के एल राहुल का जीवन परिचय | kl rahul biography in hindi

Spread the love

आज हम बात करेंगे भारत के हरफनमौला खिलाड़ी केएल राहुल की, एक वक्त ऐसा था जब भारतीय टीम को ओपनर ही नहीं मिल पा रहे थे सचिन और सहवाग के जाने के बाद लगातार ओपनर्स की तलाश चल रही थी और यह तलाश रोहित शर्मा और शिखर धवन पर जाकर खत्म हुई । और इन दोनों के बाद ऐसा लगने लगा कि शायद अब भारत को इनसे बेहतर ओपनर नहीं मिल सकता पर जब से केएल राहुल को बल्लेबाजी का मौका मिला उन्होंने यह साबित कर दिया कि वह भी मौका मिलने पर भारत के सर्वश्रेष्ठ ओपनर बल्लेबाजों में अपना नाम दर्ज करा सकते हैं। केएल राहुल ने ना सिर्फ भारत के लिए ओपन करते हुए अच्छे रन बनाए बल्कि  तीसरे, चौथे व छठे नंबर पर भी अच्छे रन बनाए हैं।

केएल राहुल की जीवनी

केएल राहुल का पूरा नाम कन्नूर लोकेश राहुल है और इनका जन्म 18 अप्रैल 1992 को  कर्नाटक के मेंगलूर स्थान में हुआ। केएल राहुल एक एजुकेशन फैमिली से बिलॉन्ग करते हैं उनके माता-पिता दोनों ही एजुकेशन जॉब से संबंध रखते हैं। केएल राहुल के पिता का नाम के एन लोकेश है और वे सूरथकल में नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में प्रोफ़ेसर और पूर्व निदेशक हैं। केएल राहुल की माता जी का नाम राजेश्वरी है और वह मेंगलूर विश्वविद्यालय में इतिहास की प्रोफ़ेसर है। राहुल ने एनआईटी के से अपनी पढ़ाई पूरी की और क्रिकेट में जबरदस्त पैशन होने के कारण उन्होंने क्रिकेट को अपना करियर चुना और उसमें प्रोफेशनल ट्रेनिंग लेने में जुट गए । केएल राहुल उन खुशनसीब लोगों में से हैं जो अपने सपने को हासिल कर पाते हैं और जिन्हें अपना करियर चुनने का मौका मिलता है अक्सर लोग बेमन से अधूरी इच्छा से जिंदगी भर जॉब करते हुए नजर आते हैं।

kl rahul personal information

हम के एल राहुल की निजी ज़िन्दगी से जुडी कुछ जानकारियां आपके लिए लाएं हैं। उनकी पर्सनल लाइफ से जुड़े कुछ अहम् पहलु नीचे दिए गए हैं –

केएल राहुल का पूरा नाम – कन्नूर लोकेश राहुल
राष्ट्रीयता – भारतीय नागरिक 
केएल राहुल बर्थ डेट – 18 April 1992
केएल राहुल हाइट – 1.80 meter
केएल राहुल वेट – 70 किलोग्राम लगभग
केएल राहुल के पिताजी का नाम – के एन लोकेश 
केएल राहुल की माता जी का नाम –  राजेश्वरी
केएल राहुल के भाई का नाम – N/A
राहुल की बहन का नाम – भावना
केएल राहुल की गर्लफ्रेंड का नाम – अथिया शेट्टी 
जन्म स्थान – मैंगलोर, कर्नाटक, भारत 
स्कूल –  एनआईटी के अंग्रेजी माध्यम विद्यालय, सुरथकल
कॉलेज –  भगवान महावीर जैन कॉलेज 
शैक्षिक योग्यता –  वाणिज्य स्नातक 
पहला एकदिवसीय मैच – 11 June 2016 vs Zimbabwe 
पहला टेस्ट मैच – 26 Dec 2014 vs Australia 
बैटिंग स्टाइल – दाएं हाथ के बल्लेबाज

 केएल राहुल का क्रिकेट करियर

महज़ 17 साल की उम्र में केएल राहुल बेंगलुरु आ गए जहां उन्होंने क्रिकेट की बारीकियों को समझा और 2010 में वे कर्नाटका की ओर से फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने लगे। अपने बेहतरीन खेल की बदौलत केएल राहुल ने 2010 में भारतीय अंडर-19 टीम में अपनी जगह बनाई इसी साल अंडर-19 विश्वकप में  उन्हें खेलने का मौका मिला। राहुल ने 2014-15 में अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने का मौका मिला और उन्होंने अपने दूसरे टेस्ट मैच में ही शतक जड़ दिया और 110 रन बनाए। जहां तक बात है वनडे मैच की तो राहुल ने अपने पहले एकदिवसीय मैच में ही शतक जड़ दिया था।

केएल राहुल इंटरनेशनल करियर

केएल राहुल का टेस्ट करियर –  राहुल ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत 26 दिसंबर 2014 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ की अफसोस वे पहले मैच की पहली पारी में मात्र 3 रन ही बना सके और दूसरी पारी में भी मात्र 1 रन ही बना सके। इस तरह से उनका पहला टेस्ट मैच बहुत ही खराब गया पर राहुल को अपने सीनियर खिलाड़ियों से काफी कुछ सीखने को मिला उन्होंने अजिंक्य रहाणे और विराट कोहली के संपर्क में काफी कुछ सीखा और दूसरे टेस्ट मैच में शतक जड़ दिया। 

केएल राहुल वनडे डेब्यू – केएल राहुल ने अपने एकदिवसीय मैच की शुरुआत 11 जून 2016 को जिंबाब्वे के खिलाफ की। टेस्ट मैच के बिल्कुल विपरीत राहुल ने अपने पहले एकदिवसीय मैच में जबरदस्त शतक लगाया और 131 रन बना दिए इस तरह से राहुल ने अपने एकदिवसीय करियर को एक शानदार शुरुआत दी 

केएल राहुल टी20 डेब्यू मैच – राहुल ने अपने T20 करियर की शुरुआत 18 जुलाई 2016 को  जिंबाब्वे के खिलाफ की  परंतु वह अपने पहले ही T20 मैच में 0 रन पर ही आउट हो गए। अपने पहले ही T20 मैच में 0 रन पर आउट होने वाले राहुल पहले खिलाड़ी बन गए और उन्हें गोल्डन डक की उपाधि मिली। 

केएल राहुल आईपीएल करियर

केएल राहुल का अब तक का आईपीएल करियर  मिलाजुला रहा । केएल राहुल ने आईपीएल में पहले 2013 में रॉयल चैलेंज बेंगलुरु के लिए खेला इस दौरान वे विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका में थे। इसके बाद 2014 में उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद ने 1 करोड़ में खरीद लिया था। 2016 में राहुल फिर से एक बार आरसीबी से जुड़े पर जल्द ही 2018 आईपीएल की नीलामी के दौरान उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब ने ₹ 11 करोड़ में खरीद लिया। 2018 में ही राहुल ने सुनील नारायण का आईपीएल में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड तोड़ दिया सुनील नारायण ने 15  गेंद में अर्धशतक शतक ठोका था जिसे राहुल ने मात्र 14 गेंद में ही पूरा कर लिया था। 

केएल राहुल के बारे में जानकारी

के राहुल काफी शौकीन किस्म के इंसान है और वह अपनी चीजों का खास ख्याल रखते हैं राहुल को हमेशा कुछ नया सीखने में मजा आता है और वह अपनी पसंद और नापसंद का भी खास ख्याल रखते हैं राहुल की पसंद की कुछ जानकारी हम आपके लिए लेकर आए हैं जो नीचे दी गई है।

केएल राहुल की पसंद
पसंदीदा खिलाड़ी – राहुल द्रविड़, विराट कोहली, एबी डी विलियर्स
पसंदीदा एथलीट – उसैन बोल्ट
पसंदीदा लॉन टेनिस खिलाड़ी – रोजर फेडरर
फेवरेट फुटबॉल क्लब – मैनचेस्टर यूनाइटेड 
पसंदीदा रंग –  काला, सफेद
पसंदीदा जगह –  ग्रीस, स्पेन 
पसंदीदा गीत – कायस्टोन द्वारा फायरस्टोन 
पसंदीदा संगीत बैंड – कोल्डप्ले, लिंकिंन पार्क, द स्क्रिप्ट
फेवरेट बुक लाइफ – बिना सीमा के – निक  द्वारा 
पसंदीदा अभिनेता –  रणबीर कपूर
पसंदीदा अभिनेत्रियां – करीना कपूर ऐश्वर्या राय श्रद्धा कपूर आलिया भट्ट 
पसंदीदा विदेशी अभिनेत्री – स्कोरलेट जोहानसन

केएल राहुल विवाद

11 जनवरी 2019 को  बीसीसीआई ने राहुल को भारतीय टीम से बाहर निकाल दिया था इसकी वजह थी राहुल का करण जौहर के टॉक शो कॉफी विद करण मैं विवादास्पद बयान देना। आपको बता दें कि इस शो में राहुल के साथ उनके खास दोस्त हार्दिक पांड्या ने भी हिस्सा लिया था और उन्होंने भी कुछ विवादास्पद बयान दिया था। जिसके कारण बीसीसीआई ने अपना कड़ा रुख दिखाते हुए, फटकार लगाते हुए इन दोनों की छुट्टी कर दी थी और दोनों को निलंबित कर दिया था। 24 जनवरी 2019 को हार्दिक और राहुल के ऊपर से निलंबन हटा और बीसीसीआई ने केएल राहुल को ए टीम में शामिल किया। उसी साल यानी 2019 में राहुल को विश्व कप टीम में शामिल कर लिया गया और उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ अपना पहला विश्वकप शतक बनाया। 


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा