मेरा प्रिय खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर पर निबंध 

Spread the love

मेरा प्रिय खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर पर निबंध आपको आज के इस आर्टिकल में मिलेगा और सचिन को आप थोड़ा और नजदीक से जान पाएंगे।

मेरा प्रिय खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर पर निबंध 

मेरा प्रिय खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर हिंदी निबंध – भारत में क्रिकेट किसी धर्म से कम नहीं माना जाता है। यह खेल हर भारतीय की रग रग में दौड़ता है। अभी तक यह माना जाता है कि क्रिकेट खेल का जन्मदाता इंग्लैंड है किंतु कई लोग या कुछ एक्सपर्ट्स यह बात करते हुए भी नजर आते हैं कि क्रिकेट का जन्मदाता भारत है। अंग्रेजों व अन्य देश के लोगों ने भारत के गिल्ली डंडा को क्रिकेट के मॉडर्न रूप में ढाला ऐसा भी कई बार सुनने को मिलता है। इस खेल की दीवानगी लोगों में हमेशा से ही थे पर महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने जब से क्रिकेट खेलना शुरू किया क्रिकेट का बुखार न सिर्फ भारतीयों बल्कि पूरे विश्व के सर चढ़कर बोलने लगा जो अब तक नहीं उतरा है। 

सचिन तेंदुलकर मेरे प्रिय क्रिकेट खिलाड़ी हैं। सचिन ने सारी दुनिया का दिल न सिर्फ अपने खेल से जीता बल्कि अपने सरल स्वभाव तथा अपनी ऊंची खेल भावना से भी जीता है। सचिन तेंदुलकर ने मात्र 16 वर्ष की उम्र में भारतीय क्रिकेट में अपनी जगह बना ली थी और इसका श्रेय सचिन अपने गुरु रमाकांत आचरेकर को देते हैं। सचिन तेंदुलकर के बड़े भाई का नाम अजीत तेंदुलकर है और सचिन तेंदुलकर के क्रिकेट सफर की शुरुआत को सही दिशा दिखाने का श्रेय अजीत तेंदुलकर को ही जाता है। न जाने कितने इंटरव्यू में सचिव तथा खुद अजीत तेंदुलकर ने भी यह बात कही है कि सचिन को रमाकांत आचरेकर तक ले जाने का क्रेडिट अजीत को जाता है। अजीत तेंदुलकर ही वह पहले इंसान थे जिन्होंने सचिन में क्रिकेट की प्रतिभा को पहचाना और उसे निखारने के लिए एक महान कोच रमाकांत आचरेकर की खोज की। उम्मीद है आपको सचिन से जुड़ी जानकारी पसंद आ रही है इसे पढ़ते रहे।

क्या आप जानते हैं हु इज द गॉड ऑफ क्रिकेट, यदि हां तो कमेंट बॉक्स में बताएं।

sachin tendulkar age

सचिन का निजी जीवन

मेरा प्रिय खिलाड़ी एस्से – सचिन तेंदुलकर के डैडी अपने जमाने में संगीतकार सचिन बर्मन के बहुत बड़े फैन रहे थे इसलिए उन्होंने अपने बेटे का नाम सचिन रखा। जहां तक सचिन का सवाल है सचिन को भी पुराने गाने काफी पसंद है और उनकी पसंदीदा संगीतकार सुर सामग्री लता मंगेशकर रही हैं। सचिन तेंदुलकर को खाने में वेज और नॉनवेज दोनों पसंद है और जब ऑस्ट्रेलिया के टूर पर जाते थे तो ज्यादातर प्रोटीन से भरपूर केकड़े खाना पसंद करते थे। मछली तथा केकड़े सचिन तेंदुलकर का फेवरेट सी फूड है। सचिन तेंदुलकर की पत्नी का नाम अंजली तेंदुलकर है और वे पेशे से डॉक्टर है। सचिन और अंजली पहली बार एयरपोर्ट में मिले थे और वहीं सचिन अंजलि को अपना दिल दे बैठे थे और कुछ समय बाद ही सचिन ने अपने से 2 वर्ष बड़ी डॉक्टर अंजली से शादी कर लिए थी। जिस समय में सचिन ने अंजली से शादी की है उस समय उनका करियर काफी अच्छा चल रहा था और शादी के बाद उनके करियर में चार चांद  लग गए। सचिन कहते हैं अंजलि का उनकी जिंदगी में आना एक सपने से कम नहीं है और अंजलि काफी केयर करने वाली इंसान है। सचिन तेंदुलकर और अंजली तेंदुलकर के दो बच्चे हैं जिनके नाम है अर्जुन तेंदुलकर तथा सारा तेंदुलकर। 2022 आईपीएल मे मुंबई इंडियंस ने अर्जुन तेंदुलकर को अपनी टीम में शामिल किया था। सारा तेंदुलकर सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती है और हो सकता है जल्द ही बॉलीवुड में एक्टिंग करती नजर आए। सारा तेंदुलकर का नाम अक्सर क्रिकेटर शुभमन गिल के साथ जोड़ा जाता है किंतु इन दोनों की तरफ से अभी कोई पुष्टि नहीं हुई है। 

मेरा प्रिय खिलाड़ी पर अनुच्छेद – सर डॉन ब्रैडमैन जिन्हें पूरे विश्व में सबसे महान बल्लेबाज माना जाता है, ब्रैडमैन ने अपने क्रिकेट करियर में लगभग 99-100 के एवरेज से बल्लेबाजी की है और पूरे विश्व में अपना नाम बनाया है। ब्रैडमैन ने सचिन की बल्लेबाजी को सराहाते हुए यह कहा था कि उन्हें सचिन में अपनी छवि नजर आती है जिस प्रकार से सचिन बल्लेबाजी करते हैं ऐसा लगता है जैसे मैं खुद खेल रहा हूं। ब्रह्मांड के सबसे महान बल्लेबाज से किसी भी खिलाड़ी को ऐसी प्रशंसा मिलना एक बहुत बड़ी बात होती है। सचिन तेंदुलकर की फैन फॉलोइंग न सिर्फ इंडिया में है बल्कि ऑस्ट्रेलिया से लेकर पूरे विश्व में फैली हुई है। सचिन तेंदुलकर को एक बार फरारी चैंपियन ने फरारी गिफ्ट की थी और सचिन विंबलडन के बहुत बड़े फैन हैं तथा रॉजर फेडरर उनके फेवरेट खिलाड़ी है। सचिन आज भी रॉजर फेडरर के मैच देखने जाते हैं। सचिन और रॉजर फेडरर मे गहरी दोस्ती है इसलिए फेडरर जोकि लॉन टेनिस खिलाड़ी हैं सचिन को अपने मैच  देखने के लिए अक्सर न्योता देते हैं। यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आ रहा है तो इसे अंत तक पढ़ते रहे।

सचिन तेंदुलकर एक ऐसे बल्लेबाज रहे हैं जिन्होंने भारी बल्ले से बल्लेबाजी की और ढेरों रन बनाए। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के नाम 100 शतक शामिल है जिसमें उन्होंने 49 शतक एकदिवसीय मैच में लगाए तथा 51 शतक टेस्ट मैच में लगाएं। आज के दौर में विराट कोहली के अलावा और कोई खिलाड़ी ऐसा नहीं दिखता जो सचिन के शतकों का रिकॉर्ड तोड़ सके। सचिन के पास रिकार्डों का पहाड़ है अगर उनके शतकों का रिकॉर्ड टूट गया तो भी उन्होंने न जाने कितने रिकॉर्ड  बनाए हैं जिन्हें तोड़ना नामुमकिन सा दिखता है। सचिन का तूफान वाला मैच शायद ही कोई भूल पाया है, यह मैच मेरा भी फेवरेट मैच है इस मैच मे इंडिया और ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला हुआ था जिसमें सचिन ने सेमीफाइनल और फाइनल दोनों ही मैचों में शतक लगाए थे। इस मैच में मेरे फेवरेट कॉमेंटेटर जेफरी बॉयकॉट अपनी मखमली आवाज में कमेंट्री कर रहे थे और सचिन तेंदुलकर मानो बल्ले से कोई संगीत लिख रहे थे और सारी दुनिया को रेतीली आंधी के बीच मंत्रमुग्ध कर रहे थे।

सचिन तेंदुलकर अपने दोनों हाथों से लिख सकते हैं उन्होंने उल्टे हाथ से गेंद फेंक फेंकना सीखा तथा उल्टे हाथ से लिखना भी सीख। सचिन ने खुद अपने अंदर यह स्किल डिवेलप की है। स्वभाव में सरलता और असाधारण बल्लेबाजी क्षमता की वजह से सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है

यदि यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो इसे शेयर जरूर करें।

FAQ

सचिन तेंदुलकर कौन है?

सचिन तेंदुलकर एक महान क्रिकेट खिलाड़ी है जिन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक लगाने का कीर्तिमान स्थापित किया है।

सचिन ने कितने वर्षों तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला है?

 सचिन ने 24 वर्षों तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला है। सचिन ने 15.11.1989  को पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच खेल अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी तथा 14.11.2013 वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना अंतिम टेस्ट मैच खेला था।

सचिन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में कुल कितने शतक लगाए हैं?

सचिन ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 49 शतक एकदिवसीय मैच में  तथा 51 शतक टेस्ट मैचों में लगाए हैं इस प्रकार उन्होंने कुल 100 शतक लगाए हैं

सचिन तेंडुलकर को महान बल्लेबाज क्यों माना जाता है?

सचिन तेंदुलकर अपनी जबरदस्त तकनीक और निरंतर सालों साल रन बनाने के लिए जाने जाते हैं। उनके लगातार रन बनाने की वजह से उन्होंने भारत को बहुत सारे मैचों में जीत दिलाई है और दुनिया की नजरों में महान बल्लेबाज बने हैं।

सचिन तेंदुलकर की पत्नी का क्या नाम है

सचिन तेंदुलकर की पत्नी का नाम अंजली तेंदुलकर है और अंजलि पेशे से डॉक्टर हैं।

सचिन के बेटे अर्जुन तेंदुलकर को किस आईपीएल टीम ने खरीदा?

अर्जुन तेंदुलकर को मुंबई इंडियंस ने 2022 में अपनी टीम में  शामिल किया।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा