क्रिकेट में फ्लिक शॉट कैसे मारे

Spread the love

आज हम बात करेंगे क्रिकेट में फ्लिक शॉट कैसे मारे, जब बल्लेबाज कवर ड्राइव, स्क्वायर कट, स्ट्रेट ड्राइव पुल शॉटऔर फ्लिक शॉट एक ही मैच में मारने में कामयाब होता है तो उसे इन्फॉर्म बल्लेबाज कहा जाता है। आज हम फ्लिक शॉट मारने की सही तकनीक आपको बताने जा रहे हैं इसके अंतर्गत फुटवर्क और बैट ग्रिप करने का तरीका सबसे महत्वपूर्ण होता है। इन तकनीकों को समझने के लिए आज का यह आर्टिकल ध्यान से पढ़ें।

क्रिकेट में फ्लिक शॉट क्या होता है

फ्लिक शॉट इन क्रिकेट – फ्लिक शॉट लेग साइड की दिशा में खेला जाता है। फ्लिक शॉट तब खेला जाता है जब गेंद बल्लेबाज के पैरों या पैड्स पर आती है। यह शॉर्ट हमेशा लंबि या ओवर पिच गेंद पर खेला जाता है ध्यान रहे शॉर्ट पिच गेंद पर फ्लिक नहीं खेला जाता है। खास तौर पर शुरुआत के 10  ओवर के अंदर इस शार्ट से बल्लेबाज अक्सर 4 रन बटोर लेता है और जिस गेंदबाज पर यह शॉर्ट खेला जाता है उस गेंदबाज की लय खराब मानी जाती है क्योंकि यह शॉट पैड की दिशा में आने वाली गेंद पर खेला जाता है और जो गेंद पैरों पर गिरती है वह खराब लाइन मानी जाती है। 

क्रिकेट में फ्लिक शॉट कैसे मारे (How to play flick shot in cricket)

क्रिकेट में फ्लिक शॉट मारने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ख्याल रखना होगा सबसे पहले एक सही पोजिशन मैं खड़ा होना जरूरी है, उसके बाद आपका बैट पकड़ने का तरीका सही होना चाहिए तथा बल्लेबाज का फुटवर्क सही होना चाहिए। चलिए समझते हैं इन दोनों तरीकों को।

बैटिंग स्टाअंस – एक आदर्श और कॉपी बुक बैटिंग स्टाअंस वह होता है जब बल्लेबाज के दोनों पैर एक दूसरे के समान अंतर होते हैं तथा सामने वालाअंपायर दाहिने हाथ के बल्लेबाज का दाहिना कंधा ना देख पा रहा हो। ध्यान दें, इसका यह मतलब नहीं कि आप फ्रंट फुट को ज्यादा ऑफ स्टंप की तरफ रखेंगे ऐसा करना बिल्कुल गलत होगा और आपको अन्य शॉट्स खेलने में असुविधा होगी।

बल्कि करना आपको यह है कि दोनों पैरों के पंजों के सामने एक छोटी सी सीधी लाइन सामने वाले अंपायर की दिशा में खींचे और अपने पंजे बिल्कुल उस लाइन पर रखें तथा यह सुनिश्चित करें कि आपके दोनों पंजे लाइन से आगे ना जाए। अब दोनों पैरों को अपनी हाइट के हिसाब से सात से आठ सेंटीमीटर खोलें और ऐसा करने के बाद सामने वाला अंपायर आपका यानी दाहिने बल्लेबाज का दाहिना कंधा नहीं देख पाएगा तभी यह एक आदर्श क्रिकेट स्टाअंस माना जाएगा। ऐसा बैटिंग स्टाअंस होने से एलबीडब्ल्यू होने के चांस बेहद कम होते हैं और बल्लेबाज के पास मौका होता है कि वह हर दिशा में शॉट खेल सके। 

फ्लिक शॉट खेलते वक्त फुटवर्क – फ्लिक शॉर्ट खेलने के लिए फुटवर्क की काफी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। शॉट खेलते वक्त पहले से ही फ्रंट फुट को आगे की और ना ले जाए बल्कि गेंद का इंतजार करें और सही समय पर फ्रंट फुट का पंजा सामने वाले अंपायर की ओर खोलें तथा बल्ले का मुंह लेग दिशा की ओर बंद करें। 

फ्लिक शॉट खेलते वक्त एक अच्छा क्रिकेट स्टाअंस होना बेहद जरूरी है क्योंकि अमूमन बल्लेबाज फ्लिक शॉट में ही एलबीडब्ल्यू होते हैं। एलबीडब्ल्यू होने का मुख्य कारण उनका फ्रंट फुट थोड़ा सा अधिक ऑफ दिशा में निकल जाता है जिससे कैंची बन जाती है और एक चतुर गेंदबाज इसे पढ़ लेता है तथा गेंद को थोड़ा तेज तथा थोड़ा और लंबा फेकता है जिससे बल्लेबाज फस जाता है और एलबीडब्ल्यू हो जाता है। ऐसा अक्सर उन बल्लेबाजों के साथ होता है जो कवरड्राइव बहुत अच्छा खेल रहे होते हैं क्योंकि कवरड्राइव खेलने के लिए फ्रंट फुट को थोड़ा ऑफ दिशा में ले जाना होता है। उम्मीद है यह आर्टिकल आपको पसंद आ रहा है इसे अंत तक पढ़ते रहे।

जब बल्लेबाज कवर ड्राइव और फ्लिक शॉट अच्छा खेल रहा होता है तो वह आत्मविश्वास से भरा हुआ होता है। क्योंकि कवरड्राइव खेलने के लिए बल्लेबाज को फ्रंट फुट आगे की ओर थोड़ा ऑफ स्टंप की दिशा में ले जाना होता है और फ्लिक शॉट खेलते वक्त फ्रंट फुट को आगे निकलने से रोकना होता है और गेंद का इंतजार कर यह शॉट खेलना होता है। फ्लिक शॉट को खेलते वक्त बल्लेबाज का पंजा सामने खड़े हुए अंपायर की दिशा में खुलता है। 

बैटिंग ग्रिप – बल्ले को हमेशा हल्के हाथों से पकड़े और एक बार अपने हाथों में लचीले तरीके से  हिलाएं, यदि आप बल्ला ज्यादा टाइट पकड़ोगे तो आपको फ्लिक शॉट खेलने में काफी परेशानी होगी और बल्लेबाज अक्सर स्ट्रेट ड्राइव खेलने के चक्कर में बल्ले को नीचे से थोड़ा टाइप पकड़ लेते हैं जिससे उन्हें फ्लिक शॉट के लिए बल्ला मोड़ने में काफी परेशानी होती है और ऐसा करने से उनका बल्ला सही समय पर नहीं पहुंच पाता है। ऐसी स्थिति में बल्लेबाज या तो बीट हो जाता है या क्लीन बोल्ड हो जाता है और कई बार उसका टॉपे ऐज भी लग जाता है।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा