स्पोर्ट्स टीचर कैसे बने डिग्री एवं जॉब देने वाली खेल कंपनी के नाम

Spread the love

स्पोर्ट्स टीचर बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी होती है इनकी डिग्री आप कहां से हासिल करें इनमें कितना खर्च आता है, कितना समय लगता है तथा डिग्री हासिल करने के बाद जॉब कहां और कैसे अप्लाई करें, जॉब देने वाली खेल कंपनी के नाम एवं सैलरी कितने तक मिल जाती है यह सब कुछ आज के इस लेख में बताया गया है। 

आज के इस लेख में स्पोर्ट्स टीचर बनने की संपूर्ण जानकारी दी गई है। 

यदि आप भी सोच रहे हैं कि स्पोर्ट्स टीचर बनने के लिए क्या करें तो चिंता ना करें इस लेख को ध्यान से अंत तक पढ़े और आपके सारे डाउट्स खत्म हो जाएंगे। यदि फिर भी कोई डाउट रहे तो कमेंट करके पूछे जवाब जरूर मिलेगा।

प्रीमियम टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें

स्पोर्ट्स टीचर कैसे बने योग्यता फीस एवं जॉब देने वाली कंपनी के नाम तथा सैलरी 

स्पोर्ट्स में करियर बनाने के लिए आपको स्पोर्ट्स संबंधित डिग्री हासिल करनी होती है। स्पोर्ट्स के अलग से इंस्टिट्यूशन तथा यूनिवर्सिटी होती है जहां से आप यह डिग्रियां हासिल कर सकते हैं। 

बीपीएड, एमपीएड, मार्ष कम्युनिकेशन इन स्पोर्ट्स कुछ ऐसे ऑप्शन है जिनकी पढ़ाई करने के बाद आप स्पोर्ट्स में अपना करियर बना सकते हैं। आज मैं विशेष तौर पर आपको बीपीएड और एमपीऐड के बारे में बताने जा रहा हूं क्योंकि यह दो मुख्य डिग्रियां होती हैं जिन्हें हासिल करने के बाद आप किसी भी स्कूल अथवा कॉलेज में खेल शिक्षक बन सकते हैं।

बीपीएड – यह खेल की डिग्री होती है जिसमें लगभग 2 साल का वक्त लगता है और जिसे प्राप्त करने के बाद आप किसी भी स्कूल में फिजिकल एजुकेशन टीचर, टी.जी.टी शिक्षक बन सकते हैं। टी.जी.टी से अभिप्राय ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर होता है और जब हम बीपीएड की बात करते हैं तो इसका अर्थ होता है एक ऐसा शिक्षक जिसने खेल में ग्रेजुएशन स्तर की ट्रेनिंग ले रखी है। बीपीएड का फुल फॉर्म बैचलर इन फिजिकल एजुकेशन होता है और जो व्यक्ति बीपीएड की डिग्री हासिल करता है उसने फिजिकल एजुकेशन में बैचलर की डिग्री प्राप्त की है। बीपीएड डिग्री प्राप्त करने के बाद आप स्कूल में आठवीं नवीं कक्षा तक की क्लास ले सकते हैं।

एमपीएड – यह खेल की डिग्री होती है जो बीपीएड से उच्च स्तर की होती है और इसमें लगभग 3 साल का समय लगता है। एमपीएड करने के लिए पहले आपको बीपीएड करना अनिवार्य होता है। आप डायरेक्ट एमपीएड नहीं कर सकते, एमपीएड का अर्थ होता है मास्टर इन फिजिकल एजुकेशन। जैसे आम छात्र बीए के बाद एम.ए करते हैं वैसे ही स्पोर्ट्स के छात्र बीपीएड के बाद एमपीऐड करते हैं। 

कब करें – आप 12वीं के बाद डायरेक्ट स्पोर्ट्स कॉलेज में एडमिशन ले कर बीपीएड एमपीएड की डिग्री हासिल कर सकते हो। लखनऊ स्पोर्ट्स कॉलेज जाना माना कॉलेज है इस तरह के अन्य कॉलेज आपको अपने स्टेट में मिल सकते हैं जहां से 12वीं करने के बाद आप खेल संबंधित डिग्री हासिल कर सकते हैं। इस तरह के  कॉलेज में आपको 5 साल तक स्पोर्ट्स की पढ़ाई करनी होती है जिसमें पहले 2 साल बीपीएड की पढ़ाई कराई जाती है और बाद के 3 साल एमपीऐड की पढ़ाई पूरी कराई जाती है। स्पोर्ट्स कॉलेज में 5 साल पढ़ने के बाद आपके पास बीपीएड तथा एमपीऐड दोनों की डिग्री आ जाती है।

जरूर पढ़ेंखेल कंपनी जॉब्स दिल्ली मुंबई

यदि आपने ग्रेजुएशन कर ली है और अब स्पोर्ट्स में करियर बनाना चाह रहे हैं तो भी आप बीपीएड तथा एमपीएड कर सकते हैं। लेकिन 12th के बाद डिग्री हासिल करने का फायदा यह होता है कि आपके ग्रेजुएशन के 3 साल बच जाते हैं और आपको डायरेक्ट खेल में ही ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल हो जाती है। जबकि ग्रेजुएशन किसी और सब्जेक्ट से करने के बाद अगर आप स्पोर्ट्स में करियर बनाने का प्लान कर रहे हैं तो भी आपको 5 साल अलग से देने होते हैं। हालांकि, यह जरूरी नहीं कि बीपीएड करने के बाद एमपीएड भी करना ही पड़े आप बीपीएड करके भी स्कूल टीचर की जॉब हासिल कर सकते हैं।

jobs

बीपीएड तथा एमपीऐड कहां से करें एड्रेस एवं फीस 

आपको यह देखना होगा कि आप के नजदीक कौन सा अच्छा और विश्वसनीय इंस्टिट्यूट अथवा विश्वविद्यालय है जो यह कोर्स करवाता है। यदि आप उत्तराखंड में रहते हैं तो गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प रहेगा यहां से आप बीपीएड तथा एमपीऐड दोनों की डिग्री हासिल कर सकते हैं। गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय हरिद्वार में पड़ता है तथा यह ज्वालापुर से मात्र 2 किलोमीटर की दूरी पर है। इसके समीप गुरुकुल कांगड़ी महिला विश्वविद्यालय भी है जहां से महिलाएं बीपीएड डिग्री हासिल कर सकती हैं। यहां से बीपी ऐड करने के लिए आपको एक टेस्ट निकालना होता है और टेस्ट में नाम आने के बाद ही आप इस यूनिवर्सिटी से पढ़ाई कर सकते हैं। यहां बीपीएड की फीस ₹33000 से ₹40,000 के बीच है और जो शेड्यूल कास्ट में आते हैं उन्हें इसमें से अधिकांश फीस डिग्री हासिल करने के बाद वापस हो जाती है। 

अभी जाने फिजिकल एजुकेशन टीचर जॉब्स इंडिया

यदि आप उत्तर प्रदेश से  पढ़ाई करना चाहते हैं तो लखनऊ से कर सकते हैं, यहां खेल संबंधित कई इंस्टिट्यूट मिल जाते हैं जिनमें से एक गुरु गोविंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज लखनऊ भी है जहां से सुरेश रैना ने 1998 में स्पोर्ट्स की डिग्री हासिल की थी। एन. आई. एस पटियाला पूरे हिंदुस्तान में स्पोर्ट्स की पढ़ाई के लिए जाना जाता है। हालांकि, एन. आई. एस में दाखिला लेना कोई मामूली बात नहीं होती यहां आपको फिजिकल और रिटन टेस्ट निकालना होता है जो काफी टफ होता है। 

यदि आप वाकई में बीपीएड एमपीएड पढ़ाई करना चाहते हैं तो मेरा एक सुझाव है कि इसके साथ-साथ आप  योग की भी पढ़ाई कर ले और उसमें भी डिप्लोमा या डिग्री हासिल कर लें जो आगे चलकर जॉब अप्लाई करने के दौरान काफी सहयोगी साबित होता है। 

स्पोर्ट्स जॉब्स आवेदन 

एक बार स्पोर्ट्स संबंधित डिग्री हासिल करने के बाद अब बारी आती है जॉब की तो आपको बता दूं बीपीएड, एमपीएड करने के बाद आप किसी भी स्कूल में आसानी से स्पोर्ट्स शिक्षक पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।   इन डिग्रीयो के बाद आप आसानी से गवर्नमेंट टीचर फॉर्म भी भर सकते हैं और गवर्नमेंट शिक्षक की तैयारी भी कर सकते हैं। प्राइवेट स्कूल में तो शिक्षकों की भर्ती हर वर्ष होती है हालांकि स्पोर्ट्स शिक्षक पूरे स्कूल में केवल 2 ही होते हैं इसलिए इसकी वैकेंसी कम आती है। प्रतिवर्ष फरवरी तथा मार्च में अधिकांश स्कूल शिक्षकों की भर्ती करते हैं और यही वह मौका होता है जब आप इंटरव्यू देकर किसी स्कूल में जॉब प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपने एमपीएड की डिग्री हासिल कर ली है तो आप कॉलेज में भी स्पोर्ट्स टीचर की जॉब के लिए आवेदन भर सकते हैं हालांकि कॉलेज में एन. आई. एस को प्राथमिकता दी जाती है। 

sports jobs

स्पोर्ट्स टीचर जॉब देने वाली कंपनी

जबसे स्पोर्ट्स कंपनियां मैदान में उतरी हैं खेल शिक्षकों के लिए जॉब के अन्य रास्ते भी खुले हैं। आप भी  किसी अच्छी स्पोर्ट्स कंपनी में अप्लाई करके अपना करियर बना सकते हैं। यह स्पोर्ट्स कंपनियां आपको स्कूल में शिक्षक का कार्यभार देती हैं। डैडी 100 स्पोर्ट्स कंपनी एक तेजी से उभरती हुई खेल की कंपनी है जहां शिक्षकों की नई भर्तियां चल रही है और आप भी बीपीएड या एमपीएड उत्तीर्ण करने के बाद इस कंपनी में अप्लाई कर सकते हैं ध्यान रहे यहां जॉब अप्लाई करने के लिए बीपीएड या एमपीएड की डिग्री होना अनिवार्य है। 

जॉब अप्लाई करने के लिए आपको डैडी100 डॉट कॉम वेबसाइट पर जाना होगा और टॉप मेन्यू में जाकर जॉब्स ऑप्शन को चुनना होगा वहां आपको जॉब का फॉर्म मिल जाएगा उस फॉर्म को भरने के बाद आपको आपकी योग्यता अनुसार कॉल आएगा। इसके अलावा आप उनके कांटेक्ट अस पेज में जाकर ईमेल आईडी प्राप्त कर अपना रिज्यूमे ईमेल भी कर सकते हैं। डैडी100 इस समय उत्तराखंड में बड़े पैमाने पर स्पोर्ट्स शिक्षकों की भर्तियां कर रही है। अगर आपके पास बीपीएड, एमपीएड की डिग्री है तो विलंब ना करें जल्दी से जल्दी इस कंपनी में अप्लाई करें और खेल शिक्षक की जॉब प्राप्त करें।  

अच्छी बात यह है कि डैडी100 में फॉर्म भरने अथवा इंटरव्यू का कोई भी चार्ज नहीं लिया जाता है बल्कि आपको सिलेक्ट होने के बाद एक निश्चित सैलरी दी जाती है यहां आपको आसानी से 8000 से ₹12,000 के बीच मिल जाते हैं।

स्पोर्ट्स जॉब संबंधित लगातार पूछे गए प्रश्न उत्तर

बीपीएड क्या होता है यह किस काम आता है?

बीपीएड स्पोर्ट्स की डिग्री है, नवी कक्षा तक के खेल शिक्षक बनने के लिए बीपीएड डिग्री का होना अनिवार्य है।

एमपीएड क्या होता है यह किस काम आता है?

एमपीएड खेल की डिग्री है जो 11वीं 12वीं के शिक्षक बनने के लिए जरूरी है। इस डिग्री को हासिल करने के बाद आप किसी भी स्कूल तथा कॉलेज में फिजिकल एजुकेशन शिक्षक बन सकते हैं।

मैं बीपीएड कौन सी यूनिवर्सिटी से करूं?

गुरु गोविंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज लखनऊ, गुरुकुल कांगड़ी हरिद्वार यूनिवर्सिटी, अन्नामलाई यूनिवर्सिटी आदि से आप बीपीऐड कर सकते हैं।

मैं एमपीएड कहां से करूं?

आप गुरुकुल कांगड़ी हरिद्वार यूनिवर्सिटी, गुरु गोविंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज लखनऊ, लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, अन्नामलाई यूनिवर्सिटी, गुजरात यूनिवर्सिटी अहमदाबाद आदि से एमपीएड तथा बीपीऐड कर सकते हैं।

बीपीएड, एमपीएड करने के बाद मैं जॉब के लिए कहां अप्लाई करूं?

आप किसी भी प्राइवेट स्कूल में अप्लाई कर सकते हैं और डैडी100 जैसी स्पोर्ट्स कंपनी में भी अप्लाई कर सकते हैं।

स्पोर्ट्स टीचर जॉब देने वाली बेस्ट स्पोर्ट्स कंपनी के नाम बताओ?

डैडी100 एक ऐसी स्पोर्ट्स कंपनी है जो आपको अच्छे स्कूलों में प्लेसमेंट देती हैं।

यह भी पढ़ें

फिजिकल एजुकेशन टीचर जॉब्स इंडिया

खेल कंपनी में जॉब्स जॉब्स दिल्ली मुंबई

close

Get Posts in Email

क्रिकेट E-book

Cricket ट्रायल में कैसे भाग लें और ट्रायल डेट्स की सटीक जानकारी पाएं

cricket lovers


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा