मेरा प्रिय खिलाड़ी विराट कोहली पर निबंध 1000 शब्द  

Spread the love

हमारा आज का यह लेख विराट कोहली के फैंस को समर्पित है हालांकि, आज के युग में 100 में से 99% बच्चे, युवा तथा महिलाएं विराट कोहली की फैन है। यदि आपको स्कूल प्रोजेक्ट मिला है  जिसमें आपको विराट कोहली निबंध लिखना है या विराट कोहली पर 500 शब्द लिखने हैं तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बिल्कुल उपयुक्त है क्योंकि इसमें हमने विराट कोहली की निजी जिंदगी उनके प्रोफेशनल लाइफ, क्रिकेट करियर, विराट कोहली परिवार शादीशुदा जिंदगी तथा उनके रिकॉर्ड के बारे में चर्चा की है। 

जो विद्यार्थी विराट कोहली पर निबंध लिखना चाहते हैं वह हमारे इस लेख की मदद से अपना प्रोजेक्ट पूरा कर सकते हैं। इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि आप कक्षा 4 में है या छह में यह विराट कोहली निबंध कक्षा 4 से लेकर कक्षा 12 तक के विद्यार्थियों के लिए है और साथ ही कॉलेज में पढ़ रहे युवा भी इस निबंध में दी गई वैल रिसर्च जानकारी का लाभ उठा सकते हैं।

मेरा प्रिय खिलाड़ी विराट कोहली पर निबंध 1000 शब्द

लगभग दो दशक तक सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट जगत में राज किया और जिस समय सचिन तेंदुलकर का युग समाप्ति की ओर था उस समय विराट कोहली किंग कोहली के रूप में उभर चुके थे। किसी क्रिकेट एक्सपर्ट या सचिन तेंदुलकर से जब यह पूछा जाता कि उनकी विरासत को आगे कौन बढा सकता है या फिर पूरे वर्ल्ड में ऐसा कौन सा खिलाड़ी है जो सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ सकता है तो ना सिर्फ तमाम क्रिकेट एक्सपर्ट्स बल्कि खुद सचिन तेंदुलकर का भी यही कहना है कि पूरे विश्व में यदि कोई खिलाड़ी है जो मेरे रिकॉर्ड तोड़ सकता है तो वह केवल “विराट कोहली” है और मैं भी यही चाहता हूं कि मेरा रिकॉर्ड कोई भारतीय ही तोड़े। 

आज की डेट में विराट कोहली सबसे प्रतिभावान खिलाड़ियों में से एक हैं और उनके साथ के बहुत सारे खिलाड़ी उनसे कई मील पीछे खड़े दिखते हैं। प्रतिभा और हुनर को देखते हुए ही बीसीसीआई ने उन्हें खिलाड़ियों की  श्रेष्ठ लिस्ट में चुना है। विराट कोहली के खेलने का तरीका कई युवाओं को अपनी और आकर्षित करता है और वे अक्सर विराट कोहली की तरह कवरड्राइव खेलना चाहते हैं। 

विराट कोहली की शादी अनुष्का शर्मा से हुई और यह एक लव मैरिज थी। क्रिकेट और बॉलीवुड के मिलाप का चलन नया नहीं बल्कि कई वर्ष पुराना है जिसकी शुरुआत नवाब मंसूर अली खान पटौदी और शर्मिला टैगोर की शादी से हुई दिखती हैऔर मशहूर अभिनेता सैफ अली खान क्रिकेटर नवाब पटौदी के बेटे हैं। उसके बाद कई क्रिकेटर्स ने बॉलीवुड अभिनेत्रियों के साथ शादी रचाई है।  विराट कोहली और अनुष्का शर्मा एक दूसरे को काफी आसानी से समझते हैं और दोनों की बॉन्डिंग काफी अच्छी मानी जाती है। अनुष्का शर्मा को अक्सर  वीआईपी स्टैंड में विराट कोहली के मैच देखते हुए देखा गया है। 

विराट कोहली का जन्म और परिवार

विराट कोहली का जन्म 1988 में पंजाबी फैमिली में हुआ जो बाद में दिल्ली में सेटल हो गए। विराट के डैडी  श्री प्रेम कोहली पेशे से एक क्रिमिनल वकील थे और उनकी मम्मी सरोज कोहली एक ग्रहणी है। विराट कोहली के बड़े भाई का नाम विकास कोहली तथा उनकी बड़ी बहन का नाम भावना कोहली है। 

विराट कोहली की शिक्षा

विराट कोहली दिल्ली के उत्तम नगर में रहते थे और वहीं उन्होंने पहली बार गली क्रिकेट खेला था। विराट कोहली ने विशाल भारती पब्लिक स्कूल में अपनी शिक्षा उत्तीर्ण की।  महज 9 साल की उम्र में विराट कोहली ने पश्चिम दिल्ली क्रिकेट अकैडमी में दाखिला प्राप्त कर लिया यह एकेडमी 1998 में ही बनी थी। विराट कोहली के डैडी तथा उनके पड़ोसी ने उन्हें  क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन करने की प्रेरणा दी थी। विराट कोहली की पड़ोसी ने एक बार उनके डैडी से यह कहा था कि कब तक विराट कोहली को यूंही गली में खिलाते रहोगे इन्हें एकेडमी ज्वाइन करवाइए। और जल्द ही विराट कोहली के डैडी ने  उन्हें क्रिकेट एकेडमी में दाखिल कराया। विराट कोहली ने अपना क्रिकेट प्रशिक्षण राजीव कुमार शर्मा से प्राप्त किया उसके बाद सुमित डोगरा अकैडमी में मैच  भी खेले। खेल के साथ विराट कोहली पढ़ाई में भी काफी होनहार थे और उनके शिक्षक विराट कोहली का उदाहरण अन्य बच्चों को देते थे। विराट कोहली के भीतर क्रिकेट की भूख देखते हुए उनके डैडी ने उन्हें सवीएर कॉन्वेंट स्कूल में दाखिल कराया ताकि विराट को क्रिकेट खेलने के भरपूर मौके मिल सकें।

विराट कोहली का भारतीय क्रिकेट टीम में आने से पहले का सफर

सन 2004 –  सन 2004 में विराट कोहली को दिल्ली अंडर 17 क्रिकेट टीम स्कॉड में शामिल कर लिया गया था और इस प्रकार उन्हें विजय मर्चेंट ट्रॉफी खेलने का मौका मिला। स्टार मैच की सीरीज में विराट में 450 से ज्यादा रन बनाए थे एक मैच में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए ढाई सौ से अधिक रन मारे थे। इस टूर्नामेंट में विराट कोहली ने 84 की औसत से 757 रन बनाए थे और दो शानदार सैकड़े भी जड़े थे

सन 2006 में विराट कोहली को पहली बार भारतीय अंडर-19 स्काड में शामिल कर लिया गया पहली बार विराट कोहली ने इंग्लैंड में कोई मैच खेला और वह इस मैच के प्रति काफी उत्साहित भी थे। विराट ने अपने पहले विदेशी टूर में जो इंग्लैंड में था, 105 रन बनाए थे। 

king kohli virat

विराट कोहली के पसंदीदा शॉट

यू तो कोहली हर एक शॉट बड़ी मुस्तैदी और आसानी से खेल लेते हैं किंतु हर खिलाड़ी का एक ट्रेडमार्क शॉट होता है यह ऐसा शॉट होता है जो लोगों के जेहन में बैठ जाता है और लोग उस खिलाड़ी को उस शॉट से  पहचानने लगते हैं।  जिस प्रकार सचिन तेंदुलकर ट्रेड मार्क शॉर्ट स्ट्रेट ड्राइव है, रोहित शर्मा फुल शॉट बेहतरीन खेलते हैं उसी प्रकार विराट कोहली जब कवरड्राइव खेलते हैं तो उनके नजदीक दूर-दूर तक कोई खिलाड़ी दिखता नहीं। क्योंकि जब विराट कोहली कवर ड्राइव की पोजीशन में शॉर्ट खेल रहे होते हैं तो वे गजब के लगते हैं और उन्हें देखकर ऐसा लगता है कि गलती की शायद ही कोई गुंजाइश है तथा 10 में से 8 बार विराट चौका बटोरने में भी कामयाब हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें

मेरा प्रिय खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर पर निबंध


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा