cricketer kaise bane | cricketer banne ki last age

Spread the love

दोस्तों इस पोस्ट में हम जानेंगे की क्रिकेटर बनने के लिए क्या करना होगा और क्या करना चाहिए, कहाँ पर और कौन कौन से मैच खेलने पड़ते हैं जिससे की हम क्रिकेटर बन सकें। क्रिकटर बनने का तरीका क्या है, कौन सी उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू करना चाहिए और क्रिकेट खेलने की लास्ट ऐज क्या है। क्या आपके क्रिकेटर बनने के योग हैं, क्रिकेटर बनने के लिए कितना पैसा लगेगा, क्या मैं 23 साल के बाद भी इंटरनेशनल क्रिकेट खेलना शुरू कर सकता हूँ आदि इन सभी सवालों के सही जवाब आपको मिलेंगे।

किस उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू करें

यूँ तो आप अपने बच्चे को 5 साल की उम्र से ही क्रिकेट क्लब ज्वाइन करा सकते हैं जैसे की स्कूल में फर्स्ट क्लास में बच्चे को 5-6 वर्ष की उम्र में भेजा जाता है। और जब तक वह 14 साल का हो जाएगा तो काफी कुछ सीख चुका होगा जैसे की क्लास 9-10 के बच्चे काफी कुछ पढ़ लिख जाते हैं क्योंकि वे बचपन से ही स्कूल पढ़ रहे होते हैं। दोस्तों क्रिकेट भी अपने आप में एक स्कूल है जिसे जितनी जल्दी ज्वाइन करोगे उतना फायदा होगा।

अंडर 16 से अंडर 19 तक कौन से डोमेस्टिक मैच खेल सकते हैं

अंडर 14 क्रिकेट ट्रायल डेट 2021 इस वर्ष! यदि आप अंडर 16 या अंडर 19 हैं और क्रिकेट में करियर कैसे बनाये को लेकर अक्सर चिंतित रहते हैं और गूगल पे सर्च करते रहते हैं तो आप को बता दूँ की अंडर 16 तथा अंडर 19 क्रिकेट खेलने के लिए क्या करें।

विजय मर्चेंट ट्रॉफी ( अंडर 16 ) सी के नायडू ( अंडर 19 SGFI) (under 23), कूच बेहर ट्रॉफी ( अंडर 19 ) तथा वीनू मांकड़ ट्राफी ( अंडर 19 ) ( 16 sgfi ) ये डोमेस्टिक क्रिकेट के ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जहाँ पर अंडर 16 तथा अंडर 19 के खिलाड़यों को मौका मिलता है। ये तीनों ट्रॉफियां डोमेस्टिक क्रिकेट के अंतर्गत आते हैं और आप भी इन डोमेस्टिक मैचेस के ट्रायल में पार्टिसिपेट कर सकते हैं। रणजी ट्रॉफी तथा अन्य डोमेस्टिक मैचेस के बारे में पढ़ें

यदि आप सोच रहे हैं की डोमेस्टिक मैच के ट्रायल में पार्टिसिपेट कैसे करें तो आपको बता दूँ की ये ट्रायल हर साल होते हैं और इनमे पार्टिसिपेट करने के लिए यदि आप किसी क्लब से खेलते हों तो अच्छे चांस बन जाते हैं क्योंकि वहां आप को ट्रायल की डेट समय पर पता चल जाती है और आप निरंतर प्रैक्टिस के टच में रहते हैं जिसका फायदा ट्रायल में मिलता है। पर इसका ये मतलब कतई नहीं की अगर आप क्लब से नहीं खेलते तो ट्रायल भी नहीं दे सकते। आप ट्रायल की डेट अख़बार में देख सकते हैं जो की दैनिक जागरण, अमर उजाला जैसे अख़बारों में आ जाती है।

और यदि आप इस वेबसाइट पर अपनी ईमेल आई डी से साइन अप करते हैं तो हमारी ओर से आपको रेगुलर अपडेट्स जाती हैं जिसे आप अपनी ईमेल में चैक कर सकते हैं। ESPN cricinfo से तो आप सभी परिचित होंगे अतः सही इनफार्मेशन के लिए आप espn को भी चुनें क्योंकि कई youtubers बिना खास रिसर्च किये इनफार्मेशन दे देते हैं।

Under 16 domestic match name

वीनू मांकड़ ट्रॉफी – अंडर 16 SGFI खेलने के लिए अच्छा विकल्प है और साथ ही अंडर 19 क्रिकेट टूर्नामेंट में भी ट्रायल होते हैं।

Under 19 cricket trial

यदि आप भी अंडर 19 क्रिकेट खेलना चाहते हैं तो आप इन डोमेस्टिक क्रिकेट ट्रायल्स में अप्लाई कर सकते हैं

  • सी के नायडू (अंडर 19 SGFI),(under23)
  • कूच बेहर ट्रॉफी ( अंडर 19 )
  • वीनू मांकड़ ट्राफी ( अंडर 19 ) ( 16 SGFI )

Col C K Nayudu Trophy – कर्नल सी के नायुडू ट्रॉफी 23 वर्ष ऐज ग्रुप के खिलाडियों के लिए होती है। इसके अंतर्गत अंडर 19 SGFI के टूर्नामेंट्स भी होते हैं।

रणजी ट्रॉफी में सिलेक्शन कैसे होता है। ट्रायल्स में क्या होता है –

TournamentAge GroupMatch TypeTeam’s Format
1.कर्नल सी के नायुडू ट्रॉफीMen’s under 23
Under 19 SGFI
Multi dayInter State
( 36 teams )
2.कूच बेहर ट्रॉफी Men’s under 19Multi day
4 – day
Inter State
( 35 teams )
3.वीनू मांकड़ ट्राफीMen’s under 19One dayInter State
( 35 teams )
4.विजय मर्चेंट ट्रॉफीMen’s under 16Multi dayInter State
( 35 teams )
5. विज़्ज़ी ट्रॉफीMen’s inter universityOne dayInter Zonal
( 4 teams )
6.मेन्स अंडर 23 वन डे लीग एंड नॉक आउटMen’s under 23One dayInter State
( 36 teams )
7.मेन्स अंडर 19 वन डे challenger trophyMen’s under 19One dayIntra national
( 4 teams )

यूथ कम्पीटीशन्स

List of major domestic cricket tournaments

  • ईरानी कप
  • देओधर ट्रॉफी
  • विजय हज़ारे ट्रॉफी
  • दिलीप ट्रॉफी
  • रणजी ट्रॉफी

last age to play cricket

Last age for cricket- दोस्तों यदि आप 23 साल क्रॉस कर चुके हैं और सोच रहे हैं की क्रिकेट खेलने की लास्ट ऐज क्या है तो मैं आपको स्पष्ट कर दूँ की यदि आपने 40 साल भी क्रॉस कर दिए हैं तो भी आप क्रिकेट खेलने के लिए इलेजिबल हैं यानी की आप क्रिकेट खेल सकते हैं।

जी हैं डोमेस्टिक क्रिकेट में न केवल 16 साल वाले खिलाडी बल्कि 40 साल वाले खिलाडी भी ट्रायल दे सकते हैं। तो यदि आप के मन में यह प्रश्न है की हम 40 साल में क्रिकेटर कैसे बनें या 40 की उम्र में क्रिकेट कैसे खेलें तो खुश हो जाईये क्योंकि अब आपको सिर्फ एक ही चीज़ की ज़रुरत है और वो है पैशन।

वसीम ज़ाफर, प्रवीण ताम्बे ये ऐसे नाम है जो सब जानते हैं ये दोनों खिलाडी 40 साल के बाद भी अपनी घरेलु रणजी ट्रॉफी तथा अन्य ट्रॉफियों में खेलते रहे हैं। वसीम ज़ाफर को तो डोमेस्टिक क्रिकेट का भीष्म पितामह भी कहा जाता है। और उनके रणजी ट्रॉफी में सबसे ज़्यादा रन भी हैं।

अब आपके मन में यह सवाल होगा की 40 साल के हो जाने पर क्रिकेट के कौन से टूर्नामेंट में अप्लाई करें तो ये हैं कुछ डोमेस्टिक टूर्नामेंट्स जहाँ ओपन ट्रायल्स होते हैं और आप अप्लाई कर सकते हैं। ये ट्रायल हर साल होते हैं।

दोस्तों यदि आपको इनमे से किसी भी विषय में कोई डाउट है और आप चाहते हैं उस विषय की पूरी जानकारी तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करे और इनके आलावा भी कोई डाउट है तो भी आप कमेंट कर पूछ सकते हैं।

धन्यवाद उम्मीद करता हूँ आपको यह ब्लॉग पोस्ट पसंद आया होगा यदि हाँ तो कमेंट करके बताएं और शेयर ज़रूर करें

ये भी पढ़ें


Spread the love

2 thoughts on “cricketer kaise bane | cricketer banne ki last age”

    1. राघवेंद्र आप अंतराष्ट्रीय क्रिकेटर ज़रूर बन सकते हो उसके लिए ज़रूरी है डोमेस्टिक क्रिकेट खेलना इसलिए निरंतर प्रैक्टिस करते रहो ( पढाई भी ज़रूरी ) और ट्रायल्स मिस मत करना क्योंकि ट्रायल में ही नहीं जाओगे तो आगे कैसे पहुंचोगे। इस पोस्ट को पढ़ो – क्रिकेट में करियर कैसे बनाएं ..

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
How to play yorker ball in cricket ICC Women’s World Cup 2022 Schedule Under 19 Cricket World Cup 2022 India Squad Irfan Pathan becomes father again Joe Root breaks Sachins Record