उनकी फास्टेस्ट गेंद 153 किलोमीटर पर आवर है।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा